IhsAdke.com

गलत क्षण में गलत व्यक्ति के लिए प्रेमपूर्ण भावनाओं के साथ कैसे व्यवहार करें

जब आपका प्यार जीवन एक-एक तरह की सड़क की तरह दिखता है, तो आप गलत व्यक्ति से प्यार करते हैं, और उन परिस्थितियों में उदासी के एक समुद्र में डुबो देना आसान है और अपने लिए खेद महसूस करते हैं। बेहतर महसूस करने के लिए, स्वयं को दया करें और अपने लिए देखभाल करना शुरू करें व्यावहारिक कदम एक ही जाल में गिरावट न करें, यह समझें कि आपने उस व्यक्ति को क्यों आकर्षित किया।

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन

गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक चरण 1
1
ध्यान दें कि आप व्यक्ति के बगल में कैसा महसूस करते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने आखिरकार आदर्श भागीदार पाया है, लगातार लग रहा है कि कुछ गलत है, यह एक वास्तविक समस्या का संकेत हो सकता है। हर प्रेम कहानी बिल्कुल सही नहीं है, लेकिन स्वस्थ संबंध के लिए पहला कदम स्थिति का एक ईमानदार विश्लेषण है।
  • यदि आपको लगता है कि रिश्ते को विस्तृत विश्लेषण के अधीन नहीं किया जा सकता है, तो आप अपनी आँखों को सच्चाई से बंद कर रहे हैं।
  • इस प्रक्रिया के दौरान एक मित्र के साथ एक बातचीत काम में आ सकती है। अक्सर हमारे मित्र हमें उन चीजों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो हम किसी रिश्ते में नहीं देखना चाहते।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करने वाला चित्र, चरण 2
    2
    दोस्तों और परिवार की राय पर ध्यान दें यदि आपका परिवार आपके साथी के बारे में बात नहीं करता है, और आपके मित्र उससे दूर रहने की कोशिश करते हैं, तो यह गलत व्यक्ति के लिए जुनून का अच्छा संकेत हो सकता है। आपके प्रियजनों आपके और आपके कल्याण के बारे में परवाह करते हैं, इसलिए उन्हें जानने के लिए बात करें कि वे चिंता क्यों कर रहे हैं
    • अपने बचाव का प्रयास करने के बिना (या अपने साथी की रक्षा) कहने के लिए उन्हें क्या कहना है, सुनने की कोशिश करें। चुप रहो और ध्यान से सुनो, क्योंकि बातचीत आपके अपने अच्छे के लिए है
    • आपके मित्र और परिवार को पता होगा कि वह व्यक्ति आपको उचित सम्मान नहीं देता है।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    व्यक्ति के साथ अपने भविष्य की कल्पना करो यदि आप अपने जुनून के साथ एक यथार्थवादी भविष्य को कल्पना करना मुश्किल पाते हैं, तो शायद यह संभव है कि दूसरे को आगे बढ़ने का समय हो। यह भागीदार एक बोर हो सकता है अगर आप पांच या दस वर्षों में अपने जीवन को एक साथ नहीं देख सकते।
    • कुछ लोग अस्थायी रूप से बहुत मज़ा कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके साथ हमेशा के लिए रहना होगा। समय-समय पर, लंबे समय तक चलने वाले संबंधों के लिए समय उचित नहीं है
    • एक और अच्छा संकेत है कि हमेशा व्यक्ति के बिना जीवन के बारे में जागरूक होना चाहिए। उस स्थिति में, शायद यह आपके सपने को वास्तविकता में बदलने का समय है।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करने वाला चित्र, चरण 4
    4
    अस्वीकृति के संकेतों को पहचानें कभी-कभी हम जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं वह हमें फिट नहीं करता है, और हमें इसे स्वीकार करना होगा। आप अस्वीकृति को और अधिक आसानी से स्वीकार करने में सक्षम होंगे, जब आपको पता चल जाएगा कि आपके साथ तुलना में अन्य व्यक्ति के साथ ऐसा करना अधिक है। शायद आपके स्नेह के उद्देश्य शराब या दवा की समस्याओं, अवसाद, झुंझलाहट, या बस अपनी खुद की समस्याओं में बहुत व्यस्त होने का सामना करता है हो सकता है कि उसे एहसास हो गया कि वह आपके साथ प्यार में नहीं था, और शायद उसने यह भी कहा कि।
    • एक व्यक्ति जो अक्सर आपके लिए किए गए वादों को तोड़ता है, वह अपनी जरूरतों के बारे में बात नहीं करता है और अकेले उसे छोड़ता है कि उसने क्या किया है, यह अस्वीकार करने के संकेत भेज रहा है।
    • उस स्थिति में, एहसास है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते
  • विधि 2
    आत्म दया की भावनाओं पर काबू पाने

    गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    स्थिति को स्वीकार करना शुरू करें यदि आप बदला लेने पर अपनी ऊर्जा को केंद्रित करने का फैसला करते हैं, तो आप कई वर्षों तक स्थिति के दर्द के साथ फंस जाएंगे, इसलिए यह स्वीकार करना सबसे अच्छा होगा कि दुख केवल वर्तमान स्थिति का एक अनिवार्य परिणाम है।
    • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, आप अनुभव से सीख सकते हैं और एक इंसान के रूप में विकसित हो सकते हैं।
    • जिस व्यक्ति ने आपको निराश किया है उसके लिए करुणा महसूस करने का प्रयास करें यद्यपि आप इसके कारणों को समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, आप उन्हें स्वीकार करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करना पड़ता है। चरण 6
    2
    अपना मूल्य याद रखें यदि यह मदद करता है, तो सकारात्मक रूप से पुष्टि का उपयोग करें या पर्याप्त दृश्यमान क्षेत्रों में अनुस्मारक दें। सिर्फ इसलिए कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्यार में गिर गए हैं जो गलत नहीं था, या गलत समय पर कोई रिश्ता विकसित करने का प्रयास नहीं करता इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है। याद रखें कि जीवन अनुभवों और मुठभेड़ों से भरा है, और यह उनमें से सिर्फ एक और था।
    • आप किसी और के लिए सही समय पर सही व्यक्ति होंगे
    • यह अस्वीकृति अनुभव आदर्श व्यक्ति की खोज में एक सबक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए शीर्षक 7
    3
    अपने लिए खेद महसूस करना बंद करो जब हम गलत व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो यह इस तरह महसूस करना आसान है क्योंकि यह एक कठिन स्थिति है और आत्म-दया की भावना हमें अस्थायी आराम देते हैं। इसलिए, पहला कदम आत्म-दया के लिए शून्य सहिष्णुता नीति को लागू करना है।
    • जब आप मन पर आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तब कुछ भी आपको खुश करने के बारे में याद रखें।
    • मन में निहित विचारों की वजह से आपको इस प्रक्रिया के दौरान पुनः प्रत्याशित होने की संभावना है, लेकिन अपने आप से नाराज़ मत बनो। बस क्षणों का पालन करें जब यह भावना आपके विचारों पर हमला करता है, और आपकी ओर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता है और कुछ ज्यादा सकारात्मक।
    • आप नई चीजों की कोशिश करने के लिए तैयार होंगे जब आपको पता चल जाए कि आपकी किसी भी समस्या का स्व-दया कोई समाधान नहीं है।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं के साथ सहल शीर्षक चित्र 8
    4
    कृतज्ञता की डायरी रखें अगर आप अपने जीवन के अच्छे पक्ष पर ध्यान देने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो अक्सर दुःख की भावनाओं से लड़ने के लिए अधिक ताकत होगी, अक्सर अनदेखी की जाती है आदर्श लोगों के बारे में विस्तार से लिखना है जिनके लिए आप कृतज्ञता महसूस करते हैं, साथ ही अप्रत्याशित या आश्चर्यजनक घटनाओं के बारे में भी लिखते हैं।
    • टेक्स्ट की गुणवत्ता के बारे में चिंता किए बिना लिखें पूर्ण वाक्य का उपयोग करें या बस कुछ शब्द, विचार या चित्र जोड़ें
    • जब आप नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो उन सभी चीजों की एक सूची लिखें, जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। यह आपको जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
    • जब भी आपको प्रोत्साहन की एक अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होती है, तो डायरी को फिर से पढ़ें। आखिरकार, जीवन में हमेशा खुश रहना पड़ता है, चाहे कितना मुश्किल हो, निश्चित समय पर हो।
  • विधि 3
    अपने लिए देखभाल

    गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करना
    1
    एक पेशेवर से बात करें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक चिकित्सक, परामर्शदाता, रब्बी, पुजारी, पादरी, या किसी अन्य समान व्यावसायिक हैं, सभी को अनुभव है कि वे दूसरों को कामुक निराशाओं से निपटने में अनुभव करते हैं। उस व्यक्ति से बात करना जिसकी आपकी स्थिति में कोई निजी हित नहीं है और जो पक्ष लेने से डरता नहीं है, वह फायदेमंद हो सकता है। बचपन में शुरुआत, अपमानजनक संबंधों के लंबे इतिहास से स्वयं-दया आती है अपने संबंधों को सुधारने के लिए आपको इन मुद्दों के माध्यम से काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसे अपने दम पर करने की कोशिश न करें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की खोज करें जो आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है।
    • चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए बात करें कि क्या वह आपके पिछले रिश्तों का विश्लेषण करने में आपकी मदद कर सकता है - कुछ पेशेवर पिछले समस्याओं के साथ काम करने के बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं।
    • ध्यान रखें कि प्रक्रिया काफी दर्दनाक और समय लेने वाली हो सकती है
    • चिंता न करें, चिकित्सक आपकी व्यक्तिगत जानकारी किसी और के साथ साझा नहीं करेगा।
    • थेरेपी महंगी हो सकती है, लेकिन कई स्वास्थ्य योजनाएं लागत को कवर करती हैं। कम-आय वाले लोगों के लिए मुफ्त या सस्ती मनोवैज्ञानिक सेवाओं के लिए क्लीनिक भी उपलब्ध हैं।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक 10
    2
    खुद से प्यार करना सीखो. हम इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि जब हम प्यार निराशा से पीड़ित होते हैं, तो हम किसी के द्वारा वांछित नहीं होते हैं, लेकिन यह अस्वीकृति का नतीजा है, या अपमानजनक संबंध है। इसके बजाय, अपने सभी गुणों को याद करने का अवसर उठाएं
    • स्व-प्रेम की प्रथा टूटा दिल की चिकित्सा प्रक्रिया में मदद करेगी, क्योंकि यह अपने मूल्य और आत्मसम्मान को फिर से पुष्टि करेगी।
    • जब आप अपने आप से खुद को बीमार बोलते हैं, तो एक पल के लिए रुको। क्या आप किसी प्रियजन के बारे में ऐसी बातें कहेंगे? यदि जवाब नहीं है, तो सोचें कि आप किसी एक प्रेमी को क्या कहेंगे।



  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करने के लिए शीर्षक चित्र 11
    3
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं किसी अन्य व्यक्ति के साथ हमारी भावनाओं को साझा करने के कई अच्छे कारण हैं अपनी निराशाओं के बारे में बात करने से आपको नए कोण से संबंध देखने में मदद मिलेगी, और वार्तालाप उन समाधानों की पेशकश कर सकता है जिन्हें पहले कभी नहीं माना गया है।
    • एक भरोसेमंद दोस्त से बात करने की दिक्कतें छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकेंगे।
    • आप शायद पता चल जाएंगे कि इस मित्र ने भी इसी तरह की परिस्थितियों का अनुभव किया है, और कम अकेले महसूस होगा।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र 12
    4
    आत्मसम्मान पर काम करना शुरू करें कम आत्मसम्मान अपने आप का एक वास्तविकता से नकारात्मक आकलन है, और जिन लोगों से पीड़ित हैं, वे प्यार मोहभंग से ग्रस्त हैं। जैसा कि आप अपने आप को ख्याल रखने की क्षमता विकसित करते हैं, आप आत्म-दया महसूस करने की संभावना कम नहीं हैं।
    • मुश्किल परिस्थितियों में लोगों की सहायता करने के लिए यह नई गतिविधियों की कोशिश करने, स्वयं-सहायता समूहों में भाग लेने या स्वयंसेवा करने का एक अच्छा समय हो सकता है
    • अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आपको आत्मसम्मान विकसित करने में मदद मिलेगी। जब हम अपनी भावनाओं का सम्मान नहीं करते हैं, तो हम विश्वास करते हैं कि अन्य लोग हमारे बारे में क्या कहते हैं, और दूसरों को कहता है कि हमें महसूस करना चाहिए।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करने का चित्र 13
    5
    सक्रिय रहें! शरीर को उत्तेजित करने का एक अच्छा तरीका है अपने आप के लिए खेद महसूस करना। अपने आप को शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने और अपना दिल की गति बढ़ाने के लिए मजबूर करके, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे व्यायाम से आने वाले एंडोर्फिन, उनके मनोदशा ऊंचाइयों में डाल देंगे।
    • एक पुरानी कहावत है जो कहती है, "एक मांसपेशी हलचल, एक विचार बदलो"।
    • व्यायाम आपको हर चीज में मदद करेगा: आप बेहतर सोएंगे, आप स्वस्थ बनेंगे, आप आकृति में पाएंगे और आप कम तनाव महसूस करेंगे।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र 14
    6
    खुद के साथ कोमल रहो जब हम अपने आंतरिक संवादों पर ध्यान देते हैं, तो हम पाते हैं नए कोण से चीजों को देखने के लिए. उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को कह रहे हैं कि "मैं एक बेवकूफ हूँ!", याद रखें कि "ठीक है, यह सिर्फ एक छोटी सी गलती थी।" यदि त्रुटि बड़ी हो गई है, तो याद रखें कि आप अनुभव से सीखेंगे। ऐसा कुछ कहो, "गलती करने के लिए इंसान हैं। मैं वैसे भी अपने आप से प्यार करता हूं और मुझे परिपूर्ण होना नहीं है।"
    • अपने आप को समझने के साथ और अपनी गलतियों से आपको एकतरफा प्रेम की भावनाओं के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद मिलेगी।
    • यह अभ्यास विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब हम गलत व्यक्ति से प्यार करते हैं।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करना
    7
    जानबूझकर जीते, वह है, जो आप चाहते हैं, महसूस करें और सोचें प्राथमिकता दें अक्सर, जो लोग उन लोगों के साथ प्यार में पड़ जाते हैं जिन्हें दूसरों के अपेक्षाओं के लिए ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिए, न कि वे स्वयं के लिए क्या चाहते हैं। अपने संतुलन को बहाल करें यदि आप एक प्यार मोहभंग से निपटने की कोशिश करना चाहते हैं, तो अपने आप को और अधिक ध्यान देकर
    • आप को खुश करने के बारे में सोचें जब आप "खुद की तरह" अधिक महसूस करते हैं? अधिक की तरह है कि।
    • जब आप अपने आप को शर्मनाक, मूर्खतापूर्ण या महत्वहीन चीजों को ढूंढते हैं, तो उन्हें अपने जीवन में कम करने के बारे में बुरा मत मानना
  • विधि 4
    अपनी भावनाओं को समझना

    गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करना पड़ता है चरण 16
    1
    अपने विकल्पों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें यहां तक ​​कि अगर आपको बहुत अच्छा नहीं लगता है, तो आपके जीवन में किए जाने वाले फैसले की जिम्मेदारी लेने से आपको सीखने और बढ़ने में मदद मिलेगी। आखिरकार, अपनी पसंद के लिए ज़िम्मेदार होने से पीड़ित होने के विपरीत: पीड़ित नपुंसकता की स्थिति में रहती है, लेकिन अपने जीवन पर नियंत्रण रखना शक्ति का एक दृष्टिकोण है।
    • जब आप उनमें से हर एक के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं तो आप अपने विकल्पों से सीखना बेहतर होगा।
    • यहां तक ​​कि अगर किसी ने गलत तरीके से काम किया हो, तो यह संभावना है कि आपने अभी भी इस स्थिति में कुछ हिस्सा खेला है।
    • एक भरोसेमंद चिकित्सक, परामर्शदाता, या मित्र के साथ एक वार्तालाप आपको अपनी पसंदों को पुनर्व्यवस्थित करने में मदद करेगा।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक चरण 17
    2
    अपने प्रेम जीवन में पैटर्नों के लिए देखो यदि आप रिश्तों में असुरक्षित महसूस करते हैं या दूसरों के करीब होने से डरते हैं, तो संभावना है कि आपको कई दुःखी प्यार अनुभव मिले हैं। एक अच्छा दोस्त या चिकित्सक एक ऐसे महान संसाधन हो सकते हैं, जिससे आप उन लक्षणों की पहचान कर सकें जो आपको हानिकारक संबंधों की तलाश में ला सकते हैं।
    • भावनात्मक मुद्दों के बारे में पढ़ें और अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों की पहचान करने का प्रयास करें।
    • मानकों की एक श्रृंखला के रूप में अपने व्यवहार का सामना करना, नैतिक विफलताओं के रूप में, आपको तटस्थ दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद मिलेगी।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक 18
    3
    इस बारे में सोचें कि आप अकेले होने के बारे में कैसा महसूस करते हैं अकेले होने के कारण कई कठपुतलियों से घिरा हुआ है, और अकेलेपन से जुड़े डर आपकी प्राथमिकताओं को बिगाड़ सकते हैं, आपको हानिकारक रिश्तों में (और रहकर) आगे बढ़ सकते हैं।
    • अस्वास्थ्यकर रिश्तों में लोग अकेलापन के रूप में महसूस करते हैं, जो एक ही जीवन से डरते हैं।
    • जब कोई अकेले होने से डरता है, तो वे चेतावनी के संकेतों की उपेक्षा करते हैं जो अपमानजनक डेटिंग से बचने में उनकी मदद करेंगे।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक चरण 1 9
    4
    खुद को सुरक्षित रखें हमें समझने की ज़रूरत होती है जब हम किसी को अपने जीवन में डालते हैं। उन लोगों से दूर रहें जो आपकी परेशानी या दुखीपन में आनंद लेते हैं।
    • दोस्ती दोस्ती करें जिससे आपको ताज़ा और संरक्षित महसूस हो। आपके साथ अच्छे हालात होने पर आपके मित्र प्रसन्न रहें।
    • जब हम उन लोगों से घिरे हुए हैं जो हमें प्यार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं, तो हम भी आत्म-सम्मान और प्रेम विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • गलत समय पर गलत व्यक्ति के लिए प्यार की भावनाओं का सामना करते हुए चित्र शीर्षक 20
    5
    अतीत की गलतियों के लिए खुद को माफ़ कर दो यदि आप किसी को प्यार करने की गलती कर चुके हैं जो आपसे मेल नहीं कर पा रहे हैं, तो आप केवल एक इंसान हैं खुद पर प्रकाश लेने के लिए अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने आप को माफ़ करने के लिए सीखना आपको एक अधिक लचीला जीवन जीने में मदद करेगा।
    • गलतियां सिर्फ गलतियां हैं, साथ ही अच्छे सीखने के अवसर भी हैं। जीवन के लिए आवश्यक पाठ के रूप में गलतियाँ करें
    • जब हम पीड़ित नहीं होते हैं तो हमारे पास नई चीजें बढ़ने और सीखने के कई अवसर नहीं हैं। गलतियां, यहां तक ​​कि सबसे ज्यादा दर्दनाक गलतियों, हमारी सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि परामर्शदाता या चिकित्सक कहां प्राप्त करें, तो अपनी वाचा से संपर्क करें या इस से परामर्श करें पेज. पुर्तगाल में, की वेबसाइट पर जाएं मनोवैज्ञानिकों के आदेश.

    चेतावनी

    • दूसरे व्यक्ति को बदलने के लिए इंतजार न करें
    • भावनाओं को दबाना मत: उन्हें साझा करने का एक तरीका खोजने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com