IhsAdke.com

रिश्ते में आत्मसम्मान की समस्याओं का कैसे सामना करें

आत्मसम्मान हमारे बारे में राय है और, जब कम, आपकी खुद की धारणा के साथ-साथ आपके संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है। कम आत्मसम्मान विश्वास है कि यह प्यार करता था पाने के पात्र हैं नहीं है और परित्याग के महान भय महसूस करने के लिए, और साथी रिश्ते के साथ सबसे असंतुष्ट छोड़ देते हैं, संघर्ष बना सकते हैं और अविश्वास का कारण आप हो सकता है। हालांकि, अगर आप अपने प्रियजन के साथ सहभागिता करने के तरीके को बदलते हैं और नकारात्मक और आत्म-नापसंद विचारों का सामना करते हैं, तो आप सकारात्मक परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने आप को स्वीकार करना

एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक वाले चित्र 11
1
सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें स्वयं के बारे में अच्छी बातें कहकर आत्मसम्मान को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है, तो अपने बारे में सकारात्मक कुछ कहने में कुछ मिनट बिताएं। यह कुछ के रूप में सरल या तारीफ के रूप में सरल हो सकता है, जो अपने आप को प्यार करता है।
  • हर दिन, कहते हैं (या लिखते हैं), "मैं प्यार करता हूं और अपने आप को बिना किसी शर्त के रूप में स्वीकार करता हूं।" पढ़ना सकारात्मक रूप से प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें I अधिक जानने के लिए
  • एक विकल्प प्रतिबिंब को देखने और हर दिन किसी के स्वरूप के एक पहलू की प्रशंसा करना है। उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "आज मैं अपने बाल प्यार करता हूँ! यह बहुत सुंदर और रेशमी है!"
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दों का शीर्षक चित्र 12
    2
    अपने आप को प्यार करो. स्वीकार करते हैं कि आप सिर्फ एक इंसान एक मानवीय अनुभव का सामना कर रहे हैं, और यह मदद से आप याद रखें कि आप अकेले पीड़ित नहीं कर रहे हैं और अन्य लोगों के साथ एक कनेक्शन है - हर कोई गलतियाँ करता है और स्थितियों वे नियंत्रित नहीं कर सकते से ग्रस्त है। यह याद रखने के लिए आपको दूसरों के लिए और अपने आप के लिए अधिक करुणा महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • अपने आप को हर भावना का अनुभव करने की अनुमति दें भावनाओं का दमन न करें, लेकिन विस्फोट न करें। याद रखें कि भावनाओं को व्यक्त करना और व्यक्त करना सामान्य है, और यह भी कि वे यात्री हैं तो याद रखें कि वे आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं, चाहे आप उन्हें कितना पीड़ा न दें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसे उपेक्षित महसूस करते हैं, तो मान लें कि यह परेशान महसूस करना सामान्य है, लेकिन यह भावनाएं आपको या रिश्ते को परिभाषित नहीं कर सकती हैं
  • 3
    अपने दोष और गुणों को पहचानें दस शक्तियों और दस कमजोरियों की सूची बनाना आत्मसम्मान बनाना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। कागज के एक टुकड़े को दो स्तंभों में विभाजित करें, एक तरफ गुणों को लिखना और दूसरे पर दोष।
    • बहुत से लोग अपनी गलतियों को पहचानना आसान पाते हैं, लेकिन ताकत के बारे में सोचने में ज्यादा मुश्किल हो सकती है अपने गुणों की पहचान करने के लिए आपको जो प्रशंसा मिली है, उस पर गौर करें, भले ही वह कुछ छोटा हो, जैसे अन्य लोगों ने कहा, "आप जानते हैं कि कैसे अच्छी तरह सुनना!" या "आप बहुत अधिक आकर्षित!" गुणों की सूची में प्रशंसा जोड़ें, भले ही आपको लगता है कि यह इसके साथ लायक नहीं है।
    • अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करने का प्रयास करें इसके बजाय, याद रखें कि हर किसी के लिए कुछ अच्छा है और आप जिस पर अच्छी तरह काम करते हैं उसके बारे में ध्यान दें।
  • 4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें. जब हम भव्य और अवास्तविक लक्ष्यों के साथ आते हैं, तो हम अपनी उम्मीदों को निराश करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आत्मसम्मान को कम करते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें
    • विशिष्ट लक्ष्य बनाएं जिन्हें किसी तरह से मापा जा सकता है। एक विशिष्ट और मापने योग्य लक्ष्य का एक उदाहरण ऐसा होगा, "इस महीने के अंत तक, मैं 30 सेकंड तक कम करना चाहता हूं, जो इसे तीन किलोमीटर तक चलाने में लग जाता है।"
    • एक बहुत बड़ा लक्ष्य आपको डूब सकता है, इसलिए इसे छोटे, अधिक व्यवहार्य लक्ष्यों में विभाजित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, बेहतर नौकरी खोजने के लक्ष्य को स्थापित करने के बजाय, छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें जैसे पाठक्रम में सुधार करना या प्रति सप्ताह पांच नई नौकरियों के लिए आवेदन करना।
  • 5
    अपनी उपलब्धियां स्वीकार करें कभी-कभी हम जो कुछ भी करते हैं, दूसरों के द्वारा उसे ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन हम हमेशा इन्हें पहचान सकते हैं और उन्हें महत्व दे सकते हैं। हर छोटी सी उपलब्धि को संजोए रखने का एक मुद्दा बनाओ, भले ही यह मूर्खतापूर्ण या बहुत छोटा लग रहा हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ होने का लक्ष्य है और खुद के लिए एक पौष्टिक रात का खाना तैयार, ध्यान दें डायरी में उपलब्धि: "आज मैं सामन तैयार किया और उबले हुए मेरे लिए रात के खाने के लिए जन्मदिन मुबारक हो ब्रोकोली!"।
    • एक अन्य विकल्प दर्पण को देखने और अपनी उपलब्धियों पर बधाई देना है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने आप को एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अध्ययन करने से मार दिया है, तो दर्पण को देखो और कहते हैं, "आपने एक बहुत अच्छा काम किया! मुझे बहुत गर्व है कि आपने कितनी मुश्किल कोशिश की!"
  • 6
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें. यह आत्मसम्मान के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, जैसा कि हम मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं, जिसे हम शरीर और मन की देखभाल करते हुए अच्छा व्यवहार करते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप आरंभ करने के लिए कर सकते हैं:
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक चित्र 13
    7
    एक चिकित्सक से सलाह लें थेरेपी उन लोगों के लिए एक महान प्रारंभिक बिंदु है, जिनके बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण से कहां या कैसे खुद को शुरू करना चाहिए। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) जैसे बहुत से संवादों से सम्बंधित विशेषता, आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने और स्वयं के साथ शांति में मदद करेगा
    • अपने स्वास्थ्य योजना से संपर्क करें, एक मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक की तलाश करें या एक चिकित्सक या दोस्त की सलाह से अच्छे चिकित्सक को ढूंढें।
  • भाग 2
    प्रियजन के साथ बातचीत करना

    एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दों का शीर्षक चित्र 1
    1
    अभ्यास जोर कम आत्मसम्मान एक रिश्ते में अपने आप को अभिव्यक्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, इच्छाओं, जरूरतों, भावनाओं, विश्वासों और रायओं को संप्रेषित करने में ईमानदार और सरल होने के द्वारा सशक्तता का अभ्यास करें। यह आपको अपनी आवाज ढूंढने में मदद करेगा और महसूस करेगा कि आप जो भी सोचते हैं और महसूस करते हैं वह संबंधों के लिए भी महत्वपूर्ण है।
    • अपने साथी को जो करना है वह सब कुछ करने के लिए सहमत न हो। उदाहरण के लिए, यदि वह एक निश्चित फिल्म देखना चाहता है और आप दूसरे को देखना चाहते हैं, तो अपनी इच्छा व्यक्त करें कुछ कहो "मुझे पता है कि आप एक एक्शन फिल्म देखना चाहते हैं, लेकिन मुझे कॉमेडी देखने की तरह लग रहा है। क्या आप उन्हें आज दोनों को देखने जा रहे हैं, या क्या हमें कल के लिए एक छोड़ना चाहिए?"
    • समझें कि आपकी ज़रूरतें महत्वपूर्ण हैं जब आपका प्यार किसी को चिंतित है कि आप एक घटना के लिए देर हो जाएगी, कहते हैं, "मुझे पता है कि देर से आने से नफरत है, लेकिन मुझे छोड़ने से पहले मुझे खाने के लिए समय चाहिए।"
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक चित्र 2
    2
    वह तुम्हारे बारे में जो अच्छी बातें कहती हैं उसे मानो। यदि आपका साथी कहता है कि आप आकर्षक, बुद्धिमान और मेहनती हैं, तो अपने व्यक्तित्व के भाग के रूप में ऐसे गुणों को स्वीकार करें। हो सकता है कि आप आमतौर पर इन आरोपों को खंडन या नज़रअंदाज़ करते हैं, लेकिन अपने आप में गुणों को पहचानना शुरू करते हैं और अपने आप को उस व्यक्ति के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से देखना जो आपको पसंद है।
    • जब आप अपने साथी को देखकर जिस तरह से स्वीकार नहीं कर सकते, तो खुद से पूछिए, "क्या यह संभव है कि मेरे पास इतनी गुणवत्ता है? मैंने किस अवसरों पर इस विशेषता को अपने आप में देखा है?"
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दों का शीर्षक चित्र 3
    3



    लगातार दूसरे लोगों की मंजूरी मिलने के बारे में चिंता न करें आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके अनुमोदन से आप बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसके सकारात्मक प्रभाव अस्थायी हैं और जल्द ही फिर से वांछित हो जाएगा। यह आपको अनुमोदन के लिए एक निरंतर संघर्ष में डालता है, और जब आप इसे प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आप नाराज हो जाते हैं। याद रखें कि आपको किसी के द्वारा अनुमोदित नहीं होना है: अपने माता-पिता, आपके मित्र या आपके प्रियजन आप महत्वपूर्ण हैं और प्यार करने के लिए किसी की सहमति की आवश्यकता नहीं है।
    • अनुमोदन की तलाश में प्रश्न के साथ आ सकता है जैसे "क्या मैं इस पोशाक में अच्छा लगा? क्या आप मुझसे प्यार करते हैं? क्या मैं आपके लिए काफी अच्छा हूं?"
    • उनके आत्म सम्मान की खेती करने से किसी और के प्रशंसा पर निर्भर न करें - वे पुरस्कृत कर रहे हैं, लेकिन नहीं अपने बारे में अपने नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए, और आप लगातार प्रशंसा अच्छा लग रहा है प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक चित्र 4
    4
    सहायता के लिए अपने साथी से पूछें उस विशिष्ट समस्या के बारे में उससे बात करें जिसमें आपने सामना किया है और उसे बताएं कि उसके समर्थन से उसे कितना मदद मिलेगी। उसे बिना किसी दखल या अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश कर के सुनने के लिए कहें जब आपको एक की ज़रूरत होती है तो एक आलिंगन के लिए पूछें और मदद के लिए अपनी कठिनाई के बारे में प्रेम करने वाले से बात करें, कह रही है कि आप चाहेंगे कि वह आपकी सहायता करने के लिए स्वयंसेवक हों क्योंकि आप अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने के लिए सीखने का प्रयास करते हैं।
    • कहो। "मैं यह मुश्किल मदद के लिए पूछना, क्योंकि मैं लायक नहीं हो पाते हैं, या परेशान करने के लिए आप कुछ अंक की जरूरत है कि समर्थन करते हैं और उन्हें अपने साथ चर्चा करना चाहता हूँ रहे हैं नहीं करना चाहती।"
  • रिज़र्व कम आत्मसम्मान के मुद्दों का रिश्ते में छवि चरण 5
    5
    एक साथ मज़े करो हमेशा मज़ेदार चीजें करें: एक साथ एक गतिविधि शुरू करें कि आप में से किसी ने भी कोशिश नहीं की। आप कुछ नया करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं यदि गतिविधि अन्य व्यक्ति की भी खबर है यदि आप मूर्ख खेलना पसंद करते हैं, तो आपके साथी को भी उसी तरह महसूस होने की संभावना है, और आप दोनों इस पर एक साथ हंस सकते हैं।
    • एक नृत्य या पेंटिंग क्लास की कोशिश करें, या एक नया रेस्तरां पर जाएं
  • भाग 3
    मानसिकता को हल करना

    एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक चित्र 6
    1
    रिश्ते से निपटने के दौरान एक खुले दिमाग रखें। आप को त्याग या दुख होने का डर लग सकता है, लेकिन डर आपको रक्षात्मक पर छोड़ सकता है और आपको पूरी तरह से देने से रोक सकता है। एक रक्षात्मक रुख रिश्ते को तोड़ सकता है, या इससे पहले कि वह आपको त्याग देता है उससे पहले दूसरे व्यक्ति को त्यागने के लिए प्रेरित करती है निचला गार्ड और खुले, ईमानदार और असुरक्षित होने के लिए तैयार रहें।
    • रिश्ते के बारे में धारणाओं को छोड़ दें, जो आपके आत्मसम्मान से होते हैं। उदाहरण के लिए, आप डर (या उम्मीद कर सकते हैं) कि दूसरे व्यक्ति अविश्वासू है, और यह आपके साथी को अविश्वसनीय महसूस करने के लिए नेतृत्व कर सकता है
    • न मानें कि किसी साथी ने आपको दुख पहुँचाया है क्योंकि किसी ने आपको अतीत में चोट पहुंचाई है, इससे संबंधों को नुकसान होगा।
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक वाले चित्र 7
    2
    रिश्ते का परीक्षण बंद करो जब हमें लगता है कि हम प्यार के योग्य नहीं हैं, तो हम अपने और रिश्ते के संबंध में दूसरे व्यक्ति के इरादों या कार्यों पर संदेह कर सकते हैं। यह अच्छा नहीं है और अविश्वास के माहौल का कारण बनता है, अर्थात्, इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक अप्रिय गतिशीलता है
    • आप दूसरे व्यक्ति की जांच कर सकते हैं जब आप कॉल नहीं करते या संदेश नहीं भेजते हैं, जब आप अपनी योजनाओं के उद्देश्य से चर्चा करने से बचते हैं, या जब भी आप अपने साथी के सामने किसी और के साथ इश्कबाज होते हैं। इस तरह के व्यवहार ने विफलता के मार्ग पर संबंध लगाया।
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दों का शीर्षक चित्र 8
    3
    ईर्ष्या को नियंत्रित करें कम आत्मसम्मान वाले लोग पार्टनर के व्यवहार से लगातार धमकी दे सकते हैं और सहकर्मी के साथ एक निर्दोष बातचीत पहले से ही एक विवाहेतर संबंध में विश्वास करने का एक कारण है। पहचानें कि ईर्ष्या आपके लिए जो नकारात्मक भावनाओं को महसूस करती है, उसके कारण हो सकती है, इसलिए नहीं कि आपका साथी आपको चोट करना चाहता है। जब आप ईर्ष्यापूर्ण महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या सोच तार्किक और निष्पक्ष है - इस भावना को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप खुद को दूसरों की तुलना करना बंद कर दें
    • यदि आप आमतौर पर विपत्तिपूर्ण परिदृश्यों की कल्पना करते हैं ("वह दूसरी लड़की से बात कर रहे हैं, उन्हें फ्लाईट करना होगा, उन्हें उसे पसंद करना चाहिए, वह मेरे साथ टूटने वाला है"), शांत हो जाओ और तर्क से सोचें उदाहरण के लिए, अपने आप से कहो, "वह किसी और लड़की से बात कर रहा है। यह सामान्य बातचीत की तरह लग रहा है, और मुझे संदेह होने का कोई कारण नहीं है।"
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक चित्र 9
    4
    रिश्ते के बारे में अच्छी बातें स्वीकार करें अपने साथी की तारीफों को अनदेखा न करें - इसके बजाय, उन्हें सुनो और उन्हें स्वीकार करें। उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आप रिश्ते में योगदान देते हैं और पूछते हैं कि आपके बारे में प्यार क्या करता है
    • उदाहरण के लिए, यदि वह कहती है कि "आज आप बहुत आकर्षक लग रहे हैं," तो बहाने नहीं बनें या बधाई से इनकार करने का प्रयास करें बस "धन्यवाद" कहें
  • एक रिश्ते में फिक्स कम आत्मसम्मान के मुद्दे शीर्षक वाले चित्र 10
    5
    सब कुछ के लिए दोष न लें कम आत्मसम्मान वाले बहुत से लोग झगड़े और संघर्ष से दूर भागते हैं, और आप यह मान सकते हैं कि किसी विशेष स्थिति के लिए आपका दोषी तुम्हारा है और आपको अपने साथी के साथ इसके बारे में बात करने का अधिकार नहीं है। हालांकि, अपनी सीमाओं की रक्षा करने और अपनी राय को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की क्षमता संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • यदि आप हर लड़ाई या संघर्ष के लिए दोषी महसूस करते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाओ और पूछें कि क्या आप खुद के लिए उचित हैं
  • युक्तियाँ

    • कम आत्मसम्मान वाले लोग अंततः चुनने वाले साथी चुन सकते हैं जो अपने बारे में नकारात्मक विश्वासों को मान्य करते हैं। एक साथी के लिए आप बढ़ने में मदद करें, न कि आपको नीचे डाल दिया जाए। रिश्तों पर पुनर्विचार करें यदि आप उस व्यक्ति के बगल में खड़े होते हैं जो आपको बुरा व्यवहार करता है पढ़ना संभावित अपमानजनक संबंधों को पहचानना अधिक जानने के लिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com