IhsAdke.com

एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ लेनदेन

असुरक्षित किसी से निपटने के लिए, आपको विनम्र, सम्मान और उत्साहजनक होना चाहिए। इन लोगों के पास कम आत्म सम्मान हो सकता है या पिछले अनुभवों से चोट लग सकती है। उन्हें उन समर्थनों को देकर, जो आप की जरूरत है, आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ाकर सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। तनाव से बचें सेटिंग की सीमाएं

और उन्हें समुदाय का समर्थन प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

चरणों

विधि 1
स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना

चित्र असुरक्षित व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक
1
बातचीत के लिए बाधाएं बनाएं जो लोग असुरक्षित हैं उन्हें निरंतर पुन: पुष्टि और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, ऐसी चीजें जो आप हमेशा प्रदान करने में सक्षम न हों। आवश्यक सीमा के बारे में उससे बात करें, ताकि आप व्यक्ति के व्यवहार से निराश या अभिभूत न हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी असुरक्षित व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, तो वह जान सकता है कि आप क्या कर रहे हैं और आप कहां हैं। हालांकि, कभी-कभी संदेश या लिंक के माध्यम से संपर्क में रहना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन जब आप अलग हो जाते हैं, तो उसके पीछे की सीमाओं के बारे में उससे बात करें ईमानदारी से पालन करें कि किस पर सहमति हुई
  • आपके पास एक सह-कार्यकर्ता या स्कूल हो सकता है जिसे लगातार ध्यान देने की आवश्यकता होती है उससे बात करने और उससे बातचीत करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करें। वाक्यांशों को कहें जैसे "मैं आपके लिए उपलब्ध रहना चाहता हूं, लेकिन अब मुझे करने की नौकरी है। हम किस प्रकार कक्षा या दोपहर के बाद मिलते हैं?"
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    कुछ सकारात्मक दिशा में असुरक्षा को पुनर्निर्देशित करने में सहायता करें असुरक्षित लोग अक्सर कुछ या किसी के बारे में चिंतित होते हैं वे पिछले रिश्तों से परेशान हो सकते हैं शायद उनकी उपस्थिति के कारण उन्हें धमकाने का सामना करना पड़ा है आपकी चिंता को कम करने और सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें
    • जब भी वह नकारात्मक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, तो उसके विचारों को जो भी सकारात्मक है, उसे रीडायरेक्ट करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, "मैं जानता हूं कि ये लोग क्रुद्ध हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके पास मेरे दोस्तों और दोस्तों के समर्थन हैं।"
    • अगर बातचीत को नकारात्मक में फंसना लगता है, तो उसे किसी सकारात्मक या उस तटस्थ विषय में देखिए। कुछ के लिए उसे प्रशंसा करने की कोशिश करें या आपसी हित के मामलों, जैसे फिल्मों, खेल या अन्य गतिविधियों के बारे में बात करें।
  • तस्वीर असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 3
    3
    भावनात्मक रूप से थकाऊ लोगों के साथ बहुत अधिक समय खर्च करने से बचें असुरक्षित लोग अपनी भावनात्मक क्षमता को समाप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें मदद करने के बाद उन्हें और भी थका हुआ हो। कुछ मामलों में, वे किसी भी जरूरत पर आपके पर निर्भर हो सकते हैं जिम्मेदार महसूस करने से बचें और स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करने से बचें
    • उसे हर समय बिना उसके बिना कठिनाइयों से निपटने के तरीके खोजने के लिए प्रोत्साहित करें
    • निश्चित समय के लिए बात करने के लिए मिलने के लिए सेट करें इसे पूरी तरह से टालने के बजाय, ऐसे कार्यक्रम हैं जो दोनों की सेवा करते हैं।
    • जब आप कहें कि आपको अंतरिक्ष की आवश्यकता है, उद्देश्य और विनम्र रहें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके बारे में परवाह नहीं करते हैं। यह बताएं कि एक अलग स्थान या खर्च करने के अलावा स्वस्थ कैसे हो सकता है।
    • उसे याद दिलाएं कि आप उसे बेहतर महसूस करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं हो सकते। यह एक व्यक्ति के लिए बहुत अधिक है यह न केवल एक संपूर्ण कार्य है, बल्कि यह व्यक्ति को दिन में 24 घंटे पर निर्भर होने की अनुमति भी दे सकता है।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 4
    4
    एक ईर्ष्यालु भागीदार के विश्वास के मुद्दों का अन्वेषण करें आपके पास एक साझेदार या पति या पत्नी हो सकते हैं जो ईमानदारी से और असुरक्षित कार्य करते हैं। कुछ मामलों में, यह तर्कहीन या डर लग सकता है कि आप इसे छोड़ देंगे। एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए आराम और तरीके स्थापित करें
    • जब एक ईर्ष्यालु व्यक्ति स्वयं के आरोपों के साथ प्रकट होता है, तो उसे परेशान करने की बजाय उसे दिलासा।
    • प्रदर्शन करें कि आप प्रतिबद्ध और विश्वासयोग्य बने रहने की योजना कैसे करते हैं, लेकिन उस संबंध में काम करने के लिए, आपसी विश्वास के आधार पर इसे बनाया जाना चाहिए।
    • पिछली समस्याओं का अन्वेषण करें, जिसमें उन्होंने मित्र, परिवार या पूर्व संबंधों के द्वारा अस्वीकार कर दिया, प्यारहीन या धोखा दिया हो।
    • अपने साथी में स्वतंत्रता की भावना को प्रोत्साहित करें। अपने खुद के ध्यान में रहने के बजाय उन्हें एक स्वतंत्र जीवन की अगुवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीकों का पता लगाएं। उसे व्यक्तिगत लक्ष्यों को खोजने में मदद करें, जो उसके जीवन को संतुष्टि लाएगा।
  • तस्वीर असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक 5 चरण
    5
    अपनी भावनाओं के नियंत्रण में रहें क्षण को कबूल करें जब असुरक्षित लोग आपको परेशान, परेशान, उदास या निराश कर रहे हैं यदि आप किसी असुरक्षित व्यक्ति से बात नहीं कर सकते या उसकी सहायता नहीं कर सकते हैं, तो तस्वीर को सुधारने के लिए सर्वोत्तम कदम उठाएं और मूल्यांकन करें।
    • अगर आपको लगता है कि वह आपसे गुस्सा कर रही है, तो उसे विनम्रता से बताएं कि आपको बाद में बात करनी होगी और बाद में आपको बेहतर बातचीत करने की उम्मीद है।
    • क्या या जो आप परेशान है से एक ब्रेक ले लो। ऐसा करने के लिए, कुछ ही मिनटों या उससे ज्यादा समय तक शारीरिक स्थिति से खुद को दूरी से दूर रखें, जब तक आप शांत नहीं हो जाते, तब तक पर्याप्त हो सकता है कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे पता है कि आप चिंतित हैं और मैं आपके लिए यहाँ हूँ। लेकिन अब, मुझे अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए एक ब्रेक चाहिए। मैं एक घंटे में फिर से आपकी सहायता करने के लिए वापस आऊँगा।
  • विधि 2
    आराम और समर्थन देना

    चित्र एक असामान्य व्यक्ति चरण 6 के साथ डील शीर्षक
    1
    उसके परिप्रेक्ष्य को समझें असुरक्षा के साथ संघर्ष करने वाले लोग अक्सर काम, स्कूल, दोस्तों, परिवार या स्वयं-छवि के बारे में चिंतित रहते हैं। शायद यह अचानक या अतीत की नकारात्मक घटनाओं से ट्रिगर है खोलो और सुनने के लिए तैयार हो जाओ
    • क्या तुम्हें परेशान है ध्यान से सुनो। आपके लिए न्यूनतम लग सकता है जो चीजें उसके लिए बड़ी और गहरी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जूते पहनने के बारे में चिंतित हैं, तो यह असुरक्षा आपके मित्रों के समूह में शामिल होने या नहीं, इसके बारे में अधिक चिंता को दर्शाती है।
    • न्याय न करें यह समझने की कोशिश करें कि आपको कैसा महसूस होता है और आपको क्या चाहिए अगर आप एक ही स्थिति में थे।
    • अगर वह आपके साथ बात करने के लिए हिचकती है, तो बस कुछ शब्दों को यह बताएं कि वह आपकी भावनाओं को समझती है, जैसे "मुझे खेद है कि आप इस तरह से महसूस कर रहे हैं" या "यह मुश्किल लगता है"।
  • चित्र एक असामान्य व्यक्ति चरण 7 के साथ डील शीर्षक
    2
    नम्र और सम्मानपूर्ण रहें हालांकि असुरक्षित लोगों को ठंड या असभ्य लग सकता है, अपनी स्वयं की असुरक्षा और फैसले को दृश्य पर न आइए। दयालु, विनम्र और विचारशील रहें कई बार, हमेशा ऐसा रहना मुश्किल लग सकता है, लेकिन लंबे समय में यह किसी को गलत समझा या असुरक्षित से निपटने के लिए तेजी से आसान हो जाएगा।
    • शरीर की भाषा का उपयोग करें जो आपकी मदद करने के लिए अपनी इच्छा का संकेत देता है या सुनने के लिए उसे क्या कहना है। आँख से संपर्क रखें और अपना पूरा ध्यान दें।
    • मुस्कुराओ और अपने आप को आपसे परेशान करने के बारे में बात करने के लिए खुला।
  • चित्र असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक 8
    3
    पूछो क्या आपको परेशान करता है यदि आप मित्र हैं, तो उसके बारे में आपसे कैसा महसूस हो रहा है, उससे बात करना महत्वपूर्ण है। अगर यह एक परिचित है, तो उसे बिना असुविधाजनक बनाने के तरीके के बारे में अधिक खुला और उससे बात करने का तरीका जानें।
    • एक सामान्य तरीके से एक वार्तालाप प्रारंभ करें, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के सम्मान के बारे में आपको ध्यान में रखते हुए कुछ का उल्लेख करना। उदाहरण के लिए, "क्या हुआ, ठीक है? मैंने देखा कि आप कल की कक्षा के बाद प्रशिक्षण में नहीं आए थे, मुझे यह जानना चाहिए कि यह ठीक है।"
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ लोग आपको परेशान करने के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं महसूस कर सकते हैं, और यह दिखाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप परवाह करते हैं। उदाहरण के लिए, "ऐसा लगता है कि आपका कठिन दिन था। अगर आप बात करना चाहते हैं, तो मैं यहां हूं।"
    • यदि आपको वार्तालाप काट देना है, तो विनम्र शब्दों का प्रयोग करें और ऐसा कुछ कहें, "यह आपके साथ अच्छी बात है। क्या हम कल जारी रखते हैं तो ठीक है?" या "मुझे आशा है कि आप बेहतर महसूस करेंगे। यदि आप चाहें तो दोपहर में बोलने के लिए स्वतंत्र हैं।"
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 9 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    उसे बेहतर जानने के अवसरों का पता लगाएं कभी-कभी असुरक्षित लोगों को नाखुश या अप्रिय महसूस होता है रुचि दिखाने से, आप उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
    • अगर संभव हो तो उसके साथ अकेले समय बिताएं, और आप उसे पता कर सकते हैं कि उसे वास्तव में क्या परेशान है असुरक्षित लोगों को बड़े समूहों के बीच में खुलने और ईमानदार होने की संभावना नहीं होगी।
    • उसे आप और आपके दोस्तों के साथ काम करने के लिए आमंत्रित करने पर विचार करें उसे महसूस करना शामिल करें



  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    उसे आराम और सहानुभूति दीजिए दिखाएँ कि आप शब्दों और कार्यों के बारे में ध्यान रखते हैं प्रदर्शित करें कि आप भावनात्मक रूप से उसकी भावनाओं और आपकी असुरियों से वास्तविक तरीके से जुड़े हुए हैं
    • वाक्यांशों को कहें जैसे "बस पता है कि मैं यहां हूं और मुझे आपकी परवाह है" या "मुझे पता है कि आप इस चुनौती को संभाल सकते हैं। आप मजबूत हैं।"
    • अगर वह एक करीबी दोस्त, रिश्तेदार या रोमांटिक जोड़ी है, तो हग्स दे रही है या अन्य रूपों के स्नेह को व्यक्त किया जा सकता है उपयुक्त हो सकता है पूछने के बाद उसे गले लगाओ और अगर वह इसके लिए खुले हैं
    • कहो कि सब कुछ ठीक हो जाएगा और चीजें बेहतर हो जाएंगी उसे नकारात्मक और उसे याद दिलाने के बजाय आगे बढ़ने की आशा और प्रेरणा दें
  • विधि 3
    दूसरे व्यक्ति के आत्मसम्मान को बढ़ाने

    1. 1
      आत्मसम्मान पर काम करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें. हालांकि प्रशंसा और सहयोगी मित्र होने के नाते किसी के आत्मसम्मान को बढ़ाने संभव है, लेकिन एक को भी प्रयास करना चाहिए इसे अपने दम पर करो. उसे आपके लिए क्या काम करने के उदाहरण देकर आत्मसम्मान पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें
      • उदाहरण के लिए, आप प्रोत्साहित कर सकते हैं दैनिक पुष्टि करें "जब मुझे बुरा दिन हो रहा है या उदास महसूस कर रहा हूं, तो मैं खुद को आईने में तारीफ करने के लिए खुशखबरी करना चाहता हूं।" मैं अपनी छवि को देखना शुरू कर देता हूं और खुद को यह कहने में कुछ अच्छा लगा कि `मेरे बाल बहुत खुश हैं और शानदार आज! मैं इसे प्यार करता था! ``।
    2. एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 11
      2
      नोटिस कैसे असुरक्षा उसके और दूसरों के जीवन पर असर डालती है असुरक्षा विभिन्न हानिकारक तरीके से आती है कभी-कभी लोग रूढ़ी, ईर्ष्या या नियंत्रण करते हैं। कुछ लोग यह नहीं देख पाएंगे कि उनका व्यवहार स्वयं और अन्य लोगों के लिए हानिकारक है या नहीं। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि इन तरीकों से असुरक्षित लोगों ने आपको और दूसरों को कैसे प्रभावित किया है:
      • रिश्ते। क्या आपको लगता है कि आपका पार्टनर जरूरतमंद, आश्रित, नियंत्रण या विश्वासघाती है? उसे कम आश्रित और अधिक आश्वस्त होने में मदद करें
      • कार्य करें। क्या आपको लगता है कि सहकर्मी हेरफेर, असभ्य या ईर्ष्या हैं? उन्हें कार्यालय में सकारात्मक चीजों को देखने और अनुकूल बनाने में सहायता करें
      • परिवार और घर क्या आपको लगता है कि परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों के न्यायाधीश बहुत अधिक, पागल, दूसरों के साथ मोटे, या लगातार निराश हैं? भूमिका मॉडल बनकर घर में चिंता और तनाव के स्तर को कम करने में सहायता करें
    3. एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
      3
      सकारात्मक पर ध्यान दें असुरक्षित लोग आमतौर पर अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान देते हैं, जैसे प्रेम, सहायता, धन या प्रशंसा की कमी। उन्हें लगता है कि वे पीड़ित हैं (और हो सकता है, अतीत में) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उसे सकारात्मक चीजों को दिखाएँ
      • बातचीत हमेशा सकारात्मक और प्रकाश रखें उन विषयों से बचें, जो एक विस्फोट सत्र या अधिक नकारात्मक विषयों तक पहुंच सकते हैं।
      • उसे सकारात्मक और उत्तेजक चीजों की याद दिलाएं। हो सकता है कि यह एक सकारात्मक उद्धरण, बिल्ली के बच्चे का एक वीडियो, परिवार या दोस्तों की तस्वीरें, या अन्य चीजें जो मूड बढ़ाएंगी।
      • कभी-कभी, बस कहें कि आप शर्ट, जूते या नया गैजेट जो वह पहन रहे हैं उसे खुद के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए उसे कुछ बताएं
    4. एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
      4
      उसे बताओ कि तुम क्या कर रहे हो नकारात्मक बातों को याद दिलाने के बजाय, उसने जो कुछ भी अच्छी तरह से किया है, उस पर ध्यान केंद्रित करके एक के आत्मसम्मान को बढ़ाने में सहायता करें असुरक्षित लोगों के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें लगता है कि उनके पास योग्यता और मूल्य है।
      • उदाहरण के लिए, वाक्यांशों का कहना है कि "यह खाना आपने शानदार दिखाया," "आप वास्तव में बास्केटबॉल को समझते हैं," या "आप एक अविश्वसनीय कलाकार हैं।"
      • उसे बताओ कि उसने अच्छी तरह से किया छोटी चीजें देख लीं लगभग हमेशा, सबसे सांसारिक कार्यों का ध्यान नहीं जाता, लेकिन उसने जो अच्छी चीजों की याद दिलाया वह बहुत ही आरामदायक हो सकती है। उदाहरण के लिए, "मठ की समस्या को समझने में मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद," "सवारी के लिए धन्यवाद" या "आप अपने शेड्यूल के साथ संगठित हैं।"
    5. चित्र एक असामान्य व्यक्ति चरण 14 के साथ डील शीर्षक
      5
      उसे प्रोत्साहित करें गतिविधियों को खोजने के लिए जो उसे खुश कर देगा असुरक्षित लोग महसूस कर सकते हैं जैसे कि हर कोई उनके खिलाफ है या उनके पास बहुत कम या कुछ भी नहीं है। उन्हें जीवन में आनंद लाने वाली गतिविधियों को ढूंढने में सहायता करें उन्हें उन चीजों की खोज करने के लिए प्रोत्साहित करें जो उनके लिए विशिष्ट रूप से दिलचस्प हैं, उन्हें दूसरों का अनुसरण करने के बजाय ऐसी गतिविधियों पर विचार करें:
      • इनडोर खेल, फिटनेस कक्षाएं, या आउटडोर खेल क्लब
      • कला या संगीत सबक
      • स्वयंसेवी संगठन एनजीओ या अन्य संगठनों के साथ काम करते हैं।
      • एक स्थानीय कॉलेज या विश्वविद्यालय में अतिरिक्त गतिविधियों।
      • ऑनलाइन सामाजिक संपर्क क्लब या समूह

    विधि 4
    सहायता प्राप्त करना

    चित्र असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चरण 15
    1
    ध्यान रखें कि व्यक्ति का मूड और व्यवहार खराब हो रहा है। यदि वह कुछ हफ्तों के दौरान अधिक से अधिक परेशान, उदास, चिड़चिड़ा, या चिंतित है, तो काम, स्कूल या समुदाय से लोगों के संपर्क में रहने के लिए उसे मदद करने के तरीकों का पता लगाएं।
    • यदि यह स्कूल के वातावरण में है, तो एक शिक्षक, छात्र परामर्शदाता, या व्यवहार परिवर्तन के बारे में सलाहकार से बात करें
    • काम पर, एक पर्यवेक्षक या सहयोगी से बात करें और देखें कि क्या वह कोई अतिरिक्त समर्थन प्रदान कर सकता है।
    • घर पर, सलाह के लिए अन्य रिश्तेदारों या दोस्तों से बात करें
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 16 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    उसे सलाहकार से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें असुरक्षित लोग महसूस कर सकते हैं कि उनके पास सीमित समर्थन है या उनके चारों ओर के लोगों पर भरोसा भी नहीं है। उन्हें नकारात्मक स्थितियों से निपटने में कठिनाई हो सकती है और हानिकारक बच निकलने वाले वाल्व का उपयोग कर सकते हैं। उससे बात करें और सलाहकार से संपर्क करने का सुझाव दें जो आपको परेशान कर रहा है उससे निपटने के एक साधन के रूप में
    • उसे याद दिलाएं कि परामर्शदाताओं का न्याय करने की कोई बहस नहीं है, वसूली प्रक्रिया का समर्थन और सहायता करने पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।
    • उसे विद्यालय, समुदाय में, या कार्य परिवेश में सलाहकार ढूंढने में सहायता करें। उसे देखने के लिए प्रयास करें कि पेशेवर सलाहकार का समर्थन करना सामान्य है।
    • पता लगाएँ कि क्या सहायता समूह उपलब्ध हैं, स्थिति या असुरक्षा जिस पर वह सामना कर रही है उसके आधार पर।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 17
    3
    आपकी सहायता करने के लिए उपलब्ध अन्य प्रकार के समर्थन की पहचान करें असुरक्षित व्यक्ति को यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अकेले नहीं हैं उसे दिखाएं कि आप देखभाल करते हैं और उसे अपने जीवन के सहायक लोगों से संबंधित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • सकारात्मक और सहायक लोगों से बात करें असुरक्षित महसूस करने वालों के लिए प्रोत्साहन के महत्व के बारे में बात करें
    • उसे उसमें क्या शामिल किया गया है पर ध्यान केंद्रित रहने में सहायता करें उसे नई और अलग चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें उन लोगों को ढूंढें जो उसके साथ गतिविधि में भाग ले सकते हैं, इसलिए आप कम अकेला और चिंतित महसूस करते हैं।
    • व्यक्ति की स्वतंत्रता को विकसित करने के तरीके ढूंढें वह ऐसा महसूस कर सकती है कि वह अपने आप पर काम करने में असमर्थ है। उसे और अधिक स्वतंत्र होने के लिए सिखाना उसे और अधिक आत्मविश्वास और कम असुरक्षित महसूस कर देगा। जैसा कि आप को परेशान करने से बेहतर तरीके मिलते हैं, हमेशा सकारात्मक और सहायक होते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि व्यक्ति उदास, बहुत चिंतित और एकांत हो, और स्थिति बदतर हो रही है, तो सलाहकारों और पेशेवरों की सहायता करना चाहते हैं। 141 डायल करके या प्रवेश करके जीवन मूल्यांकन केंद्र से संपर्क करें https://cvv.org.br/.

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com