IhsAdke.com

कैसे कम आत्मसम्मान पर काबू पाने के लिए

आत्मसम्मान आत्म प्रेम का एक आंतरिक अर्थ है लगभग हर कोई इस तरह के सामाजिक स्थितियों, शर्म, असुरक्षा और अनिश्चितता में awkwardness के रूप में अन्य भावनाओं, से जीवन में कुछ बिंदु पर कम आत्म सम्मान से सामना करना पड़ा है, अक्सर। हालांकि, अपने आप को ख्याल रखने और आत्म-विश्लेषण करने के लिए अलग-अलग कदम उठाने के द्वारा, आप अपने आप को एक इंसान के रूप में मूल्यवान करना शुरू कर सकते हैं और आपके परिवार और समाज के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में।

चरणों

भाग 1
कम आत्मसम्मान की भावनाओं से निपटना

अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 15
1
अपनी भावनाओं पर ध्यान दें निम्न आत्मसम्मान से निपटने में पहला कदम यह है कि यह कहां से आता है - परिस्थितियों से अवगत रहें, जो आपको अधिक आत्मविश्वास या सामान्य से अधिक असुरक्षित बनाती हैं। क्या आप असुरक्षित महसूस करते हैं जब आपको नई स्थितियों का सामना करना पड़ता है, काम पर नई परियोजनाएं मिल जाती हैं, या उन लोगों के साथ बातचीत करने की जरूरत है जिन्हें आप नहीं जानते हैं? या जब आप पुराने परिचितों जैसे दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ बातचीत करते हैं? जब हम असुरक्षा के कारण की पहचान कर सकते हैं, तो हम इसके साथ निपटने के लिए व्यवस्था कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके आस-पास के लोग अक्सर आपको अक्सर चोट पहुँचाते हैं, तो समय हो सकता है कि भावनात्मक समर्थन के नए स्रोतों की तलाश करें या रिश्ते चिकित्सक की मदद लें।
  • एक पत्रिका बनाओ. इसे में, आप स्थितियों कि किसी तरह से उनके भावनात्मक स्थिति को प्रभावित लिख सकते हैं, और इस आदत आप पैटर्न की पहचान, प्रतिबिंबित करने के लिए और जीवन जहां सकारात्मक परिवर्तन कर सकते हैं के क्षेत्रों को खोजने के लिए मदद मिलेगी। आप अपनी भावनाओं के बारे में हर दिन या हफ्ते में सिर्फ एक बार लिख सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि सब्ज़ी को कम से कम दो हफ्तों तक एक पंक्ति में रखना चाहिए। अपनी भावनाओं को समझना और उन्हें बड़े संदर्भ के भीतर देखना मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक उपकरण के रूप में डायरी का उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण तत्व है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    समझें कि आप इंसान के रूप में कौन हैं हर दिन, या कम से कम एक हफ्ते में, अपने बारे में तीन सकारात्मक बातें लिखें, या अपनी ताकत, उपलब्धियां, और चीजें जो आप अपने आप में प्रशंसा करते हैं, की सूची बनाएं। इन नोटों को पढ़ें और फिर से पढ़ें अपने आप को याद दिलाने के लिए कि आप अपने और दूसरों के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं
    • दूसरों से उनकी राय के लिए पूछें विश्वसनीय शक्तियां, विश्वसनीय मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में बात करें और उनसे राय और सुझाव साझा करने के लिए कहें।
    • अपनी पसंद और नापसंदियों पर गौर करें, इससे आप को समझने में मदद मिलेगी कि आप कौन हैं और आप वास्तव में क्या मानते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लगने वाला चित्र शीर्षक चरण 12
    3
    खुद के लिए करुणा का प्रदर्शन करें हम अक्सर अपने आप को आत्मसम्मान के संकट के लिए दोष देते हैं, यहां तक ​​कि उन चीजों के लिए भी जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते। कुछ आप कर या ने कहा, उनकी उपस्थिति, या की तरह "मैं कुछ भी नहीं कर सकते हैं" या वाक्यांशों के साथ autodepreciar से नाखुश महसूस "मैं एक विफलता हूँ" है पर नकारात्मक फोकस नजरिए कि मानसिक स्वास्थ्य ख़राब कर रहे हैं। नकारात्मक, घुसपैठ, आत्म-deprecating, और आत्म विनाशकारी विचारों को पहचानें, और दयालुता, समझ और समर्थन के शब्दों के साथ उन्हें बदलें।
    • सकारात्मक पुष्टिों का उपयोग करके नकारात्मक विचारों को दोहराएं जो कुछ भी आप अच्छी तरह से करते हैं, उन विशेषताओं को याद रखें जो अन्य लोग आपके बारे में प्रशंसा करते हैं, और उनमें से प्रत्येक के जीवन पर उनका सकारात्मक प्रभाव। ध्यान रखें कि विचार आते हैं और जाते हैं और कभी-कभी हम उन पर विश्वास नहीं कर सकते।
    • सबूत का विश्लेषण करें जब आपको नकारात्मक विचार या भावना होती है, जैसे "मैं काम पर असफल हूं," यह विचार करें कि क्या यह दयालु और उपयोगी है। क्या आप एक दोस्त को वही कहेंगे? यदि जवाब नहीं है, तो अपने आप को दयालु होने का विचार सुधारें।
    • उदाहरण के लिए, "कभी-कभी मुझे यकीन नहीं होता कि क्या करना है" के लिए "मैं काम पर असफल हूं" को बदलता हूं दयालु होने के अतिरिक्त, दूसरा संस्करण आपके लिए एक अधिक सटीक प्रारंभिक बिंदु प्रदान करता है जिससे कि आप और अधिक सक्षम महसूस कर सकें - अपने कार्य का प्रदर्शन और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक योजना बनाएं।
  • चित्र शीर्षक प्रत्येक दिन का आनंद लें चरण 14
    4
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें एक व्यक्ति को स्वस्थ महसूस करने की जरूरत है अगर वह कम आत्मसम्मान को दूर करना चाहते हैं। इसलिए, बहुत व्यायाम करने के अलावा, एक स्वस्थ आहार की खेती और अच्छी तरह सो रही है, आपको तनाव के स्तर को नियंत्रित करने और आत्म-दावा तकनीक का अभ्यास करना भी सीखना होगा।
    • अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए अकेले समय बिताएं। मजेदार गतिविधियों का एकमात्र अभ्यास जीवन की गुणवत्ता को सुधारता है और आपको आराम करने में मदद करेगा।
    • सुखद गतिविधियों का पता लगाएं आप फिल्मों के लिए जाना है, एक कला प्रदर्शनी या दोस्तों की कंपनी में एक संगीत कार्यक्रम में भाग लेने, एक तरफ मजेदार बातें मदद कर सकते हैं इन नकारात्मक भावनाओं को वह खुद के लिए है पर काबू पाने के करने के लिए समय सेट पर जाएँ।
  • अवसाद के चरण के आसपास अपनी जिंदगी बदलो चित्र शीर्षक 6
    5
    एक चिकित्सक की तलाश करें आत्मसम्मान की समस्या अक्सर अतीत के दर्दनाक अनुभवों से उत्पन्न होती है। यदि यह मामला है, समूह बैठकों या संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के व्यक्तिगत सत्रों के माध्यम से पेशेवर चिकित्सक की सहायता लेने की संभावना का मूल्यांकन करें।
    • यदि आप एक अच्छे चिकित्सक को ढूंढने में मदद चाहते हैं, या पेशेवरों के लिए ऑनलाइन निर्देशिका खोजें, जो समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि आपके डॉक्टर से सलाह मांगें, जैसे मनोवैज्ञानिकों के राष्ट्रीय रजिस्ट्री.
    • ग्रुप थेरेपी कई लाभ प्रदान करता है, जैसे एक सहायता समूह के विकास और सुनने की संभावना और सुनाई देती है। एक डॉक्टर आपको इन समूहों में से किसी एक को भेज सकता है, लेकिन आप इस क्षेत्र के अस्पतालों से भी संपर्क कर सकते हैं जो आमतौर पर इन सत्रों की मेजबानी करते हैं।
  • भाग 2
    आत्मसम्मान बढ़ाने से

    शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 21
    1
    मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं ईमानदारी और स्वयं-वकालत आत्मविश्वास को विकसित करने में आपकी सहायता करेगी, और यदि आप प्रामाणिक व्यक्ति हैं तो आप वास्तव में जीवन में क्या महत्व देते हैं, इस पर ध्यान दे सकते हैं।
    • अपने व्यक्तित्व लक्षण और प्राकृतिक विशेषताओं को छिपाना न करें - अगर आप अपने व्यक्तित्व के प्रति सच्चे हैं, तो सभी पारस्परिक संबंधों और परिस्थितियों में आप अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे।
    • किसी के आत्मसम्मान को बढ़ाने के प्रयास में अभिमानी न होना या अन्य लोगों को अपमानित करने के लिए सावधान रहें। इस प्रकार का रवैया केवल आपकी असुरक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और दूसरों को आपके साथ बातचीत करने के लिए इच्छा खोने का कारण होगा।
    • जब आप और अधिक सीखना सीख रहे हैं मुखर, आप को लगता है कि आप क्या सोचते हैं और प्रत्यक्ष, या कठिन, बहुत अधिक होने के बीच सही संतुलन प्राप्त करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। याद रखें कि आप शुरुआती कठिनाइयों की परवाह किए बिना, एक नया कौशल प्राप्त कर रहे हैं और अपने साथ कोमल और रोगी हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र का शीर्षक चरण 9



    2
    प्रशंसनीय लक्ष्यों और चुनौतियां सेट करें आत्मसम्मान विकसित करने के लिए, हमें चुनौतियों का सामना करने की हमारी क्षमता का सम्मान करना होगा, और जब भी आप एक लक्ष्य हासिल कर सकते हैं, आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • सेट करें स्मार्ट लक्ष्य - विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी उद्देश्यों, जिन्हें किसी निश्चित समय सीमा के भीतर प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • मूल्य चीज़ें जो आप अच्छी तरह से करते हैं और पहचानते हैं कि परिवर्तन रातोंरात नहीं होता है
    • स्वीकार करें कि विफलता एक लक्ष्य प्राप्त करने या एक योजना को क्रियान्वयन के लिए कड़ी मेहनत करने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अपने आप को निराश महसूस करने की अनुमति दें, लेकिन इसे आपको ट्रैक से दूर नहीं होने दें आगे बढ़ने पर ध्यान दें, गलत क्या हुआ, इस बारे में ध्यान दें और फिर से प्रयास करने के लिए सीखने का उपयोग करें।
  • चित्र बेघर चरण 7 में मदद करें
    3
    एक शौक खोजें. यदि आप खेल, कला, साहित्य या किसी अन्य गतिविधि का आनंद लेते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - आपके जैसा हितों वाले लोगों के समूह के साथ बातचीत करना आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करेगा।
    • स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें स्वयंसेवक परियोजनाओं पर दूसरों के साथ मिलकर काम करके आप आत्मविश्वास का विकास करेंगे।
    • समय-समय पर दिनचर्या को स्थानांतरित करें एक अलग खेल खेलना या एक बैंड शो देखने का प्रयास करें कि आप आम तौर पर घर पर नहीं सुनते हैं - अगर आप कुछ नया करते हैं तो आप नए लोगों से मिलेंगे, और इससे आत्मविश्वास बढ़ सकता है।
  • स्टाइल और संवेदनशीलता का उपयोग करने वाले किसी के साथ ब्रेक अप शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    4
    ऐसे हालात से बचें, जो आपके आत्मविश्वास को कमजोर पड़ते हैं। सीमा निर्धारित करें और हानिकारक लोगों या परिस्थितियों से दूर
    • अधिक मुखर होने का प्रयास करें - अपने दृष्टिकोण का बचाव एक भावनात्मक रूप से स्वस्थ आदत है जो आत्मविश्वास बढ़ाता है।
    • विषाक्त या हानिकारक संबंधों की पहचान करना सीखें अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा रखें कि यदि आप बुरा महसूस करते हैं, तो एक रिश्ता स्वस्थ नहीं है।
  • एक बेहतर प्रेमिका चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को सीमित करें हालांकि फेसबुक, ट्विटर और Snapchat जैसे प्लेटफार्मों के उपयोग सामाजिक सहायता के उच्च स्तर के साथ जुड़ा हुआ है, कुछ अध्ययनों से यह भी आत्म सम्मान की समस्याओं के लिए सामाजिक नेटवर्क से जुड़ा - विशेष रूप से उन प्रतिभागियों की उपलब्धियों के साथ अपने स्वयं के उपलब्धियों की तुलना करने के लिए इस्तेमाल में आपके संपर्क
    • अक्सर आभासी इंटरैक्शन से अपने आप को डिस्कनेक्ट करके सामाजिक नेटवर्क को "detoxify" करने का समय निकालें। निरंतर विकर्षण के बिना आप खुद पर एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं
  • भाग 3
    स्वयं का सम्मान बनाए रखना

    चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    1
    अपना आत्म-सम्मान बाहरी कारकों पर निर्भर न होने दें। आपकी उपलब्धियों, उपस्थिति या लोकप्रियता के अनुसार आपके मूल्य को मापना मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक हानिकारक आदत हो सकती है। इसके बजाय, आत्मसम्मान को आत्म-सम्मान में बदलने पर ध्यान केंद्रित करें "सम्मान" शब्द का अर्थ कुछ सकारात्मक का मूल्यांकन करना है, लेकिन अपने दोषों और असफलताओं सहित, अपने आप को पूरी तरह और पूर्ण स्वीकृति के साथ सम्मान करना है।
    • नकारात्मक स्थितियों और भावनाओं को चालू करने के लिए सकारात्मक पुष्टि और पुन: कथन का उपयोग करें यह अभ्यास कठिन परिस्थितियों के प्रति प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं के सकारात्मक पैटर्न को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। सोचने के बजाय "मैं एक बेवकूफ हूं," सोचने में सोचने और कुछ कहने की बजाय "मुझे समय-समय पर कठिनाइयां मिलती हैं, लेकिन मैं बहुत समय तक एक स्मार्ट, सक्षम व्यक्ति हूँ।"
    • कट्टरपंथी मानसिकता छोड़ दें - उन आठ या अस्सी के विचार, जो आपके पास केवल दो विकल्प हैं: एक आदर्श व्यक्ति या एक महान विफलता बनने के लिए यह मानसिकता शर्म की भावना पैदा कर सकती है और नकारात्मकता विचारों की बारीकियों आपको असफलताओं से अभिभूत किए बिना सफलताओं का जश्न मनाने की अनुमति देगा
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    2
    अपने आप को रहो. आपका सच्चा आत्म आपकी जन्मजात पहचान है, और यह व्यक्तित्व आपकी नौकरी, परिवार, मित्रों या किसी अन्य बाहरी एजेंट से संबंधित नहीं है समझें कि हम सभी को अधिकार है कि हम वास्तव में कौन हैं, जिसमें अपूर्ण भाग शामिल हैं अपमान एक मानव और प्राकृतिक गुण है
    • हर किसी की कंपनी में प्रामाणिक होने की तलाश करें, भले ही आप उन लोगों के साथ खड़े होते हैं जिनके पास अधिक शक्ति और प्रभाव होता है, जैसे कि पर्यवेक्षक, शिक्षक, या एक लोकप्रिय सहयोगी। प्रश्न पूछें, राय साझा करें, और रचनात्मक संवाद में व्यस्त हों, भले ही आपको परेशान या डरा हुआ महसूस हो।
  • चित्र बेघर चरण 2 में मदद करें
    3
    चीजों पर अधिक मूल्य दें आपके मूल्य की क्षमता और जो व्यक्ति आप हैं, वह आपको अच्छी आत्मसम्मान बनाए रखने में मदद करेगा। जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान दें ताकि आप अपनी त्वचा के अंदर अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें।
    • इस बारे में सोचें कि जीवन क्या होगा, अगर आपके पास कोई चीज नहीं है - यह आपकी सभी को अच्छा मानने में मदद कर सकता है। हर दिन या सप्ताह में एक बार, उपयोग करने का प्रयास करें कृतज्ञता की एक डायरी उन चीजों को लिखना जिनके लिए आप जीवन में आभारी महसूस करते हैं।
    • अध्ययन बताते हैं कि स्वैच्छिक काम का स्वयं की जनता की छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है उदार बनने के अवसरों की तलाश करें और आपको महत्वपूर्ण समझे जाने वाले कारणों के लिए समय और पैसा दें।
  • और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com