IhsAdke.com

स्व एस्टीम पर मुँहासे के प्रभावों के साथ कैसे काम करें

मुँहासे एक आम समस्या है, लेकिन यह कुछ लोगों के आत्मसम्मान को काफी प्रभावित कर सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो मुँहासे से संबंधित आपके विचारों और भावनाओं की पहचान करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें और उनका प्रभाव कैसे करें। अपने लिए दया करना महत्वपूर्ण है और यह समझना महत्वपूर्ण है कि भौतिक असिद्धता होने का प्रतिबिंब यह नहीं है कि आप कौन हैं। मुँहासे का इलाज करने और खुद का ख्याल रखने की ज़रूरत जितनी भी उतनी ही है, आपकी त्वचा को यह नहीं दिखाना चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है!

चरणों

भाग 1
विचारों और आत्मसम्मान के लिए देखभाल

स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने भीतर के आलोचक को बंद करो आम तौर पर सबसे खराब समीक्षाएं अंदर से होती हैं हम सब अपनी खुद की उपस्थिति की आलोचना करते हैं, लेकिन जब आप उस उबाऊ छोटी आवाज़ को लगाते हैं, तो धीरे से विरोध करें, क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा!
  • गंभीर टिप्पणियां आमतौर पर स्वचालित होती हैं और हमारी इच्छा के खिलाफ आती हैं यह बहुत सामान्य है! उतना जितना आप नियंत्रित नहीं कर सकते जो आप सोचते हैं, आप ऐसे विचारों को पहचान सकते हैं और उन्हें जानबूझकर चुनौती दे सकते हैं।
  • यदि आवाज कहती है, "आपने मुँहासे के कारण काट लिया है," कुछ कहें, "अस्वीकृति खराब है, लेकिन यह सामान्य है। अगर यह सच है, यह मेरी समस्या नहीं है, लेकिन दूसरी व्यक्ति है।"
  • एक आवाज़ जो कहती है "कोई भी आपके साथ सड़क पर बाहर जाना नहीं चाहता है" ऊंचाई की प्रतिक्रिया से चुप किया जा सकता है: "मुझे पता है कि मेरे दोस्त न सिर्फ प्रदर्शन दिखाते हैं। वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो अपूर्णता से बाहर हैं!"
  • स्वीकार करें कि स्वत: विचार आम तौर पर तर्कहीन हैं आपको जो कुछ भी लगता है उसका विश्लेषण करें और तथ्यों और तर्कों के साथ अपने सिर का सामना करें। उदाहरण के लिए, जब आप किसी चीज के बारे में सोचते हैं, "मेरे मुँहासे के कारण कोई भी मेरे साथ नहीं रहना चाहती है," आप के आस-पास के लोगों के बारे में सोचना और सोचें ऐसे लोग होने की संभावना है जो उपस्थिति की परवाह किए बिना आपके साथ रहना चाहते हैं।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    दयालु रहें मान लें कि आपका सबसे अच्छा दोस्त मुँहासे की वजह से भावनात्मक समस्याएं हो रहा है: आप उसे क्या कहते हैं? क्या आप उसे मजाक करेंगे या कहेंगे कि आप उसके बारे में चिंता करते हैं? खुद के साथ कोमल रहो! आप अपने लिए सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहिए।
    • कहने के बजाय "गरीब" या "मैं किस तरह महसूस करता हूं, इसके कारण मैं चीजों के लायक नहीं हूं," कहते हैं "हर कोई समस्याएं और परिस्थितियों से गुज़रता है जो उन्हें असुरक्षित या असुरक्षित छोड़ देती हैं।"
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    याद रखें कि आप इंसान हैं और त्रुटिपूर्ण हैं। हर कोई समस्याएं और खामियां हैं, जिनमें आप शामिल हैं! मानव होने का मतलब दोषपूर्ण है, इसलिए यह पहचान लें कि आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जिसकी त्वचा की समस्या है और लगता है।
    • याद रखें कि सबसे अच्छा हल करने वाला व्यक्ति भी ग्रस्त है और इसमें खामियों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं और किसी और से बदतर नहीं हैं इंटरनेट पर पत्रिकाएं और फ़ोटो हमेशा अपूर्णता को कवर करने के लिए बनाए जाते हैं यहां तक ​​कि सुपरमॉडेल में खामियां भी हैं!
  • स्टेप 4 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    4
    जीवन के अन्य क्षेत्रों में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं यदि आप अपनी त्वचा के कारण बुरा महसूस करते हैं, तो काम करने के लिए अन्य क्षेत्रों को ढूंढने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, एक ऐसी गतिविधि का अभ्यास करें, जिसे आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक नृत्य कक्षा या अभ्यास योग ले लो! कुछ नया करने की कोशिश में बहुत मदद मिल सकती है!
    • उदाहरण के लिए, अपने शहर में एक स्केटिंग रिंक पर जाने की कोशिश करें। जैसे ही यह पहली बार लगता है उतना भयावह हो, आपको जल्द ही इसे लटकाने और नए दोस्त बनाना होगा।
  • 5
    सकारात्मक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें अपने गुणों पर ध्यान केंद्रित करें और आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने के लिए अपनी शक्तियों और उपलब्धियों की एक सूची बनाएं। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें
    • सूची में सभी आइटम सकारात्मक पुष्टि के रूप में लिखे जाने चाहिए उदाहरण के लिए: "मैं एक दयालु व्यक्ति हूँ जो दूसरों की मदद करने का प्रयास करता है।"
    • प्रतिज्ञान बार बार दोहराएं उन्हें आसानी से सुलभ जगह में उन्हें हर दिन पढ़ा। जितना अधिक आप अपने बारे में सकारात्मक चीजें सुनते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप उन पर विश्वास करें।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    6
    पूर्ण चेतना का उपयोग करें लोग आम तौर पर उन चीजों से दूर रहना चाहते हैं जिनसे परेशानी हो सकती है। शायद आप यह नहीं पहचानना चाहते हैं कि मुँहासे आपको कैसे प्रभावित करता है फिर भी, आप मुँहासे के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में सोचें क्या आपको आईने में परेशानी है? क्या आप नए लोगों से मिलकर डरते हैं और उपस्थिति के आधार पर निर्णय लेते हैं? अपने आप को और अधिक करुणा के लिए इस दर्द को पहचानें
    • आप कैसे महसूस करते हैं यह अप्रिय और असुविधाजनक होगा, लेकिन स्वीकृति आपको अपने आप को बेहतर तरीके से व्यवहार करने में सहायता करेगी।
    • महसूस करें और नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करें ताकि आप उन्हें पीछे छोड़ सकें!
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    7
    अन्य ट्रिगर्स को पहचानें मुँहासे आत्मसम्मान के साथ अपनी एकमात्र समस्या होने की संभावना नहीं है क्या अन्य स्थितियों आप नीचे डाल दिया? क्या कोई बुराई महसूस करता है जब कोई बात करता है या आप पर दिखता है? क्या आप व्यक्तिगत पक्ष की विफलता लेते हैं? समस्याओं की पहचान करने की कोशिश करो और स्वयं को बढ़ावा देना अन्य क्षेत्रों में जो त्वचा को शामिल नहीं करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी प्रोजेक्ट को प्रतिक्रिया देता है, तो क्या आपको व्यक्तिगत रूप से हमला हुआ लगता है? स्वीकार करते हैं कि दूसरों की टिप्पणियां हमेशा आपके बारे में नहीं होती हैं
  • 8
    पहचानें कि मुँहासे आपकी स्व-छवि को कैसे प्रभावित करती है यदि आप अपने जीवन के एक क्षेत्र के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो यह आपके सभी अन्य पहलुओं को प्रभावित कर सकता है यदि आपको लगता है कि मुँहासे के बारे में भावनाएं आपकी खुद की धारणा को प्रभावित कर रही हैं, तो स्थिति से दूर जाने और पूरे जीवन का पालन करने का प्रयास करें। उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप कर रहे हैं और उपस्थिति के रूप में अच्छी तरह से कर रहे हैं।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाला चित्र 7
    9
    स्वीकार करें कि आप अकेले नहीं हैं आत्मसम्मान की समस्याओं के कारण पृथक महसूस करना बहुत आम है, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि मुँहासे एक ऐसी समस्या है जो प्रभावित करती है बहुत सारे लोग. यदि आप अपने दोस्तों को देखते हैं और नोटिस करते हैं कि आपके बीच में सबसे खराब मुँहासे हैं, तो आप कम आत्मसम्मान के साथ समाप्त हो सकते हैं। जब आप अलगाव पर आना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि कई मुँहासे हैं और आप इसमें अकेले नहीं हैं।
    • कुछ लोगों को मुँहासे से बहुत पीड़ित हैं, जबकि अन्य इसके बारे में परेशान नहीं करते हैं। इसी तरह की समस्याओं वाले अन्य लोगों की तलाश करें, लेकिन इसके कारण छुपाएं नहीं। यदि वे कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं!
    • यदि आप लोगों से मिलने और मुँहासे के बारे में बात करने से डरते हैं, तो डर का सामना करें! अपने आप को सामाजिक स्थितियों का खुलासा करें और आप निश्चित रूप से देखेंगे कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।
  • 10
    याद रखें कि सामाजिक नेटवर्क हमेशा वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं लोग आमतौर पर बुरे चित्र नहीं दिखाते हैं! वे आम तौर पर मुँहासे के प्रकोपों ​​के गायब होने की प्रतीक्षा करते हैं, मेकअप चेहरे को भरें या खामियों को छिपाने के लिए छवियों को संपादित करें इस प्रकार, ऐसा प्रतीत हो सकता है कि उपस्थिति में कोई भी समस्या नहीं है। सामाजिक नेटवर्किंग की कल्पना में बहुत अधिक समय खर्च करना संभवतः आपको लगता होगा कि आप केवल खामियों में से एक हैं
  • भाग 2
    मुँहासे से निपटने

    टेट चिन मुँहासे चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    फार्मेसी समाधानों के साथ घर पर समस्या का इलाज करें एक चेहरे का शुद्धिकारक का उपयोग करके प्रारंभ करें जो आपकी त्वचा के प्रकार को फिट बैठता है अगला, मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों के लिए स्थानीय उपचार का प्रयास करें आमतौर पर उत्पादों में जैल और क्रीम के रूप में बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड शामिल होते हैं।
    • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाइयां में छोटी मात्रा में रेटिनॉयड होते हैं वे आमतौर पर बहुत प्रभावी होते हैं और अन्य उपचारों के साथ जोड़ सकते हैं। अवांछित इंटरैक्शन और प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए हमेशा लेबल की जांच करें
    • उपचार आमतौर पर पहली बार त्वचा को बहुत शुष्क छोड़ देता है। एक न्यूरूराइज़र से यह लड़ें
    • बाजार में उपलब्ध सभी विकल्प आपके लिए काम नहीं करेंगे। नए फॉर्मूले और नए उत्पादों का प्रयास करते समय धैर्य रखें क्योंकि परिणाम एक से दो महीनों के भीतर आते हैं।
  • 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना चारा और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति मुँहासे को बहुत प्रभावित कर सकती है चीनी और वसा में उच्च भोजन खाँसी के प्रकोप के साथ ही तनाव और चिंता के उच्च स्तर में योगदान करते हैं। समस्याओं की संभावनाओं को कम करने और अपने आप को एक उच्च आत्म सम्मान देने के लिए, निम्नलिखित आदतों की कोशिश करें:
    • वसा और चीनी में कम भोजन खाएं, दुबला फल, सब्जियों और प्रोटीन की प्राथमिकता दें।
    • डेयरी उत्पादों से बचें
    • अभ्यास अक्सर अभ्यास
    • तनाव और चिंता को दूर करने के लिए ध्यान.
    • कसरत या नींद से झूठ बोलने से पहले श्रृंगार निकालें
    • विशेष रूप से व्यायाम करने के बाद, अक्सर अपना चेहरा धो लें
  • स्टेम एफ़ेमेंट पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    3
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि आपने पहले ही कोशिश की है प्राकृतिक उपचार और परिणामों के बिना अति-काउंटर दवाओं, अब यह एक विशेषज्ञ की तलाश करने का समय है एक त्वचा विशेषज्ञ मुँहासे की गंभीरता और उपचार के संभावित कारणों का मूल्यांकन कर सकते हैं। नुस्खे के अलावा, यह लेसरों, रासायनिक peels और microdermabrasion की सिफारिश कर सकते हैं। फिर भी, आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि परिणाम समय लेते हैं।
    • मुँहासे का इलाज करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ खोजें यदि आवश्यक हो, तो एक जीपी के लिए पूछें।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    4
    आपातकाल के लिए श्रृंगार के साथ मुँहासे छिपाने गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों को प्राथमिकता दें, जो छिछले नहीं रोकते हैं, ताकि मुँहासे खराब न हो। आगे की समस्याओं से बचने के लिए अपने चेहरे पर रखे सभी चीजों के साथ सावधानी बरतें - यह महत्वपूर्ण है कि तेल की जांच में रखने के लिए त्वचा पर भी पोकिंग न करें यदि संभव हो, त्वचा विशेषज्ञ के पास सभी सौंदर्य प्रसाधनों की एक सूची लें।
    • मुँहासे छिपाने के लिए तेल मुक्त और पानी आधारित उत्पादों का उपयोग करें रंगाई के साथ सबसे अच्छा विकल्प मॉइस्चराइज़र, सनस्क्रीन और क्रीम हैं।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 10
    5
    समस्या के बारे में बात करें मुँहासे एक संचारी और निषिद्ध बीमारी नहीं है, इसलिए अपने दोस्तों के साथ इस बारे में चर्चा करने से डरो मत। अपनी असुरक्षाओं के बारे में बात करना कितना मुश्किल है, किसी मित्र के कान के साथ निकलने से आप स्थिति के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। शायद वह आपको कुछ सलाह दे सकता है और उन उत्पादों की सिफारिश कर सकता है जो उनके लिए काम करते हैं! मुँहासे के बारे में बात करने से आप अन्य लोगों के नज़दीक लाएंगे और आपकी समस्या को सुलझाने में आपकी मदद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र से संपर्क कर सकते हैं और कुछ कह सकते हैं "जी, मेरे पास रीढ़ की हड्डी है जो बिल्कुल भी नहीं जाएगी। क्या आपके साथ ऐसा कभी हुआ है?"
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    6
    अपना ख्याल रखना जितनी ज्यादा त्वचा की समस्याएं आपके जीवन के केंद्र की तरह लग सकती हैं, याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल रखना चाहते हैं। अपने शरीर, अपनी भावनाओं और मन की देखभाल करें! अच्छा खाओ, अभ्यास अभ्यास और नींद के रूप में हर रात की जरूरत है. भी प्रयास करें कुछ आराम करो तनाव और चिंता से निपटने के लिए
    • स्वस्थ होने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है तनाव से निपटने. घूमना, चलना, जर्नलिंग या पेंटिंग का प्रयास करें!
  • भाग 3
    समर्थन प्राप्त करना

    स्टेम एस्टीम पर स्टेसी 12 के मुताबिक डील विद एग्ज़ेक्ट ऑफ मुँहासे शीर्षक
    1
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें चाहे आप त्वचा विशेषज्ञ या सामान्य चिकित्सक के बाद हों, आपको एक पेशेवर खोज करने की जरूरत है जो आपकी सहायता करता है और दयालु है। डॉक्टर को आपकी बात सुननी चाहिए और आपकी चिंताओं का जवाब देना चाहिए क्योंकि मुँहासे भी भावनात्मक पक्ष और सामाजिक संबंधों को प्रभावित करती है। पेशेवर को समस्या के पूर्ण प्रभाव पर चर्चा करनी चाहिए!
    • अगर आपको अपने चिकित्सक द्वारा स्वागत नहीं लगता है, तो अपने कौशल को बदल दें!
  • स्टेप 13 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    मुँहासे या आत्मसम्मान की समस्याओं वाले लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल हों इंटरनेट या आपके क्षेत्र में एक समूह को ढूंढना आसान है और उन लोगों से मिलना जो एक ही समस्याएं पूरी करते हैं जिससे आप बहुत मदद कर सकते हैं!
    • सलाह मांगो, अपनी कहानी साझा करें और सुनो! आपके जैसा भी कठिनाइयों वाले लोगों को मिलना आराम से हो सकता है
    • सहायता समूह के लिए पूछने के लिए क्षेत्र में अस्पताल या मनोविज्ञान क्लिनिक से संपर्क करें। यदि आपको कोई नहीं मिल रहा है, फ़ोरम में मदद के लिए इंटरनेट पर खोजें
  • स्टेर 14 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    मित्रों और परिवार से बात करें मुँहासे के साथ महसूस करने वाली किसी भी असुरक्षा सहित किसी को वेंट करने और बात करने के बारे में सोचें। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपको सुनने और समर्थन करने के लिए अच्छा है, न कि कोई जो आपके चेहरे पर हंसने वाला है चाहे आप सलाह चाहते हैं या नहीं, निजी प्राथमिकता पर निर्भर करता है, लेकिन इसे अन्य व्यक्ति को बताएं
    • आपके जीवन में भरोसेमंद लोगों के बारे में सोचें शायद यह एक चंचल व्यक्ति से बात करने और उसे गंभीरता से नहीं लेना अच्छा विचार नहीं है
    • किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं, जो आपके बारे में परवाह करता है और कठिन समय के दौरान आपका समर्थन करता है उस व्यक्ति के पास जाओ और उन्हें आपसे उनके आत्मसम्मान के बारे में बात करने के लिए कहें।
  • स्टेप 15 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    एक चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि मुँहासे ने आपके आत्मसम्मान को बहुत प्रभावित किया है और आपको नहीं पता कि आगे कैसे आगे बढ़ना है, तो पेशेवर मदद लें थेरेपी आप की कोशिश करते हैं या आलोचना किए बिना आपको क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात करने की अनुमति देता है। पेशेवर आपको अपने ट्रिगर्स को पहचानने और अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए कौशल का निर्माण करने में मदद करेगा।
    • एक चिकित्सक से एक मित्र या सामान्य चिकित्सक को रेफरल के लिए पूछें यदि आप चाहें, तो अपने क्षेत्र में अच्छे पेशेवरों को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com