IhsAdke.com

कैसे मुँहासे प्रकोप से बचने के लिए

हालांकि मुँहासे, एक त्वचा की स्थिति जिसमें pimples और blackheads शामिल हैं, एक समस्या है जो युवा लोगों को अधिक बार प्रभावित करती है, फिर भी 40 से 50 के दशक में कई लोग इससे ग्रस्त हैं विकृत ग्रंथियों, हार्मोन, आनुवंशिकी, अपर्याप्त त्वचा की देखभाल और तनाव से समस्याएं, बिगड़ती प्रकोपों ​​में योगदान कर सकते हैं। जबकि आप पूरी तरह से मुँहासे को खत्म करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उचित देखभाल से प्रकोप को रोकने में मदद मिल सकती है।

चरणों

चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोपों ​​को रोकने के चरण 1
1
अपनी त्वचा के संचलन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें प्रत्येक कसरत के बाद जितनी जल्दी हो सके शॉवर ले लें, क्योंकि पसीने का निर्माण कर सकते हैं और अपने छिद्र को रोक सकते हैं। यदि एक शॉवर लेना संभव नहीं है, तो अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें।
  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोप चरण 2 रोकें
    2
    मुंह और ब्लैकहैड्स को रोकने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। हल्के साबुन या चेहरे की सफाई लोशन का प्रयोग करें और अपनी चेहरे को धीरे से धो लें ताकि आपकी त्वचा परेशान हो सके। मुँहासे से प्रभावित गर्दन, पीठ, कंधे और किसी भी अन्य इलाके पर भी ऐसा ही करें। बहुत बार धोना न करें, क्योंकि अत्यधिक स्क्रबिंग समस्या को भी बदतर बना सकती है।
  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोप को रोकें चरण 3
    3
    पानी या तथाकथित "गैर- comedogenic" उत्पादों पर आधारित त्वचा देखभाल उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग करें, जिसका मतलब है कि वे pores रोक नहीं है। त्वचा देखभाल उत्पादों से बचें जिसमें तेल या लैनोलिन होते हैं अपने श्रृंगार को नियमित रूप से बदलें और पुराने उत्पादों का उपयोग करने से बचें मेकअप में श्रृंगार का उपयोग करें और जितना आप कर सकते हैं उससे बचें। बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप निकालें
  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोपों ​​को रोकने के चरण 4
    4
    एसपीएफ़ 15 या इससे अधिक के साथ एक तेल मुक्त सनस्क्रीन का उपयोग करके आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से सुरक्षित रखें हालांकि सूर्य के संपर्क में मुँहासे के प्रकोपों ​​को रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन त्वचा के खतरनाक किरणों से त्वचा की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। दिन के मध्य के दौरान सूर्य की रोशनी से बचें क्योंकि अत्यधिक संपर्क आपकी त्वचा को जला देगा और मुँहासे बढ़ेगा



  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोपों ​​को रोकने के चरण 5
    5
    यदि आपके तेल में तेल है, तो रबड़ बैंड या मुकुट का उपयोग करके जब भी आप कर सकते हैं, उन्हें अपने चेहरे से हटा दें, क्योंकि तेल में मुँहासे बढ़ जाती है। रात में अपने बाल ढीले पड़ने से आपकी त्वचा से ओली बालों को दूर रखने में मदद मिलेगी, जबकि आप सोते हैं
  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोप चरण 6
    6
    पौष्टिक भोजन खाएं जो आपको और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे। विभिन्न प्रकार के साबुत अनाज, फलों और सब्जियों को खाएं और चीनी, तले हुए खाद्य पदार्थ, कैफीन, और अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थों के उपयोग के लिए मध्यम। हालांकि खाद्य पदार्थ मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण नहीं बनते हैं, आपको किसी भी ऐसे भोजन से बचना चाहिए जो आपको लगता है कि आपकी त्वचा को बदतर बना रहे हैं बहुत पानी पीना एक दिन में पानी के कम से कम 8 बड़े चश्मे आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखेंगे।
  • चित्र शीर्षक मुँहासे प्रकोपों ​​को रोकने के चरण 7
    7
    तौलिये हर दिन धो लें सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार चादरें और पिलकों को धोएं, हालांकि यदि आपके पास तेल बालों या त्वचा हो तो आदर्श सप्ताह में दो से तीन बार होता है गंदे तौलिये और तकिया के मामलों का उपयोग बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकता है जिससे मुँहासे आपकी त्वचा पर वापस आ सकता है।
  • 8
    अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ अपनी मुँहासे की समस्या पर चर्चा करें यदि समस्या बिगड़ जाती है, या आपकी त्वचा दर्दनाक, खुजली, या सूजन हो जाती है। डॉक्टर एक विशिष्ट दवा या त्वचा देखभाल उत्पाद लिख सकते हैं जो मुँहासे के प्रकोपों ​​को रोकने में मदद करेंगे।

  • आवश्यक सामग्री

    • नरम साबुन या चेहरे की सफाई लोशन
    • जल आधारित या गैर-कॉमेडोजेनिक कॉस्मेटिक्स और त्वचा देखभाल उत्पादों
    • तेल मुफ्त सनस्क्रीन
    • इलैस्टिक्स या रीअरास

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com