IhsAdke.com

चिन पर मुँहासे का इलाज कैसे करें

ठोड़ी पर मुँहासे, दर्द पैदा करने के अलावा, किसी के आत्मसम्मान को बाधित कर सकता है यदि आप ठोड़ी क्षेत्र में मुँहासे के लगातार प्रकोप से पीड़ित हैं, तो समस्या को हल करने की कोशिश करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सुझावों का पालन करें। प्रस्तुत समाधानों में जीवन शैली में परिवर्तन और दवाओं के उपयोग शामिल हैं पढ़ते रहो!

चरणों

विधि 1
समस्या के कारण की पहचान करना

टिटिन मुँहासे चरण 1 शीर्षक वाले चित्र
1
अपनी जीवन शैली का मूल्यांकन करें कई कारक हैं जो ठोड़ी के क्षेत्र में मुँहासे के विकास में योगदान कर सकते हैं, इसलिए अपराधी को खोजने के लिए अपनी जीवन शैली की जांच करें। यदि नीचे दी गई कुछ आदतों की पहचान की जाती है, तो समस्या को कम करने के लिए उन्हें बदलने या नष्ट करने का प्रयास करें।
  • क्या आप बहुत मेकअप पहनते हैं? भारी या तेलयुक्त श्रृंगार उत्पादों को रोकना पड़ सकता है और मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बन सकता है। मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए कम श्रृंगार खर्च करने या बिना तेलों के ब्रांड खरीदने की कोशिश करें ("गैर-कॉमेडोजेनिक" के रूप में विज्ञापित उत्पादों की तलाश करें)
  • क्या आप कसरत के तुरंत बाद स्नान करते हैं? व्यायाम के बाद स्नान के विलंब से त्वचा पर तेल और गंदगी को पसीना के साथ मिश्रण करने की अनुमति मिलती है। इस तरह के अवशेषों में मुंह के प्रकोप होने के कारण, छिद्रों में बसा हुआ है। धुलाई कम से कम व्यायाम सत्र के बाद चेहरे और चेहरे की पसीना अच्छी तरह कुल्ला यदि संभव हो तो भौतिक गतिविधियों का अभ्यास करने से पहले मेकअप हटा दें।
  • क्या आप धूम्रपान करते हैं? कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है धूम्रपान और acne- के बीच एक रिश्ता है कि वहाँ के रूप में सिगरेट के प्रयोग भी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, आदर्श भी पूरी तरह से बंद करो।
  • आपका भोजन कैसा है? जो लोग बड़ी मात्रा में खाली कैलोरी, संसाधित शर्करा और डेयरी का उपभोग करते हैं, वे आमतौर पर अधिक मुँहासे होते हैं। मुँहासे को कम करने के अतिरिक्त, एक स्वस्थ तरीके से अपने आप को फ़ीड करें, एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करें।
  • चित्र शीर्षक टिट चिन मुँहासे चरण 2
    2
    एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें कुछ मामलों में, मुँहासे चिकित्सा या आनुवांशिक समस्याओं के कारण हो सकता है। यदि आप समस्या के स्रोत की पहचान नहीं कर सकते, तो डॉक्टर से परामर्श करें और कुछ परीक्षण करें।
    • हार्मोन अक्सर अधिक मुँहासे के लिए जिम्मेदार होते हैं एक रक्त परीक्षण चिकित्सक को मुँहासे के लिए दोषी ठहराए गए हार्मोनल असंतुलन की पहचान करने में मदद कर सकता है - इसलिए वह समस्या के लिए उपयुक्त दवाएं लिख सकेंगे।
    • महिलाओं में, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम से भी अत्यधिक मुँहासे हो सकती है। समस्या अंडाशय में टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाती है और लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए इलाज किया जा सकता है।
  • चिंतन मुँहासे चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपनी अलमारी की जांच करें जो कपड़े हम पहनते हैं वह त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है और मुँहासे को बढ़ावा दे सकता है समस्या के स्रोत को खोजने के लिए कोठरी में एक सामान्य लो।
    • यह संभव है कि आपको स्कार्फ, टोपी और अन्य सहायक उपकरण में कुछ कपड़े या सामग्री से एलर्जी हो जो आपके चेहरे से संपर्क में आती है। ऊतकों की संरचना देखें और संभावित एलर्जी को पहचानने का प्रयास करें।
    • साबुन पाउडर बदलने की कोशिश करें आपके कपड़े धोने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में मौजूद कुछ रसायनों त्वचा पर लाल और मुँहासे जैसे घावों का संपर्क करने, जिल्द की सूजन का कारण बन सकती हैं। मुँहासे के साथ जिल्द की सूजन को भ्रमित न करें और नरम, हरियाली उत्पादों को देखो न लें।
    • साइकिल चालकों को चेतावनी: यदि हैंडल बहुत तंग हैं तो साइकिल हेलमेट समस्या में योगदान कर सकते हैं। जितना भी आप दबाव को दूर नहीं करना चाहिए उतना ही, हेलमेट का विचार सिर की रक्षा करना है, जब आप हेलमेट निकालते हैं तो अपना चेहरा धोने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    जीवन शैली बदल रहा है

    टिटिन मुँहासे चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
    1
    शक्ति बदलें हम जो भी खाते हैं वह मुँहासे के प्रकोपों ​​को प्रभावित कर सकता है कुछ खाद्य पदार्थ, जब बड़ी मात्रा में खपत होती है, हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकती है और मुँहासे पैदा कर सकता है। स्वस्थ भोजन समस्या को हल कर सकता है
    • ग्लाइकेमिक खाद्य पदार्थ, जो इंसुलिन का स्तर बढ़ाते हैं, हार्मोन को प्रभावित करते हैं और मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बन सकते हैं। उनमें से और (आलू) की तरह स्टार्च सब्जियों (चावल और सफेद रोटी के रूप में) खाली कैलोरी, भोजन के दोनों प्रकार है कि गंभीर रूप से त्वचा को प्रभावित कर रहे हैं।
    • यह संभव है कि आप पर्याप्त वसा नहीं ले रहे हैं , इस तरह के बादाम आदि, बीज और मछली में जैतून का तेल में पाए जाने वाले, के रूप में आवश्यक है, बहुत मुँहासे की घटनाओं को कम कर सकते हैं: अधिक नुकसान देखने की बात के लिए, नहीं सभी वसा बुरा कर रहे हैं।
    • दुग्ध उत्पादों को मुँहासे, विशेष रूप से दूध के विकास से संबंधित हैं सोया दूध या बादाम दूध जैसे विकल्पों का प्रयास करें
  • टिटिन मुँहासे चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपकी त्वचा का बेहतर ख्याल रखना यह संभव है कि आप त्वचा को बेहद अनजाने में मजबूर कर रहे हैं - कुछ मामलों में, हम मुँहासे को खत्म करने की कोशिश करते समय त्वचा की समस्याओं को बिगड़ते हैं।
    • अपना चेहरा धोने या moisturizers और अन्य प्रकार के क्रीम आवेदन करते समय बहुत अधिक रगड़ना न करें। जैसा कि एक मुँहासे प्रकोप के साथ प्रस्तुत करते समय सख्ती से हाथ धोने के लिए आकर्षक है, ऐसा करने से ये उल्टा प्रतीत होता है मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया दबाव के साथ फैल जाएंगे, समस्या को फैलाना। त्वचा की सफाई और मॉइस्चराइजिंग के दौरान सावधान रहें
    • अक्सर अपना चेहरा पोंछ लें बहुत लोग चेहरे की सफाई को अनदेखा करते हैं, जिससे बैक्टीरिया का संचय होता है और मुँहासे के प्रकोपों ​​को बढ़ावा देता है। जब आप जागते हैं, तो शाऊल में जाने से पहले अपना चेहरा धो लें क्योंकि चेहरे को पूरी रात सड़ने और कचरे को अवशोषित करने के लिए। सोते समय से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से धो लें क्योंकि त्वचा को पूरे दिन कई चीजें सामने आती हैं।
    • तेल क्रीम, हाइड्रंट्स और शैंपू के साथ ध्यान रखना इस तरह के उत्पादों में छिछला पड़ना पड़ सकता है, प्रकोपों ​​को बढ़ावा दे सकता है और मौजूदा मुँहासे की अवधि बढ़ सकती है। जब भी संभव हो "गैर-कॉमेडोजेनिक" प्रकार देखें
    • बादलों के दिनों में भी सूरज में बाहर निकलने पर सनब्लॉक खर्च करें सूरज की किरणें त्वचा को सूख सकती हैं, मुँहासे को बढ़ावा दे सकती हैं
    • शेविंग की देखभाल करें केवल जब आवश्यक हो और कोमल हो तो दाढ़ी। यदि संभव हो तो शेविंग क्रीम लगाने से पहले साबुन और पानी के साथ बाल नरम करें। देखने के लिए इलेक्ट्रिक शावर की कोशिश करें कि क्या वे आपको फिट हैं
    • यदि आपके बाल तेल हैं, तो उन्हें हर दिन धो लें और उन्हें जब भी संभव हो तो चेहरे से दूर रखने की कोशिश करें।



  • टिटिन मुँहासे चरण 6 शीर्षक वाले चित्र
    3
    तनाव को नियंत्रित करने के लिए जानें तनाव दो अलग तरीकों से मुँहासे खराब हो सकती है। कोर्टिसोल, प्रमुख तनाव हार्मोन, टेस्टोस्टेरोन का स्तर में हेरफेर और acne- के फैलने का कारण इसके अलावा, जब हम पर बल दिया हो, हम सो और हमें अच्छी तरह से खिलाने के लिए असफल, और व्यक्तिगत स्वच्छता दिनचर्या की उपेक्षा है, जो भी बिगड़ जाती है सकते हैं मुँहासे।
    • व्यायाम के कारण तनाव के स्तर पर नाटकीय प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि वे सकारात्मक भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में एंडोर्फिन, न्यूरोट्रांसमीटर जारी करते हैं। नियमित व्यायाम भी आत्मविश्वास को बढ़ाता है और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करता है।
    • संतुलन प्राप्त करने और तनावपूर्ण विचारों को खत्म करने के लिए ध्यान हजारों वर्षों से किया गया है। कई प्रकार की दवाइयां हैं, जैसे कि निर्देशित ध्यान, चिंतनशील ध्यान और मंत्रों पर ध्यान। इंटरनेट पर अनुसंधान करें या उन लोगों से बात करें जो पहले से ही आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प ढूंढने पर ध्यान दे रहे हैं। एक दिन में 20 मिनट भी आपको बहुत मदद कर सकता है।
    • अगर तनाव मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है, पेशेवर मानसिक रोग की देखभाल करें कुछ मामलों में, तनावपूर्ण विचारों और भावनाओं से निपटने के लिए दवाएं आवश्यक हैं
  • विधि 3
    मलहम, दवाएं और क्रीम का उपयोग करना

    टिटिन मुँहासे चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने डॉक्टर के साथ दवाओं के उपयोग पर चर्चा करें यदि मुँहासे की समस्या गंभीर है, तो ऐसे उपाय भी हैं जो मदद कर सकते हैं चिकित्सक को आपकी चिंताओं को सुनना चाहिए और आपके लिए सही दवा लेनी चाहिए, और लेजर उपचार, रासायनिक पील्स या माइक्रोडर्माब्रेसन जैसे अन्य विकल्प पेश करें।
    • महिलाओं मुँहासे से मुकाबला करने के लिए गर्भनिरोधक का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि गोलियां हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, वे मुँहासे की घटनाओं को कम कर सकते हैं। अपने चिकित्सकीय इतिहास और परिवार के इतिहास के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें कि यह देखने के लिए कि क्या पूर्व-मौजूद स्थितियों के कारण हार्मोन की गोलियों का उपयोग खतरनाक नहीं है। अन्य सामान्य विकल्पों में मौखिक दवाएं और जैल शामिल हैं
    • वहाँ कई क्रीम और नष्ट करने या मुँहासे को कम करने में विशेष एंटीबायोटिक दवाओं रहे हैं, लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं लंबी अवधि के उपचार के लिए सिफारिश नहीं की जाती है, और सीमित छह महीने की अवधि के लिए। सामयिक retinoids है कि दवाओं मुँहासे के आगे प्रकोप को रोकने में उपयोगी हो सकता है निर्धारित कर रहे हैं, लेकिन आप आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने के लिए पेशेवर के साथ अपने चिकित्सा के इतिहास के बारे में बात करने की जरूरत है।
    • दवाइयों को तभी ले लें, अगर आपके चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाए और यह जान लें कि दुष्प्रभावों में परेशानी हो सकती है। परेशानी के कुछ ही समय में, अपने चिकित्सक से बात करें और देखें कि क्या आपको उपचार रोकना होगा।
  • टेट चिन मुँहासे चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चेहरे की सफाई में निवेश करें यह चेहरे की सफाई और मलहम का प्रयास करने का भुगतान करता है जो मुँहासे को खत्म करने का वादा करता है अगर आपके मुंह से एक गंभीर समस्या है
    • मुंह और ठोड़ी के आसपास मुँहासे को स्थानीय त्वचा के बैक्टीरिया की संवेदनशीलता की वजह से नियंत्रित करना मुश्किल है। निर्माता के निर्देशों का पालन करते हुए क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ करें।
    • उत्पादों का संयोजन अधिक चरम मामलों में एक महान विचार हो सकता है। Salicylic एसिड और बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग एक साथ किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, जीवाणुओं को मारने और पियर्स को साफ करने के लिए। भविष्य की प्रकोपों ​​को रोकने के दौरान इस प्रक्रिया में मौजूदा मुँहासे को कम कर देता है और समाप्त हो जाता है।
  • टेट चिन मुँहासे चरण 9 शीर्षक वाले चित्र
    3
    मेलेलेका के तेल का उपयोग करें प्राकृतिक उत्पाद भंडार और बाजारों में पाया जा सकता है, जो तेल, मुँहासे को कम या समाप्त कर सकता है
    • Melaleuca तेल में एक जीवाणुरोधी गुणों की एक विस्तृत विविधता है - क्योंकि मुँहासे आमतौर पर बैक्टीरिया के संचय के साथ करना पड़ता है, तेल मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा को शांत करता है, सामान्य जलन से राहत देता है।
    • उपयोग करने से पहले तेल पतला। थोड़ा मुसब्बर वेरा के साथ तेल की एक बूंद मिलाकर मुँहासे का मुकाबला करने में बहुत मदद मिल सकती है।
    • कुछ लोगों में मुगल के रूप में ज्यादा मेलेगलुका तेल में सुधार हो सकता है, इसे उन लोगों से बचा जाना चाहिए जिनके पास संवेदनशील त्वचा है। तेल से बचें, खासकर अगर आप एक्जिमा से ग्रस्त हैं
  • युक्तियाँ

    • कताई तोड़ मत करो। ऐसा करने से निशान पैदा हो जाता है और त्वचा को परेशान कर लेती है, इससे समस्या को और भी बदतर हो जाता है
    • दिन के अंत में कसरत करने या श्रृंगार को बंद करने के बाद न्यूट्रोजेन एंटी-मुँहासे उपचार के साथ त्वचा को शुद्ध करने की कोशिश करें। त्वचा से बैक्टीरिया को खत्म करने और छिद्रों को निकालने का यह एक उत्कृष्ट पसंद है।
    • तेल और बैक्टीरिया की घटनाओं को कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार तकिया को धो लें, आगे के प्रकोप से बचें।

    चेतावनी

    • नुस्खे स्वीकार करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अपने चिकित्सकीय इतिहास पर चर्चा करें। मुँहासे दवाओं से जुड़े दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं लेकिन गंभीर हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com