IhsAdke.com

कैसे बिल्ली के समान मुँहासे का इलाज करने के लिए

क्या आपने अपनी बिल्ली के जबड़े पर कोई ब्लैक डॉट्स देखा है? वह बिल्ली के मुँहासे से पीड़ित हो सकती है, एक ऐसी समस्या जो सभी उम्र या दौड़ के बिल्लियों को प्रभावित करती है। कारण जितना ज्यादा अज्ञात है, पुरानी बिल्लियों में यह स्थिति अधिक आम है। यह माना जाता है कि मुँहासे तनाव के संयोजन, प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर, अपर्याप्त स्वच्छता देखभाल और त्वचा की समस्याओं से शुरू हो रही है। यह एक गंभीर चिंता नहीं है, लेकिन मुँहासे बिल्ली को परेशान कर सकती है, खासकर जब संक्रमित हो। सौभाग्य से, ऐसी चीजें हैं जो इसे इलाज के लिए कर सकती हैं

चरणों

भाग 1
बिल्ली के समान मुँहासे की पहचान करना

चित्र शीर्षक ट्रीटलाइनो मुँहासे चरण 1
1
छोटे काले डॉट्स के लिए देखो ये ब्लैकहैड्स और पेम्पल्स हैं, जो आमतौर पर पशु की ठोड़ी पर केंद्रित होते हैं - यह त्वचा की सनसनी में अंतर को नोटिस करने के लिए मुमकिन है।
  • जितना मुँहासे कस्टम ठोड़ी पर केंद्रित है, यह बिल्ली के मुंह के ऊपर भी पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 2
    2
    मुँहासे के संभावित कारणों को समझें हालांकि अधिक कारण ठीक अज्ञात है, कई चीजें मुँहासे का प्रकोप ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे कि स्वच्छता की समस्याएं, ठोड़ी में भोजन संचय और उम्र के कारण जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करना। मुँहासे आम तौर पर हल्के और हानिरहित होता है, लेकिन संक्रमण के मामले में एक घुटन में बदल सकता है
    • स्पॉट बालों के रोम में फंसे हुए वसामय पदार्थ से बना होते हैं, जो सूजन हो जाते हैं और त्वचा पर बाधा पड़ते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 3
    3
    संभव संक्रमण के लिए देखो यह क्षेत्र सूज हो जाएगा और ठोड़ी सामान्य से अधिक प्रमुख होगा - कुछ मामलों में, लाल निर्वहन, पानी या बहुत से मवाद हो सकता है।
    • यह संक्रमण हड्डियों के अतिप्रवाह या बैक्टीरिया द्वारा वसामय पदार्थ के संदूषण के कारण होता है। जानवर की ठोड़ी को चोट पहुंचाने के लिए उपचार तत्काल होना चाहिए। बिल्ली अंत में घावों को खरोंच कर सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है, जिससे संक्रमण बिगड़ता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 4
    4
    एक आँख रखें यदि बिल्ली की ठोड़ी मोटा है यदि जानवर मुँहासे के बार-बार प्रकोप से पीड़ित है, तो उसके बाल follicles क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, एक निशान ऊतक बनाने और इस क्षेत्र में बालों की उपस्थिति के साथ समाप्त हो सकता है।
    • किसी भी मोटी त्वचा की जगह की पहचान के द्वारा पशुचिकित्सा को बिल्ली ले लीजिए, क्योंकि अन्य स्थितियां समस्या पैदा कर रही हैं, जैसे एलर्जी और ट्यूमर।
  • भाग 2
    मुँहासे की गलती का निदान

    चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 5
    1
    एक पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो अगर जानवर ठीक है, तो चिकित्सक को क्षेत्र को साफ करना चाहिए या इसे पतला क्लोरहेक्सिडाइन के साथ साफ करने के लिए निर्देश देना चाहिए। यदि साइट घायल हो जाती है, सूजन या संक्रमित होती है, तो उसे बिल्ली के सामान्य स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने के लिए कुछ परीक्षण करना चाहिए।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली की कमजोरी मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण हो सकता है। पशुचिकित्सक को एनीमिया की उपस्थिति का निर्धारण करने, सफेद रक्त कोशिकाओं के संतुलन की पहचान करने और आंतरिक अंगों की स्थिति की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटलाइनो मुँहासे चरण 6
    2
    परजीवी परीक्षा लें पशुचिकित्सक एक परीक्षण कर सकते हैं जैसे कि डेमोडेक्स माइट, जैसे परजीवी की उपस्थिति का निर्धारण, जो कि बिल्ली के बालों के रोम में, बिल्ली के मुँहासे के समान समस्याएं पैदा कर सकता है। वह एक रीढ़ को दबाएंगे और निदान पाने के लिए एक खुर्दबीन में विक्षिप्त सामग्री का विश्लेषण करेंगे।
    • यदि एक परजीवी की पहचान की जाती है, तो आपका डॉक्टर सामयिक उपचार की सिफारिश करेगा।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटलाइनो मुँहासे चरण 7
    3
    अन्य संक्रमणों के लिए परीक्षण प्राप्त करें अगर आपको दाद या अन्य संक्रमण से संदेह है जो त्वचा की सूजन पैदा कर सकता है, तो डॉक्टर त्वचा की एक नमूना एकत्र करने के लिए त्वचा पर एक बाँझ ड्रेसर को रगड़ सकता है। नमूना एक जैविक परिवहन माध्यम में रखा गया है ताकि एक फंगल संबंधी जीव का विकास किया जा सके।
    • बैक्टीरिया की उपस्थिति की पहचान करने के अलावा, यह परीक्षण पेशेवर को यह भी तय करेगा कि यह एंटीबायोटिक दवाओं के संक्रमण को कैसे मार देगा।



  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 8
    4
    एक निश्चित निदान के लिए एक बायोप्सी टिशू नमूना भेजें प्रभावित साइट से ऊतक के नमूने को शल्यचिकित्सा से निकाला जाना चाहिए निदान की पुष्टि करने के लिए नमूना एक रोगविज्ञानी को भेजा जाता है।
    • बायोप्सी भी ऐसे कणों (जैसे कि त्वचा में मुरझाने वाला लक्षण हो सकता है), कैंसर और ईसोइनोफिलिक ग्रेन्युलोमा कॉम्प्लेक्स के रूप में जाने वाली सूजन का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 9
    5
    समझे कि उपचार हमेशा आवश्यक नहीं होता है यदि बिल्ली में केवल एक या दो कॉमेडोन (काले धब्बे) हैं और परेशान नहीं दिखता है, तो घर की समस्या को घर की सफाई से हर बार बिल्ली को खाएं।
    • अगर बिल्ली में संक्रमण के साथ मुँहासे का इतिहास है, तो उपचार की तलाश करें।
  • भाग 3
    गलती मुँहासे का इलाज

    चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 10
    1
    स्वच्छ निर्जलित स्पॉट आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ एक कपास की गेंद को मिलाएं और जब तक समस्या कम नहीं होती तब तक दो बार बिल्ली के मुँहासे को ध्यान से मिटा दें। यदि आप चाहें, तो क्लोरहेक्साइडिन जैसे रासायनिक सफाई एजेंट का उपयोग करें प्रत्येक 100 मिलीलीटर पानी के लिए 5 मिलीलीटर की दर से पानी में इसे पतला करें और एक दिन कपास की बॉल के साथ दो बार बिल्ली की ठोड़ी पर लागू करें। अगर सफाई की सफाई से चोट लगी है, तो एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • क्लोरहेक्सिडिन बिल्लियों के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह गैर विषैले है और जलन नहीं करता है। यह त्वचा से बैक्टीरिया को हटा देता है और बालों के रोम में कॉलोनी गठन की संभावना कम हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 11
    2
    एक त्वचाविज्ञान शैम्पू का उपयोग करें पानी के साथ एक कपास झाड़ू को कम करना और बेंज़ोइल पेरोक्साइड आधारित उत्पाद की एक बूंद को जोड़ना। बिल्ली की ठोड़ी पर कपड़े को घुमा दें और इसे पांच मिनट के लिए कार्य करें। एक नम कपड़े के साथ क्षेत्र कुल्ला। यदि आपको अन्य क्षेत्रों का इलाज करने की आवश्यकता है, तो शैम्पू को कम करना, जानवर के पूरे शरीर पर रगड़ना और गर्म पानी से कुल्ला करना। प्रभावित क्षेत्र सुबह और रात को धो लें यदि मुँहासे लाल या गले में पड़ जाती है, तो त्वचा को ठीक होने तक उपचार रोकें। जब आप जारी रखते हैं, उत्पाद को और अधिक पतला करें
    • बैंग्लॉयल पेरोक्साइड वाले बैरलाइन शैंपू मुर्गियों के उपचार के लिए बहुत ही बढ़िया हैं क्योंकि वे बिल्लियों के रोम में घुसना करते हैं, एक गहरी सफाई करते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है और अतिरिक्त तेल को निकालती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीटलाइनो मुँहासे चरण 12
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक पैन के पानी को उबाल लें और 1 चम्मच नमक जोड़ें। मिश्रण को शांत करने की अनुमति दें जब तक यह शरीर के ऊपर थोड़ा तापमान तक नहीं पहुंचता और समाधान में एक कपास की गेंद को गीला कर देता है। अतिरिक्त पानी निकालें और बिल्ली के ठोड़ी पर पांच मिनट के लिए कपास लागू करें। मुँहासे फट या कम होने तक दिन में तीन से पांच बार दोहराएं।
    • गर्म संकीर्ण बिल्ली के रोम में दबाव को दूर करेगा, जिससे नियंत्रण जलन और फट पंपों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 13
    4
    यदि पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित है, तो एंटीबायोटिक उपचार की व्यवस्था करें। मुँहासे गायब होने तक त्वचा की सतह पर जीवाणुओं को मारने के लिए पेशेवर द्वारा अनुशंसित मात्रा का पालन करें। बिल्ली के मुँहासे के लिए सबसे निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में से कुछ में शामिल हैं:
    • कैफेलेक्सिन: बीटा लैक्टम ग्रुप की एंटीबायोटिक जो बैक्टीरिया को पहचानती और नष्ट कर देता है खुराक आमतौर पर 30 मिलीग्राम से लेकर 50 मिलीग्राम तक होती है, इसलिए एक 5 किलोग्राम बिल्ली को प्रति दिन दो बार मिलीग्राम सेफेलक्सिन की 50 मिलीग्राम खुराक मिलनी चाहिए। भोजन के साथ दवा का प्रबंध करना, क्योंकि बिल्ली शुद्ध होने पर उल्टी को खत्म कर सकती है।
    • क्लिंडामाइसिन: लिन्कोसामाइड समूह का एक एंटीबायोटिक जो बैक्टीरिया के प्रजनन को बाधित करता है खुराक आमतौर पर दिन में दो बार जानवरों के प्रति मिलीग्राम प्रति किलोग्राम 10 मिलीग्राम है। एक 5 किलोग्राम बिल्ली को प्रतिदिन दो बार एक 25 ग्राम टैबलेट लेना चाहिए। पशु की उपवास के दौरान दी जाने वाली दवा आमतौर पर अधिक प्रभावी होती है
    • एमोक्सिसिलिन + पोटेशियम clavulanate: बैक्टीरिया के चयापचय के साथ हस्तक्षेप से एंटीबायोटिक काम करता है, कोशिका दीवार यह नुकसान पहुंचा। खुराक हर 5 किग्रा के लिए 50 मिलीग्राम है, इसलिए 5 किलोग्राम बिल्ली को रोजाना रोजाना 50 मिलीग्राम की खुराक के साथ या भोजन के बिना दो बार उपभोग करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 14
    5
    बिल्ली के मुँहासे को रोकें यद्यपि पुराने जानवरों की समस्या अधिक होती है (संभावित संधिशोथ के कारण, जिससे यह ठोड़ी को साफ करना मुश्किल हो जाता है), इसकी संभावना कम हो सकती है। यदि बिल्ली का समस्या का इतिहास है, भोजन के बाद उसकी ठोड़ी साफ करें और शराब निर्माण और बैक्टीरियल संक्रमणों को रोकने के लिए क्षेत्र को अच्छी तरह से सूखें।
    • बैक्टीरिया को संचित करने से रोकने के लिए बिल्ली के फ़ीड के कटोरे और पानी को अक्सर धोएं।
  • युक्तियाँ

    • मलहम और एंटीबायोटिक जैल के साथ सामयिक उपचार आमतौर पर बिल्लियों पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि वे रोम को रोकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com