IhsAdke.com

कैसे मुँहासे जल्दी से छुटकारा पाने के लिए

मुँहासे दुनिया में सबसे निराशाजनक और आम त्वचा समस्याओं में से एक है: हर किसी ने इसे एक समय या किसी अन्य पर निपटाया है चूंकि मुँहासे आम है, इसके साथ स्वीकार करना और उसके साथ रहना महत्वपूर्ण है। समस्या तब होती है जब यह सबसे खराब समय पर सामने आती है, जैसे पहली तारीख से पहले। कोई भी हकदार नहीं है, है ना? सौभाग्य से, आपातकाल में मुँहासे का इलाज करने और छिपाने के कई तरीके हैं, दवाओं से घरेलू उपचार में। यदि आप एक बहुत मजबूत मुँहासे से पीड़ित हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें और देखें कि आपके मामले के लिए क्या उपचार विकल्प हैं

चरणों

विधि 1
मुँहासे से लड़ने वाले उत्पादों का उपयोग करना

  1. 1
    आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त एक त्वचा को साफ करें खरीदें लोगों में सूखा, तेल या मिश्रित त्वचा हो सकती है, और प्रत्येक प्रकार को एक अलग सफाई उत्पाद की आवश्यकता होती है। आप भी, उदाहरण के लिए संवेदनशील त्वचा सकते हैं जो अधिक घर्षण उत्पादों के लिए अच्छी तरह प्रतिक्रिया नहीं करता है। अपने प्रकार के अनुसार उत्पाद का चयन करने से आपको कम समय में मुँहासे से छुटकारा मिल सकता है।
    • उदाहरण के लिए, जिन लोगों को सूखी त्वचा होती है, उन्हें शराब का सेवन करने वाले चेहरे की सफाई करने से बचना चाहिए। जिन लोगों के पास संवेदनशील त्वचा है, उन्हें इस प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त प्राकृतिक उत्पादों का चयन करना चाहिए।
  2. 2
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ एक उत्पाद आज़माएं यह मुँहासे उत्पादों के बीच सबसे आम सामग्री में से एक है एक अच्छा विकल्प एक मलम या जेल उपचार की कोशिश करना है, जो कि सीधे मुँहासे और मुँहासे पर लागू होता है आम तौर पर परिणाम अगले दिन शुरू होते हैं।
    • आमतौर पर, फार्मेसियों में पाए जाने वाले पेरोक्साइड की एकाग्रता 2.5% है यदि आपका मामला अधिक गंभीर है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें यह संभव है कि वह 5% तक की एकाग्रता वाले उत्पाद को निर्धारित करता है।
  3. 3
    एक salicylic एसिड उत्पाद का उपयोग करें एसिड एक अन्य सामान्य सक्रिय घटक है जो लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करता है और एक जेल या उपचार किट के रूप में पाया जा सकता है। परिणाम भी आम तौर पर अगले दिन फसल देते हैं।
    • उस उत्पाद की तलाश करें जिसमें 1% से 3% सेलिसिलिक एसिड होता है।

विधि 2
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

  1. 1
    मेलेलाका तेल की कोशिश करो यह त्वचाविज्ञानियों द्वारा त्वचा की जलन और मुँहासे को कम करने के लिए वर्षों तक इस्तेमाल किया गया है क्योंकि इसमें मुँहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारने में सक्षम एंटीबाइकियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। चेहरे धोने के बाद शुद्ध तेल का उपयोग करें।
    • नारियल के तेल के साथ मेलेलिका तेल का संयोजन करने के लिए उपचार को और भी तेज करने के लिए प्रयास करें।
    • Melaleuca तेल त्वचा परेशान कर सकते हैं या परेशानी का कारण। यदि ऐसा होता है, तो आवेदन से पहले वाहक तेल (उदाहरण के लिए, जैतून का तेल या अरंडी का तेल) में इसे पतला करें।
  2. 2
    कुछ आवश्यक तेलों की कोशिश करें मेललेका तेल के अलावा, एंटीबैक्टीरियल और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण मुँहासे के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में अन्य आवश्यक तेलों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। त्वचा के लिए आवेदन करने से पहले कैलिअर तेल के साथ तेलों में से किसी एक में कुछ बूंदों को मिलाएं, जैसे जैतून का तेल या जॉजोना तेल। मुँहासे से लड़ने के लिए कुछ अच्छा विकल्प:
    • दौनी का तेल-
    • लैवेंडर तेल-
    • फ्रैंकिनस ऑयल-
    • खुबानी कर्नेल तेल-
    • गांजा बीज का तेल
  3. शीर्षक से चित्र मुँहासे जल्दी से कदम 05 कदम
    3
    मुँहासे पर थोड़ा चुड़ैल हेज़ेल लागू करें यह जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक प्राकृतिक कसैले है। एक कपास की गेंद का प्रयोग करें ताकि दिन में दो बार मुँहासे पर चुड़ैल हेज़ेल लागू हो।
  4. मुँहासे फास्ट चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें सिरका, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों की वजह से, मुर्गी की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करता है। इसे पूरे चेहरे पर लागू करें और pimples पर कवर को कस लें। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, या आवेदन के दौरान जलन महसूस करते हैं, तो पानी में सिरका को कम करें

विधि 3
फेस मास्क का उपयोग करना

शीर्षक से चित्र मुँहासे का जल्दी से छुटकारा चरण 10
1



एक शहद का मुखौटा बनाएं शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी एजेंट है जो छिद्रयुक्त छिद्रों को खोलने में मदद करता है और अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा को निकालता है। अपने संपूर्ण चेहरे को इसके साथ कवर करें और इसे लंबे समय तक कार्य करें। एक और विकल्प केवल pimples को कवर करने और जब आप सोते हैं तो एक पट्टी बनाते हैं
  • गर्म पानी से शहद निकालें यदि यह पूरी तरह से बाहर नहीं आया है, तो एक चेहरे का क्लीनर का उपयोग करें
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे की जल्दी से छुटकारा चरण 16
    2
    अंडा सफेद के साथ एक मुखौटा बनाओ अंडे की सफेद सहायता से लालिमा कम हो जाती है और त्वचा को अधिक मजबूती दी जाती है, जो बदले में मुंह को कम करती है जर्दी को हटा दें और अंडे का सफेद हरा दें जब तक कि यह क्रीमयुक्त न हो। सभी मुँहासे पर फैले हुए हैं और इसे 15 मिनट के लिए कार्य करने दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला
    • आप मुखौटा के लिए कुछ नींबू का रस भी जोड़ सकते हैं।
    • याद रखें कि अंडे का सफेद, जब रिक्त हो, रोग का खतरा पैदा करता है। चेहरा मुखौटा निगलना मत
  • मुँहासे की जल्दी से छुटकारा पाने के लिए छवि 17 शीर्षक
    3
    मुसब्बर वेरा जेल लागू करें। जेल में सूजन कम हो जाती है, तेल निकालता है और त्वचा को शांत करती है स्लग का एक पत्ता ले लो और इसे का एक छोटा सा टुकड़ा कटौती। पत्ते के अंदर की साची को छिड़क लें और इसे नरम पेस्ट बनाने तक गूंधिये। मुँहासे के माध्यम से इसे फैलाएं
    • यदि आप मुसब्बर वेरा जेल खरीदना पसंद करते हैं, तो फार्मेसियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक और शुद्ध प्रकार की प्राथमिकता दें। एक औद्योगिक चेहरे जेल का उपयोग न करें।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे से जल्दी से छुटकारा चरण 18
    4
    बेकिंग सोडा का मुखौटा तैयार करें बायकार्बोनेट सूजन कम करता है और तेल और गंदगी को कम कर देता है जो ताकना के कारण होता है और मुँहासे को बढ़ावा देता है। थोड़ा गर्म पानी के साथ बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच मिलाएं - फर्म पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें। नम चेहरे पर लागू करें और इसे आधे घंटे तक कार्य करें। गर्म पानी से कुल्ला
    • चिपकने के बिना आपके चेहरे पर चिपकने के लिए चिपकाने के लिए पर्याप्त फर्म होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मुँहासे जल्दी से छुटकारा चरण 22
    5
    एस्पिरिन मास्क बनाएं चूंकि यह एक विरोधी भड़काऊ दवा है, एस्पिरिन pimples के उपचार में बहुत मदद कर सकता है। तीन भागों के पानी में एस्पिरिन के एक भाग के अनुपात में मिक्स करें। गोलियां भंग करें और कम से कम आधे घंटे के लिए मुँहासे पर पेस्ट को लागू करें।
    • एक नम कपड़े के साथ मुखौटा निकालें।
    • एस्पिरिन मास्क का प्रयोग न करें यदि आप एस्पिरिन की एलर्जी है, रेये सिंड्रोम है, बड़ी मात्रा में अल्कोहल का उपभोग कर रहे हैं, गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं या कोई दवा लेते हैं जो एस्पिरिन के साथ संगत नहीं है।
  • विधि 4
    अन्य विकल्पों के साथ प्रयोग करना

    1. 1
      कताई तोड़ मत करो। कोशिश करो, विरोध करें! मुंह में फंसना क्षेत्र में लाली और सूजन को खराब कर सकता है, बैक्टीरिया और मवाद को छिद्रों में धकेल दिया जाता है और मुँहासे इस क्षेत्र में लंबे समय तक रहने के लिए पैदा कर सकता है।
      • मुंह फेरना भी मौके पर निशान उत्पन्न कर सकते हैं।
    2. 2
      त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि मुँहासे में सुधार नहीं होता है यदि वह ऊपर सूचीबद्ध दवाओं और घरेलू उपचार का उपयोग करना बंद नहीं करता है, तो उसकी समस्या अधिक गंभीर हो सकती है चिंता मत करो क्योंकि मुँहासे का इलाज करना अभी भी संभव है, लेकिन आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होगी।
    3. 3
      जीवन शैली में परिवर्तन के साथ मुँहासे को रोकने की कोशिश करें यद्यपि इस तरह का एक विकल्प मौजूदा मुँहासे के गंभीर मामले से छुटकारा पाने में मदद नहीं करता है, लेकिन जीवन में बदलाव समस्या को वापस आने या खराब होने से रोकने में मदद कर सकता है। मुँहासे के गठन को रोकने के लिए वसूली में मदद करने और दिन में दो बार चेहरा धोना बहुत महत्वपूर्ण है।
      • बहुत सारे पानी पीना, स्वस्थ भोजन खाने के लिए (बहुत सारे फल और सब्जियां बहुत से हैं, उदाहरण के लिए) और मुँहासे को रोकने के लिए व्यायाम करें। ऐसे परिवर्तन तुरंत मदद नहीं करेगा, लेकिन वे लंबे समय में उपयोगी होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com