IhsAdke.com

कैसे विनम्र हो

एक पुराने देश के गीत कहते हैं, "यह विनम्र होना कठिन है," जब आप हर तरह से परिपूर्ण होते हैं। " बेशक, कुछ लोगों को लगता है कि वे हर तरह से परिपूर्ण हैं। लेकिन अभी भी विनम्र होने में काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक ऐसे समाज में रहते हैं जो प्रतियोगिता और व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करती है फिर भी, ऐसी संस्कृति में भी विनम्रता एक महत्वपूर्ण गुण बनी हुई है। नम्र होना सीखना सबसे अधिक आध्यात्मिक परंपराओं में सर्वोच्च महत्व है, और विनम्रता आप दूसरों के साथ अमीर, फुलर रिश्ते विकसित करने में मदद कर सकती है।

चरणों

भाग 1
अपनी सीमाएं स्वीकार करना

बीम विनम्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वीकार करें कि आप बिल्कुल बेहतर नहीं हैं - या कुछ भी नहीं। कोई बात नहीं, आप कितने प्रतिभाशाली हैं, हमेशा ऐसा कोई नहीं होगा जो बेहतर कर सकता है। इन बेहतर लोगों को देखें और सुधार की क्षमता पर विचार करें।
  • भले ही आप है एक निश्चित चीज़ में दुनिया में सबसे अच्छा, हमेशा ऐसी गतिविधियां हैं जो आपके लिए असंभव हैं शायद आप ऐसा कभी नहीं कर सकते
  • अपनी सीमाओं को स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने सपने को छोड़ दें। न ही इसका मतलब है कि नई चीजें सीखना या अपने मौजूदा कौशल में सुधार करना।
  • बीम विनम्र चरण 2 नामक छवि
    2
    अपना दोष स्वीकार करें हम दूसरों का न्याय करते हैं क्योंकि यह खुद को न्याय करने की तुलना में ऐसा करना बहुत आसान है दुर्भाग्य से, यह पूरी तरह अनुत्पादक है और कई मामलों में हानिकारक है दूसरों को देखते हुए रिश्तों को ख़तरे में डाल सकता है और नए बंधन को बनाने से रोक सकता है। शायद खराब: यह हमें बेहतर पाने की कोशिश करने से रोकता है।
    • हम दूसरों को हर समय न्याय करते हैं, आम तौर पर बिना इसे साकार भी करते हैं एक व्यावहारिक अभ्यास के रूप में, व्यक्तियों या समूहों से संबंधित आपके फैसले का पता लगाने की कोशिश करें जब भी आप करते हैं, स्वयं का न्याय करें विचार करें कि आप "if" में सुधार कैसे कर सकते हैं
    • अपनी कमियों को हल करने के लिए कार्य करें याद रखें कि विकास और सुधार प्रक्रियाएं हैं जो जीवन भर का नेतृत्व करती हैं।
  • बीम विनम्र चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें मान लीजिए कि आपने अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में स्नातक किया है। आप निश्चित रूप से अध्ययन के इतने घंटे और आपके दृढ़ता के लिए बहुत अधिक क्रेडिट के लायक हैं। हालांकि, इस बात पर विचार करें कि कोई व्यक्ति बुद्धिमान और मेहनती है क्योंकि आप कम सावधानी वाले माता-पिता हैं, जो अलग-अलग स्थान पर हो चुके हैं या जिसने रास्ते में गलत चुनाव किया है। आप ऐसे व्यक्ति के स्थान पर हो सकते हैं
    • हमेशा याद रखें कि कल खराब विकल्प कल पूरी तरह से अपना जीवन बदल चुका हो। आज आपके जीवन को बदलने वाले अच्छे विकल्प का दिन हो सकता है।
    • यद्यपि आप निस्संदेह अपनी सारी चीजों को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, ऐसा न करें कि आप इसे "योग्य" मानते हैं और यह आपको उपलब्धियों को दिखाए जाने का अधिकार देता है।
  • बीम विनम्र चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    गलतियां करने से डरो मत। विनम्र होने का एक हिस्सा समझ है कि आप गलतियां करेंगे। इसे समझें और समझें कि हर कोई गलती करता है - भारी बोझ आपके कंधे से निकल आएगा किसी को भी केवल छोटे टुकड़े और जबरदस्त ज्ञान के टुकड़े, जो अतीत में जमा हुए हैं, जानता है।
    • इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति वर्तमान में बहुत ही कम अनुभव करता है, और भविष्य के बारे में लगभग कुछ भी नहीं जानता।
  • बीम विनम्र चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गलती करते समय, उन्हें स्वीकार करें। गलतियों को बनाने से डरा नहीं होना पहले से ही एक अच्छा कदम है - हालांकि, बेहतर है कि कोई भी गलती की गई है जो कि किया गया है। भले ही आपने मालिक, अभिभावक या मित्र के रूप में गलती की है, लोगों को यह स्वीकार करने की सराहना होगी कि आप सही नहीं हैं और आप खुद को सुधारने और स्थिति का समाधान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। गलतियों को स्वीकार करना यह दर्शाता है कि आप स्वार्थी, जिद्दी नहीं हैं, या सही नहीं दिखने के लिए अस्वस्थ हैं।
    • अपनी गलतियों को स्वीकार करने से लोग आपको और भी ज्यादा सम्मान देंगे, भले ही वे आपके बच्चे हों या आपके सहयोगी।
  • बीम विनम्र चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    ब्रागिंग से बचें अपनी उपलब्धियों की अविश्वसनीय बातों के बारे में बात न करें: यदि आप वास्तव में बहुत अच्छे थे, तो अन्य लोग आपके प्रयासों को स्वीकार करेंगे और उनके लिए आपकी प्रशंसा करेंगे। अपनी अविश्वसनीय पदोन्नति, अविश्वसनीय पेंटिंग जो अभी समाप्त हो गई है या मैराथन समाप्त होने की अद्भुत भावना के बारे में बात नहीं करें बेशक, ये चीजें अद्भुत हैं, लेकिन उनके बारे में घमंड आपको केवल आत्म-केंद्रित दिखाई देगी और लोगों को कम प्रभावित करेगी। लोगों को प्रभावित होता है जब वे आपको पता लगाना चाहते हैं कि आप अद्भुत हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ हासिल करने के बारे में झूठ बोलना चाहिए: अगर कोई आपको पूछता है कि क्या आपने मैराथन चलाया है, तो हाँ कहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो कहें कि आप एक चैंपियन थे, बस बातों के बारे में बातें करना शुरू नहीं करें।
  • बी विनम्र चरण 7 नामक चित्र
    7
    सभी क्रेडिट न लें बेशक, आपने अविश्वसनीय मांस को भुनाया या काम पर एक मुश्किल परियोजना पूरी कर ली है: लेकिन क्या आप वास्तव में इसे अपने दम पर करते हैं? यदि हां, तो बधाई हो, लेकिन यह संभावना है कि किसी ने आपकी सफलता में योगदान दिया। इसलिए जब किसी के द्वारा प्रशंसा की जाती है, तो कहें "मैं बिना यह किया हो सकता ...", या "... इससे मुझे बहुत मदद मिली"। आप, अकेले, कार्य पूरा करने में सक्षम था।
    • प्यार को साझा करें उस व्यक्ति की तुलना में कम विनम्र नहीं है, जो उसने कुछ नहीं किया है।
  • भाग 2
    दूसरों का आनंद लेना

    पिक्चर शीर्षक बी विनम्र चरण 8
    1
    दूसरों की प्रतिभाओं और गुणों की सराहना करें दूसरों को देखने के लिए खुद को चुनौती दें और उन चीजों की सराहना करें जो वे कर सकते हैं और अधिक सामान्यतः लोगों की सराहना करते हैं कि वे कौन हैं समझे कि हर कोई अलग है और उस मौके का आनंद लें जिससे आपको अलग-अलग लोगों की खोज हो। आपके पास अभी भी अपनी पसंद और नापसंद है, लेकिन अपने डर से अपनी राय अलग करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। आप दूसरों को और भी अधिक का आनंद लेंगे
    • दूसरों की प्रतिभाओं और गुणों की सराहना करने के लिए आप उन गुणों को भी पहचानते हैं जिन्हें आप बेहतर या अपने लिए जीतना चाहते हैं।
  • बीम विनम्र चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो जब हम "सबसे अच्छा" या अन्य की तुलना में बेहतर होने के लिए संघर्ष करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो विनम्र होना लगभग असंभव है। इसके बजाय, चीजों को अधिक निष्पक्ष रूप से वर्णन करने का प्रयास करें इसके बजाय कहें तो सबसे अच्छा गिटारवादक है, कहते हैं कि संगीत की उनकी शैली में आपको क्या आकर्षक लगता है - या बस बताएं कि जिस तरह से वह खेलता है उसे आप पसंद करते हैं। सरलीकृत और महत्वहीन तुलना से छुटकारा पाएं और दूसरों की तुलना में बेहतर या बदतर होने के बारे में चिंता किए बिना आप चीजों की सराहना कर पाएंगे।
    • प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, और यह कहना मुश्किल हो सकता है कि वह कुछ पर "सबसे अच्छा" है।
  • बीम विनम्र चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों के फैसले से सहमत होने से डरो मत। यह समझना आसान है कि आपने गलतियां की हैं और आप हमेशा सही नहीं हैं। हालांकि, इससे ज्यादा मुश्किल यह है कि यह पहचानने की क्षमता है कि कई मामलों में, अन्य - यहां तक ​​कि जो लोग आपके साथ असहमत हैं - सही हो सकते हैं। अपने पति / पत्नी की इच्छाओं को समझना-एक कानून जिसके साथ आप असहमत हैं-या अपने बच्चों की राय भी आपकी अपनी सीमाओं की एक अलग स्तर पर पहचान लाती है
    • बस के बजाय कहने के लिए जो आप जानते हैं कि दोषपूर्ण है, आपको तदनुसार कार्य करना चाहिए।
    • बेशक, यदि आप जानते हैं कि कुछ निश्चित कार्यवाही गलत है, तो आपको इसके पालन न करने की आवश्यकता होगी। करीब निरीक्षण पर, आप समझ सकते हैं कि आप इतनी नियमित रूप से ध्यान नहीं देते हैं कि आप गलत हैं।
  • बीम विनम्र चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    लिखित ग्रंथों में सहायता प्राप्त करें यह दूसरों का आनंद लेने का एक और तरीका है नमी के बारे में नैतिक ग्रंथों और नीतिवचनों का ध्यान रखें। उसके लिए प्रार्थना करें, उस पर ध्यान करें, जो कुछ भी आपके ध्यान को आप से दूर करने के लिए ले जाता है। आप प्रेरणादायक जीवनचर्या, संस्मरण, बाइबिल, स्व-सहायता कार्य या अन्य कुछ भी पढ़ सकते हैं जो आपको दूसरों से प्रतिबिंबित करने के लिए और अधिक विनम्र और शौकीन बनाता है।
    • यदि आप अध्यात्म में नहीं हैं, तो वैज्ञानिक विधि पर विचार करें। विज्ञान में विनम्रता की आवश्यकता है इसके लिए आपको अपने पूर्वकेंद्रित विचारों और निर्णयों से छुटकारा पाने की आवश्यकता है। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।



  • बीम विनम्र चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    सीखने योग्य रहो अपने आप को उन लोगों पर मिरर करें, जो आपकी महत्वपूर्ण भावनाओं को खुश करते हैं और उन्हें आपको सबक देने के लिए कहें। एक प्रशिक्षु के रूप में: सीमा, गोपनीयता और विवेक की अच्छी स्थापना महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं एक बार जब आप "असहनीय" होना बंद कर देते हैं, तो अपने पैर वापस फर्श पर डाल दें। शिक्षित होने का मतलब है कि आप स्वीकार करते हैं कि आपको हमेशा सीखना अधिक है
    • आप अधिक विनम्र हो सकते हैं जब कुछ ऐसी चीजों के बारे में कक्षाएं लेना जो आपके लिए पूरी तरह विदेशी है, जैसे कि बर्तनों या कैनवास चित्रकारी आप दूसरों को सिखाने की इजाजत देने में अधिक विनम्र होंगे
  • बीम विनम्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की सहायता करें विनम्र होने का हिस्सा दूसरों का सम्मान करना है दूसरों का सम्मान करना उनकी मदद करना है। अन्य लोगों के समान बराबरी करें और उनकी मदद करें, क्योंकि यह सही काम है। ऐसा कहा जाता है कि आप नम्रता की अवधारणा को सीखते हैं, जब आप दूसरों के बिना कुछ भी उम्मीद किए बिना दूसरों की सहायता करते हैं ज़रूरत में लोगों की मदद से आप और भी अधिक की सराहना करते हैं, और आपको कम गर्व बनाते हैं।
    • कहने की जरूरत नहीं है, स्वयंसेवा समाप्त करने के बाद इसे ज़्यादा मत करो
  • बीम विनम्र चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    पिछले जाओ यदि आप दोस्तों के साथ एक कतार में हैं, पिनबॉल पर पुरस्कार एकत्रित करना या प्लेट पर भोजन डालते हैं, तो अंतिम रहें अपने दोस्तों, गर्लफ्रेंड / रामोराडो, दादा दादी, अजनबी आदि को कतार में आपके सामने खड़े होने दें और तुरंत अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जल्दी मत करें। जब आप उनके लिए इंतजार करते हैं, तो दूसरों को क्या करना चाहिए, यह अधिक फायदेमंद है
    • अपने आप से पूछो, "क्या मुझे पहले व्यक्ति बनना है?" जवाब हमेशा नहीं होगा
  • बीम विनम्र चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    दूसरों की स्तुति करो किसी को कोई खास कारण के लिए आपसे प्यार या बमुश्किल जानो कोई स्तुति करो अपनी प्रेमिका को बताओ कि वह आज खूबसूरत दिखती है - उसके सहपाठियों के बाल की प्रशंसा करें - या लड़की को बताएं जो बॉक्स का ख्याल रखता है कि उसकी झुमके बहुत सुंदर हैं आप लोगों के व्यक्तित्वों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को भी गहरा और प्रशंसा कर सकते हैं। अपने जीवन में कम से कम एक बार स्तुति करो और आप देखेंगे कि दूसरों को दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है।
    • उनकी खामियों को देखने के बजाय दूसरों के सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें।
  • बीम विनम्र चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    9
    हमें खेद है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो कबूल करें और स्वीकार करें कि आपने गलती की है यद्यपि किसी के लिए शोक दर्दनाक है, आपको गर्व को निगलने की जरूरत है और कहते हैं कि आप क्षतिग्रस्त होने के लिए क्षमा चाहते हैं। यह उस व्यक्ति को दिखाएगा जिसे आप उसे बहुत महत्व देते हैं और वह स्वीकार करते हैं कि उसने गलती की है गर्व को निगल और कहो कि तुमने क्या किया पछतावा। उस व्यक्ति को दिखाएं कि आप वास्तव में अपने कार्यों के बारे में बुरा महसूस करते हैं
    • जब आप यह दिखाने के लिए माफी मांगते हैं कि आप वास्तव में ध्यान रखते हैं, तो आँख से संपर्क करें
    • एक दोहराने अपराधी मत बनो कुछ के लिए माफी मांगने से आपको गलती को दोहराने का अधिकार नहीं मिलता है।
  • बीम विनम्र चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    10
    अधिक सुनो, कम बोलो नम्रता बढ़ने से दूसरों की अधिक सराहना करने का यह एक और शानदार तरीका है। अगली बार जब आप वार्तालाप में प्रवेश करते हैं, तो अन्य व्यक्ति बोलें व्यक्ति को बात करने और विचार साझा करने में बाधा न दें या प्रश्न पूछें। यद्यपि आपको वार्तालाप में योगदान करना चाहिए, दूसरों को अपने व्यक्तित्व से अधिक व्यक्त करने की अनुमति देने की आदत बनाएं और ऐसा कार्य न करें जैसे कि आप अपने जीवन में होने वाली चीजों से ही चिंतित हों।
    • बस अपने सिर को हिलाओ और "उह-हह" कहें कि आप वास्तव में सुन रहे हैं।
    • प्रदर्शित करने के लिए प्रश्न पूछें कि आप वास्तव में समझते हैं कि दूसरे किस बारे में बात कर रहे हैं। बात करना शुरू करने के लिए व्यक्ति को बात करना बंद करने के लिए प्रतीक्षा न करें
  • भाग 3
    मोक्ष की भावना को फिर से खोजना

    बीम विनम्र चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    मोह की भावना को फिर से जीवंत बनाएं चूंकि हम व्यक्तियों को व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं जानते हैं, इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि हमें थोड़ी अधिक बार ज़ाहिर करना होगा बच्चों को मोह की भावना है, और यह जिज्ञासा प्रेरित करती है और उन्हें चौकस ध्यान और सक्षम शिक्षार्थियों को बनाता है क्या आप वास्तव में जानते हैं कि माइक्रोवेव कैसे काम करता है? आप अपने खुद के एक बना सकते हैं? आपकी कार के बारे में कैसे? आपका मस्तिष्क? गुलाब?
    • "मैंने यह सब देखा है" रवैया हमें वास्तव में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण महसूस करता है। अपने आप को एक बच्चे के रूप में आश्चर्य करो और आप न केवल अधिक विनम्र होंगे, बल्कि सीखने के लिए भी अधिक इच्छुक होंगे।
  • बीम विनम्र चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    दयालुता का अभ्यास करें आत्मा की सौम्यता नम्रता का एक निश्चित मार्ग है एक संघर्ष का सामना करते समय संभव `एकीडो` का उपयोग करें दूसरों के हमलों से जहर को अवशोषित करते हैं और दया और सम्मान के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। दयालुता का सृजन करने से आपको जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए मोह की भावना को फिर से समझने में सहायता मिलेगी।
  • बीम विनम्र चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें पार्क में चलना एक झरने के नीचे स्थित रहें पहाड़ की चोटी से दुनिया को देखो एक लंबी राह चलाना सागर में तैरना प्रकृति में रहने के लिए अपना रास्ता खोजें और समय निकालने के लिए वास्तव में इसके सभी विवरणों की सराहना करें। अपनी आँखें बंद करें और अपने चेहरे पर हवा महसूस करें। आप स्वभाव से पूरी तरह से विनम्र हो जाएँगे क्योंकि आप अपने मनोदशा और मानवता से अब तक मौजूद सभी चीजों के लिए आपके सम्मान को विकसित करते हैं और जो भी है, वह खड़े रहेगा।
    • प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करने से आपको यह पता चल जाएगा कि दुनिया कितनी बड़ी और जटिल है - और यह कि आप इसका केंद्र नहीं हैं।
  • बीम विनम्र चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    योग करो योग प्यार और कृतज्ञता की प्रथा है, और इससे आप अपने श्वास, शरीर, और आस-पास की दुनिया में प्रेम और दया के साथ मोह की भावना विकसित कर सकते हैं। योग आपको यह देखकर देखता है कि पृथ्वी पर अपना समय कैसे चलाना है, जिससे आपको इससे भी ज्यादा आनंद मिलेगा। योग का अभ्यास सप्ताह में दो बार करना और इसके सभी लाभों का आनंद लें - भावनात्मक और शारीरिक
    • योग नम्रता से जुड़ा है योग में एक नया मुद्रा बनाने में सफल होने के बारे में दावा करने का कोई रास्ता नहीं है। आप अपनी लय के अनुसार सब कुछ करेंगे।
  • बीम विनम्र चरण 22 नामक छवि
    5
    बच्चों के पास समय व्यतीत करें बच्चों के पास दुनिया भर में आकर्षण की भावना है जो वयस्कता में नकल करना मुश्किल है। बच्चों के पास अधिक समय व्यतीत करें और देखें कि वे दुनिया की सराहना करते हैं, और इसके बारे में लगातार पूछताछ कर रहे हैं। देखें कि वे सबसे छोटी और सबसे सांसारिक चीजों पर कैसे मुस्कुराते हैं। एक बच्चे के लिए, एक फूल या टॉयलेट पेपर का रोल दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक चीज हो सकता है - दोपहर के लिए, वैसे भी।
    • बच्चों के आसपास अधिक समय व्यतीत करने से आपको यह याद दिलाया जाएगा कि दुनिया वास्तव में जादुई है।
  • युक्तियाँ

    • हर समय दयालु और कोमल रहें आपको कभी नहीं पता होगा कि किसी को अपनी भावनाओं को छूने की ज़रूरत है।
    • आपके पास कुछ के बारे में गपशप कभी नहीं - प्राप्त करने के लिए देते हैं
    • यह स्वीकार करना सीखें कि आप गलत हैं और अपने गर्व को आपको ऐसा महसूस नहीं करते हैं कि आपके कार्यों उचित हैं
    • ध्यान रखें कि विनम्र होने के कई लाभ हैं विनम्रता आप अपने जीवन के बारे में खुश रह सकती है और दूसरों के साथ संबंधों को सुधारने में मदद कर सकती है। एक प्रभावी शिक्षार्थी बनना भी आवश्यक है यदि आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, तो आप नए ज्ञान की तलाश में खुले दिमाग वाले नहीं होंगे। विनम्रता सामान्य रूप से स्वयं-विकास के लिए एक उपकरण भी है। आखिरकार, यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आपके पास सुधार करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, नम्रता होने के कारण आप अपने साथ ईमानदार रह सकते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए आपके बारे में बात करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन लोगों को उनके बारे में पूछने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
    • दयालु और आदरणीय रहें दूसरों की सहायता करें और कहें कि आप उनका समर्थन करते हैं।
    • जब आप कुछ नहीं जानते हैं, तब प्रश्न पूछें, जब आपको थोड़ा पता है और जब आपको लगता है कि आपको सब कुछ पता है
    • बुद्धिमान और भरोसेमंद सलाह की तलाश करें और भरोसेमंद साझेदार बनें, यदि आप इसे अपने जीवन में कम कमजोर पाते हैं। गर्व गिरावट से पहले आता है, और रोकथाम इलाज से निश्चित रूप से बेहतर है।
    • अपनी प्रतिभा का आनंद लें विनम्र होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने बारे में अच्छा नहीं महसूस कर सकते हैं आत्मसम्मान गर्व के समान नहीं है दोनों अपनी प्रतिभाओं और गुणों की पहचान से आते हैं- परन्तु अहंकार, अहंकार पर लटका हुआ अभिमान पूरी तरह से स्वयं के बारे में असुरक्षा से जुड़ा हुआ है। आपके पास कौशल के बारे में सोचो और उनके लिए आभारी रहें।
    • ऐसे जीवन जी रहे हैं जो स्व-केंद्रित नहीं है स्वार्थी जीवन की तुलना में अधिक संतुष्टि लाता है

    चेतावनी

    • इसी प्रकार, चापलूसी के साथ विनम्र होना भ्रमित नहीं करते (यदि आप अपने लाभ के लिए किसी का उपयोग करते हैं) यह एक आम गलत धारणा है, लेकिन दो दृष्टिकोण पूरी तरह से अलग हैं।
    • विनम्र होने का नाटक विनम्र होने के समान नहीं है और आम तौर पर लोग नम्र होने का दिखावा करते हैं जो प्रशंसा पाने के लिए करते हैं। अन्य लोग इसे स्वीकार करेंगे, और भले ही वे कुछ धोखा देते हैं, तो आपके पास ऐसा कोई लाभ नहीं होगा जो आप चाहते हैं अगर आप वास्तव में अपनी विनम्रता को विकसित कर रहे थे।
    • यद्यपि थोड़ी नम्रता एक अच्छी बात है, इसे बहुत दूर नहीं लेना, दूसरों की बदौलत बनना याद रखें: संपार्श्विक में सब कुछ करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com