IhsAdke.com

नम्रता का अभ्यास कैसे करें

मदर टेरेसा ने एक बार कहा था: "नम्रता सभी गुणों की मां है: पवित्रता, दान और आज्ञाकारिता। नम्रता का अभ्यास करके हमारा प्यार वास्तविक, समर्पित और उत्साहित होता है।" ये शब्द सच्चे हैं, लेकिन आपको अपने दैनिक जीवन में इस अभ्यास को शामिल करने के लिए एक प्रयास करने के लिए, मदर टेरेसा या धार्मिक भी होना जरूरी नहीं है। नम्र होने के नाते अपनी सीमाओं को स्वीकार करना और इसके लिए सभी श्रेय लेने के बिना दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने का प्रयास करना।

चरणों

भाग 1
अधिक विनम्र मानसिकता का विकास करना

प्रैक्टिस विनम्रता चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
मत सोचो कि आप जो भी करते हैं, उसके लिए आप बहुत अच्छे हैं। बड़े अहंकार वाले लोग सोचते हैं कि वे एक बेहतर जगह पर काम करने के लायक हैं, किसी को बेहतर या अधिक रोचक और कूलर लोगों के साथ रहने के साथ डेटिंग करना। लेकिन यह आपकी जिंदगी है और यदि आप बेहतर चीजें चाहते हैं जो आपको काम करने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें अभिनय करने के बजाय आपको उचित इलाज नहीं किया जा रहा है। शिकायत के बिना प्रगति के प्रयास करते समय आपके पास जीवन को स्वीकार करने के लिए नम्रता का काम करने के लिए।
  • यदि आप बेहतर महसूस करने का रवैया अपनाते हैं कि दूसरों को आप से एलर्जी हो जाएगी इसके बजाय, अपनी जेब के लिए आभारी रहना और अधिक कमाई करने का प्रयास करें, यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक आशावादी बनें जो लोग नम्रता का अभ्यास करते हैं वे स्वाभाविक रूप से आशावादी हैं क्योंकि वे अपने समय को उन सभी बुरी चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जो उन्हें हुआ या भविष्य के डर से। इसके बजाय, वे उनके लिए आभारी हैं और भविष्य में अच्छी चीजें होने की उम्मीद करते हैं। विनम्र लोग चीजों पर चीजों को प्राप्त करने की उम्मीद नहीं करते हैं और वे मानते हैं कि अगर वे कड़ी मेहनत करते हैं तो अच्छी चीजें आ जाती हैं।
    • किसी भी समय होने वाली तबाही की प्रतीक्षा करने के बजाय भविष्य की सभी चीजों के बारे में उत्साहित होने की कोशिश करें।
    • हालांकि सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहने का एक अच्छा विचार है, लेकिन आपको लगभग सभी परिस्थितियों में अच्छा खोजने के लिए काम करना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    स्वीकार करें कि आप सबसे अच्छे नहीं हैं। अधिक विनम्र व्यवहार करने के लिए आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि यह सबसे अच्छी बात नहीं है - या बिल्कुल भी। चाहे आप सर्फिंग, गायन या उपन्यास लिखकर कितने अच्छे हों, हमेशा कोई और अनुभवी हो और यह अच्छा होगा। जैसे कि आपके पास अंतिम शब्द है, इस तथ्य को खोलें कि आप निरंतर विकसित हो रहे हैं और सुधार कर रहे हैं और पता है कि अन्य लोग आपको उच्च वृद्धि करने में मदद कर सकते हैं।
    • अगर आप की तरह काम करते हैं तो आप सबसे अच्छे हैं, आप अभिमानी लग सकते हैं इसके बजाए, लोगों को दिखाएं कि आप जो भी जानते हैं या आप क्या हासिल कर सकते हैं, इसके बारे में आप चाहे कितना भी गर्व करते हैं, आप हमेशा बेहतर प्राप्त करने की तलाश में हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पता है कि विनम्रता विनम्रता के बराबर नहीं है। विनम्रता विनम्रता से अलग है। यदि आप काम के लिए किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे सभी सप्ताहांत बिताते हैं और आपका बॉस आपको बताता है कि आपने सोमवार को एक शानदार काम किया है, तो मत कहो, "यह कुछ भी नहीं था।" उसे बताइए कि वह खुश हैं कि उन्हें यह पसंद आया और वह खुद को समर्पित कर चुके हैं। आप सोच सकते हैं कि आपकी उपलब्धियों को महत्व न देने से आपको अधिक मामूली दिखाई देगी, लेकिन वास्तव में यह अहंकारी लगता है
    • बेशक, यह अजीब हो सकता है जब लोग आपको बधाई देते हैं हालांकि, आपको अभिनय के बजाय क्रेडिट को स्वीकार करना चाहिए जैसे कि यह एक बड़ा सौदा नहीं था
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपनी विफलताओं को स्वीकारें समझना कि कोई भी सही नहीं है, आपके सहित, नम्रता का अभ्यास करने का एक तरीका है। अगर आपको लगता है कि आप एक परिपूर्ण इंसान हैं तो आप इस दुनिया में कुछ नया नहीं सीखेंगे या एक व्यक्ति के रूप में विकसित होंगे। इसके बजाय यह जानना जरूरी है कि आप अपने बारे में जागरूक रहें और जान लें कि आपको क्या करने की आवश्यकता है ताकि आप नम्र हो सकें। वास्तव में विनम्र व्यक्ति जानता है कि उसके पास उसके लिए काम करने के लिए प्रश्न हैं और इसके लिए प्रयास करते हैं।
    • बेशक, यह स्वीकार करते हुए कि आपको अपने सामाजिक कौशल पर काम करने की ज़रूरत है या आप दुनिया में सबसे अच्छे व्यक्ति नहीं हैं, आपको नम्रता की स्थिति में डाल सकते हैं लेकिन यह आपको आत्म सुधार की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है
    • अपनी विफलताओं को स्वीकार करने के साथ-साथ यह भी स्वीकार करना जरूरी है कि आप अपने आप में क्या नहीं बदल सकते।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    ब्रागिंग से बचें वास्तव में नम्रता का अभ्यास करने के लिए, घमंड से दूर रहें या जितना आप कर सकें उतना दूर रहें। आप अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करना चाह सकते हैं, लेकिन आपको यह बताने से बचना चाहिए कि क्या आप जितना संभव हो उतना प्रदर्शित कर रहे थे। यदि आपने कुछ करने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन बात करने से बचें कि अमीर, आकर्षक या सफल कितना है, या लोगों को आपके बारे में गलत धारणा मिलती है। इसके बजाए, भरोसा करें कि यदि आप वास्तव में प्रभावशाली व्यक्ति हैं, तो अन्य लोगों को आपको यह बताने के बिना ही धारणा होगी।
    • जो लोग वास्तव में नम्रता का अभ्यास करते हैं, उनकी अपनी उपलब्धियों की तुलना में दूसरों की प्रशंसा पर ज्यादा ध्यान देते हैं।
    • अगली बार जब आप स्वयं को पूरा करने के बारे में बात करते हैं, तो आपसे खुद से पूछें कि क्या आप खुद को गर्व कर रहे हैं या सिर्फ कुछ साझा कर रहे हैं
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    आपके पास क्या है उसके लिए आभारी रहें - और जो आपके पास नहीं है उसके लिए। यदि आप वाकई नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको दुनिया के सभी चीजों के लिए आभारी होने पर काम करना होगा, जैसे आपके स्वास्थ्य या आपके पालतू बिल्ली का बच्चा कुछ भी न दें, आपके मूल्य क्या है और पता है कि ऑनलाइन लेख पढ़ना भी एक विशेषाधिकार है आपको सामना करने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों के लिए आपको भी आभारी होना चाहिए क्योंकि उन्होंने आपको उस व्यक्ति के रूप में शामिल किया है, जो आज आप हैं
    • बेशक कुछ लोग भाग्यशाली हैं क्या मायने रखता है कि आप अपनी किस्मत के साथ क्या करते हैं और आपको इसके बारे में शिकायत करने के बदले आपको जो कि आपके पास नहीं था उसके लिए आभारी होना चाहिए।
    • सच नम्रता के लिए कृतज्ञता आवश्यक है उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं और जब भी आप कुछ याद करते हैं
  • भाग 2
    अभिनय

    प्रैक्टिस विनम्रता चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    बात करना बंद करो और सुनो नम्रता का अभ्यास करने का एक तरीका बात करना से अधिक समय बिताना है। यदि आप अपने बारे में अपना समय बिताते हैं या अपने विचार साझा करते हैं, तो आपको दूसरों से सीखने की संभावना कम होगी या उनकी क्या पेशकश करने की सराहना की जाएगी। अन्य लोगों को सुनना भी उन्हें महत्वपूर्ण और अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए महसूस कर देगा और यह ध्यान देने योग्य कान और थोड़े समय का प्रस्ताव देने के लिए एक विनम्र रवैया हो सकता है।
    • यह समझते हुए कि अन्य लोगों के पास एक परिप्रेक्ष्य है जो आपके जैसा मान्य है और आपके आस-पास के सभी लोग भी चिंताओं से भरा हैं, संदेह और उम्मीदें विनम्रता को मजबूत कर सकती हैं।
    • बिना किसी दखल या सलाह देने के लोगों को सुनने के लिए एक विशेषज्ञ बनें
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    दूसरों को श्रेय दें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं तो यह जानने के लिए बहुत अच्छा होगा कि उचित क्रेडिट कैसे देना है। यदि आपको नौकरी पर रिपोर्ट करने के लिए सराहनीय किया गया है, तो यह याद रखना याद रखें कि आप अपने दो सहयोगियों के बिना ऐसा नहीं कर सकते अगर आपको फुटबॉल के खेल में गोल करने के लिए प्रशंसा की जाती है, तो आप इसे अपने टीम के साथी के बिना नहीं कर सकते। आप अपनी सफलता के लिए शायद ही कभी 100% ज़िम्मेदार हैं और अन्य सभी लोगों को पहचानना महत्वपूर्ण है जिन्होंने इसे संभव बना दिया है
    • आप बेहतर महसूस करेंगे कि अन्य लोगों ने कड़ी मेहनत की है। यदि आप बिना किसी क्रेडिट के सभी ऋण लेते हैं तो आप स्वार्थ का अभ्यास करेंगे और कृतज्ञता नहीं करेंगे।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप गलत हो तो कबूल करें वास्तव में नम्र व्यक्ति की एक विशेषता यह स्वीकार करने की क्षमता है कि वे गलत हैं। अगर आपने कोई गलती की है, तो यह स्वीकार करने के लिए बहुत अपमानजनक हो सकता है कि आप अपनी गलतियों से अवगत हैं और माफी मांगें। गलीचा के तहत चीजों को अस्वीकार या ज़ब्त न करें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह सही नहीं है, अपनी गलतियों को स्वीकार करें और उनके लिए माफी मांगें।
    • जब आप लोगों से माफी मांगते हैं, तो आंखों को देखो, ईमानदार रहें और बताएं कि फिर से ऐसा व्यवहार नहीं होगा। दिखाएँ कि आप वास्तव में माफी मांग रहे हैं और आप सिर्फ दायित्व से बाहर नहीं कर रहे हैं।
    • बेशक, क्रिया शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है। सचमुच माफी पाने के लिए आपको फिर से एक ही गलती नहीं करने के लिए काम करना होगा।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पिछले रहें यदि आप वेटर के लिए खाना खाने का आदेश दे रहे हैं, तो परिवार के रात्रिभोज, फिल्म थियेटर में कतार, या बस को पकड़ने के लिए इंतजार कर रहे हैं, अन्य लोगों को समय-समय पर आपको गुजारने के लिए प्रयास करें। नम्रता रखने वाले लोग जानते हैं कि वे किसी और से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं और उनका समय किसी और से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है। मूर्ख मत बनो, लेकिन नम्रता को देने के अवसरों की तलाश करें।
    • कहने में एक सच्ची विनम्रता है, "आप पहले।" यह देखने के लिए प्रयास करें कि आपका समय किसी और की तुलना में अधिक मूल्यवान नहीं है और बदले में दे दो।
    • कहने की ज़रूरत नहीं है, कतार नीची होने के विपरीत है।
  • प्रैक्टिस नमिमिता स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र



    5
    सलाह के लिए पूछें यह विनम्रता का एक कार्य हो सकता है कि यह स्वीकार कर लें कि आपके पास सभी जवाब नहीं हैं और दूसरे व्यक्ति की ओर मुड़ें। जब कोई आपको परेशान कर रहा है या आपको परेशान कर रहा है, तो सलाह के लिए किसी दोस्त को बुलाओ या अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक सहकर्मी से पूछें। यह स्वीकार करने में सहज रहें कि अन्य लोग कुछ उपयोगी प्रदान कर सकते हैं और आप हमेशा एक व्यक्ति के रूप में अधिक सीखने और सुधार करने के लिए खुले हैं। वाकई नम्र लोगों को पता है कि ज्ञान अनंत है और हमेशा दूसरों को उनसे साझा करने के लिए कह रहा है जो वे जानते हैं।
    • डर मत मानो कि आप कुछ नहीं जानते हैं। वास्तव में, अधिकांश लोग अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना पसंद करते हैं और आपकी मदद करने के लिए उत्सुक होंगे।
    • जब आप सलाह मांगते हैं तो आप उस व्यक्ति की प्रशंसा कर सकते हैं बस कुछ कहें, "हे, मैं जानता हूं कि आप गणित में एक प्रतिभाशाली हैं और मैं इसे समझ नहीं पा रहा हूं," जब तक कोई व्यक्ति अच्छा महसूस न कर लेता है, तब तक ऐसा नहीं लगता कि आप घबरा रहे हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 13 का शीर्षक चित्र
    6
    दूसरों के लिए प्रशंसा दिखाएं विनम्रता का अभ्यास करने का एक और तरीका है कि उनकी उपलब्धियों के द्वारा दूसरों को पहचानना। जितना संभव हो उतना प्रशंसा दिखाने के लिए, उनके सहयोगी जो एक प्रस्तुति या अपनी बहन पर बहुत मेहनत की एक मुश्किल स्थिति में उसके सिर रखने के लिए प्रशंसा। जब तक आप अपने आप को शर्मिंदा न करें, तब तक सार्वजनिक रूप से यह करना, दूसरों के प्रति अपनी प्रशंसा दिखाने और अन्य लोगों की शक्तियों के सामने अपने आप को नम्र रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • जब वे किसी चीज़ पर बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं तो अन्य लोगों को बताने की आदत पैदा करना यह आपको और व्यक्ति को अच्छा महसूस कर सकता है।
    • लेकिन यह केवल तभी लागू होता है जब मान्यता योग्य होती है। आप नहीं चाहते कि वह व्यक्ति सोच सके कि आप उससे कुछ चाहते हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    7
    स्तुति। बताएं कि व्यक्ति कितना सुंदर है या उनके व्यक्तित्व के पहलुओं की प्रशंसा करता है जब तक प्रशंसा वास्तविक है, आप दूसरों को बेहतर महसूस कर रहे हैं और एक ही समय में नम्रता का अभ्यास कर रहे हैं। वाकई नम्र लोग यह मानते हैं कि दूसरों के पास अनन्त गुण हैं जो स्तुति के योग्य हैं।
    • यहां तक ​​कि कुछ कहने में कुछ आसान है, "मैं तुम्हारी झुमके से प्यार करता हूं। वे आपकी आँखों से मेल खाते हैं" एक व्यक्ति के दिन को रोशन कर सकते हैं और बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    नम्रता से भरा जीवन जीना

    चित्र प्रैक्टिस विनम्रता चरण 15
    1
    स्वयंसेवक काम करो यदि आप अपने नियमित रूप से स्वयंसेवक कार्य को शामिल करते हैं, तो आप एक अधिक विनम्र जीवन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। चाहे बच्चों और वयस्कों को स्थानीय पुस्तकालय में पढ़ने या अपने समुदाय में सूप के रसोई घर में काम करने में सहायता करना, स्वयंसेवा आपको कृतज्ञता की भावना से संपर्क करने में आपकी मदद कर सकता है और उन लोगों की सहायता कर सकता है जिन्हें वास्तव में आपकी ज़रूरत है यह उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए एक अविश्वसनीय विनम्रता सबक हो सकता है जो आपकी सहायता के लिए आभारी हैं और आपको और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं और यह महसूस करने की संभावना कम है कि आप दूसरों की तुलना में अधिक योग्य हैं
    • खुद को देने की खुशी के लिए अपने काम की पेशकश करें और न ही ब्रागिंग के लिए। आपको अपने करीबी दोस्तों को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप इसे दिखाने के लिए कर रहे हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में गर्व महसूस कर रहे हैं तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं।
    • दूसरों को मदद करने के लिए अपना समय देते हुए आपको यह महसूस करना पड़ता है कि आपके आसपास हर चीज नहीं घूमती है यह आपको नम्रता से भरा जीवन जी सकता है।
  • चित्र प्रैक्टिस विनम्रता चरण 16
    2
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें अभ्यास करने के लिए आभार नियमित रूप से अपने आप को की तुलना दूसरों के लिए, या तो अपने पड़ोसियों, अपने सबसे अच्छे दोस्त या यहाँ तक कि मशहूर हस्तियों की ईर्ष्या से बचें। सोचने के बजाय कि आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त या सहकर्मी के रूप में वास्तव में खुश होने की जरूरत है, इसके बजाय, अपने स्वयं के शब्दों पर आपके जीवन के लिए आभारी रहना और अपने जीवन का आनंद लेने पर ध्यान दें। आप दूसरों के लिए अपने आप को की तुलना जीवन के माध्यम से जाना है, तो आप महसूस कभी नहीं होगा यदि आपके पास पर्याप्त है और स्वीकार नहीं करेंगे कि वह क्या विनम्रतापूर्वक प्राप्त है।
    • आप अन्य लोगों की प्रशंसा कर सकते हैं और उनसे बेहतर होने के कारण प्रेरित हो सकते हैं। लेकिन यदि आप उनके पास लालच करना चाहते हैं, तो आप कटुता की भावना में पड़ सकते हैं जो आपको अपने जीवन का आनंद लेने से रोकेंगे।
    • लोगों के बारे में गपशप मत करना या अवशेष मत करना क्योंकि आप गुप्त रूप से उनसे जलन करते हैं। विनम्र लोग केवल दूसरों के बारे में अच्छी बातें कहते हैं, जब वे मौजूद नहीं हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीखने के लिए तैयार रहें जो लोग नम्रता का अभ्यास करते हैं वे सबसे पहले स्वीकार करते हैं कि उन्हें सब कुछ नहीं पता है। यदि आप किसी सहकर्मी या मित्र से सुझाव प्राप्त कर रहे हैं, तो नई संभावनाओं और नए ज्ञान के लिए खुला होना महत्वपूर्ण है। लोगों को यह देखने दें कि आपको लगता है कि उन्हें बहुत कुछ है और एक जिद्दी या अजीब तरह के अभिनय से बचने के लिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप किसी विषय पर एक विशेषज्ञ हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा अधिक सीख सकते हैं- यह स्वीकार करने के लिए एक विनम्र रवैया है कि आप जीवन का एक छात्र हैं।
    • रक्षात्मक न हो, जब कोई आपको कुछ सिखाने की कोशिश कर रहा है। यदि इस व्यक्ति का शुद्ध इरादों है, तो इसे सुनने के लिए प्रयास करें।
    • आप लोगों को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आपके पास सभी जवाब हैं या वे आपके अनुभवों को आपके साथ साझा करने की तरह महसूस नहीं करेंगे।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    4
    गुमनाम भलाई का अभ्यास करें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपके सभी दयालु कृत्यों को ध्यान में रखना ज़रूरी नहीं है। किसी को बताए बिना किसी को बताए दान के लिए दान दान करें या अपने पुराने कपड़े दान न करें। यदि आप देख रहे हैं कि किसी के मीटर की समय सीमा समाप्त हो गई है, तो उस पर थोड़ा सा चार्ज दें। एक योग्य परियोजना के लिए धन जुटाने में सहायता करें किसी के ब्लॉग पर गुमनाम रूप से अच्छी टिप्पणी पोस्ट करें बदले में कुछ भी बिना किसी चीज को अच्छा करने के लिए समय ले लो और आप रोजमर्रा की जिंदगी में नम्रता का अभ्यास करने के अपने रास्ते पर होंगे।
    • दुनिया में आपके द्वारा किए गए अच्छे को जानने के लिए केवल एक ही होना एक विशेष रूप से विनम्र अनुभव है।
    • आप अपनी डायरी में इस बारे में भी लिख सकते हैं अगर आपको किसी को बताने का मन हो।
  • चित्र प्रैक्टिस विनम्रता चरण 1 9
    5
    इतना शिकायत मत करो नम्रता का अभ्यास करने वाले लोग अक्सर शिकायत नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि जीवन कीमती है और उनके लिए आभारी होना बहुत अधिक है। बेशक, हमारे पास बुरे दिन हैं और समय-समय पर घुटने के लिए ठीक है, लेकिन आप इसे एक आदत नहीं बनाना चाहिए अगर आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं याद रखें कि बहुत से लोग एक बुरी स्थिति में हैं और जो सकारात्मक बातों पर ध्यान देने की बजाय हर चीज के बारे में शिकायत करते हैं, वह आपको नम्रता के अभ्यास से दूर कर देगा।
    • लोग सकारात्मक लोगों के लिए आकर्षित होते हैं जो जीवन का आनंद उठाते हैं। यदि आप हर समय शिकायत करते हैं या हर समय शिकायत-आधारित संबंधों की खेती करते हैं, तो आपको एक विनम्र जीवन जीने की संभावना कम होती है।
    • जब भी आप किसी चीज़ के बारे में शिकायत करते हैं, तो इसे दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ संतुलित करने की कोशिश करें।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रकृति के साथ संपर्क में समय बिताएं प्रकृति के साथ संपर्क में विनम्रता में एक मजबूत सबक किया जा रहा है, जंगल के माध्यम से एक लंबी सैर या एक दिन बिताने के सिर्फ समुद्र तट पर झूठ बोल रही है। प्रकृति याद कर सकती है कि हमारे और हमारी समस्याओं से अधिक चीजें हैं और हमें हमारी सभी छोटी समस्याओं या निराशाजनक महत्वाकांक्षाओं से ग्रस्त होने की बजाय दुनिया के साथ मोहित होना चाहिए। अधिक प्रकृति में होने की आदत को विकसित करना आपको अधिक विनम्रता का अभ्यास करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • जब आप पहाड़ के पैर में हों तो आपकी समस्या इतनी गंभीर नहीं होगी विचित्र रूप से ऐसा लग सकता है कि प्रकृति के बीच में होने पर आप यह देख पाएंगे कि यह समुद्र तट पर रेत का एक अनाज है जो कि ब्रह्मांड है और आपको अपने लिए क्या करना चाहिए, इसके पश्चात आप के लिए आभारी होना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें बच्चों को आश्चर्य की एक प्राकृतिक भावना है और लगभग कभी भी ब्रह्मांड द्वारा चकाचौंध नहीं रहना यदि आप नम्रता को अधिक बार अभ्यास करना चाहते हैं, तो छोटे लोगों के साथ अधिक समय बिताने की आदत करें। वे आपको नई युवा आँखों के साथ दुनिया को देखने में मदद करेंगे और आप दैनिक पीसने के कारण कुछ जादू को याद कर सकते हैं। बच्चों के साथ अधिक समय बिताने, बच्चों के साथ अधिक समय बिताने, बच्चों के साथ स्वयंसेवक काम करने या रात के लिए एक मित्र शिशु के बच्चों की मदद करने की आदत करें यह नियमित रूप से विनम्रता का अभ्यास करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • आप पाएंगे कि आपके पास बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत कुछ है और आप विनम्र महसूस करेंगे जब आप देखते हैं कि उनके पास बहुत कुछ पढ़ना है अपनी विश्वदृष्टि को सुनो और देखें कि इससे आपको और अधिक आभारी और विनम्र व्यक्ति कैसे बनने में मदद मिल सकती है।
    • बच्चों को आश्चर्य की भावना को फिर से जीवंत करने में मदद इससे आप अपने चारों ओर की दुनिया की सराहना करने में मदद कर सकते हैं और आपके पास क्या मूल्य नहीं देना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अभ्यास योग योग एक शरीर है जिसे आप दिए गए थे और इस ग्रह पर आपके समय के लिए आभारी होने के लिए समर्पित अभ्यास है। यद्यपि कुछ शैलियों महान अभ्यास भी हैं, योग का मुख्य बिंदु शरीर और मन के साथ संपर्क में होना चाहिए और आपके सभी साँसों को मानना ​​है। विनम्रता का अभ्यास करने के लिए अपने जीवन में योग को और भी शामिल करें।
    • प्रति सप्ताह केवल 2 से 3 सबक करने से आपको दुनिया को देखने का तरीका बदल सकता है। यदि आपके पास कक्षाओं के लिए समय नहीं है, तो घर पर अभ्यास करें।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक आलोचना के बारे में रक्षात्मक मत बनें।

    चेतावनी

    • विनम्रता का मतलब यह नहीं है कि दूसरों को आप को अपमानित करने या आप को सहन न करने से भारी बोझ लेना चाहिए।
    • कभी-कभी "नहीं" कहने के लिए याद रखें, अपने लिए समय निकालना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com