IhsAdke.com

कैसे अच्छा मूड से जागना है

क्या आप आमतौर पर एक बुरे मूड में जागते हैं? बुरी रात की नींद या अन्य कारणों के कारण यह बहुत से लोगों के लिए होता है हालांकि, अच्छी नींद की आदतों को बनाने और जीवन पर अपने परिप्रेक्ष्य में सुधार करके, आप दिन के लिए ताजा, खुश और तैयार जाग सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बिस्तर पर जाने से पहले आराम

एक अच्छा मूड चरण 1 में जागृत चित्र
1
बिस्तर से पहले मत खाओ बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले अपना अंतिम भोजन या स्नैक बनाने की कोशिश करें हालांकि, रात में देर तक बोले जाने का मोहक हो सकता है, ऐसा करने से नींद में बाधा पड़ेगी क्योंकि आपका शरीर भोजन को पचाने की कोशिश करेगा
  • यदि आप बहुत भूख चाहते हैं या बिस्तर से पहले पूरी तरह से खाना नहीं रोकना चाहते हैं, तो प्रकाश और स्वस्थ भोजन चुनें उदाहरण के लिए, स्वस्थ फल खाने से पाचन के लिए बहुत ऊर्जा की आवश्यकता के बिना आपकी संतुष्टि होगी
  • एक अच्छा मूड चरण 2 में जागृत चित्र शीर्षक
    2
    गर्म या गर्म कुछ पी लो एक गर्म पेय अपने शरीर और मन को आराम करने के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, रात की नींद के लिए उन्हें तैयार कर सकता है। दूध या गर्म हर्बल चाय पीने की कोशिश करें।
    • मादक और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें, क्योंकि दोनों नींद चक्र को बाधित कर सकते हैं, और संभवतः सुबह में आपको शराबी बनाते हैं।
    • कुछ हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल और वेलेरियन, शिथिलता से जाना जाता है - इसलिए यदि आपको रात में आराम करना मुश्किल हो जाता है, तो उन्हें अपने शाम के अनुष्ठान में शामिल करने का प्रयास करें
  • एक अच्छा मूड चरण 3 में जागृत चित्र
    3
    रात में आराम करो सोते समय से कम से कम एक घंटे पहले तनावपूर्ण (जैसे होमवर्क या काम से संबंधित चीजें) कुछ भी मत करो। तनाव नींद की कमी
    • यदि संभव हो, तो अपने सभी दिन के कार्य करें। जब एक शांत और आराम से राज्य में बिस्तर पर जा रहा हो, तो आप बेहतर सोते हैं और इस तरह भी जागते हैं। आपको जो कार्य करने की जरूरत है या फिर आवर्ती समस्याओं से ग्रस्त होने के कारण, एक अच्छे मूड में जागने की संभावना कम हो जाएगी।
    • पढ़ना, शिल्प बनाना (जैसे ड्राइंग या कढ़ाई) या दोस्तों या परिवार के साथ बातचीत करना रात में आराम करने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके हैं। टीवी देखना या एक फिल्म भी अच्छे विचार हैं, जब तक कि रात में बहुत देर हो चुकी नहीं होती है
  • एक अच्छा मूड चरण 4 में जागृत चित्र शीर्षक
    4
    अपने दिन को रात से पहले तैयार करें उन तनावों को कम करने की कोशिश करें जो आपको पहले ही उनसे आगे बढ़ाए। इस तरह, आप लंबित कार्य के बारे में सोचना और जागना नहीं करेंगे, क्योंकि वे आपके रास्ते में नहीं रहेंगे।
    • उदाहरण के लिए, इसे चुनने की आदत करें और अपने काम को रात से पहले कपड़े तैयार करें।
    • यदि आप आमतौर पर काम या स्कूल जाने से पहले दोपहर का भोजन तैयार करते हैं, तो रात को तैयार करने की कोशिश करें ताकि आप इसे उठा सकें और अगले दिन घर छोड़ दें। ऐसी प्रथाओं से आपको सुबह की गतिविधियों के लिए जगह बनाने की सुविधा मिलती है जो आपके मनोदशा को बढ़ा सकती हैं
  • एक अच्छा मूड चरण 5 में जागृत शीर्षक वाला चित्र
    5
    पिछले दिन एक शांत मन के साथ समाप्त करें जिस दिन का दिन समाप्त होता है, उस पर आम तौर पर प्रभाव पड़ता है कि आप अगले दिन कैसा महसूस करते हैं, इसलिए अपने दिमाग से नकारात्मक और तनावपूर्ण विचारों को आराम करने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करें
    • अगर आप अगले दिन से निपटने या तनावपूर्ण स्थितियों पर चर्चा करने की जरूरत के बारे में सोच रहे हैं तो "कल मैं किसी कारण के लिए एक अच्छा काम करूंगा" जैसी सकारात्मक चीजों के बारे में सोचने की कोशिश कर रहा हूं या उन चीजों की एक मानसिक सूची बनाएं आभारी।
  • एक अच्छा मूड चरण 6 में जागृत चित्र शीर्षक
    6
    पर्याप्त नींद जाओ बहुत से लोग रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, और फिर सोचते हैं कि सुबह क्यों वे जागते हैं। वयस्कों को रात में लगभग सात से नौ घंटे मिलना चाहिए, इसलिए अच्छी तरह नींद की कोशिश करें।
  • एक अच्छे मनोदशा में कदम उठा 7
    7
    गुणवत्ता की नींद जाओ. आपको गहरी रात के आराम की आवश्यकता है, इसलिए बिस्तर से एक या दो घंटे पहले टेलिफोन, कंप्यूटर और टेलीविज़न जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से बचें। इन स्क्रीन की चमक शरीर को लगता है कि यह अभी भी दिन है, और यह शरीर के विश्राम की प्राकृतिक प्रक्रिया में बाधा डालता है, जिससे यह सो जाता है कि सोना पड़ता है।
  • भाग 2
    शुभ सुबह की आदतें स्थापित करना

    एक अच्छा मूड चरण 8 में जागृत चित्र शीर्षक
    1
    जल्दी उठो यदि आप अक्सर देर तक सोते हैं, तो जल्दी उठने की आदत में उतरने की कोशिश करें कुछ शोध से पता चलता है कि शुरुआती जागरूकता मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि देर से जागने वालों में मनोवैज्ञानिक स्थितियों की कई घटनाएं हैं
    • 6:00 और 8:30 अपराह्न के बीच जागने की कोशिश करें, क्योंकि यह वह समय है जब शरीर सूर्य के प्रकाश से अधिक प्रतिक्रिया करता है
      • यदि यह संभव नहीं है, तो एक ही समय में हमेशा जागने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। एक ही समय में जागते हुए हर दिन शरीर को जागने पर अधिक सतर्क होने के लिए ट्रेन करता है, जो आपको अधिक ताज़ा और खुश कर सकता है
  • एक अच्छा मूड चरण 9 में जागृत चित्र
    2
    अपने अलार्म घड़ी के स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग न करें। जैसा कि कुछ मिनटों के रूप में मोहक लग सकता है, अध्ययन ने यह साबित किया है कि अलार्म घड़ी का स्नूज़ फ़ंक्शन वास्तव में पूरे मूड के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इस समारोह का प्रयोग करना और नींद में और बाहर निकलना शरीर को भ्रमित करता है और, लंबे समय में, आपके लिए ठीक से जागने के लिए मुश्किल हो जाता है
  • एक अच्छा मूड चरण 10 में जागृत चित्र शीर्षक
    3



    एक अच्छी तरह से जलाया हुआ क्षेत्र में जागो जैसे ही रोशनी को बंद करना और एक अंधेरे कमरे में आराम करना महत्वपूर्ण है, उतना ही प्रकाश के साथ जागना भी महत्वपूर्ण है हमारे शरीर की आंतरिक घड़ियों इन कारकों से प्रभावित होती है इसलिए, जब प्रकाश से अवगत कराया जाता है, तो शरीर को स्वाभाविक रूप से जागना शुरू होता है।
    • अपने कमरे में पर्दे खुले रखें ताकि जब सूरज उग जाता है तो आपका शरीर प्राकृतिक प्रकाश का जवाब देता है
    • अगर कमरे में खिड़की या बहुत अधिक धूप नहीं है, तो एक प्रकाश स्रोत में निवेश करने पर विचार करें जो निर्धारित समय पर चालू किया जा सकता है।
    • जब आप हर दिन एक ही समय में अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में जागते हैं, तो आपका शरीर एक पैटर्न विकसित करना शुरू कर सकता है, जिससे आप अलार्म घड़ी का उपयोग करने से बच सकते हैं।
  • एक अच्छा मूड चरण 11 में जागृत चित्र
    4
    बाहर खींचो जब आप जागते हैं, तो कुछ हिस्सों को करने की कोशिश करें आपको यह करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं है, आराम से तरीके से अपना अंग बढ़ाएं और फ्लेक्स करें। इसके कारण एंडोर्फिन को रिहा करने के अलावा, पूरे शरीर में खून फैलता है।
    • यदि आपके पास समय है, तो आप हर सुबह कुछ योग पदों का अभ्यास कर सकते हैं क्योंकि यह निश्चित रूप से आपके आत्माओं को उठाएगा और आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से बेहतर बना देगा।
  • एक अच्छा मूड चरण 12 में जागृत चित्र शीर्षक
    5
    दिन के लिए तैयार होने पर कुछ रोमांचक संगीत सुनें संगीत के लोगों के मूड पर अविश्वसनीय प्रभाव होता है, इसलिए इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें। बेहतर परिणाम और मूड वृद्धि के लिए हर्षित, जीवंत या शांत गीत चुनें जीवंत संगीत का एक उदाहरण Pharrell Williams द्वारा "हैप्पी" है
  • एक अच्छा मूड चरण 13 में जागृत चित्र शीर्षक
    6
    नाश्ता खाओ हम सभी जानते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और हम पूरे दिन भोजन और खुश रहते हैं।
    • स्वस्थ, अप्रसारित, आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ चुनें जो पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं ताजा फल, प्रोटीन (जैसे अंडे या मूंगफली का मक्खन), और पूरे अनाज (जैसे पूरे अनाज टोस्ट या दलिया) बहुत अच्छे विकल्प हैं
    • अगर आपके पास घर छोड़ने से पहले नाश्ता तैयार करने का समय नहीं है, तो रास्ते में खाने के लिए कुछ फलों और मुट्ठी भर पागल लें। इन खाद्य पदार्थों को तैयारी की आवश्यकता नहीं है, और फिर भी उन सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने की ज़रूरत होती है जो दिन की शुरुआत होती हैं।
  • भाग 3
    अपने परिप्रेक्ष्य में सुधार

    एक अच्छा मूड चरण 14 में जागृत चित्र शीर्षक
    1
    सकारात्मकता का अभ्यास करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सकारात्मक सोच तनाव का प्रबंधन करने में मदद करती है, जो अच्छे सामान्य हास्य सहित लंबी इच्छा के लिए कई फायदे उत्पन्न करती है। यदि आप जीवन में नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने का प्रयास करें और आप एक अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनेंगे खुश।
    • आपकी मदद करने वाली कुछ चीजें अच्छी बातों की नियमित सूची बनाना है जो आपके साथ हुई या जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं थोड़ी देर के बाद, आप जीवन के इन पहलुओं के बारे में अधिक ध्यान देना शुरू करेंगे और अंत में सकारात्मक सोच कुछ ज्यादा प्राकृतिक हो जाएगी।
  • एक अच्छा मूड चरण 15 में जागृत चित्र शीर्षक
    2
    ध्यान. यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कब या कब तक, लेकिन नियमित ध्यान आप मूड को सुधारने में सहायता कर सकते हैं। बहुत से लोग ध्यान से भयभीत महसूस करते हैं लेकिन हर दिन बैठने के लिए लगभग पांच से दस मिनट बुक करने के लिए और उनकी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से मनोदशा को नाटकीय रूप से प्रभावित किया जा सकता है न केवल आपको बेहतर सोता है, बल्कि आपके दैनिक मूड में भी सुधार ।
  • एक अच्छा मूड चरण 16 में जागृत चित्र शीर्षक
    3
    अपनी समस्याओं के साथ डील करें बहुत से लोग नींद से सोते हैं या एक अंतर्निहित समस्या के कारण खराब मनोदशा में जागते हैं जो अभी तक संबोधित नहीं हुआ है। अपने जीवन की इन समस्याओं को सुलझाने (चाहे पेशेवर या परिवार) आपको बेहतर सोए और आपको डराने के बजाय दिन के आगे उत्सुकता से जागने में मदद करें। इन समस्याओं को हल करने से चिंता कम हो जाती है।
  • एक अच्छा मूड चरण 17 में जागृत शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिन मुस्कुराओ प्रारंभ करें कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि आपको मस्तिष्क में मुस्कुराते हुए रिलीज और डोपामाइन और सेरोटोनिन के सरल कार्य के बावजूद, आप खुश महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि एक झूठी मुस्कान आपके मनोदशा में सुधार कर सकती है।
  • एक अच्छा मूड चरण 18 में जागृत चित्र
    5
    बाहर काम. शारीरिक व्यायाम में कई तरह के लाभ हैं, जिनमें सुधारित शारीरिक स्वास्थ्य और एंडोर्फिन की नियमित रिलीज शामिल है, लेकिन एक अध्ययन ने यह भी दिखाया है कि जो लोग व्यायाम करते हैं, बेहतर नींद लेते हैं, और आसानी से सोते हैं, और दिन के दौरान कम थकान महसूस करते हैं।
    • इसके लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत सारे अभ्यासों का अभ्यास करना आवश्यक नहीं है एक अध्ययन में, प्रतिभागियों ने कम से कम साढ़े एक हफ्ते का अभ्यास किया और एक अच्छी रात की नींद का लाभ उठाया।
    • ऐसे कई अभ्यास हैं जो एक ही लाभ से किया जा सकता है। खेल, नृत्य और यहां तक ​​कि एक बढ़िया विकल्प बहुत अच्छा विकल्प हैं, इसलिए अपनी पसंद के लिए एक गतिविधि का पता लगाएं और देखें कि दिन के दौरान रात और मूड में आपकी नींद कैसे प्रभावित करती है।
  • एक अच्छा मूड चरण 1 में जागृत चित्र शीर्षक
    6
    घर के चारों ओर फूल रखें घर पर फूल रखते हुए चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं, और व्यक्ति के मूड में सुधार कर सकते हैं।
    • महंगी फूलों के साथ आपको गुलदस्ता खरीदने की ज़रूरत नहीं है यहां तक ​​कि बगीचे में उठाए गए कुछ फूल घर को सजाने और अपने मूड को बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास मनोवैज्ञानिक गड़बड़ी सहित किसी भी मेडिकल स्थिति है, तो वे अच्छे मूड में जागने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह मामला है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com