IhsAdke.com

कैसे आहार के लिए सही रहने के लिए

एक आहार योजना तैयार करना पहले से ही मुश्किल है, लेकिन इसके बारे में सच रहना भी अधिक है। आप कुछ महीनों, या कुछ हफ्तों के लिए परहेज़ हो सकते हैं, और आप इसे केंद्रित और प्रेरित रहने के लिए मुश्किल पाते हैं। यदि आप वास्तव में अपने आहार के लिए सही रहना चाहते हैं तो आपको ट्रैक पर रहने और संभव के रूप में अपने आहार को मजेदार बनाने के लिए एक रास्ता खोजना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि आहार कैसे रखना है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
प्रेरित रहें

चित्र एक स्टिक टू ए डाइट स्टेप 1
1
एक खेल योजना बनाओ और इसके लिए छड़ी। आप अपना लक्ष्य निर्धारित करके और अपने आहार के दौरान उन्हें बनाए रखने से प्रेरित रह सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य "वजन कम करना" है, तो आप निकट से प्रेरित नहीं होंगे क्योंकि आप एक विशिष्ट लक्ष्य और उस लक्ष्य को हासिल करने की योजना के लिए एक योजना बना रहे थे। यहाँ क्या करना है:
  • सबसे पहले, पता करें कि आप कितना वजन खोना चाहते हैं और आप कितना समय इसे खोना चाहते हैं। यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना सुनिश्चित करें आप एक महीने में 22 किग्रा खो सकते हैं, लेकिन अगर आप आहार में चिपकते हैं तो आप एक महीने में 2.2 किलोग्राम कम कर सकते हैं। लक्ष्य प्राप्त करने की आपकी अंतिम तिथि आपकी शादी हो सकती है, समुद्र तट पर आपके दोस्त का बारबेक्यू या स्कूल वर्ष की शुरुआत हो सकती है।
  • अपने वर्तमान क्षण को समझें आपका प्रारंभिक बिंदु क्या है? आप एक शारीरिक चिकित्सक को उसकी कमर, उसकी जांघों और उसकी कूल्हे की जांच और मापने के लिए देख सकते हैं। तो आप अपनी प्रगति का ट्रैक रख सकते हैं
  • प्रत्येक सप्ताह के लिए योजना बनाएं आप प्रति सप्ताह कितना वजन कम करना चाहते हैं? प्रत्येक सप्ताह में अपने आप को तौलना दिन चुनें हर दिन अपने आप को तौलना न करें या आप अपने वजन से ग्रस्त हो जाएंगे।
  • प्रत्येक सप्ताह के लिए एक व्यायाम की परिभाषा निर्धारित करें यद्यपि आप प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में अपने नियमित व्यायाम महीने की योजना नहीं कर सकते हैं, अपने कार्यक्रम में कुछ व्यायाम तिथियों पर नज़र रखें।
  • आप जो खा चुके हैं उसका रिकॉर्ड रखने के द्वारा आप अपने भोजन में रख सकते हैं, आपने कितना समय लगाया और हर हफ्ते कितना वजन खो दिया? पंजीकरण सहायक हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन से ग्रस्त नहीं हो जाते
  • आप एक डायरी भी रख सकते हैं जो आहार पर अपने विचार रखती है और क्या काम करती है और क्या नहीं। इससे आपको अपने आप से सम्पर्क करना होगा।
  • चित्र एक स्टिक टू ए डाइट स्टेप 2
    2
    मानसिक रूप से मजबूत रहें जब भी आप फिसलकर शुरू करते हैं, याद रखें कि आप परहेज़ क्यों कर रहे हैं क्या आप गर्मी के लिए आकार में रहना चाहते हैं, या आपका वजन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है? क्या आप बस कॉलेज से प्राप्त वज़न खोना चाहते हैं? जो भी कारण हो, अपने आप से कहें कि आप आहार में रहना चाहते हैं ताकि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। मानसिक रूप से मजबूत रहने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जब आप को छोड़ने की तरह लगता है:
    • मानसिक चित्रों के पहले और बाद के रूप में, अपने आप में क्या बदलाव करना चाहते हैं, इसके बारे में अपने मन में एक छवि रखें। यदि आप जिम में नहीं जाने के बारे में सोचते हैं, या आइसक्रीम पॉट से तंग आ जाओ, तो अपना लक्ष्य चित्र याद रखें।
    • अपने कंप्यूटर पर प्रेरक वाक्यांश रखें, या अपने डेस्क से चिपके रहते हैं इससे आपको आहार बनाने के लिए अपने कारणों पर ध्यान केंद्रित रहने की याद में मदद मिलेगी।
    • यदि आप अपने पिछले वजन पर वापस जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने डेस्क पर उस अवधि की तस्वीर रख सकते हैं।
    • कागज के एक टुकड़े पर लिखे अपने आहार के कारणों की एक सूची रखें और इसे अपने पर्स या बटुए में रखें, ताकि जब भी आप यह भूल जाएं कि आप इस आहार को क्यों शुरू करते हैं।
  • चित्र एक स्टिक टू ए डाइट स्टेप 3
    3
    अपने अच्छे व्यवहार के लिए खुद को पुरस्कृत करें। आहार में चिपकने के लिए बहुत सारी मानसिक शक्तियां होती हैं और आपको याद रखना चाहिए कि आप कुछ समय बाद एक अच्छा काम कर रहे हैं। यदि आप अपने अच्छे व्यवहार के लिए खुद को इनाम देते हैं तो आप आहार पर जारी रखने और अपना वजन कम करने के लिए प्रेरित होंगे। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • अपने आप को हर 2.2 या 4.5 किग्रा के प्रति पुरस्कृत करें आप कितना वजन खोना चाहते हैं इस पर निर्भर करते हुए, जब भी आप नया वजन लक्ष्य तक पहुंचते हैं तब आपको पुरस्कार प्रणाली को परिभाषित करना चाहिए। आप एक sundae ले या अपने पसंदीदा पकवान खा सकते हैं और आप इसके लिए बेहतर महसूस करेंगे।
    • यदि आप सप्ताह के दौरान काफी स्वस्थ रहते हैं, तो सप्ताहांत पर खुद को इनाम दें आप अपने जीवन के हर दिन स्वस्थ नहीं खा सकते हैं
    • अपने आप को यह बताने के लिए मत भूलना कि आप हर बार जब पाउंड खो देते हैं तो आप कितने अद्भुत होते हैं। वजन कम करने के लिए आपका पुरस्कार हमेशा भोजन से संबंधित नहीं होता है आप अपने आप से कह सकते हैं कि यदि आप एक सप्ताह के लिए भोजन पर रह सकते हैं तो आप नए जूते खरीद लेंगे।
  • स्टिक टू ए डाइट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    अकेले आहार न करें अगर आप एक दोस्त या अन्य लोग हैं जिनके साथ आप परहेज़ की कठिनाइयों को साझा कर सकते हैं तो आप बहुत अधिक प्रेरित होंगे। यह आपके लिए रेल पर बने रहना आसान बनाता है क्योंकि आपके पास किसी को प्रोत्साहन देने होंगे। यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आप अकेले भोजन नहीं करते हैं:
    • एक आहार साथी खोजें यदि आप अपने शरीर को एक ही समय के साथ बेहतर जानते हैं, तो आप युक्तियों को साझा कर सकते हैं, एक साथ व्यायाम कर सकते हैं और प्रेरित हो सकते हैं। उस व्यक्ति के साथ एक व्यायाम कार्यक्रम सेट करें, या उस व्यक्ति के साथ स्वस्थ साप्ताहिक भोजन की योजना बनाएं, इससे आपको ट्रैक पर रहने में मदद मिल सकती है
    • वजन घटाने संगठन का हिस्सा बनें, जैसे वज़न पहरेदार चाहे आप वेट पहरेदार बैठकों में जाते हैं या ऑनलाइन संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं, आप यह जानने के लिए प्रेरित होंगे कि आप उसी नाव में हजारों लोग हैं जैसे आप।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि आपका आहार या वजन घटाने कार्यक्रम आपके मेडिकल इतिहास को देखते हुए उचित है, अपने डॉक्टर के साथ अपनी योजनाओं के बारे में चर्चा करें
    • यदि आप कसरत या आहार साथी नहीं मिल पा रहे हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप विश्वास कर सकते हैं, जैसे मित्र या साथी। यह व्यक्ति आपको ध्यान केंद्रित रहने में मदद कर सकता है और अगर आपको अपने आहार के बाद परेशानी हो रही है तो आप सुन सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रलोभन से बचें

    स्टिक टू ए डायट चरण 5 नामक चित्र
    1
    एक दिन में तीन भोजन बनाने के लिए सुनिश्चित करें यदि आप भोजन छोड़ना शुरू करते हैं तो आपको थका हुआ, धीमा और भूखा लग जाएगा, जो आपको आपकी प्रेरणा खो देंगे। नाश्ते के लिए जई जैसे खाद्य पदार्थ चुनें, जो आपको लंबे समय तक तृप्त करते हैं, आपको दोपहर के भोजन से पहले कुछ अस्वास्थ्यकर स्नैक बनाने से रोकते हैं। काम या स्कूल से घर आने के तुरंत बाद भोजन करें ताकि आप भोजन को अधिक न करें
    • याद रखें कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। यदि आप इसे छोड़ देते हैं, तो आप दोपहर के भोजन और रात के भोजन पर बहुत भूखे रहेंगे और अधिक खायेंगे।
    • भोजन को न छोड़ें, क्योंकि आप रात को बकवास खाने से पहले रात को दोषी महसूस करते हैं। यह वास्तव में आपको रेल से और भी अधिक मिलेगा।
    • यदि आपके पास एक पूर्ण कार्यक्रम है, तो अपने तीन भोजनों की अग्रिम योजना की कोशिश करें। इससे आपको लुप्त हो जाने वाले खाद्य पदार्थों से बचने में मदद मिलेगी जो कि एक छोड़े गए भोजन के दौरान आपको मिल सकता है।
  • स्टिक टू ए डायट चरण 6
    2
    अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाएं यद्यपि आप अपने रेफ्रिजरेटर और पेंट्री से सभी भोजन नहीं फेंकना चाहिए, अगर आप अपने घर में खराब खाद्य पदार्थों को कम करते हैं, तो आप उन्हें खाने की बहुत कम संभावना होगी। आप अपने घर में सभी हानिकारक खाद्य पदार्थ देख सकते हैं और देख सकते हैं कि अगर आप इसे अपने परिवार के किसी सदस्य को देना चाहते हैं या इसे खाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के लिए काम करना चाहते हैं तो आप उन्हें दूर करना चाहते हैं।
    • कुछ खाद्य पदार्थ जो आपको लगता है कि हानिकारक होते हैं वे केवल अधिक हानिकारक होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप मूंगफली का मक्खन गिलास खा रहे हैं, तो आप अपने वजन में मदद नहीं करेंगे, लेकिन अगर आप एक बार अजवाइन के साथ मूंगफली के मक्खन से भरा चम्मच खाने का फैसला करते हैं, तो आप उस भोजन को रख सकते हैं।
    • आप खरीदारी की सूची बनाकर अपने घर में हानिकारक खाद्य पदार्थों से छुटकारा पा सकते हैं जिसमें केवल स्वस्थ भोजन हैं जिन्हें आप खाना चाहते हैं जब आप खरीदारी करते हैं आप केवल सूची से भोजन खरीदने के दृढ़ संकल्प को रख सकते हैं ताकि आप नए हानिकारक खाद्य पदार्थों के साथ घर नहीं आएं।
    • अपने हानिकारक पदार्थों को स्वस्थ भोजन के साथ बदलें आइसक्रीम से छुटकारा पायें और दही के साथ बदलें। आपको अपने घर में हमेशा कुछ स्नैक विकल्पों को बनाए रखना चाहिए



  • स्टिक टू ए डायट चरण 7 नामक चित्र
    3
    जब आप दूर रहें तो अपनी शक्ति का प्रबंधन करें चाल को नहीं सोचना है, "ओह, आज रात मैं बाहर जा रहा हूं, इसलिए मैं अपने आहार से पूरी तरह से जा रहा हूं और कल से शुरू कर रहा हूं।" यद्यपि आप अधिक प्रलोभनों का सामना करना पड़ेगा यदि आप किसी पार्टी में हैं या दोस्तों के साथ खाने के लिए बाहर गए हैं, तो आपको एक रात के लिए आहार पर पूरी तरह से हार नहीं देना पड़ेगा। जब आप घर छोड़ते हैं, तो ट्रैक पर कैसे रहें:
    • एक पार्टी में जाने से पहले खाओ यदि आप किसी पार्टी में जा रहे हैं जहां आप जानते हैं कि आप बहुत सारी स्वादिष्ट चीज़ों को देखेंगे, भोजन खाएं, तो आपको भूख पाने के लिए कम प्रतीत होता है और स्नैक मिलता है। आप सामान्य रूप से सामान्य रूप से थोड़ी अधिक खा सकते हैं, क्योंकि घर पर कुछ भी खाने से आपको पार्टी में सामना करना पड़ सकता है।
    • अपने साथ स्नैक्स लें जहां आप जाते हैं। यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां कुछ स्वस्थ विकल्प हैं, जैसे कि मूवी थियेटर, तो ब्रेडम, अंगूर या ग्रैनोला का एक बैग ले लो, जो कि लोटी के पॉपकॉर्न से बचना है।
    • आप रात के भोजन पर आने के बजाय स्वस्थ विकल्प चुनें यदि आप रात के खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो मेनू पर स्वस्थ वस्तुओं को पकड़ो, जैसे कि ग्रीसियर, वसा युक्त विकल्पों के बजाय ग्रील्ड चिकन, ब्राउन चावल या सलाद। आप बाहर खाने से अब भी स्वस्थ हो सकते हैं
    • हानिकारक लोगों के बजाय स्वस्थ नाश्ते चुनें यदि आप एक ऐसे पार्टी में हैं जहां कई स्नैक्स हैं, तो उन स्नैक्स और कपकेक खाने के बजाय स्वस्थ खाने खाएं।
  • स्टिक टू ए डाइट स्टेप 8
    4
    घर पर जितना भी हो उतना खाएं घर पर भोजन करना यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि आप प्रलोभन से बचेंगे। यदि आप घर पर खाना बना रहे हैं, तो आप अपने मेनू में जो कुछ भी चलते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं। जब आप बाहर खा रहे हैं, हालांकि आप स्वस्थ विकल्पों का चयन कर सकते हैं, तो आप जो भी खाते हैं उसके बारे में ज्यादा नियंत्रण नहीं होगा। घर पर खाने के अधिक से अधिक बनाने के लिए यहां बताया गया है:
    • शेफ बनें यदि आपने खाना पकाने का प्यार विकसित किया है, तो आप खाना पकाने में अधिक प्रेरित होंगे और नए स्वस्थ व्यंजनों को खोजने के लिए उत्साहित होंगे।
    • बाहर जाने के बजाय अपने दोस्तों को खाने के लिए आमंत्रित करें एक बार जब आप रसोई में अपने कौशल को सताते हैं, अगर कोई दोस्त आपको रात के खाने के लिए बुलाता है, तो आप रहने और खाना बनाने की पेशकश कर सकते हैं यह केवल सस्ता नहीं होगा लेकिन आप अधिक अंतरंग वातावरण में स्वस्थ खाने में सक्षम होंगे।
    • घर पर दोपहर का भोजन करने की कोशिश करें या जितना भी हो सके उतना दोपहर का भोजन लें। फास्ट फूड पर फ्लैट गिरना आसान होता है, खासकर यदि आप व्यस्त कार्य दिवस के बीच में होते हैं, लेकिन अगर आप सुबह में एक साधारण सैंडविच या सलाद पैक करते हैं, तो आप कुछ हानिकारक खा सकते हैं।
  • विधि 3
    दंडित मत करो

    स्टिक टू ए डायट चरण 9
    1
    प्यार करो जो आप खाते हैं ऐसे भोजन खाने के इरादे से आहार शुरू करने का कोई कारण नहीं है जो आपको पसंद नहीं है क्योंकि यह आपको पतला बना देगा। विभिन्न व्यंजनों की कोशिश करें और अपनी वसा का सेवन बदलने के लिए छोटी चीजें करें। आहार पर होने का मतलब यह नहीं है कि आपको उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिन्हें आप आमतौर पर नफरत करते हैं, लेकिन आपको स्वस्थ नए खाद्य पदार्थों की खोज करनी चाहिए जो कुछ पाउंड खो सकते हैं। आपको यह करना चाहिए:
    • प्राकृतिक उत्पादों की दुकान या निकटतम मेले में जाएं प्रति सप्ताह एक नया फल और नया सब्जी चखने और एक स्वादिष्ट नुस्खा में उन्हें शामिल करने का लक्ष्य जानें।
    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनसे आप नफरत करते यदि आप टोफू का स्वाद खड़े नहीं कर सकते हैं या वास्तव में भूरे रंग के चावल से नफरत करते हैं, तो उन्हें खाने के लिए मजबूर करके अपने आप को यातना न दें।
    • अपने पसंदीदा डिश में एक स्वास्थ्य पाउको लगाने का तरीका ढूंढें यदि आप पास्ता को मीटबॉल के साथ पसंद करते हैं, तो सोया मीटबॉल के साथ नूडल्स खाने का प्रयास करें।
  • स्टिक टू ए डाइट स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    एक कसरत खोजें जो आपको पसंद है एक नृत्य वर्ग या टेनिस या तैराकी जैसी विभिन्न प्रकार के खेल की कोशिश करें। यदि आप कुछ पसंद करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप अक्सर ऐसा करेंगे अगर आप चलाने के लिए चाहते हैं, तो यह कुछ सूरज पाने और इसे दृष्टि से आनंद लेने का एक तरीका हो सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • अत्याचार जैसी कुछ भी ऐसा मत करो यदि आप हमेशा दौड़ से नफरत करते हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप इसे करने में आनंद लेते हैं, तो बीस मिनट एक दिन चलने का लक्ष्य निर्धारित करने की कोशिश करें
    • नए अभ्यासों की कोशिश करें जो आपने कभी नहीं किया है नृत्य, योग या पायलट करें और देखें कि क्या आपको नया जुनून मिला है।
    • मिक्स। यदि आप चलने पर बुरा मत मानते हैं, लेकिन सप्ताह में तीन बार ऐसा नहीं करना चाहते, तो आप एक दिन चला सकते हैं, दूसरे पर योग कर सकते हैं, और तीसरे दिन तैर सकते हैं। यह आपके शरीर और मन को सक्रिय रखेगा और आपको व्यायाम से ऊब नहीं लगेगा
    • इसे ज़्यादा मत करो एक अच्छा व्यायाम प्राप्त करने के लिए आपको हर दिन, या सप्ताह में पांच या छह बार व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप थके हुए हैं और आप अपने कसरत के दिनों का भी आनंद लेंगे तो आपका शरीर आराम से चलेगा।
  • चित्र एक स्टिक टू ए डायट चरण 11
    3
    भूख न लें आप अपने भोजन पर नहीं रह पाएंगे यदि आपको इतनी भूख लगी है कि कोई भी भोजन अच्छा दिखता है यदि आप भूखे हैं तो आप क्या खा रहे हैं, इस बारे में तर्कसंगत निर्णय लेने की संभावना बहुत कम है। भूख लगाना भी आपको परेशान महसूस कर सकता है, कमजोर और थका हुआ है, और आम तौर पर नकारात्मक। भूखा होने से कैसे बचें:
    • समय-समय पर हल्के ढंग से भोजन या नाश्ते बनाने का ध्यान रखें भोजन के बिना पांच या छह घंटे खर्च न करें
    • आप जहां भी जाते हैं, हमेशा आपके साथ स्वस्थ नाश्ता करें।
    • यदि आप जानते हैं कि आप दोपहर का भोजन या देर से रात का भोजन करेंगे, तो अपने दिन में एक नाश्ते पैक करें या दोपहर के भोजन के समय तक आपको भूख लगी होगी।
    • भूख मत जाओ महिलाओं के लिए भूख लगी, प्रति दिन 1,200 से कम कैलोरी खाने का मतलब पुरुषों के लिए प्रति दिन 1500 से कम कैलोरी खाने का मतलब है। इससे न केवल आपको कमजोर और चक्कर आना होगा, लेकिन यह भी खतरनाक है और आपके लिए लंबे समय में भोजन पर रहने के लिए मुश्किल बनाता है।
  • स्टेक टू डाइट स्टेप 12
    4
    थोड़ी देर में अपने आप को लक्जरी दें। अच्छी तरह से काम करने के लिए समय-समय पर पुरस्कृत होने के अलावा, आपको अपने आहार से कुछ समय का समय लेना चाहिए और समय-समय पर कुछ अलग करना चाहिए ताकि आप अपने नए दिनचर्या। जब तक आप भोजन के संबंध में नीचे सर्पिल पर नहीं डालते हैं, तब तक आपको बेहतर महसूस होगा।
    • यदि आपके सभी दोस्त कुछ खाने के लिए बाहर जा रहे हैं जो आपको पता है कि स्वस्थ नहीं होगा, यह याद न करें क्योंकि आप जानते हैं कि यह आपके आहार के लिए अच्छा नहीं होगा यदि आप वास्तव में अपने दोस्तों को देखना चाहते हैं, तो एक स्वस्थ विकल्प ढूंढने का प्रयास करें, या हानिकारक भोजन का आनंद लें और बाद में जिम पर जाएं।
    • अपने आप को समय-समय पर खाने के लिए खाएं जो आपको चाहिए। यदि आप चॉकलेट चिप कुकी खाने की लालसा कर रहे हैं, तो अपनी कोठरी में सब कुछ खाने के बजाय, केवल एक खाने के लिए बेहतर है, और वह चॉकलेट चिप कुकी नहीं है
    • समय-समय पर "अलग भोजन" खाएं। अपने आप को बताएं कि पांच या दस स्वस्थ भोजन के बाद, आप जो चाहें खा सकते हैं। यह आपको सबसे अधिक स्वस्थ रहने पर ध्यान केंद्रित रखेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक आहार साथी या जिम होने पर आहार पर रहने के लिए खुद को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है।
    • अपने आप को समय-समय पर लिप्त करना मत भूलना समय-समय पर ब्रेक लेते हुए वास्तव में आप को अपने आहार से चिपकाने के लिए प्रेरित करेंगे क्योंकि आपको लगता है कि आप हमेशा स्वस्थ रहने के लिए हमेशा दबाव में होते हैं
    • छोटे बदलाव बड़े अंतर कर सकते हैं छोटे व्यंजनों का उपयोग करें, यह आपके भागों को बड़ा बना देगा, इसलिए आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपको अधिक खाने की ज़रूरत है। धीरे-धीरे खाओ, आप तेजी से तृप्त होंगे क्योंकि यह आपके मस्तिष्क के समय को पहचानने के लिए देगा कि आप तृप्त हो गए हैं और फिर आप कम से कम प्रयास से कम खायेंगे।

    चेतावनी

    • परहेज़ वजन कम करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप मत करो अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भूखा होना चाहिए यदि एक महिला प्रति दिन 1200 से कम कैलोरी खाती है या एक आदमी 1,500 से कम खा रहा है तो शरीर को कार्य करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहा है।
    • एक स्वस्थ आहार को बनाए रखना एक बात है, लेकिन अपने खाने-पीने की आदतों से आपकी सोच को खारिज कर रही है, एक और है। यदि आपको लगता है कि आप एक विकार विकार विकसित कर रहे हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com