IhsAdke.com

टोडडलर्स से मठ कैसे पढ़ाएं

समझना हमारी दैनिक गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण संख्या है। अधिकांश बच्चों को बालवाड़ी में काम करने के लिए संख्याओं को कैसे काम करने की बुनियादी जानकारी को समझना और विकसित करना सीख सकता है। यह एक महत्वपूर्ण काम है जो आपको अधिक जटिल गणितीय कार्यों के लिए तैयार करता है जो आने वाले स्कूल के वर्षों में लगाए जाएंगे। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
शिक्षण की मुख्य अवधारणाओं

पेंटाइन नंबर का परिचय बालवाड़ी चरण 1
1
गिनती करने के लिए सिखाओ बच्चों को एक से दस तक भरोसा करने के लिए सिखाइए- अधिकांश दस संख्याओं को बहुत आसानी से याद रख सकते हैं और उन्हें गाए या कविता की तरह पढ़ना सीख सकते हैं। हर मौके पर इस बुनियादी कौशल का अभ्यास करें।
  • कई बच्चे बेहतर तरीके से सीखते हैं जब वे अपने स्पर्श की भावना का उपयोग करते हैं। उन वस्तुओं को छूने दें, जिनके बारे में उन्होंने बताया था। इससे उन्हें संख्याओं के लिए एक समझ विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू किंडरगार्टर्स चरण 2
    2
    नंबर दर्ज करें प्रारंभ में, उन्हें बोर्ड पर या कागज के एक टुकड़े पर एक से दस लिखें। प्रत्येक संख्या को जोर से कहो, और क्रम में गिनती करते समय यह इंगित करें यह प्रथा प्रत्येक संख्या की विज़ुअल छवि के साथ गिनती की क्षमता जोड़ती है।
    • आप नंबर कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक नंबर उठाओ और अपना नाम ज़ोर से कहो। फिर प्रत्येक बच्चे को अपने कार्ड के सेट में समान संख्या ढूंढने के लिए कहें। प्रत्येक बच्चे को अपना नाम कहने के लिए कहें।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू किंडरगार्टर्स चरण 3
    3
    व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक नंबर पर चर्चा करें संख्या 1 के साथ शुरू, प्रत्येक संख्या को पढ़ाने के लिए समय ले लो। संख्या और शब्द को इसका अर्थ दिखाएं, एक क्यूब, एक उंगली या कुछ अन्य आइटम दिखाएं फिर नंबर 2 पर जाएं
    • केवल तब जाएं जब बच्चा समझता है यह एक बार में इन नंबरों को माहिर करने के लिए सलाह दी जाती है
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू द किंडरगार्टर्स चरण 4
    4
    चित्र एम्बेड करें कई बच्चे बेहतर तरीके से सीखते हैं जब वे एक अवधारणा को कल्पना कर सकते हैं। प्रत्येक संख्या के लिए, संख्या को खुद लिखिए और यह चित्रण दर्शाता है। यदि आप नंबर 2 पढ़ते हैं, उदाहरण के लिए, दो आँखें, दो सेब या दो फूलों को आकर्षित करें
    • पासा, डोमिनो, और डॉट्स कार्ड या डॉट्स भी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बच्चे को अपने आप से विज़ुअलाइज़ेशन आकर्षित करने की कोशिश करें।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू किंडरगार्टर्स चरण 5
    5
    स्पर्श की भावना का उपयोग करें सेम, क्यूब्स, या अन्य ठोस वस्तुओं के उपयोग से बच्चों को इन अवधारणाओं को समझने में मदद मिल सकती है। जब आप नंबर 3 पढ़ते हैं, उदाहरण के लिए, प्रत्येक बच्चे को एक बार में वस्तुओं को छूने से तीन चीजों की गिनती होती है
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू द किंडरगार्टर्स चरण 6
    6
    बच्चों को संख्याएं लिखने का तरीका दिखाएं। जब आप एक विशिष्ट संख्या तक पहुंचते हैं, तो सही ढंग से लिखने के लिए बच्चों को सिखें। उन्हें अपने दम पर नंबर लिखने का प्रयास करें
    • रचनात्मक और मजेदार हो जाओ! बच्चों को बताएं कि संख्या 1 में शरीर की पतली रेखा है और फिर एक बड़ी नाक के लिए एक स्लेश है। एक छोटे से मजाक और मजेदार कृत्य एक बच्चे की स्मृति में संख्या रिकॉर्ड करने के लिए सकारात्मक।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू द किंडरगार्टर्स चरण 7
    7
    अनुक्रम संख्याओं के महत्व पर बल दें संख्याओं का क्रम महत्वपूर्ण है। एक सीधी रेखा में जो संख्या नियमित अंतराल पर दिखाई बाएं से दाएं: बोर्ड पर या कागज पर एक नंबर रेखा बनाकर इस अवधारणा को पढ़ाने की शुरुआत करें।
    • बच्चों को उचित क्रम में नंबर कार्डों को सॉर्ट करने या गलत तरीके से गिनने और उन्हें उनकी गलतियों को इंगित करने के द्वारा अनुक्रम की सहायता करें।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू किंडरगार्टर्स चरण 8
    8
    "गिनती की अवधारणा को सिखाओ"जब बच्चे संख्याओं और उनके अनुक्रम को समझते हैं, तो आप किसी भी संख्या से गिनती शुरू कर सकते हैं, न सिर्फ नंबर 1। इस अवधारणा को कार्ड या अन्य सामग्रियों के साथ बताएं: यदि कोई बच्चा 5 कार्डों का ढेर और 2 जोड़ता है, यह अधिक कुशल होगा कि 5 तक की गिनती को दोहराना नहीं है। इसके बजाय, वह दो और गिनती जारी रख सकती है: "छः, सात।" इसके बाद, यह अवधारणा इसके अतिरिक्त का आधार होगा।



  • विधि 2
    संख्यात्मक कौशल को मजबूत करना

    चित्रकुल परिचय संख्या को बालवाहिनी चरण 9
    1
    मूल संख्या के खेल के साथ खेलते हैं गिनती और अनुक्रम संख्याओं की मूल बातें शुरू करने के बाद, आप उन्हें संख्यात्मक खेलों के साथ सुदृढ़ कर सकते हैं संभावनाओं की लगभग अनंत संख्याएं हैं आरंभ करने के लिए, कोशिश करें:
    • क्यूब्स का टॉवर बनाएं एक विशेष संख्या या संख्या का चयन करें जो आप वर्तमान में चर्चा कर रहे हैं और कई क्यूब्स से बना टॉवर बना सकते हैं।
    • सीढ़ी बनाएँ क्यूब्स का उपयोग, टावर बनाने और आकार के द्वारा उन्हें रैंक। सबसे पहले एक क्यूब, उसके बगल में, दो क्यूब्स एक साथ, और उनके आगे, तीन क्यूब्स यह अनुक्रमण और भौतिक आकार और मात्रा के साथ कनेक्शन को सुदृढ़ करने में मदद करेगा।
    • बोर्ड गेम चलाएं कई बोर्ड गेमों में बच्चों को आंकड़ों में दिखाए गए अंकों की संख्या को पहचानने की आवश्यकता होती है, और फिर अग्रिम के लिए उचित स्थान होते हैं।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर को बालवाहिनी कदम 10
    2
    गान गाने गाने गाओ मूल गिनती गाने और गाया जाता है बच्चों की संख्या और उनकी अनुक्रम याद करने में मदद करते हैं।
  • पेंटाइन नंबर का परिचय बालवाड़ी के लिए चरण 11
    3
    चित्र पुस्तकों का उपयोग करें पूर्व-विद्यालय और किंडरगार्टन छात्रों के लिए बहुत सारी गिनती और नंबर पुस्तकों उपलब्ध हैं। चमकीले रंग और सुंदर चित्रों के साथ कुछ चुनें
  • पेंटाइन नंबर का परिचय बालवाड़ी के लिए कदम 12
    4
    पूछो "कितने?"जितनी बार आप कर सकते हैं। जब भी गिनती स्वाभाविक रूप से होती है, बच्चों को यह आपके लिए करने को कहें.तुम कितनी व्यंजनों को टेबल को साफ करने की ज़रूरत है कितनी किताबें आपने शेल्फ से निकाल लीं हैं कैंडी के कितने टुकड़े आपके पास हैं?
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर को बालवाहिनी चरण 13
    5
    संख्याओं और मात्राओं के बीच के रिश्तों पर ज़ोर देना गेम खेलते हैं जो बच्चों को संख्याओं और उनके संबंधित मात्रा के बीच के रिश्ते को समझने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, बच्चों से कहें कि वे कई बीन्स की गणना करें फिर उन्हें कुछ जोड़ने या कुछ लेना कहें। उन्हें नए नंबर का पता लगाने के लिए कहें और हमें बताएं कि क्या यह अधिक या कम है
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू द किंडरगार्टर्स चरण 14
    6
    दस तस्वीरें दिखाएं 10 छोटे वर्गों (पांच की दो पंक्तियों) से बना आयत बनाएं विशेष संख्या से मिलान करने के लिए आयत के अनुभागों में अंक या रंग खींचें।
  • पेंटाइन टाइपिंग नंबर टू द किंडरगार्टर्स चरण 15
    7
    संख्याओं की तुलना कीजिए। समझाएं कि 1 से 10 तक बढ़ने से ये संख्या बढ़ जाती है। बीन्स, क्यूब्स या कुछ अन्य सामग्री का उपयोग करके, एक मेज या बटुआ पर दो समूह बनायें, एक को छोड़ दिया और एक से दाएं बच्चों को बताएं कि उनके पास सबसे अधिक किन पक्ष है - इसलिए उन्हें सही संख्या के लिए गिनें। ध्यान दें कि संख्या दूसरे पक्ष के लिए संख्या से अधिक है
    • इस तकनीक को समानता की अवधारणा को सिखाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्येक समूह, या जो भी आप चाहते हैं, उसमें दस क्यूब्स प्रत्येक समूह में पांच सेम: कुछ अवसरों पर, दो बराबर समूहों बनाते हैं। बच्चों को यह पता करने दें और इसका अर्थ समझाएं।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को रोज़मर्रा की जिंदगी में अपने संख्यात्मक कौशल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जितना संभव हो प्रारंभिक गणितीय ज्ञान को सुदृढ़ करना।
    • बच्चों की प्रशंसा करते हैं क्योंकि वे इन अवधारणाओं को मास्टर करते हैं और किसी भी भ्रम के लिए उन्हें डांटते नहीं हैं। यदि आप जितना संभव हो सके सकारात्मक सुदृढीकरण बनाए रखते हैं, बच्चों को अपनी क्षमता में जानने के लिए और अधिक आत्मविश्वास से प्रेरित हो जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com