IhsAdke.com

कैसे एक डिस्लेक्सिक बाल सिखाओ

डिस्लेक्सिया एक सीखने की अक्षमता है जो एक व्यक्ति को पढ़ने और लेखन में परेशानी का कारण बनता है। इसके अलावा, यह किसी व्यक्ति के जीवन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है: फ़ोकस, मेमरी, और संगठन जब आप डिस्लेक्सिक बच्चे को पढ़ाने का तरीका सीखते हैं, तो आप मल्टीसेंसरी दृष्टिकोणों का उपयोग करके उसकी व्यक्तिगत जागरूकता और उसकी संज्ञानात्मक क्षमता दोनों के निर्माण में मदद कर सकते हैं। यह न केवल कक्षा में बल्कि आपके पूरे जीवन के दौरान आपकी सहायता करेगा।

चरणों

विधि 1
शिक्षण विधियों को संशोधित करना

एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 1 को सिखाओ चित्र
1
मल्टीसेन्सरी स्ट्रक्चर्ड लैंग्वेज (एलईएम) विधि का उपयोग करें यद्यपि यह दृष्टिकोण डिस्लेक्सिया वाले बच्चों को सिखाने में मौलिक मानक है, यह सभी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एलईएम ध्वन्यात्मक जागरूकता, ध्वनिक ध्वनिकी, समझ, शब्दावली, सटीकता, प्रवाह और यहां तक ​​कि पढ़ना और लिखना सिखाता है। छात्रों को सीखने की प्रक्रिया के भाग के रूप में सभी इंद्रियों (स्पर्श, दृष्टि, आंदोलन और सुनवाई) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • ध्वन्यात्मक जागरूकता में एक शब्द की व्यक्तिगत आवाज़ों को सुनने, पहचानने और उपयोग करने की क्षमता होती है। एक बच्चे को यह पहचानने में सक्षम है कि "शांति""पार्क"और"रोटी"एक ही आवाज़ से शुरू करो, उदाहरण के लिए, व्यवहार में इस ध्वन्यात्मक जागरूकता का प्रदर्शन कर रहा है
  • फ़ोनिक ध्वनिकी अक्षरों और ध्वनियों के बीच संबंध का प्रतिनिधित्व करते हैं पता करें कि "बी" या "पीएच" पत्र के द्वारा किस ध्वनि का उत्पादन किया जाता है, वही ध्वनि बनाता है, जैसा कि अक्षर "एफ" फ़ोनिक ध्वनिकी का एक उदाहरण है
  • पाठ्यक्रम लेना और एलईएम प्रमाणपत्र प्राप्त करना संभव है। ब्राजील में डिस्लेक्सिया से संबंधित संगठनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, डिस्लेक्सिया के ब्राजील एसोसिएशन या राष्ट्रीय डिस्लेक्सिया एसोसिएशन.
  • दृश्य संकेत लिखित सामग्री समझने वाले डिस्लेक्सिया वाले व्यक्तियों की सहायता करते हैं। चॉकबोर्ड पर रंग या मार्करों का उपयोग करें गणित अभ्यास में, विभिन्न रंगों में दशमलव संख्याएं लिखें। लाल रंग के अलावा अन्य रंग चुनें, क्योंकि यह रंग एक सार्वभौमिक नकारात्मक अर्थ है।
  • नोट कार्ड लिखें यह छात्रों को देखने और स्पर्श करने के लिए कुछ ठोस प्रदान करता है। उन्हें कार्ड को जोर से पढ़ने के लिए कहने से भी उनकी मोटर और श्रवण कौशलों का भी इस्तेमाल होता है।
  • रेत ट्रे तैयार करें ये ट्रे केवल कंटेनर हैं जिसमें रेत (या सेम या शेविंग क्रीम) शामिल हैं। छात्रों को रेत में चित्रों को जादू या चित्रित करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। वे स्पर्श की भावना का प्रयोग करते हैं
  • सीखने के समय मज़ा गतिविधियों को शामिल करें खेल और अन्य रचनात्मक गतिविधियों ने सीखने की प्रक्रिया में डिस्लेक्सिक बच्चे की भागीदारी को प्रोत्साहित किया। यह अधिक मजेदार और पुरस्कृत करने का अध्ययन करता है, जिससे छात्रों को उपलब्धि की गहन समझ होती है।
  • आप बच्चों को सीखने और नियमों को याद करने में मदद करने के लिए गाने, आवाज और मंत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 2 को सिखाओ चित्र
    2
    शिक्षण में प्रत्यक्ष और स्पष्ट होना स्पष्ट शिक्षा में कौशल का वर्णन और मॉडलिंग शामिल है, इसे प्रक्रियाओं में स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया है, प्रक्रियाओं के दौरान स्पष्ट निर्देश और प्रतिक्रियाएं, उदाहरणों और प्रदर्शनों को बताते हुए, स्पष्ट रूप से उस सीखने के पीछे उद्देश्य और तर्क बताते हुए और जानकारी प्रस्तुत करते हुए तर्क। यह प्रक्रिया तब तक की जानी चाहिए जब तक कि छात्रों को पढ़ाए जाने वाले कौशल को मास्टर
    • आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि छात्र को अवधारणा के पूर्व ज्ञान या समझ है।
    • यदि आप व्याख्या करने के लिए स्पष्ट शिक्षण विधियों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बताएं कि बच्चा "पत्र" क्या है, स्पष्ट रूप से बताए कि वह उस दिन क्या सीखेंगी। फिर, एक पत्र "एस" द्वारा निर्मित ध्वनि प्रदर्शित करें और उसे दोहराने के लिए कहें आप कुछ अलग-अलग शब्दों को प्रदर्शित करना शुरू कर देंगे, जो इस पत्र के साथ भी शुरू होता है, उन्हें कहने के लिए जोर से कहें। आप गीतों, गीतों या ऑब्जेक्ट की छवियों का उपयोग कर सकते हैं जो अक्षर "s" से शुरू होता है। अंत में, आप उसे इस व्यंजन के साथ शुरू होने वाले शब्दों के कुछ उदाहरणों के बारे में सोचने के लिए कहेंगे। इसके अलावा सबक में रचनात्मक टिप्पणियां देना याद रखें।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 3 को सिखाओ चित्र
    3
    बार-बार दोहराएं चूंकि डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी के साथ कठिनाइयां मिल सकती हैं, इसलिए उन्हें आप क्या कहते हैं याद करने में परेशानी होती है। विद्यार्थियों के लिए याद रखने के लिए निर्देशों, प्रमुख शब्दों और अवधारणाओं को दोहराएं, जो इसे कम से कम इसे लिखने के लिए पर्याप्त रूप से कक्षा में कहा गया है।
    • जैसा कि आप नए कौशल विकसित करते हैं, अतीत में सीखी जानकारी को शामिल करना जारी रखें। दोहराव पिछले ज्ञान को मजबूत करेगा और मौजूदा अवधारणाओं के बीच संबंध बनायेगा।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 4 को सिखाओ चित्र
    4
    निदान द्वारा शिक्षण का उपयोग करें आपको हमेशा यह आकलन करना चाहिए कि छात्र कितनी अच्छी तरह समझता है कि क्या सिखाया जाता है। अगर कुछ स्पष्ट नहीं है, तो कौशल को फिर से सिखाया जाना चाहिए। यह एक सतत प्रक्रिया है अक्सर, डिस्लेक्सिया वाले छात्रों को एक अवधारणा जानने के लिए अधिक समय और अधिक तीव्र निर्देश की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप बच्चों के लिए ध्वन्यात्मक जागरूकता सिखाना चाहते हैं, तो आप कुछ शब्द देकर शुरू कर सकते हैं और उन्हें उन सभी आवाज़ों की पहचान करने के लिए कह सकते हैं। आपको प्रत्येक की ताकत और कमजोरियों को ध्यान में रखना चाहिए और उस आकलन के आधार पर पाठ और शिक्षण रणनीति विकसित करना चाहिए। जैसा कि आप सिखाना चाहते हैं, आप प्रश्न पूछकर और प्रगति की जानकारी को उजागर करके बच्चे को सही और वापस कर देंगे। एक बार उसने प्रश्न में कौशल सीख ली है, तो आप उसे उसकी मूल रेटिंग दे देंगे और दो परिणामों के बीच तुलना करेंगी। अगर उसने कौशल में महारत हासिल कर ली है, तो आप कुछ और मुश्किलों पर आगे बढ़ेंगे हालांकि, अगर उसने क्षमता में महारत हासिल नहीं की है, तो उसे सिखाना जारी रखें।
  • एक डिस्लेक्सिक बाल कदम 5 सिखाने वाला चित्र
    5
    बुद्धिमानी से समय का उपयोग करें डिस्लेक्सिक बच्चों को हमेशा बहुत ही कठिनाई ध्यान देना होता है। ऐसे अन्य बिंदु भी हो सकते हैं जो उन्हें ध्यान भंग कर रहे हैं, या हो सकता है कि वे लंबे समय तक व्याख्यान सुनने या एक विस्तारित वीडियो देख सकें। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों में अल्पकालिक स्मृति के साथ बड़ी मुश्किलें भी हो सकती हैं, जिससे उन्हें नोट लेने या सरल निर्देशों को समझना मुश्किल हो जाता है।
    • धीरज रखो एक वर्ग देने के लिए जल्दी मत और बोर्ड पर लिखी गई सभी चीजों को कॉपी करने के लिए छात्रों को समय दें। अगले विषय पर जाने से पहले डिस्लेक्सिक छात्रों के लिए यह समझना आवश्यक है
    • छोटे ब्रेक नियमित रूप से शामिल करें अक्सर डिस्लेक्सिक बच्चे को लंबे समय तक बैठने में कठिनाई होगी। लंबा व्याख्यान साझा करने के लिए या एक गतिविधि से दूसरे तक कूदने के लिए पूरे दिन में थोड़े समय का ब्रेक लें। उदाहरण के लिए: व्याख्यान, खेलना, व्याख्यान में वापस, सीखने की गतिविधि के साथ।
    • उचित समय सीमा का उपयोग करें डिस्लेक्सिया वाले बच्चे काम पूरा करने में अधिक समय लेते हैं, जो दूसरों के लिए कोई चुनौती नहीं प्रस्तुत करता है। उन्हें परीक्षा, क्विज़ और होमवर्क करने के लिए अधिक समय दें ताकि वे दबाव महसूस न करें।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 6 को सिखाओ चित्र
    6
    एक दैनिक दिनचर्या पर छड़ी डिस्लेक्सिक बच्चों को पता चलता है कि आगे क्या करना है और क्या करना है। यदि संभव हो, तो सभी विद्यार्थियों को उनकी रूटीन, कमरे और चित्रों के साथ कक्ष में एक भित्ति पर दे।
    • आपकी दैनिक रूटीन में पिछले जानकारी की दैनिक समीक्षा शामिल होनी चाहिए। इससे छात्रों को पिछली सबकुछ को वे इस समय सिखा रहे हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 7 सिखाने वाला चित्र
    7
    अन्य संसाधनों का उपयोग करें ऐसा न करें कि दुनिया में एकमात्र शिक्षक डिस्लेक्सिक छात्र की देखभाल कर रहे हैं। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों के सीखने में सहायता के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। डिस्लेक्सिक छात्रों के साथ काम करने वाले अनुभव के साथ अन्य शिक्षकों, डिस्लेक्सिया विशेषज्ञों या ट्यूटर्स की मदद लें।
    • आपको बच्चे और अभिभावकों को वरीयताओं, सीखने की शैलियों, और छात्र की शक्तियों और कठिनाइयों के बारे में भी पूछना चाहिए।
    • समूह कार्य के निष्पादन को प्रोत्साहित करें। छात्र सहायता और सामाजिक समर्थन संभवतया कुछ बेहतरीन संसाधन हैं जो आप कर सकते हैं। इस तरह, छात्रों को एक दूसरे से जोर से पढ़ सकते हैं, नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं या समूह प्रयोगशाला प्रयोग कर सकते हैं।
    • सीखने को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के विभिन्न रूपों का उपयोग करना एक शानदार तरीका है। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों के लिए गेम, वर्ड प्रोसेसर, वॉयस-सक्रिय प्रोग्राम और ऑडियो रिकॉर्डर बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 8 को सिखाओ चित्र
    8
    एक व्यक्तिगत शिक्षा योजना (पीई) विकसित करने पर विचार करें आईईपी व्यापक योजना है जो बच्चे की शैक्षिक आवश्यकताओं की पहचान करती है, विशिष्ट सिफारिशें प्रदान करती है, और विशिष्ट पाठ्यक्रम संबंधी आवासों को परिभाषित करती है। यह दस्तावेज़ यह सुनिश्चित करने का एक तरीका होगा कि माता-पिता, शिक्षक, सलाहकार और स्कूल एक ही पृष्ठ पर हैं।
    • आईईपी प्रक्रिया लंबी और जटिल है, लेकिन इसके लायक है यदि आप माता-पिता हैं, तो योजना शुरू करने के लिए स्कूल में किसी से बात करें। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो माता-पिता को बताएं कि, आपकी राय में, एक आईईपी बहुत उपयोगी होगा।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 9 को सिखाओ चित्र
    9
    एक बच्चे के आत्मसम्मान और भावनाओं से अवगत रहें। डिस्लेक्सिया वाले कई बच्चे को अपने आत्मसम्मान के साथ बड़ी मुश्किलें हैं। अक्सर उन्हें लगता है कि वे अन्य छात्रों के समान बुद्धिमान नहीं हैं, या उन्हें आलसी या परेशानी के रूप में माना जाता है। जितना संभव हो उतना प्रोत्साहन देने की कोशिश करें, हमेशा विद्यार्थियों की ताकत को उजागर करने के लिए याद रखें।



  • विधि 2
    कक्षा पर्यावरण में सुधार

    एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 10 को सिखाओ चित्र
    1
    विद्यार्थी को शिक्षक के करीब बैठो। इसे इस स्थिति में रखने से कोई भी अव्यवस्था समाप्त हो जाती है और बच्चे को अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। अगर वह बच्चों या गलियारे से बात करने के करीब रहती है, तो उसे ध्यान केंद्रित करने के लिए भी मुश्किल होगी। यह अध्यापकों के लिए अतिरिक्त अनुदेश देने के लिए भी आसान होगा
  • चित्र एक डिस्लेक्सिक बाल कदम 11 सिखाओ
    2
    रिकॉर्डिंग डिवाइसों के उपयोग की अनुमति दें ऑडियो रिकॉर्डर विद्यार्थियों को पढ़ने की कठिनाइयों पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं उनके साथ, आप बेहतर सुदृढीकरण या स्पष्टीकरण के लिए फिर से कक्षा निर्देशों और अवधारणाओं को सुन सकते हैं। अगर पाठ से पहले कोई भी रिकॉर्डिंग उपलब्ध है, तो छात्र ऑडियो फाइल को सुनते समय सामग्री पढ़ सकते हैं
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 12 को सिखाओ चित्र
    3
    पत्रक बाहर हाथ। चूंकि डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी के साथ बड़ी कठिनाई होती है, उन्हें सिखाया जाएगा कि क्या होगा, यह एक विशेष रूप से विस्तारित कक्षाओं के मामले में बहुत उपयोगी होगा। इससे छात्र को तर्क का पालन करने, नोट बनाने और जानने की क्या उम्मीद है, यह जानने में मदद मिलेगी।
    • दिशानिर्देशों या महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर करने के लिए तारांकन चिह्न और तीर जैसे दृश्य संकेतों का उपयोग करें
    • होमवर्क निर्देश सीधे पत्रक पर लिखें ताकि बच्चे को पता हो कि इसके बारे में क्या उम्मीद है। यह संदर्भ मार्गदर्शकों के उपयोग की अनुमति देने के लिए सहायक भी होगा, जैसे वर्णमाला और संख्या सम्मिलन
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 13 को सिखाओ चित्र
    4
    विभिन्न मूल्यांकन स्वरूपों का उपयोग करें। डिस्लेक्सिक शिक्षार्थियों को अलग तरीके से सीखने के रूप में, आम आकलन विधियां उनको प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं जो उन्होंने सीखा है। उन्हें मौखिक मूल्यांकन या समय-बहिष्कार से काफी फायदा हो सकता है।
    • मौखिक परीक्षा में, प्रश्न विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे, जो मौखिक रूप से उनके जवाब भी देंगे। वे इस समय पूर्व-रिकॉर्ड या पढ़े जा सकते हैं। मूल्यांकन में आसानी के लिए छात्र की प्रतिक्रियाएं दर्ज की जा सकती हैं
    • डिस्लेक्सिया वाले छात्र अक्सर दबाव में काम करना मुश्किल पाते हैं और ऐसे समय में प्रश्नों को पढ़ने में अधिक समय लेते हैं। विद्यार्थी को परीक्षा लेने के लिए पर्याप्त समय देते हुए यह सुनिश्चित होगा कि वह उन्हें समझ सकता है, सोच सकता है, और अंत में एक जवाब लिख सकता है।
    • एक ही बार में सभी परीक्षा प्रश्नों को देखकर बहुत तनावपूर्ण हो सकता है छात्र को एक समय में केवल एक ही देखने की अनुमति देकर आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 14 को सिखाओ चित्र
    5
    प्रतिलिपि करने के लिए शुल्क घटाएं डिस्लेक्सिक छात्रों को बोर्ड से जानकारी की प्रतिलिपि करने, कक्षा में नोट लेने और होमवर्क कार्य के लिए निर्देश लिखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। शिक्षक ग्रेड नोट्स और होमवर्क निर्देश प्रदान कर सकते हैं ताकि छात्र को केवल प्रासंगिक जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो। इसके अलावा, वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी अन्य छात्र ने छात्रों के साथ अपनी टिप्पणियों को साझा करने के लिए नोट्स लेने या उत्कृष्ट नोट लेने वाले से पूछा।
  • एक डिस्लेक्सिक बाल कदम 15 सिखाओ चित्र
    6
    सुलेख की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित न करें। कुछ डिस्लेक्सिक बच्चों को लिखने के लिए आवश्यक बेहतरीन मोटर कौशल की वजह से लिखावट में कठिनाई हो सकती है। आप एकाधिक विकल्प, रेखांकन, या अन्य अंकन के लिए प्रश्न स्वरूप बदल सकते हैं, जिससे आपकी प्रतिक्रिया की सुविधा मिलती है। इसके अलावा छात्र, उनके उत्तर लिखने के लिए अतिरिक्त स्थान प्राप्त कर सकते हैं छात्र द्वारा दी गई सामग्री पर जोर दिया जाना चाहिए, जानकारी के अनुसार या प्रस्तुत किए जाने पर नहीं।
  • चित्र एक डिस्लेक्सिक बाल चरण 16 सिखाओ
    7
    मॉडल संगठनात्मक संरचनाएं डिस्लेक्सिक छात्रों को अपने संगठनात्मक कौशल विकसित करने में सहायता करें, और इससे उन्हें अपने जीवन भर में मदद मिलेगी। संगठन में अलग-अलग फ़ोल्डर्स और टैब्स के इस्तेमाल के लिए घर के कामकाज, नौकरियां, और आकलन को वर्गीकृत किया जा सकता है। कक्षा में इस संरचना का एक मॉडल बनाएं, लेकिन उन्हें घर पर लागू करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • छात्रों को व्यक्तिगत कैलेंडर और कैलेंडर का उपयोग हमेशा उन तारीखों के बारे में पता होना चाहिए जो काम, साक्ष्य, और अन्य गतिविधियों में शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पिछले निर्देशों को समझते हैं, स्कूल छोड़ने से पहले होमवर्क की पुस्तक देखें।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 17 सिखाओ चित्र
    8
    जिस तरह से आप होमवर्क करते हैं उसे बदलें सामान्य बच्चे के लिए एक घंटे का कार्य डिस्लेक्सिक द्वारा पूरा करने में तीन घंटे लग सकता है। यह उसे चिंतित, पहना सकता है और उस पर अनावश्यक बोझ डाल सकता है। 20 प्रश्नों को पूरा करने के लिए छात्र से पूछे जाने के बजाय, उन्हें या उससे पूछें कि वे यहां तक ​​कि अजीब नंबरों का जवाब भी देते हैं शिक्षकों को हर रात होमवर्क करने के लिए समय सीमा भी दे सकती है या उन्हें केवल मुख्य अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कह सकते हैं।
    • लिखित रूप से होमवर्क कार्य के लिए पूछने के बजाय, छात्रों को बताएं कि वे अपनी जानकारी मौखिक रूप से, नेत्रहीन या अन्य तरीकों से पेश कर सकते हैं ताकि वे बेहतर संवाद कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • `डिस्लेक्सिया का उपहार` पढ़ें यह पुस्तक रोनाल्ड डी। डेविस द्वारा लिखी गई थी, खुद को डिस्लेक्सिक व्यक्ति यह आपको डिस्लेक्सिक मन कैसे डिस्लेक्सिया के बिना लोगों की तुलना में काम करता है और आपको यह समझने में सहायता करेगा कि डिस्लेक्सिया वाले बच्चों को सबसे अच्छा सीखना
    • अक्षरों और शब्दों के साथ छात्रों को साप्ताहिक मेमोरी कार्ड दें यदि वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं और उन्हें याद करते हैं, उन्हें टोस्ट या पुरस्कार के साथ उपहार दें
    • गणित की समस्याओं के लिए डिस्लेक्सिक छात्रों को लाइन या स्क्वेर्ड पेपर की शीट्स का उपयोग करने की अनुमति दें। लिखित कागज उन्हें क्षैतिज या लंबवत समस्या के प्रकार के आधार पर हल करने की अनुमति देता है।
    • डिस्लेक्सिक बच्चों के शिक्षण में सहायता के लिए वस्तुओं का उपयोग करें, क्योंकि यह अधिक रोचक होगा और उन्हें दिए गए अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझेंगे।
    • छात्रों को ऑडीओबूक के साथ पढ़ा है
    • कभी उन्हें बेवकूफ कहते हैं उनको प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे प्रसिद्ध डिस्लेक्सिक्स की एक सूची दिखाएं।

    चेतावनी

    • डिस्लेक्सिया के बच्चों को कक्षा के सामने पढ़ने के लिए मजबूर न करें। इसके बजाय, उन्हें वयस्क या अन्य छात्र के साथ अकेले पढ़ने के लिए कहें, जो उन्हें हंसी नहीं देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com