IhsAdke.com

कान को प्रशिक्षित कैसे करें

संगीत के लिए अपने कान को प्रशिक्षित करने के कई तरीके हैं कोई फर्क नहीं पड़ता - एक तालबद्ध संरचना का बेहतर ढंग से पालन करने के लिए, अपने उपकरण को ट्यून करने के लिए एक आसान तरीका है, आदि। - प्रशिक्षण पेशेवरों के लिए एक मात्र अभ्यास नहीं है, बल्कि ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है जो इस तरह की कला की प्रशंसा करता है। अगर आपने कभी सोचा है कि संगीतकार इतने कम समय में नोट्स को अलग कर सकते हैं, तो पता है कि आप थोड़ा अभ्यास के साथ ऐसा करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कान ट्रेनिंग के लिए नींव बनाना

पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर स्टेप 1
1
अपनी सुनवाई को सुरक्षित रखें सुनवाई हानि ब्राजील और दुनिया में एक आम समस्या है, और बहुत ज़ोर से ध्वनियों के लिए अधिक जोखिम के कारण हो सकता है - जैसे पूरे वॉल्यूम पर हेडफोन की एक जोड़ी का उपयोग करते समय सुनवाई के लिए इस तरह की क्षति कुछ आवृत्तियों को खोजने या भौतिक क्षमता को सीमित कर सकती है भनभनाना ऐसे परिस्थितियों में उभर रहे हैं
  • अपने कानों को सुरक्षित रखें: संगीत को मध्यम या कम मात्रा में सुनें और संरक्षक पहनें जब आप बड़े, पुराने आवाज़ जैसे भवनों के पास हों
  • सामान्य शहरी यातायात के रूप में या जितनी अधिक ऊंची आवाज सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • पेंटर शीर्षक आपका ट्रेन चरण 2
    2
    ध्वनि के पीछे सिद्धांत का अध्ययन करें संगीत में कई नियम हैं, तथा तथाकथित संगीत सिद्धांतों में समूहीकृत किए गए हैं - जब आप उनसे अवगत होते हैं, तो आपका मन ये व्याख्या कर सकता है कि आप अधिक आसानी से कैसे सुनते हैं। यह जानने के लिए कि मूल राग में कम से कम तीन नोट हैं, उदाहरण के लिए, आपके कान को तीनों को अलग से उठा सकते हैं। इसके अलावा, निम्नलिखित अवधारणाओं का कार्य ज्ञान हासिल करने का प्रयास करें:
    • संगीत एजेंडा और सूर्य और पिता की चाबियाँ कर्मचारी (या पेंटाग्राम) पांच लाइनों का सेट है और संगीत स्तर में नोटों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार स्थानों - प्रत्येक पंक्ति / स्थान एक कीबोर्ड पर एक सफेद नोट से मेल खाती है एक "" के समान, "एफ" की तरह सूरज की कुंजी, "सी" के समान, प्रत्येक पैटर्न की शुरुआत में है
    • अतिरिक्त लाइनें कर्मचारियों या मध्यवर्ती रिक्त स्थान से ऊपर या नीचे वाली छोटी लाइनें - साधारण लोगों की तुलना में तेज या अधिक गंभीर नोटों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • आम अंतराल काले कुंजी के साथ, कीबोर्ड के मामले में या, - नोट्स स्कोर की तर्ज पर आयोजित किए जाते हैं। दो पड़ोसी श्वेत कुंजियों के बीच की दूरी को दूसरा कहा जाता है। सफेद लोगों के बीच की चाबियाँ आधा मोजे का प्रतिनिधित्व करती हैं, पूर्ण अंतराल के साथ। मील के बीच अंतराल के रूप में एक प्रमुख तीसरे और दो पूर्ण पर्वतमाला (सी, डी, ई) या चार का मतलब के होते हैं (सी, सी तेज, डी, डी तेज, ई)।
    • डिग्री, संगीत पैमाने नोटों के लिए विशेष पदनाम ये नाम, जो सी प्रमुख के रूप में एक पैमाने के आधार पर शुरू होते हैं: टॉनिक, सुपोटोनिक, के माध्यम से, उपडोमेनेंट, प्रभावशाली, और सब-मडमेंट एक सातवें अंतराल है, जिसे संवेदनशील कहा जाता है अगर दूरी और आंशिक सेकंड के बीच की दूरी दूसरी या उपशीर्षक होती है।
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर स्टेप 3
    3
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के श्रवण प्रशिक्षण चाहते हैं यह पूरे प्रक्रिया में लक्ष्य पर निर्भर करता है। सबसे जटिल में से एक तथाकथित "पूर्ण पिच" ​​है, जिसमें कोई व्यक्ति किसी भी संदर्भ के बिना एक संगीत नोट को पहचानता है और पुन: बनाता है। यह क्षमता महान संगीतकारों में भी दुर्लभ है आप निम्नलिखित को विकसित करने का प्रयास कर सकते हैं:
    • सीमाओं और संकेतों की पहचान करने और / या सिर नोटों को पुनः बनाने की क्षमता
    • टोन में ट्यून करने की क्षमता और पता है कि क्या वे तेज या सपाट हैं
    • किसी भी संदर्भ बिंदु के बिना, नोटों से संगीत की आवाज़ की कल्पना करने की क्षमता
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर स्टेप 4
    4
    विभिन्न प्रकार के संगीत सुनें प्रत्येक क्षेत्र और विभिन्न संस्कृति अपनी शैली बनाती है - जो कि अगर अध्ययन किया गया तो आपके संगीत कान की पहुंच का विस्तार कर सकता है। एशियाई संगीत दृश्य pentatonic पैमाने पर आधारित है, जबकि पश्चिमी सेटिंग पारंपरिक आठ नोट पैमाने से विशेषता है।
    • शास्त्रीय संगीत (जैसे ओपेरा) को सुनकर कई विस्तृत और जटिल रचनाओं को कान का पर्दाफाश किया जाता है, जिसमें कई जटिल श्रेणियां होती हैं जो आज इतनी व्यापक रूप से उपयोग नहीं की जाती हैं
    • ट्रांज़िट या अन्य समान समयों में अपने पसंदीदा गीतों को डब करें बस सावधान रहें कि वॉल्यूम बहुत अधिक नहीं बढ़ाया और कान या मुखर तार को नुकसान पहुंचाए।
  • ट्रेन आपका इयर चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक उपकरण खेलने के लिए जानें इस सीखने की प्रक्रिया के दौरान, आप संगीत सिद्धांतों और हाथों पर अभ्यासों का सामना करेंगे, जिन्हें विशिष्ट गीतों की महारत की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यह आपके ज्ञान और अंकों के नोटों के व्यवहार के अपने अंतर्ज्ञान का विस्तार करेगा।
    • सूर्य और पिता की चाबियाँ, साथ ही अन्य शैलियों और चाबियों से परिचित होने के लिए पियानो खेलना सीखें इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण, यह उपकरण किसी के लिए आदर्श है जो संगीत सिद्धांत का अध्ययन करना और प्रशिक्षित करना चाहता है।
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर चरण 6
    6
    एक पेशेवर किराया पेशेवर संगीतकारों के पास उपकरणों के साथ वर्षों का अनुभव है: उन्हें ट्यूनिंग, संगीत सुनना और सटीक स्वरों को पुन: उत्पन्न करने, सही ध्वनियां बनाने आदि में सक्षम होना आदि। इस प्रकार, वे किसी के लिए अनिवार्य संसाधन हैं जो कान विकसित करना चाहता है
  • भाग 2
    विशिष्ट कान प्रशिक्षण तकनीकों का उपयोग करना

    पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर चरण 7
    1
    मोबाइल सॉलफेज का उपयोग करें पैमाने का सबसे अच्छा हिस्सा "रे मी है", इसके अलावा, संगीत सिद्धांत कहा जाता है कि यह एक उपकरण के उपयोग की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल विधि अक्सर, गायकों द्वारा प्रयोग किया जाता है के रूप में यह कुंजी नोट्स जिसमें यह गाना है पैमाने के संबंध में रिश्तेदार ऊंचाई सिखाता है।
    • यदि आप पहले से ही solfege पता है और केवल स्मृति को ताज़ा करने की जरूरत है, क्लिक करें यहां.
    • Solfege के बुनियादी पैमाने पर है: डो री एफए सोल Lá सी डो सामान्य संगीत पैमाने पर नोटों की तरह, ये टन हर आठवें (आठ नोट अंतराल) दोहराए जाते हैं।
    • अभ्यास करने के लिए, चाबी के मुख्य नोट में सोलिगेज प्रारंभ करें उदाहरण के लिए: एक हाथ से शुरू करें, और सफेद नोट्स के प्रत्येक अंतराल पर, कुंजीपटल पर अग्रिम करें, सॉलफीगियो के पैमाने को बढ़ाएं
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर चरण 8
    2
    मौलिक तार नोट्स का अध्ययन करें यदि आप जानते हैं कि सी से एक नोट से कैसे स्वाभाविक रूप से चक्र और तराजू उभरे, तो आप अधिक जटिल व्यवस्था को पहचान सकेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही एक विशिष्ट मौलिक त्रिदंती समझते हैं, तो आप अपनी टोन सुनते समय ध्वनि उत्पन्न की आशा कर सकते हैं (अपनी आवाज या एक उपकरण या आपके सिर के साथ)।
    • प्रैक्टिसिंग स्केल और आर्पेगियोज़ कान को प्रशिक्षित करने के लिए आदर्श है और इसे स्कोर से नोट्स के प्रवाह की पहचान और अनुमान लगाने के लिए आदर्श है। ऐसे लोग हैं जो विषय को उबाऊ मानते हैं, लेकिन अच्छे संगीतकार इस प्रकार के व्यायाम के मूल्य को पहचानते हैं।



  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर स्टेप 9
    3
    अंतराल अभ्यास करने के लिए अपनी धुन गाएं जब आप पास के उपकरणों या स्कोर के साथ नहीं हैं तब भी गा सकते हैं एक नोट चुनें और एक आविष्कारित मेलोडी के साथ अभ्यास करना शुरू करें। आप पहले से ही सीखा है, अंतराल या chords शामिल करने की कोशिश करो, जैसे बढ़ती triads
    • आप सीखते हुए ध्वनियों के मानसिक प्रतिनिधित्व से परिचित होने और माहिर होने की आदत में शामिल हों।
  • ट्रेन आपका इयर चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    संगीत सुनते समय एक एकल साधन के साथ गाओ यह उस विशिष्ट रचना में उस साधन के कार्य को अन्तरित करने में आपकी सहायता कर सकता है, साथ ही कान को चुनौती भी दे सकता है - चूंकि आपको ध्वनि खेलने के लिए ध्वनि पर ध्यान देना होगा। एक बास या झांझ के साथ गाओ
  • ट्रेन आपका इयर चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक संगीत संदर्भ बिंदु से खुद की तुलना करें जब आप संगत या स्कोर के बिना गाते हैं, तो स्वर और पिच को खोना आसान है। एक देखते उपकरण, एक डिजिटल ट्यूनर या ट्यूनिंग कांटा का उपयोग करके देखें कि क्या आप सही रास्ते पर हैं।
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर स्टेप 12
    6
    यदि संभव हो, तो अपने कान को प्रशिक्षित करने के लिए सेलफोन या टैबलेट ऐप का उपयोग करें। वर्चुअल स्टोर्स में कई विकल्प हैं जो आपके कौशल का परीक्षण और विश्लेषण कर सकते हैं - कुछ में से कुछ में वर्कआउट शामिल हैं पैसा निवेश करने से पहले उत्पाद के साथ प्रयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि कुछ ऑडियो इंजीनियरों के प्रति अधिक सक्षम हैं, न कि संगीत के छात्रों ने।
  • भाग 3
    अपने कान को अच्छी तरह से प्रशिक्षित रखना

    पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर चरण 13
    1
    लगातार जानें एक निश्चित स्तर तक कान जुटाने में एक लंबा समय लग सकता है। व्यावसायिक संगीतकार, उदाहरण के लिए, अपने कौशल को पूर्ण करने के लिए अपने सभी जीवन का अध्ययन करें इसके अलावा, "निरपेक्ष पिच" ​​अभी भी वैज्ञानिकों से रहस्य से घिरा हुआ है, और इससे पहले कि आप इसे प्राप्त करने के लिए शायद आपको थकावट को प्रशिक्षित करना होगा।
  • पेंटर शीर्षक आपका ट्रेन चरण 14
    2
    अभ्यास करने के लिए एक नियमित और नियमित शेड्यूल बुक करें यदि आप एक गायक हैं, उदाहरण के लिए, आप धीमी गीतों को डब कर सकते हैं - अगर आप एक वादक हैं, तो आप नाश्ते के बाद हर दिन अभ्यास कर सकते हैं। अंतराल के बीच ध्वनि की आवाज़ सुनने से आपकी क्षमता में वृद्धि हो सकती है।
  • पेंटर का शीर्षक ट्रेन आपका इयर चरण 15
    3
    अन्य संगीतकारों के साथ लाइव ये विशेषज्ञ आपकी तकनीक को बेहतर बनाने में सहायता कर सकते हैं, साथ ही उन क्षेत्रों को इंगित कर सकते हैं जिन्हें अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। जब आप किसी विशिष्ट समस्या की पहचान करते हैं - जैसे कि बहुत तीव्र नोट तक पहुंचने में कठिनाई होती है क्योंकि यह आपके मुखर रेंज की सीमा तक पहुंचती है - जब तक आप इसे सुधार नहीं करते तब तक अभ्यास करें।
  • ट्रेन आपका इयर चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कान नियमित रूप से व्यायाम करें अपनी क्षमता को सुधारने के बावजूद, अपने आप को चुनौती देने के लिए जारी रखें (चाहे कोई उपकरण या आपकी आवाज के साथ)। अपनी आवाज़ सुनने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें, जैसा कि आप कल्पना करते हैं कि वास्तव में ऑडियो गुणवत्ता तैयार करने का प्रयास करते हैं
    • एक आसान संगीत तत्व जैसे कि तार की जड़ नोट के साथ शुरू करें फिर एक उपकरण के साथ नए टोन जोड़ें या पहले नोट से दूसरे तक अग्रिम करें जब तक आप प्रगति का हिस्सा समझ न दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com