IhsAdke.com

एक निरपेक्ष कान कैसे प्राप्त करें

"पूर्ण पिच" ​​एक श्रवण गुणवत्ता है जो नोटों की पहचान की अनुमति देता है और जहां वे पैमाने पर हैं। यद्यपि यह नोट की अंतर्निहित संपत्ति प्रतीत हो रही है, पूर्ण पिच सुनवाई में होने वाली व्यक्तिपरक सनसनी से अधिक संबंधित है और उस व्यक्ति की सुनवाई के अनुसार संगीत नोट्स की पहचान करने की अनुमति देता है। कई संगीतकारों का मानना ​​है कि पूर्ण पिच जन्म से आता है, लेकिन अध्ययन और व्यायाम के माध्यम से ध्वनि परिवर्तन की अधिक संवेदनशीलता प्राप्त करने के लिए कानों को प्रशिक्षित करना संभव है।

चरणों

भाग 1
संगीत नोट्स के साथ परिचित हो रही है

चित्र सही पिच चरण 1 प्राप्त करें
1
प्रत्येक नोट को बार-बार सुनें एक मूल ग्रेड चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं कुछ सरल से शुरू करें, जैसे ए (वहां) या सी (सी)। जब तक आप अपनी आवाज़ को याद नहीं शुरू करते हैं तब तक ध्यान दें। यह यादगार का सबसे प्रारंभिक रूप है, जहां आप एक विशेष नोट की आवाज़ सीखेंगे और आप जितने भी सुन सकते हैं, उतनी ही आप सुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से परफेक्ट पिच 2 चरण मिलता है
    2
    नोट के अन्य गुणों पर प्रतिबिंबित करें। बस इसे सुनने के बजाय, इसे देखने या इसे महसूस करने की कोशिश करें क्या नोट में कोई विशिष्ट भावनाएं या भावनाएं हैं? क्या यह आपको कुछ रंग या कुछ दृश्य की याद दिलाता है? नोट की विशेषताओं पर ध्यान दें। जब आप अपना क्रिएटिव म्यूजिकल मेमोरी विकसित करते हैं तो आपका कान सुधारना शुरू हो जाएगा
    • संगीतकार अक्सर इस प्रथा को "रंग सुनवाई" के रूप में कहते हैं, जो श्रोता की मेमोरी में ध्वनि को बढ़ावा देने के लिए अन्य संवेदी तत्वों के उपयोग को परिभाषित करता है।
    • एक सामान्य उदाहरण के रूप में, छोटे नोट्स अक्सर उदास की भावना पैदा करते हैं, जबकि बड़े (या प्राकृतिक) उत्तेजना, आनन्द या जीत की भावनाओं को लाते हैं
  • चित्र शीर्षक पर सही पिच ले जाएं
    3
    दूसरे ध्वनि के साथ नोट संबद्ध करें गाना के बाहर अन्य ध्वनियों के बारे में सोचो जो आपको उस नोट की याद दिलाता है। जुड़ने से आपके सिर में नोट के तानवाला संरचना को स्थिर करने में मदद मिल सकती है - उदाहरण के लिए, एक बी फ्लैट, इसकी मोहिनी लगने वाला ट्रान्साटलांटिक जैसा दिखता है।
    • इस मन्नोमिक उपकरण का उपयोग करने वाले संगीतकारों ने नोटों को अपनी यादों में ज्वलंत चित्र बनाने के लिए अनुमति दी है, जिससे उन्हें अधिक यादगार बना दिया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से परिपूर्ण पिच चरण 4 प्राप्त करें
    4
    नोट के विविधताएं जानें भेदभाव करना यह है कि यह बताएं कि कौन सा नोट्स दूसरों की तुलना में अधिक या कम आवृत्ति हैं, इसलिए अलग-अलग नोट्स के अलावा, अलग-अलग नोट्स में समान नोटों को पहचानना सीखें, और इसके तेज और सपाट मोड। यदि आप इन बदलावों से परिचित हो जाते हैं, तो आपके पास पहचानने के लिए बेहतर कान होगा जब नोट सही ढंग से खेला जाता था और जब यह बहुत गंभीर या तेज होता है
    • "तीक्ष्ण" उन नोटों को संदर्भित करता है जो आधा टोन के आधार आवृत्ति से ऊपर हैं, जबकि "फ्लैट" एक नोट इंगित करता है जो नीचे आधा स्वर है।
    • नोट विविधताओं की पहचान करने में कस्टम की कमी के कारण कई त्रुटियां होती हैं
  • भाग 2
    नोटों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षण

    चित्र शीर्षक पर सही पिच ले जाओ
    1
    एक समय में एक नोट की पहचान करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें बड़े पैमाने पर नोटों को सीखने के बाद, एक को दूसरों से सीखना सीखो। किसी विशेष आदेश का पालन किए बिना किसी के लिए नोटों को खेलने के लिए कहें, सबसे तेज से सबसे गंभीर और रिवर्स के साथ। आप जिस नोट को ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के लिए ध्यान दें। उस व्यक्ति को बताएं जब आपको लगता है कि आप जिस नोट को याद रख रहे हैं वह खेला जाता है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको यह सही है।
    • एक समय में एक या दो नोट्स सीखने पर ध्यान दें तो आपको डर नहीं लगेगा और समय के साथ अधिक आसानी से सीखेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से परिपूर्ण पिच चरण 6 प्राप्त करें
    2
    यादृच्छिक नोटों को पहचानें पिछले अभ्यास के उन्नत संस्करण के रूप में, व्यक्ति को धीरे-धीरे यादृच्छिक नोट खेलने के लिए कहें और उन्हें पहचानने का प्रयास करें। यह व्यायाम अधिक चुनौतीपूर्ण है और आपको प्रत्येक नोट की भावना रखने की आवश्यकता है। हालांकि, यह आपके सीखने में काफी वृद्धि करेगा।
    • तेज नोट्स और फ्लैट्स जोड़ें जब आप बड़ी नोट्स को सही ढंग से पहचान सकें
  • पिक्चर शीर्षक से परिपूर्ण पिच ले जाएं 7
    3
    Chords के गठन को समझें तार एक हार्मोनिक और जटिल ध्वनि है, एक साथ बजाए नोटों के संयोजन का परिणाम। स्पष्ट कान के साथ, आप केवल तार की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन नोट्स जो इसे बनाए जाते हैं पृथक नोट्स की पहचान करने के लिए आपने जिस तरह से किया, उसी तरह अभ्यास करें। यादृच्छिक chords खेलने और उन्हें पहचानने के लिए किसी से पूछो।
    • तार की पहचान एक मुश्किल काम है जो केवल अधिक प्रशिक्षित श्रोताओं के द्वारा ही किया जा सकता है, क्योंकि यह जरूरी है, तार की पहचान करने के अलावा, इसे लिखने वाले नोटों को भी पहचानने के लिए।



  • पिक्चर शीर्षक से परिपूर्ण पिच ले जाएं 8
    4
    असुविधाजनक स्रोतों से नोटों को सुनें अपने चारों ओर की आवाज़ों पर अधिक ध्यान दें कई संगीत नोटों की तरह लग सकता है अगली बार जब आप एक कार के सींग, उदाहरण के लिए, या अपने फोन पर अलार्म सुनते हैं, तो उन्हें अपने सिर में नोटों से संबंधित करने की कोशिश करें यदि आप नोट्स और गैर-संगीत ध्वनियों के बीच संबंध बनाने की आदत में हैं तो यह काम आसान होगा।
    • अपने घर का भ्रमण करें और अपने सेल फोन द्वारा निर्मित नोट्स, माइक्रोवेव के बटन, एक कांच मारने वाली कांटा की ध्वनि, वॉशिंग मशीन बटन आदि की पहचान करें।
    • शब्द "नोट" आम तौर पर एक ध्वनि को संदर्भित करता है जो लगातार आवृत्ति को बनाए रखता है, इसलिए संगीत संदर्भ के बाहर भी कई नोट जारी किए जाते हैं।
  • भाग 3
    स्वतंत्र रूप से नोट्स बनाने के लिए सीखना

    पिक्चर शीर्षक से परिपूर्ण पिच 9 कदम
    1
    अलग नोट्स गाओ अपनी आवाज़ के माध्यम से नोटों की नकल करके कान और अलग टन के बीच संबंध को सुदृढ़ करें। अपने सिर में नोट के एक स्पष्ट "चित्र" बनाने की कोशिश कर रहे, यथासंभव सटीक रूप से नोट्स का चयन करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनटों को अलग रखें। जैसे ही आप नोटों को पहचानने में सक्षम हो जाते हैं जैसे कि वे खेले जाते हैं, आप भी एक विशेष नोट स्वचालित रूप से खेलने के द्वारा उल्टा इस क्षमता को लागू करने में सक्षम होना चाहिए।
    • बुरा मत मानो अगर तुम्हें नहीं पता कि गाऊं कैसे। आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अकेले अभ्यास करें और दूसरों के सामने गाएं।
    • नोट्स को सही ढंग से गाने के लिए सीखना भी vocals के लिए एक बुनियादी प्रशिक्षण के रूप में कार्य करता है
  • पिक्चर का शीर्षक सही पिच ले जाएं 10
    2
    विभिन्न उपकरणों पर एक ही नोट खेलें। चूंकि यह मूल रूप से धारणा का मामला है, अलग-अलग साधनों में नोटों की आवाज़ से खुद को परिचित करना उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक में एक टोन होता है जो उत्पादन की नोटों की तानवाला गुणवत्ता को प्रभावित करता है, लेकिन नोट्स पूरी तरह से पहचानने योग्य हैं क्योंकि वे मूल आवृत्ति से परिभाषित होते हैं और आवाज़ की परवाह किए बिना समान ध्वनि देते हैं।
    • पियानो पर, गिटार पर, बांसुरी पर और वायलिन पर समान पैमाने पर खेलें। टिम्बर्स के बीच समानताएं और अंतरों पर विचार करें।
  • पिक्चर शीर्षक परफेक्ट पिच ले जाएं 11
    3
    किसी को आपसे परीक्षा लेने के लिए कहें एक दोस्त को यादृच्छिक नोट्स की एक श्रृंखला पढ़ाने और उन्हें उन्हें गाएं। नोट उत्पादन में प्रवीणता के रूप में प्रतिक्रिया की गति बढ़ाएं। व्यायाम की कठिनाई बढ़ाने के लिए, भिन्नताएं (तेज और सपाट) जोड़ें।
    • नोटों की सटीकता की जांच करने में सक्षम होने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर को रखें जो आप हिट करने का प्रयास कर रहे हैं
  • पिक्चर परफेक्ट पिच स्टेप 12 प्राप्त करें
    4
    अभ्यास। अपने तकनीकी महत्व को बढ़ाने के लिए संगीत नोटों के ध्वनि गुणों के अपने नए ज्ञान का उपयोग करें यदि आप इसे इस रचना या प्रस्तुतियों के लिए लागू नहीं करते हैं तो नोट्स की पहचान करने के लिए स्वयं को जांचना बुद्धिमान नहीं होगा। यथासंभव अधिक अभ्यास के लिए कोई विकल्प नहीं है।
    • अपने कानों को कसरने के अलावा, आप सुनते हुए गाने की प्रगति पर ध्यान दें, मानसिक रूप से स्कोर को दोबारा तैयार कर रहे हैं और केवल एक या दो बार सुनने के बाद कुछ साधनों पर कान से गाने खेलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्ण पिच जन्मजात है और सीखा नहीं जा सकता है, अधिक से अधिक अध्ययन बताते हैं कि यह जरूरी नहीं कि सच है। यह अधिक कठिन हो सकता है और उन लोगों के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है जिनके पास प्राकृतिक योग्यता नहीं है, लेकिन यह क्षमता विकसित की जा सकती है।
    • हर कोई संगीत कान में सुधार करने की क्षमता है। मानसिकता के साथ अभ्यास करें कि आपको समय और प्रयास प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • जैसे-जैसे आप अपनी आवाज़ के साथ नोट्स की पहचान करना सीखते हैं, विक्लॉक चुनें जो आपके लिए सहज होते हैं
    • एक संगीत शिक्षक के साथ अध्ययन करने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि नए व्यायाम और सिद्धांत जो आपके कान को और बेहतर बना सकते हैं।
    • अगर आप पाते हैं कि आपका कान वांछित गति से विकसित नहीं हो रहा है, तो अप्रतितित महसूस न करें इन कौशल को विकसित करने में वर्षों का अध्ययन हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप नोट्स की पहचान करने में सहायता के लिए एक उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से ट्यून किया गया है एक ट्यून-अप उपकरण आपको नोट्स को अलग करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप नहीं जानते कि नोट्स वास्तव में कैसे ध्वनि करते हैं तो आपके प्रयास बेकार होंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • स्वर की पहचान करने के लिए पियानो, गिटार या अन्य उपकरण

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com