IhsAdke.com

कैसे एक संगीत मिश्रण करने के लिए

पहले से ही सभी उपकरणों की रिकॉर्डिंग समाप्त हो गई है, लेकिन फिर भी सब कुछ एक साथ रख दिया है? साउंड इंजीनियर्स के लिए उपकरण और प्रोग्राम डराने लगते हैं, ये सभी बटन और कोड किसी अन्य भाषा में हैं। एक गीत को मिलाकर करने के बुनियादी चरणों को समझा जाने के लिए यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका है

चरणों

  1. 1
    सभी बैंडों को एक साथ सुनें, बार-बार। आपको इस गीत को "महसूस" करने की आवश्यकता है: यह क्या कहता है, यह क्या लेगा और यह सब कैसे इसमें फ़िट हो जाएगा केंद्र में स्थित सभी मात्रा नियंत्रणों से शुरू करें और वहां से समायोजित करें। यदि बैटरी केस बहुत मजबूत है, तो मात्रा कम करें - अगर आप बेस गिटार नहीं सुन सकते हैं, तो इसे बढ़ाएं।
  2. 2
    अन्य गाने सुनें समान गीतों की जांच करें, देखें कि प्रत्येक साधन का उपयोग ट्रैक को बनाने के लिए कैसे किया जाता है, और मिश्रित विचारों को देखने के लिए संबंधित, लेकिन पूरी तरह से भिन्न गीतों की जांच करें। कौन जानता है, पूरी तरह से एक आत्मा संगीत में एकीकृत जाज के एक टुकड़े को सुनकर आप अपने गाने में से एक में विभिन्न शैलियों का मिश्रण करने के लिए प्रभावित करेंगे। अन्य गीतों में प्रेरणा और संदर्भ ढूंढने में कुछ भी गलत नहीं है
  3. 3
    प्रत्येक ट्रैक के बीच संबंधों को समझें क्या भागों एक दूसरे के पूरक हैं? उदाहरण के लिए, आधार गिटार के बैंड वैकल्पिक हो सकते हैं, कुछ धड़कता के बीच एक प्रकार का अंतरण बना सकते हैं। क्या कोई ट्रैक किसी भी समारोह के बिना जाहिरा तौर पर? वॉल्यूम नियंत्रण को पूरी तरह से कम करने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह वास्तव में कम हो जाती है, यह सीमा को जोड़ता है याद रखें कि यह अवशेष रखने के लिए समझ नहीं आता है जो केवल अन्य ध्वनियों को रोक देगा। सबसे मनोरम गीत वे होते हैं, जिनमें प्रत्येक भाग में अपनी स्वर में मेलोडी लगता है, जिसके परिणामस्वरूप एक सिम्फनी
  4. 4
    नीचे से ऊपर तक जाएं पिरामिड जैसे गीतों के बारे में सोचो: निम्नतम और भारी भागों (ड्रम और बास), सभी आराम के लिए आधार प्रदान करते हैं स्वर और शीर्ष पर एकल के साथ गिटार, कीबोर्ड और अन्य वाद्य उन दोनों के बीच जगह को भरने के रूप में।
  5. 5
    समतुल्य के साथ प्रयोग करने से डरो मत। जब हम उच्च या निम्न आवृत्तियों को निकालते या हाइलाइट करते हैं तो इक्वलैज़र (ईक्यू) साधन ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अविश्वसनीय उपकरण हो सकता है किसी उपकरण की आवाज बढ़ाने के दो तरीके हैं: आप कुछ आवृत्तियों को उजागर कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं। आम तौर पर, बैटरी बॉक्स कम आवृत्तियों में वृद्धि के साथ और अधिक शक्तिशाली लगती है, जबकि उच्च टोपी और स्वर ध्वनि कम कम आवृत्तियों के साथ अधिक हड़ताली और तीक्ष्ण होते हैं।
    • EQs का उपयोग न केवल समायोजन के लिए किया जाता है - उच्च-कट EQ या कम-कट EQ को नष्ट करने में दोषपूर्ण या खराब गुणवत्ता रिकॉर्डिंग के मामले में उनके पास भी अधिक व्यावहारिक उद्देश्य है
    • बैटरी का इस्तेमाल करते समय समानता विशेष रूप से उपयोगी होती है आम तौर पर, जब हम बैटरी को रिकॉर्ड करते हैं, तो माइक्रोफोन दूसरे भाग से ध्वनि के रिसाव को रोकने के लिए प्रत्येक भाग के करीब अविश्वसनीय रूप से बंद रहता है, प्रत्येक ट्रैक को प्रभावित करते हैं हालांकि, बैटरी के माध्यम से चलने वाले कंपन अक्सर अन्य जगहों पर (उदाहरण के लिए, जब आप किक ड्रम मारा करते हैं तो आप बॉक्स में एक आवाज सुनेंगे)। EQ आप इन कम आवृत्ति प्रतिक्रियाओं को फ़िल्टर करने की अनुमति देते हैं।
    • और भी, जब एक माइक्रोफ़ोन किसी उपकरण के करीब रखा जाता है, तो यह स्वाभाविक रूप से कम आवृत्ति वाले टन पर कब्जा कर लेता है, जो स्पष्ट रूप से दूरी से कम हो जाते हैं अधिक प्राकृतिक ध्वनि के लिए जो ध्वनि नहीं है जैसा कि आपने सीधे माइक्रोफ़ोन को उपकरण पर रखा है, बास आवृत्तियों को थोड़ा कम करें



  6. 6
    संपीड़न उपकरण का उपयोग करें ताकि एक ट्रैक में निरंतर मात्रा हो। विशेष रूप से लगातार लयबद्ध भागों के मामले में, संपीड़न महत्वपूर्ण हो सकता है। मानव त्रुटियां मूल रूप से यह सुनिश्चित करती हैं कि एक रिकॉर्डिंग के दौरान एक साधन की गतिशीलता स्थिर नहीं रहेगी। संपीड़न कमजोर आवाज (ऊपर की ओर संपीड़न) को बढ़ाना या उच्च ध्वनियों को कम करने (नीचे की संपीड़न) को कम करने के द्वारा इसे ठीक कर सकता है, जबकि वांछित गतिशील रेंज के भीतर आवाज़ को अक्षुण्ण रहने की अनुमति देता है।
  7. 7
    बैटरी और बास की ध्वनि की जांच करें प्रत्येक तत्व को अलग होना चाहिए, लेकिन हमेशा एक दूसरे के साथ संयोजन करना चाहिए यदि कोई यंत्र बहुत उज्ज्वल या बंद है, तो यह बंद हो जाएगा। इसे एक कोरस के रूप में सामने रखें: प्रत्येक भाग अलग से स्पष्ट है, लेकिन सामूहिक रूप से सहयोग करना।
  8. 8
    शोर गेट्स का प्रयोग करें असल में, शोर गेट्स सभी शोर निकालते हैं जो एक निश्चित न्यूनतम वॉल्यूम में नहीं हैं। यह बेहद उपयोगी हो सकता है जब ध्वनि पृष्ठभूमि के आवाज़ के साथ एक क्षेत्र में रिकॉर्डिंग किया जाता था, इस तरह सभी "हू" को हटाने की अनुमति दी जाती थी। बेशक, यह आम तौर पर आसान ध्वनि नियंत्रण जब एक साधन नहीं चल रहा है कम करने के लिए (उदाहरण के लिए, नेतृत्व गिटार केवल एक समय में एक बार दिखाई देता है) है, लेकिन टक्कर के मामले में जब यह बहुत श्रमसाध्य और विसंगत निकालने होगा में और अधिक व्यावहारिक है प्रत्येक "बीट" के बीच हर ध्वनि क्लीनर, स्पष्ट ध्वनि प्राप्त करने के लिए शोर द्वार का उपयोग करने का प्रयास करें।
  9. 9
    स्टीरियो प्रभाव के साथ खेलते समय केंद्र के साथ हलचल क्या आपने कभी एक हेडफोन के साथ एक गीत सुना है और प्रत्येक कान में अलग-अलग ट्रैक सुनाए हैं? ऐसा करने का प्रयास करें आम तौर पर बास पार्टियां बेहतर होती हैं अगर वे केंद्रित होती हैं, जबकि आधार और टक्कर गिटार अच्छे दिखते हैं यदि वे एक तरफ से दूसरी ओर दूसरी ओर चल रहे हैं कुंजीपटल को थोड़ी-थोड़ी से दूर की ओर से छोड़कर एक सराहनीय प्रभाव हो सकता है। इससे आपके गीत में तीन आयामी भावनाएं आ जाएंगी, क्योंकि आपके कान स्वचालित रूप से अलग-अलग दिशाओं से आने वाले कुछ ध्वनियों को अनुभव करेंगे।
    • इसे ज़्यादा मत करो कभी भी सही या बायीं तरफ पूर्ण ट्रैक न छोड़ें, क्योंकि यह प्राकृतिक नहीं लगता है प्राकृतिक स्टीरियो ध्वनि के लिए, एक तरफ गीत को अधिक धुन न करें। आप दिशा जोड़ना चाहते हैं, इस धारणा को मत दो कि एक तरफ पूरी तरह से बंद हो गया है।
  10. 10
    Efghnerdftgyhard प्रभाव को जोड़ने का प्रयास करें इससे यह धारणा है कि कई उपकरणों थोड़ा अलग टन और इनटनशंस में समान सीमा के परतों को जोड़कर एक भाग खेल रहे हैं। कुल मिलाकर, यह प्रभाव कीबोर्ड के साथ भयानक दिखता है, लेकिन विशेष रूप से गिटार भागों के साथ काम करता है।
  11. 11
    यह सब एक साथ रखो! प्रत्येक ट्रैक पर छोटे समायोजन करें, लेकिन हमेशा सेट पर लक्ष्य रखने के लिए, प्रत्येक समायोजन के साथ परिणाम को सुनें यह पर्याप्त नहीं है कि व्यक्तिगत भागों उत्कृष्ट हैं, पूर्ण उत्पाद को ऐसा करना है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com