IhsAdke.com

संगीत कैसे बनाएं

जल्द से जल्द ज्ञात संगीत वाद्ययंत्र हड्डी flutes 35,000 साल पहले मिले थे, हालांकि उस आदमी ने इससे पहले यह गाया है समय के साथ, इस बारे में एक समझ विकसित की गई है कि संगीत की आवाज़ कैसे बनाई जाती है और संगठित होती है। यद्यपि आपको संगीत के तराजू, लय, धुन और तालिकाओं के बारे में सब कुछ जानने की ज़रूरत नहीं है, जो संगीत को समझने में मदद करता है, कुछ अवधारणाओं को समझने से आपको बेहतर गीतों की सराहना करने और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
लगता है, नोट्स और तराजू

चित्र शीर्षक 3987623 1
1
"टोन" और "नोट के बीच का अंतर समझें"। ये शब्द ध्वनियों की संगीत गुणवत्ता का वर्णन करते हैं। यद्यपि वे संबंधित हैं, उनका उपयोग थोड़ा अलग तरीके से किया जाता है।
  • "टोन" एक विशिष्ट ध्वनि की आवृत्ति के साथ जुड़े गंभीर या तीव्र की सनसनी को संदर्भित करता है उच्च आवृत्ति, तेज तीर दो टन के बीच आवृत्ति अंतर को "श्रेणी" कहा जाता है
  • "नोट" ज्ञात आवृत्ति के साथ एक आवृत्ति विस्तार को संदर्भित करता है। केंद्र सी (सी 3, या सी 3) के ऊपर ए (ए) की डिफ़ॉल्ट आवृत्ति 440 हर्ट्ज है, लेकिन कुछ ऑर्केस्ट्रा एक और आनंदपूर्ण ध्वनि का उत्पादन करने के लिए 443 हर्टज जैसे किसी भिन्न पैटर्न का उपयोग करते हैं।
  • अधिकांश लोग यह निर्धारित कर सकते हैं कि कोई नोट एक दूसरे के साथ खेला जाता है या एक गाना में एक श्रृंखला के नोट्स के साथ, जिसे आप जानते हैं, सही लगता है। इसे एक रिश्तेदार कान कहा जाता है कुछ लोगों के पास एक "पूर्ण पिच" ​​है, जो एक निश्चित पिच की पहचान करने की क्षमता है, जो पहले किसी संदर्भ को सुनने के बिना।
  • चित्र शीर्षक 3987623 2
    2
    "टोन" और "टोन" के बीच के अंतर को समझें"। ये शब्द आमतौर पर संगीत वाद्ययंत्रों के अनुसार उपयोग किए जाते हैं।
    • "टम्बरे" प्रत्येक बार संगीत वाद्ययंत्र एक नोट का उत्पादन करते समय माध्यमिक लोगों के साथ प्राथमिक (मौलिक) हार्मोनिक के संयोजन को संदर्भित करता है जब आप गिटार पर ई (ई) बास की स्ट्रिंग खेलते हैं, तो आप केवल बास एमआई नहीं सुनते हैं, बल्कि हार्मोनिक्स भी हैं जो अक्सर एमआई के एकाधिक होते हैं। इन ध्वनियों के संयोजन, जिसे "हार्मोनिक" कहा जाता है, वह है जो एक यंत्र की आवाज़ दूसरे से अलग बनाता है।
    • "टॉम" कुछ हद तक अस्पष्ट शब्द है यह संयोजन के प्रभाव को संदर्भित करता है कि मौलिक और माध्यमिक harmonics के श्रोता के कान पर है। हार्नोनिक्स को उच्च आवृत्तियों के साथ एक नोट के लय को जोड़ना एक अधिक सुखी और तेज ध्वनि पैदा करता है, जबकि उन्हें हटाने के लिए एक नरम स्वर का उत्पादन होता है।
    • "टोन" भी दो नोट्स के बीच अंतराल को संदर्भित करता है। इस अंतराल के आधा को "आधा स्वर" या आधा स्वर कहा जाता है।
  • चित्र शीर्षक 3987623 3
    3
    नोट्स को नाम दें संगीत नोटों में कई नाम हो सकते हैं नामकरण के लिए दो तरीके पश्चिम में उपयोग किए जाते हैं
    • पत्र: कुछ फ़्रीक्वेंसी नोट्स के नाम के रूप में पत्र हैं I अंग्रेजी और डच बोलने वाले देशों में, वे ए से जी तक जर्मन-भाषी देशों में होते हैं, हालांकि, "बी" का उपयोग बी-फ्लैट (ए और एस के बीच का काला पियानो कुंजी) और "एच" के लिए किया जाता है "प्राकृतिक सी (पियानो पर सफेद सी कुंजी) का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • Solfeggio (भी बुलाया "संगीत सिद्धांत" या "sofeo"): यह प्रणाली, की `` संगीत की ध्वनि `` प्रशंसकों के लिए जाना जाता है, पैमाने पर उनके पदों के अनुसार नोट्स के लिए एकाक्षरिक नाम देता है। मूल प्रणाली, भिक्षु गुइडो डी Arezzo द्वारा 11 वीं सदी में विकसित की है, पहनी "केन्द्र शासित प्रदेशों, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, सी", पहले समय के साथ जॉन Batista.Com को गीत के शब्दों से लिया, " ut "ने उनकी जगह ली", "और कुछ अभी भी का एक कम फार्म का उपयोग करें" सूरज "," हां, "और" आप "(कुछ दुनिया के कुछ हिस्सों के बजाय पश्चिम का उपयोग करता है की तरह solfeggio नाम का उपयोग गाना" आप " ब्राजील में, हम दोनों का इस्तेमाल करते हैं
  • चित्र शीर्षक 3987623 4
    4
    पैमाने पर नोटों की एक श्रृंखला को व्यवस्थित करें एक पैमाने नोटों के बीच लगातार अंतराल की एक श्रृंखला है ताकि उच्चतम नोट न्यूनतम नोट की आवृत्ति से दो बार हो। इस एक्सटेंशन को एक आक्सेव कहा जाता है यहां कुछ सामान्य तराजू हैं:
    • एक रंगीन स्केल 12 सेमटोन के अंतराल का उपयोग करता है। पियानो पर एक अष्टकोना बजाना, सी से सी तक, बीच में सभी चाबियाँ खेल रहा है, रंगीन पैमाने का उत्पादन करता है। अन्य तराजू इस प्रकार के अधिक प्रतिबंधित रूप हैं।
    • बड़े पैमाने पर सात अंतराल का उपयोग करता है: पहले और दूसरे एक स्वर तिहाई आधे से एक स्वर-चौथाई, पांचवें और छठे एक हो रहा है है स्वर-और सातवें एक पियानो रवींद्र tom.Tocar आधा है केंद्रीय से सी 4, केवल सफेद कुंजियों को छूकर, एक बड़े पैमाने का उदाहरण है
    • एक छोटे पैमाने पर भी सात श्रेणियों का उपयोग होता है इसका सबसे सामान्य रूप छोटा प्राकृतिक पैमाने है पहला अंतराल एक स्वर है, लेकिन दूसरा मध्य है, तीसरा और चौथा एक है, पांचवां आधा है, और छठे और सातवें एक स्वर हैं। केंद्र सी के नीचे पियानो पर एक अष्टकोना खेलना अगले एक के लिए, केवल सफेद कुंजियों को छूने, एक छोटे प्राकृतिक पैमाने का एक उदाहरण है
    • एक पेंटाटोनिक स्केल पांच अंतराल का उपयोग करता है। पहले, एक स्वर की है निम्नलिखित तीन semitones, तीसरे है और चौथा एक स्वर है और पांचवें तीन semitones (है सी की कुंजी में, इसका मतलब है कि इस्तेमाल किया नोटों सी, डी, एफ, जी, एक कर रहे हैं और सोफे फिर से)। आप पियानो पर केंद्र सी और अगले सी के बीच केवल काले चाबियाँ खेलकर पेंटाटोनिक स्केल भी खेल सकते हैं। इस पैमाने का इस्तेमाल अफ्रीकी, पूर्वी एशियाई और स्थानीय अमेरिकी संगीत के साथ-साथ लोक संगीत में भी किया जाता है।
    • पैमाने पर सबसे कम नोट "टोन" या "कम" कहा जाता है। आमतौर पर, गाने ऐसे तरीके से लिखे जाते हैं कि अंतिम नोट गीत का स्वर है - अगर यह सी में लिखा गया है, तो यह लगभग हमेशा सी में समाप्त हो जाएगा। पिच का नाम, सामान्य रूप में, यह भी बताता है कि यह गीत छोटे या बड़े पैमाने पर खेला जाता है - जब इसे ध्वजांकित नहीं किया जाता है, तो इसे बड़े पैमाने पर माना जाता है
  • चित्र शीर्षक 3987623 5
    5
    तेज या कम टन का उपयोग करने के लिए तेज और फ्लैट का उपयोग करें। वे आधे टोन में नोट बदलते हैं दुर्घटनाओं नामक प्रतीकों वाले अंकों के साथ स्कोर और फ्लैट्स को इंगित किया जाता है, जब आप बड़े या छोटे स्केल के अंतराल के पैटर्न को बनाए रखने के लिए सी प्रमुख या न्यूनतम नाबालिग के अलावा अन्य टोन में खेलते हैं।
    • एक हैशटैग (#) के समान तेज चिह्न, जब एक नोट के सामने रखा जाता है, तो इसमें एक आधा टोन जोड़ता है। प्रमुख सूर्य और मी के नाभिक स्वर में, एफएफ एफ # (एफ तेज) बनने के लिए आधे टोन को बढ़ाता है।
    • ईबोला का प्रतीक, जो एक छोटे से "बी" जैसा दिखता है, जब एक नोट के सामने रखा जाता है, तो उसका आधा टोन कम हो जाता है। एफ प्रमुख और आर नाबालिग के स्वर में, सी बी-फ्लैट बनने के लिए एक सेमटोन कम हो जाती है।
    • सुविधा के लिए, नोट्स जो एक विशेष टोन में आधा स्वर को ऊपर या नीचे जाना चाहिए, स्कोर की प्रत्येक पंक्ति की शुरुआत में इंगित किया गया है तब दुर्घटनाओं को केवल पिच के पैमाने से नोट्स के लिए इस्तेमाल किया जाना है जिसमें गीत है जब इस प्रकार प्रयोग किया जाता है, तो वे उस नोट की घटनाओं को प्रभावित करते हैं, जो सलाखों को अलग करने वाली ऊर्ध्वाधर बार से पहले होता है
    • एक प्राकृतिक संकेत है, जो खड़ी लाइनों के अपने कोने में से दो में ऊपर का विस्तार और नीचे के साथ एक समानांतर चतुर्भुज की तरह दिखता है, किसी भी टिप्पणी के सामने प्रयोग किया जाता है ऊपर या नीचे आधा कदम जाना चाहिए जो है, लेकिन यह नहीं होगा तो के उस भाग को छुआ संगीत। फ्रेम्स कभी भी कवच ​​में नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन एक कम्पास के अंदर से कमांड या फ्लैट रद्द कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बीट्स और लय

    छवि शीर्षक 3987623 6
    1
    "हरा," "लय," और "टेम्पो" के बीच के अंतर को समझें"। ये शब्द बहुत समान हैं
    • "बीट" संगीत में एक व्यक्तिगत नब्ज को संदर्भित करता है यह एक नोट या मौन की अवधि हो सकती है (रोकें)। एक बीट को कई नोट्स में विभाजित किया जा सकता है, या कई धड़कनों को एक नोट या विराम से जोड़ा जा सकता है।
    • "लयथ" का मतलब धड़कन या दालों की एक श्रृंखला है। यह निर्धारित किया जाता है कि गाने में नोट्स और पॉज़्स कैसे व्यवस्थित किए जाते हैं।
    • "समय" का अर्थ है कि गीत कितनी तेजी से या धीरे-धीरे खेला जाता है तेजी से समय, प्रति मिनट अधिक धड़कता है। "ब्लू डेन्यूब" में एक धीमी गति है, जबकि "द स्टार्स एंड स्ट्रीप्स फॉरएवर" में तेज गति है।
  • चित्र शीर्षक: 3987623 7
    2
    एक कंपास बनाने के लिए धड़कता है में शामिल हों कपट बीट्स के सेट हैं हर एक की एक ही संख्या में धड़कता है। प्रत्येक माप के लिए बीट्स की संख्या को एक समय सिग्नल के साथ स्कोर पर इंगित किया जाता है जो एक अंश की तरह दिखता है जो मध्य रेखा से अलग नहीं करता है और अंकीय को विभाजित करता है।
    • उपर्युक्त संख्या प्रति माप की संख्या की संख्या इंगित करती है। यह आम तौर पर 2, 3 या 4 है, लेकिन यह 6 या अधिक हो सकता है
    • नीचे दी गई संख्या इंगित करता है कि किस प्रकार का नोट एक बीट को इंगित करता है जब संख्या 4 है, तो एक चौथाई नोट (जो इसे से जुड़ी हुई रेखा से भरा अंडाकार चिन्ह की तरह दिखता है) एक हरा दिखाती है जब यह 2 होता है, तो न्यूनतम (जो इसे से जुड़ी रेखा के साथ एक खाली अंडाकार की तरह दिखता है) एक हरा का प्रतिनिधित्व करता है जब यह 8 है, तो एक आठवें नोट (जो एक चौकोर नोट के रूप में दिखता है एक वर्ग ब्रैकेट के साथ) एक हरा का प्रतिनिधित्व करता है
  • चित्र शीर्षक 3987623 8
    3
    मजबूत हरा के लिए देखो ताल निर्धारित कर रहे हैं जिसके द्वारा धड़कता मजबूत (मजबूत) और जो नहीं हैं
    • अधिकांश गाने में, सबसे पहले बीट सबसे मजबूत है शेष लोग कमजोर हैं, लेकिन तीसरा हरा मध्यम मजबूत हो सकता है, जो पहले की तुलना में केवल कमजोर है।
    • कुछ गाने पहले से परे अन्य धड़कता दबाव का चिह्न



  • भाग 3
    मेलोडी, सद्भाव और chords

    चित्र शीर्षक 3987623 9
    1
    अपनी गायन के साथ एक गीत सेट करें एक "मेलोडी" नोटों का उत्तराधिकार है, जो कि श्रोता नोटों के आवृत्तियों और ताल में आधारित संगीत के रूप में सुसंगतता को पहचानता है जिसमें वे खेले जाते हैं।
    • धुनों वाक्यांशों से बना है, जो उपाय के सेट हैं ये वाक्यांश पूरे संगीत में दोहराते हैं, जैसा कि क्रिसमस के गीत "डेक द हॉल" के रूप में, जिसमें पहली और दूसरी पंक्तियां उपायों के समान अनुक्रम का उपयोग करती हैं।
    • एक आम गोड संरचना एक कविता के लिए एक मेलोडी लगाई जाती है और कोरस के लिए संबंधित एक का उपयोग करती है।
  • चित्र शीर्षक 3987623 10
    2
    सद्भाव के साथ तालमेल के साथ "सद्भाव" मेलोडी के बाहर नोटों को खेलने के लिए है, जो आपके ध्वनि के साथ या तो तीव्र या विपरीत है जैसा कि पहले कहा गया है, कई स्ट्रिंग उपकरण कई टन उत्पन्न करते हैं, जबकि मौलिक टोन के साथ ध्वनि की आवाजें एक प्रकार की सद्भाव होती हैं। यह संगीत वाक्यांशों या chords के उपयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • मेलोडी की आवाज़ को गति देने वाले हार्मोनियों को "व्यंजन" कहा जाता है। जब गिटार स्ट्रिंग खेला जाता है तो मौलिक टोन के साथ ध्वनियों का स्वरुप, व्यंजन सद्भाव का एक रूप है।
    • मेलोडी के विपरीत इसके विपरीत "बेईमान" कहा जाता है। वे एक बार में कई विपरीत धुनों को खेलते हुए बनाया जा सकता है, जैसे एक पहिया में "रो रो रो वॉर बोट" जैसे एक गीत गाते हुए, जिसमें प्रत्येक समूह अलग-अलग समय में गाते हुए शुरू होता है।
    • कई गीत बेवफ़ा भावनाओं को व्यक्त करने और धीरे-धीरे काम करने तक व्यंजनों का उपयोग करते हैं, जब तक वे व्यंजन तालमेल तक नहीं पहुंच जाते। ऊपर और आने वाले गीत "रो रो रो वॉर बोट" के उदाहरण में, प्रत्येक समूह ने आखिरी बार अपनी कविता गाना पूरा किया है, गाना शांत हो जाता है जब तक कि पिछले समूह में "जीवन है लेकिन एक सपना नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक 3987623 11
    3
    Chords बनाने के लिए नोट्स में शामिल हों एक तार बनता है जब तीन या अधिक नोट्स ध्वनि, आमतौर पर एक ही समय में, लेकिन हमेशा नहीं।
    • सबसे आम chords triads (तीन नोट) हैं, जिसमें प्रत्येक लगातार नोट पिछले एक से ऊपर दो नोट्स है सी प्रमुख तार में, नोट्स सी हैं (तार की बास), एमआई (प्रमुख तीसरे) और सोल (पांचवें सही)। सी गौण तार में, एमआई को एक ई फ्लैट (छोटा तीसरा) से बदल दिया जाता है।
    • आम राग का एक और प्रकार सातवें है, जिसमें चौथा अंक जुड़ता है, बास से सातवां है। सातवीं के साथ सी प्रमुख डी-एमआई-सन-सी अनुक्रम करने के लिए डू-एमआई-सन त्रिनिडा को एक सी जोड़ता है। सातवें झुकाव तीनों की तुलना में अधिक विसंगति हैं।
    • तुम्हें पता है, music- है कि कैसे harmonies एक Capella समूहों और अधिक आम criadas.O हैं में प्रत्येक व्यक्ति टिप्पणी के लिए एक अलग तार का उपयोग कर सकते तथापि, यह उस में पाया नोट करने के लिए chords संबद्ध करने के लिए है, कैसे एक साथ एम आई के साथ एक सी प्रमुख खेलने के लिए राग
    • कई गाने केवल तीन कॉर्ड के साथ खेले जाते हैं, जिनके आधार बड़े पैमाने पर पहले, चौथे और पांचवें स्थान पर आते हैं। इन तुलसी को रोमन अंकों I, IV, और V द्वारा दर्शाया जाता है। सी प्रमुख टोन में, इन chords सी प्रमुख, सी प्रमुख और जी प्रमुख होगा। अक्सर सातवीं तार को एक प्रमुख या लघु वी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, ताकि यदि आप सी प्रमुख खेलेंगे, तो राग वी सातवीं सूर्य होगी।
    • Chords मैं, चतुर्थ और वी टन के बीच interrelated हैं। जबकि एफ प्रमुख सी प्रमुख स्वर में चौथाई तार है, सी प्रमुख जीवा एफ टोन में वी तार है। प्रमुख सूर्य सी प्रमुख में वी है, लेकिन सी प्रमुख प्रमुख स्वर स्वर में चतुर्थ है I यह अंतर अन्य संबंधों के बीच होता है और पांचवें चक्र नामक आरेख पर मैप किया जा सकता है।
  • भाग 4
    संगीत उपकरण के प्रकार

    चित्र शीर्षक 3987623 12
    1
    इसके साथ संगीत बनाने के लिए पर्क्यूशन उपकरण को मारो या खरोंच करें इन वाद्ययंत्रों को संगीत वाद्ययंत्रों के शुरुआती रूपों में से एक माना जाता है। ज्यादातर लोग ताल बनाने और बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं, हालांकि कुछ संगीत प्रदान कर सकते हैं या तालमेल बना सकते हैं।
    • पर्क्यूज़न वाद्ययंत्र उनके पूरे शरीर को हिलाने वाला ध्वनि उत्पन्न करता है, जो उन्हें नाम की आइडियाफ़ोन देता है। इनमें ऐसे उपकरणों शामिल हैं जो हम एक दूसरे को झांझ और कास्टनेट जैसे हिट करते हैं, और जो कुछ हरा करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे स्टील ड्रम, त्रिकोण और ज़ाइलोफोन्स।
    • पर्क्यूज़न वाद्ययंत्र "त्वचा" या "सिर" के साथ होता है जो हमला करते समय कंपन होता है जिसे मेम्बिनोफोन्स कहा जाता है। ये ऐसे टिंपनो, टॉम-टॉम (टॉम) और बोंग, और उपकरणों एक रस्सी या एक छड़ी जब मला या ओपस्सम के रूप में खींच लिया झिल्ली कंपन से जुड़ी साथ के रूप में बैटरी शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक 3987623 13
    2
    इसके साथ संगीत बनाने के लिए एक लकड़ी (वायु यंत्र) उड़ाएं। यह उड़ा हुआ ध्वनि हिलता पैदा करता है। इनमें अधिकांश छेद शामिल होते हैं जो पिच को अलग-अलग करते हैं, जिससे वे ध्वनि की आवृत्ति को बदल कर, धुनों और तालिकाओं को खेलने के लिए उपयुक्त बनाते हैं। जंगल को दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है: बांसुरी, जो यंत्र के पूरे शरीर को कंपन करके ध्वनि उत्पन्न करते हैं - और वातन, जो उपकरण के अंदर स्थित सामग्री को कंपन करते हैं। वे आगे अन्य उपप्रकार में विभाजित हैं।
    • खुले मुंह के साथ वाद्ययंत्र बजता है जब वायु जेट वाद्य यंत्र के सबसे चरम किनारे पर फेंकता है। कुछ उदाहरण पार बांसुरी और रोटी बांसुरी हैं।
    • बंद मुंह के साथ वायुमंडल साधन में एक ट्यूब के माध्यम से हवा का नेतृत्व करते हैं और इसे कंपन करते हैं। कुछ उदाहरण अंग पाइप और बीगल बांसुरी हैं।
    • एकल वातन यंत्रों में मुखपत्र के विरुद्ध एक फलक होता है। जब उड़ा दिया जाता है, तो रीड ध्वनि के उत्पादन के लिए उपकरण के अंदर हवा को कंपन करता है। कुछ उदाहरण क्लेंनेट्स और सैक्सोफोन्स हैं (हालांकि सैक्सोफोन का शरीर धातु से बना होता है, यह अभी भी एक लकड़ी माना जाता है क्योंकि यह ध्वनि उत्पादन करने के लिए उपयोग करता है)।
    • डबल वातन यंत्र एक के बजाय एक के दो टुकड़ों का उपयोग करते हैं ओबोई और बाससून जैसे उपकरण संगीतकार के होंठों के बीच सीधे उठाते हैं, जबकि अन्य, जैसे कि क्रमहॉर्न और बैगपीप्स, अपने डबल वैन को कवर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक 3987623 14
    3
    इसके साथ संगीत बनाने के लिए बंद होठों के साथ एक धातु को उड़ा दें। जंगल के विपरीत, जो आम तौर पर हवा के एक जेट को पुनः निर्देशित करने पर अपना ऑपरेशन करते हैं, धातु ध्वनि उत्पन्न करने के लिए संगीतकार के होंठ के आगे कंपन करते हैं। हालांकि उनके पास इस नाम है क्योंकि उनमें से कई धातुओं से बने होते हैं, इसलिए इन वाद्य यंत्रों को इस प्रकार समूहीकृत किया जाता है क्योंकि उनकी दूरी को बदलकर ध्वनि बदलने की उनकी क्षमता की वजह से हवाई जहाज को छोड़ने से पहले यात्रा की आवश्यकता होती है। यह दो तरीकों से किया जाता है
    • ट्रॉम्बॉन एक छड़ी का उपयोग दूरी को बदलने के लिए करते हैं जो हवा के जेट को यात्रा करना चाहिए। छड़ी को धकेलने से यह दूरी बढ़ जाती है, पिच को कम करते हुए, नीचे खींचते हुए, पिच बढ़ती है
    • अन्य धातुएं, जैसे कि तुरही और ट्यूबा, ​​साधन के भीतर वायु प्रवाह को बढ़ाने या घटाने के लिए पिस्टन के आकार वाले वाल्वों या वेनों की श्रृंखला का उपयोग करते हैं। वांछित ध्वनि का उत्पादन करने के लिए इन वाल्वों को अकेले दबाया जाता है या एक-दूसरे के साथ मिलाया जा सकता है
    • वुड्स और धातुएं सामान्य रूप से उड़ाने वाले यंत्रों के रूप में एकत्रित की जाती हैं, क्योंकि दोनों को संगीत बनाने के लिए उड़ा दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक: 3987623 15
    4
    संगीत बनाने के लिए तार यंत्रों के तार को कंपन बनाएं। इस प्रकार के साधन को तीन तरीकों से प्रेरित किया जा सकता है: पिनिंग (एक गिटार पर), पर्क्यूशन (जैसे कि डल्सीमेर में या पियानो के तार पर) या रगड़ (वायलिन या सेलो के धनुष की तरह)। उनका उपयोग तालबद्ध और संगीत दोनों संगत के लिए किया जा सकता है और इसे तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है:
    • अलाउडस एक अनुनाद बॉक्स और एक गर्दन, जैसे वायलिन, गिटार और बैंजोस के साथ स्ट्रिंग वाद्य हैं। उनके पास एक ही आकार की स्ट्रिंग (पांच स्ट्रिंग बैंजो की सबसे गंभीर स्ट्रिंग को छोड़कर) और मोटाई की भिन्नता मोटा तार नरम टन का उत्पादन करते हैं, जबकि पतली तार तेज टन का उत्पादन करते हैं। वे अब भी कुछ बिंदुओं (फ्री्स) में दबाए जा सकते हैं ताकि वे छोटा हो जाएं और उच्च टन का उत्पादन कर सकें।
    • हाप तारा वाद्य हैं जिसमें स्ट्रिंग एक कठोर संरचना से जुड़ी होती है। आमतौर पर, उनके पास तार होते हैं जो साधन की लंबाई के साथ कम होती है और अनुलंब बॉक्स से जुड़ी निचली टिप के साथ खड़ी व्यवस्था की जाती है।
    • ज़िन्दगी एक यंत्र (रेज़ोनेंस बॉक्स) पर चढ़ाए गए तारों वाले यंत्र हैं। स्ट्रिंग्स को छूना या खींचा जा सकता है, जैसे कि स्व-हापों में, या सीधे खेला जाता है, जैसे कि डल्सीमेर में, या यहां तक ​​कि अप्रत्यक्ष रूप से खेला जाता है, जैसा कि पियानो पर होता है
  • युक्तियाँ

    • बड़े और छोटे प्राकृतिक तराजू ऐसे तरीके से संबंधित हैं कि एक बड़े पैमाने के नीचे दो नोट टोन के छोटे पैमाने पर एक ही नोट्स में फ्लैट और तेज नोट हैं। सी प्रमुख और मामूली एक तराजू, उदाहरण के लिए, एक ही कवच ​​है।
    • कुछ उपकरणों, या उपकरणों के संयोजन, कुछ प्रकार के संगीत से जुड़े होते हैं उदाहरण के लिए, दो वायलिन, वायलो और सेलो से बना स्ट्रिंग क्वार्टेट्स आम तौर पर चैम्बर संगीत नामक एक शास्त्रीय संगीत की भूमिका निभाते हैं। जाज बैंड, आम तौर पर बैटरी, पियानो, शायद एक ध्वनिक बास या टुबा और तुरहियां, क्लैरिनेट, trombones और saxofones.Pode के साथ एक पीतल अनुभाग विभिन्न उपकरणों के साथ कुछ संगीत खेलने के लिए मजेदार हो की एक श्रृंखला है जिसके साथ वे संगीतकार "विचित्र अल" यानकोविच के रूप में खेला जाता है, जो एक अवार्डियन के साथ पोल्का शैली के रॉक गाने का चयन करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com