IhsAdke.com

स्पीकर कैसे खरीदें

बेशक, आप स्पीकर खरीदते समय पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जब आप स्टोर पर पहुंचते हैं, तो यह चुनना मुश्किल हो सकता है और नहीं जानते कि आपके लिए कौन सबसे अच्छा है। अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला कोई भी ढूंढें और मूल्य सीमा के भीतर संभवतः योजना और पूर्वविवेक के साथ संभव है।

चरणों

शॉप स्पीकर के लिए स्टेपर्स स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
केवल एक संकेत के रूप में एक वक्ता की शक्ति पर विचार करें। बिजली का मतलब बहुत ज्यादा नहीं है, क्योंकि यह अलग-अलग तरीकों से मापा जा सकता है, जिससे कुछ कठिन आधार पर तुलना की जा सकती है। यहां तक ​​कि आरएमएस संख्या विभिन्न तरीकों से मापा जा सकता है और किसी भी मामले में, कितनी शक्ति एम्पलीफायर वक्ता क्षति के बिना समर्थन करता है के कुछ विचार देने के इरादे से रखा जाता है, और यह खेला जाता है कि ध्वनि पर निर्भर करता है। , सिर्फ एक गिटार, बहुत ही शांत, बहुत भले ही एक बड़ी एम्पलीफायर प्रयोग किया जाता है नुकसान का कारण होने की संभावना नहीं के साथ ध्वनिक संगीत, जबकि इलेक्ट्रॉनिक संगीत या भारी / पिटाई धातु और अधिक शक्ति भी एक छोटा सा एम्पलीफायर की जरूरत है, वक्ताओं से अधिक की मांग की है, और हो सकता है नुकसान का कारण। इसके अतिरिक्त, एक एम्पलीफायर ओवरलोड करने से विरूपण उत्पन्न होता है, एक लाउडस्पीकर और इसके घटकों को नुकसान पहुंचाने की संभावना बढ़ती है, भले ही एक छोटा एम्पलीफायर इस्तेमाल किया जाता हो। व्यावहारिक उपकरण हमेशा उद्देश्य और विस्तार से, घर के उपयोग के लिए उपकरणों से, विशेष रूप से लाउडस्पीकरों में अलग-अलग है।
  • शॉप स्पीकर स्टेप 2 के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि स्पीकर की एक अच्छी आवृत्ति रेंज है। सैद्धांतिक रूप से, एक आदर्श प्रणाली 20Hz से 20000Hz तक पहुंचने चाहिए - यह मानव सुनवाई की मामूली श्रृंखला है, लेकिन व्यवहार में, यह करना बहुत मुश्किल है प्रणाली का प्रकार (1, 2 या 3 स्पीकर) इसकी डिजाइन की गुणवत्ता और उपयोग किए जाने वाले ड्राइवरों की तुलना में बहुत कम महत्वपूर्ण है। एक स्पीकर के पास चालक हो सकता है और एक शानदार ध्वनि हो सकती है, या 5 ड्राइवरों और एक ही महान ध्वनि हो सकती है। या नहीं
  • शॉप स्पीकर के लिए शॉपिंग स्टेप 3
    3
    लाउडस्पीकर मामले को महसूस करें - अगर यह कंपन या हिलाता है, या ढीली दिखता है, तो यह शायद खराब गुणवत्ता का है, और आपको इसे और भी सावधानी से जांचना चाहिए। यह कम आवृत्तियों पर और भी महत्वपूर्ण है ताकि गंभीर चालकों का स्थान हमेशा मजबूत बनाया जा सके। उच्च आवृत्ति ड्राइवरों के लिए "सैटेलाइट" बाड़ों को भी ठोस होना चाहिए, लेकिन लाइटर सामग्री के साथ, वे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।



  • शॉप स्पीकर के लिए स्टेप 4 नाम का चित्र
    4
    अब तक सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप क्या सुनते हैं। डिजाइन करने के कई तरीके हैं जो आपको अच्छे प्रदर्शन दे सकते हैं, इसलिए सबसे अच्छा परीक्षण आपके कानों का उपयोग करके ध्वनि की गुणवत्ता के लिए है। दुकान के गीतों पर गौर करें, जिन्हें आप अच्छी तरह से जानते हैं, अच्छी गुणवत्ता में दर्ज किए जाते हैं, और एक महत्वपूर्ण कान सुनते हैं, न कि गीत को पहचानना। बैटरी (विशेष रूप से बास ड्रम) एक ध्वनि उत्पन्न चाहिए के रूप में के रूप में अगर यह लाइव (मदद करेगा अगर आप पहले से ही एक या दो शो के लिए किया गया है "जांच" करने के लिए अपने antemão- सुना जाज या ध्वनिक संगीत के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं थे, सबसे प्रस्तुतियों में ध्वनि, वाद्ययंत्र का है और ध्वनि प्रणाली के माध्यम से पारित नहीं करती है)। क्या आप बास को अलग-अलग नोट्स खेल सकते हैं या शो की ध्वनि को "बीट्स" की एक श्रृंखला की तरह ही सुना सकते हैं? क्या आवाज़ें सामान्य दिखाई देती हैं या इलेक्ट्रॉनिक रूप से बदलती हैं? ध्यान रखना, जैसा कि समय के साथ मानव कान समायोजित होता है, और यदि आप 10-रीड रेडियो (या एक उत्कृष्ट ध्वनि प्रणाली) का उपयोग करते हैं, तो एक गुणवत्ता ध्वनि क्या बदल जाएगी इसकी अवधारणाएं ऐसे मामलों का निष्पक्ष रूप से निष्पादन करना अधिक मुश्किल है एक दोस्त है जो खेलता है एक ध्वनिक साधन मदद कर सकते हैं लाओ, लेकिन आप सावधान क्योंकि कुछ उपकरणों बहुत सीमित हैं (बांसुरी खिलाड़ियों शायद, एक वायलिन या अंग की ध्वनि की गुणवत्ता न्यायाधीश करने में अच्छा कान नहीं होगा उदाहरण के लिए) होना चाहिए।
  • शॉप स्पीकर के लिए स्टेपर्स चरण 5 का शीर्षक
    5
    ऑडियो सिस्टम के सबसे अधिक चर वाले हिस्से के रूप में, उन वक्ताओं के बीच चुनना मुश्किल है, जिन्हें आपने कभी व्यक्ति में नहीं सुना है
  • युक्तियाँ

    • बॉक्स पर सूचीबद्ध विनिर्देशों के आधार पर बोलने वालों के लिए यह वास्तव में असंभव है। दुकान में सही मॉडल का फैसला करने के लिए सुनने के लिए इस उपकरण के साथ ज्ञान रखने वाले किसी व्यक्ति से पूछना सबसे अच्छा है।
    • जब स्टोर में स्पीकर का परीक्षण करते हैं, तो उपकरण के प्रत्येक टुकड़े की तुलना करने के लिए आपके साथ एक सीडी लाएं। समकारी के साथ भी सावधानी बरतें - जाँच करें कि कोई भी स्पीकर के पास ईक्यू सेटिंग्स सक्षम नहीं हैं (बास और तिहरा नियंत्रण 0) जब उनका परीक्षण किया जाए। अधिकांश श्रोताओं में सुधार बास और तिहरा के साथ बोलने वालों की आवाज़ पसंद है, कम से कम शुरू में, लेकिन यह सामान्य-उपयोग वाले वक्ताओं की तुलना नहीं करता है
    • कुछ दुकानों से आपको स्पीकर घर ले जाने और उन्हें अपने सुनने के क्षेत्र में परीक्षण करने की अनुमति मिल सकती है। यदि संभव हो तो इसका उपयोग करें, क्योंकि ये उपकरण स्थान के आधार पर अलग-अलग ध्वनियां हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • भ्रामक विज्ञापन से सावधान रहें पावर एम्पलीफायर विरूपण के कम से कम इस राशि (आवृत्ति नहीं 1% का एक अंश से अधिक भी हो जाएगा) के साथ इस आवृत्ति रेंज (आमतौर पर 20-20000 हर्ट्ज) पर आरएमएस में मूल्यांकन किया जाना चाहिए। "संगीत शक्ति," या चरम संगीत शक्ति का आमतौर पर कुछ भी मतलब नहीं है, इसका मतलब यह है कि वे विपणक हैं जो चीजों को नियंत्रित करते हैं लाउडस्पीकरों के लिए पावर रेटिंग्स आमतौर पर अनिश्चित और प्रायः भ्रामक हैं निश्चित रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि वक्ता को एक निश्चित आकार के एम्पलीफायर की आवश्यकता होती है। याद रखें, अगर यह सच्चा होना अच्छा लगता है, और सस्ता है, तो इस मामले में श्रद्धांजलि शायद वैध है। अच्छा ऑडियो उपकरण डिजाइन और घटकों और निर्माण की तुलना में काफी मेहनत की आवश्यकता होती है, जिसे उच्च गुणवत्ता की आवश्यकता होती है - प्रशासन के लिए कुछ आसान नहीं है चमत्कार काम करने का कोई रास्ता नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि आपके एम्पलीफायर में वक्ताओं को पकड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति है। अक्षम वक्ताओं है, जो 600 वाट आरएमएस का सामना और एक संतोषजनक ध्वनि अगर एम्पलीफायर छोटा है उत्पादन की संभावना नहीं उचित स्तर तक पहुंचने की आवश्यकता सकते हैं, यह अतिभारित किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए विकृत) से पहले वक्ताओं एक उपयुक्त ऊंचाई पर पहुंचने । यह खतरनाक है क्योंकि एक एम्पलीफायर जो आमतौर पर विकृत हो जाता है वह स्पीकर को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, शक्ति का सामना करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त संकेत नहीं है, क्योंकि इसके पास कुशल वक्ताओं (आपके संगीत के साथ मौके पर पर्याप्त ऊंचाई से अधिक उत्पादन करने में सक्षम) भी उच्च शक्ति क्षमता के रूप में वर्गीकृत किया गया है। नहीं अक्सर, बस सुनिश्चित करने के लिए अगर आपके स्पीकर के लिए प्रवर्धक शक्ति अपर्याप्त है, तो यह आपको एक निश्चित स्तर से अधिक मात्रा में वृद्धि नहीं करने देगा (जो काफी सीमित होना चाहिए)।

    आवश्यक सामग्री

    • एम्पलीफायर (यह वह है जिसे आप खरीदना चाहते हैं)।
    • स्रोत (सीडी, डीवीडी, एलपी, आदि)
    • केबल्स (किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर खरीदा जा सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com