IhsAdke.com

मास्टर बेसिक गिटार तकनीक सोलो कैसे करें

मास्टरिंग एकल गिटार तकनीक एक कला है, जो किसी भी अन्य की तरह, समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है एकल शैलियों, चाल, तराजू और तकनीकों की लगभग अनंत राशि होती है, लेकिन जो कुछ भी संगीत शैली आप खेलना चाहते हैं, उनमें किक-शुरुआत के रूप में सेवा करने के लिए निम्नलिखित विधियां विकसित की गई हैं। यद्यपि आप मूल बातें से परे अध्ययन करना चाहिए, यह गिटार तकनीक माहिर शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

चरणों

विधि 1
पेंटाटोनिक स्केल

1
गिटार सोलो बनाने के लिए अन्य गिटारों और आधार उपकरणों पर नोट्स, एकल और रीफ्स खेलते हैं। एक प्रमुख गिटारवादक या एकल खिलाड़ी आमतौर पर नोटों की पृथक लाइनों को निभाता है, हमेशा chords की तुलना में अधिक एकल और licks बना रहा है एक चाटना या रफ़ एक छोटे से राग का टुकड़ा है जिसे अक्सर छंदों में और कोरस में दोहराया जाता है। सोलो तब होता है जब लीड गिटारवादक गीत के क्षण को एक गम्य रेखा से ताल्लुक रखता है, तात्कालिक या नहीं।
  • 2
    पेंटाटोनिक पैमाने के साथ, आप 90% लोकप्रिय गीतों के एकल और अकेले खेल सकते हैं। छोटे pentatonic पैमाने तक का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया रॉक, ब्लूज़, पॉप और यहां तक ​​कि जाज पैमाने है। बुनियादी "बॉक्स" पैटर्न के बाद भी सीखना आसान है
    • यहां एक टैब्लेट पर छह स्ट्रिंग्स पर छोटे पेंटाटोनिक स्केल हैं:
      • ---------------------5-8 ----
      • -----------------5-8 --------
      • -------------5-7 ------------
      • ---------5-7 ----------------
      • -----5-7 --------------------
      • -5-8 ------------------------
  • 3
    आपको हर दिन इस पैमाने को ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर तक अभ्यास करना चाहिए। एक सोलो गिटारवादक को पता चलने वाले नोट्स को जानने के लिए अच्छी तरह से पता होना चाहिए। जब तक ध्वनि ध्वनि स्वाभाविक रूप से बहती है तब तक अभ्यास करें, ताकि आप लगभग तुरंत रीफ के लिए विचार प्राप्त कर सकें।
    • जब आरामदायक हो, तो अपने कौशल और अपने कानों का विस्तार करने के लिए सबसे बड़ा और सबसे छोटा, अन्य तराजू सीखें।
  • 4
    गिटार बांह को ऊपर या नीचे जाकर विभिन्न टोन में तराजू खेलें। आप एक ही स्केल मॉडल को रख सकते हैं और टोन परिवर्तन केवल एक अलग नोट को छूने के द्वारा किया जाएगा। यह बड़े और छोटे पैमाने के साथ ऐसा करने के लिए भी संभव है अपनी उंगलियों के बीच घरों की एक ही संख्या को रखें, चाहे आप जहां से शुरू करें - स्थिति में बदलाव होता है, लेकिन पैटर्न हमेशा समान होता है।
    • उदाहरण के लिए, यह सी (सी) स्केल है:
      • -------------------------8-11
      • ---------------------8-11 ----
      • ----------------8-10 ---------
      • -----------8-10 --------------
      • ------8-10 -------------------
      • -8-11 ------------------------
  • 5
    जब भी संभव हो पहली और तीसरी उंगली का उपयोग करके अपनी गति बढ़ाएं, लेकिन सभी चारों के साथ अभ्यास करें। इसकी अंगुली की उंगली और तर्जनी सबसे अधिक निपुण है, जिसमें नोट्स की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। उस ने कहा, तेजी से गिटारवादक खेलने के लिए अपनी सारी उंगलियों का उपयोग करते हैं - अंगूठे सहित, कभी-कभी जब ज़रूरत होती है तो छठे स्ट्रिंग को कवर करने के लिए।
  • 6
    सात बुनियादी तकनीकों हैं जिन्हें आप जानना चाहते हैं कि क्या आप अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं और अपने खेतों को आगे बढ़ाते हैं।
    • इन तकनीकों को झुका (या "मोड़"), लंघन, स्लाइड, हथौड़ा-पर, पुल-ऑफ, वाइब्रेटो और क्रोमैटिकवाद कहा जाता है।
  • विधि 2
    मिट्टी में तराजू को परिवर्तित करना

    1
    अधिक स्पष्ट ध्वनि के लिए नोटों में झुकने का उपयोग करें, जो ब्लूज़ को संदर्भित करता है। सूचक के साथ, वह नोट दबाएं जिसे आप खेलना चाहते हैं। फिर, स्ट्रिंग ऊपर धक्का, ध्वनि तेज बना। अधिक समर्थन और शक्ति देने के लिए नोट के सामने घरों पर बीच की उंगली और अंगूठी उंगली का उपयोग करें कई गिटारवादियों ने अंगूठी के साथ झुकने को भी पसंद किया है, गेज और माध्यम के समर्थन के लिए।
  • 2
    नीचे एक, दो, या तीन घरों में झुकने का अभ्यास करें झुकने कहीं भी यादृच्छिक मत बनो इस तकनीक के साथ खेला गया ध्यान उसी तरह होना चाहिए, जिसे आप खेल रहे हैं उसके ऊपर पहले, दूसरे या तीसरे घर में खेला जाएगा। घरों के बीच मोड़ एक आउट-टू-ट्यून ध्वनि का उत्सर्जन करता है, जो ब्लूज़ गीतों के लिए अच्छा हो सकता है (देखें "साउथहेर्म मैन"), लेकिन इसे थोड़े से इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • मोड़ जिसकी आवाज़ आगे घर के बराबर होती है उसे "आधा मोड़" या "अर्ध-स्वर मोड़" कहा जाता है
    • जिस मोड़ के सामने दो घरों के बराबर होती है, उसे "पूरे मोड़" या "टोन के मोड़" कहा जाता है।
    • मोड़ जिसकी आवाज़ तीन या अधिक घरों के बराबर होती है, उसे "अतिप्रवाह" कहा जाता है।
  • 3
    पिच में अचानक कूद बनाने के लिए रस्सी कूदो और एकल सोलो बढ़ाने के लिए भी। रस्सी को छोडने और आगे बढ़ने से दर्शकों में तनाव पैदा होता है, जो आगे के नोट के लिए पैमाने पर इंतजार करता है। इस तरह के आश्चर्य और रहस्य एक अच्छा एकल गिटारवादक के लिए महत्वपूर्ण है - उनका लक्ष्य हमेशा दर्शकों को किनारे पर छोड़ना होगा।
    • आप जितनी चाहें उतने झुंडों को छोड़ सकते हैं, लेकिन याद रखना कि बहुत सारे स्ट्रिंग्स कूदने से आपके संगीत थोड़ा अजीब हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, बहुत सी स्ट्रिंग्स को छोड़कर, स्केल के नीचे से नीचे तक जा रहे हैं, गिटार और बास या स्पष्ट और जोर से दो अलग-अलग रंगों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • 4
    गिटार बांह के आसपास तेजी से और धीरे से स्थानांतरित करने के लिए स्लाइड्स का उपयोग करें मूल रूप से, पैमाने के अगले नोट को छूने के बजाय, आप अपनी उंगली को उस नोट से स्लाइड करेंगे जो आप चाहते हैं कि आप जिस नोट पर जाना चाहते हैं आप किसी भी दिशा में जा सकते हैं, अपने गिटार के बिना स्लाइडिंग को बंद कर सकते हैं। जब स्लाइड बनाते हैं, तो घर के करीब के रूप में आप जितना हो सके काम कर सकते हैं, इसलिए आपके पास हमेशा स्पष्ट ध्वनि होगा



  • 5
    आपके द्वारा उठाए गए या उंगली से स्ट्रिंग खेलने के लिए ध्वनियों को अलग करने के लिए एक हथौड़ा बनाओ। यह तकनीक आपको ताल के हाथ के बिना नोट ध्वनि बनाने की अनुमति देता है, जिससे आपकी गति में बहुत वृद्धि होगी। ऐसा करने के लिए, बस अपनी उंगली को अपनी आवाज सुनकर काफी लंबा स्ट्रिंग पर झुकें। यदि आप बहुत ज्यादा निचोड़ते हैं, तो आप अंततः ध्वनि को मस्त हो जाएंगे
    • काम करें ताकि आपके हथौड़ा पर एक पिकिंग नोट के रूप में बहुत मात्रा हो।
    • इस तकनीक को किसी भी उंगली से कहीं भी किया जा सकता है, लेकिन सबसे आम अंगूठी का उपयोग करना है। बेहतर ढंग से समझने के लिए, आप सामान्य रूप से सूचक उंगली (उदाहरण के लिए तीसरे घर में) के साथ एक नोट खेल सकते हैं और फिर क्रम में, आपको अंगूठी (उदाहरण के लिए पांचवां घर में) के साथ एक ही स्ट्रिंग को हिट करना चाहिए।
  • 6
    हथौड़ा का रिवर्स पुल-ऑफ है इस बार, आपको नोट खेलना चाहिए, और जब यह लग रहा है, बस अपनी उंगली लें। इससे आपको तराजू पर अधिक गति प्राप्त करनी होगी। बेहतर ढंग से समझने के लिए, अपनी तर्जनी को घर में रखें और, उसी रस्सी पर, लेकिन दो घरों में नीचे, अपनी अंगूठी उंगली रखें उसके बाद, अंगूठी की अंगूठी को लेते समय स्ट्रिंग को स्पर्श करें। नोट को रखने के लिए आपकी सूचक उंगली हर समय स्ट्रिंग पर होनी चाहिए।
    • इन दो तकनीकों का संयोजन ताकि आप एक नोट के साथ तीन नोट खेल सकते हैं एक आवश्यक कौशल है। एक नोट को टैप करें, एक हथौड़ा-दो घरों को नीचे बनाएं और मूल नोट पर वापस जाने के लिए पुल-ऑफ़ के साथ पूरा करें। आप इन तीन नोटों को फिर से लेने के बिना कब तक खेल सकते हैं?
  • 7
    वायुमंडल बनाने के लिए सूक्ष्म पीछे और पीछे की ओर अपनी सूचक उंगली को हल करें। वाब्रतो नोट के कांपते आवाज़ है। नोट करने के लिए अधिक जोर और उत्तेजना देने का यह एक आसान तरीका है आप एक मजबूत वाइब्रेटो बना सकते हैं, आधे टोन के झुकता या अधिक सूक्ष्म के साथ, स्पर्श को जोड़ने के लिए अपनी पीठ और उंगली के साथ स्ट्रिंग को घुमाकर। वाइब्रेटो को मुट्ठी से आना चाहिए और ध्वनि को लहर की तरह दबाना चाहिए।
  • 8
    क्रोमैटिक का पता लगाने के लिए तराजू में कई "गलत" नोट्स जोड़ें क्रोमैटिसम "बीतने के नोट्स" को जोड़ने की कला है, अर्थात, नोट्स जो पैमाने पर नहीं हैं, लेकिन जो आपको सेवा प्रदान करते हैं, वे एक नोट से दूसरी ओर एक छोटे से अधिक फैंसी या भावना के साथ जाते हैं। यह अक्सर मध्य, अंगूठी या पीकी उंगली का उपयोग करके पैमाने के बीच में शामिल होता है ताकि ये देख सकें कि ये नए नोट्स ध्वनि कैसे हैं। यद्यपि वे संगीत को अनोखी वृद्धि प्रदान कर सकते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि वे उनके साथ संलग्न न करें, क्योंकि तकनीकी रूप से वे धुन से बाहर हैं और केवल जमीन पर छोटे विवरण जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 9
    एक नोट पर स्पष्ट, उच्च टन बनाने के लिए हार्मोनिक पिकिंग तकनीक का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, आपको अपने अंगूठे के मांसल भाग को स्ट्रिंग पर हल्के ढंग से रगड़ना चाहिए जैसा कि आप इसे खेलते हैं, जैसे कि यह दो बार तेज़ी से खेल रहा है - एक बार उठाओ और एक बार अपने अंगूठे के साथ।
    • स्ट्रिंग पर अलग-अलग स्थानों पर ऐसा करने से आपको अलग-अलग सामंजस्य उत्पन्न हो जाते हैं, नोटों को प्रभावी रूप से दोहरा कर आप खेल सकते हैं।
  • 10
    स्ट्रिंग के खेले जाने पर नीचे खींचने के बिना, एक घर पर अपनी अंगुली (हाथ पर हाथ) रखकर प्राकृतिक सामंजस्य बनाएं। ये सामंजस्य आसानी से पांचवीं, सातवीं, बारहवीं और उन्नीसवीं घरों पर आसानी से बनाया जा सकता है ताकि हाथों पर रस्सी के दबाव के बिना धातु पर उंगली को हल्का लगाया जा सके। तब आपको अपनी उंगली को जल्दी से बढ़ा देना चाहिए
  • विधि 3
    स्वीप पिकिंग

    1
    स्वीप पिकिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें पिकियों का इस्तेमाल करते हुए आर्कपेगियां और तराजू बनाने होते हैं आप एक तरल प्रस्ताव में चार से पांच तारों के द्वारा पर्ची करेंगे। यह एक नाटकीय प्रभाव देता है और आपको हथौड़ा या पल-ऑफ तकनीकों के बिना रोमांचक सोलो को छूने की अनुमति देता है। इस तकनीक को करने के लिए, बस स्ट्रिंग्स को चुनकर खींचें। इसी समय, आपको अपने हाथों को उसी गति से मकानों तक स्लाइड करना चाहिए जैसे रीड हाथ। लक्ष्य सभी तारों को एक बार में लेना है, लेकिन केवल सात से आठ नोट्स खेलते हैं। जैसे ही आप चुनते हैं, लगभग एक से तीन नोट स्ट्रिंग द्वारा खेले जाते हैं। आपके फूस को आपके दूसरे हाथ से एक साथ अगले स्ट्रिंग पर पहुंच जाना चाहिए।
    • बेसिक टिप: श्रेष्ठ परिणामों के लिए, सबसे तेज़ लेने के लिए आपको ढूंढें और इसे तार पर हल्के ढंग से और एक कोण पर पर्ची दें।
    • यह क्रोमैटिक्स के साथ अच्छी तरह से मिश्रण कर सकता है - नोट इतनी जल्दी आती है कि धुन से बाहर आसानी से फिट हो सकते हैं

    विधि 4
    एक-हाथ टैपिंग तकनीक

    1
    80 के मेटल सोलो में बहुत कुछ दर्शाता है कि टैपिंग करने के लिए अपने नि: शुल्क हाथ उठाओ और उपयोग करें। एक तरफ टैपिंग तकनीक तेज, अत्यधिक तेज़ी से ध्वनि पैदा करती है, 1 9 80 से एडी वैन ह्लेन और अन्य संगीतकारों के साथ लोकप्रिय करती है। इसे करने के लिए, दोनों हाथों का उपयोग करें, न केवल हाथ का चयन, हथौड़ा- एक समय में पांच नोट्स तक में और पुल-ऑफ
  • 2
    हथौड़ा और पुल-बंद को विशेष रूप से हाथ हाथ से बनाओ बेहतर अभ्यास करने के लिए, सिर्फ दो नोट्स के साथ शुरू करें हथौड़ा पर एक और दूसरे में पुल बंद करें जब तक आप आरामदायक महसूस नहीं करते रहें अधिक प्रवाह प्राप्त करने के लिए इसे एक विशिष्ट गति से करें
    • एक उंगली कभी नहीं बढ़नी चाहिए - यह आपकी टॉनिक नोट होगी, जो प्रत्येक पुल-ऑफ को समाप्त करता है
  • 3
    पैलेट हाथ को हाथ के हाथ (लगभग तीन से चार घरों के करीब) लाओ और एक ही स्ट्रिंग पर खेलना शुरू करें। यहां तक ​​कि अगर नाम एक हाथ को संदर्भित करता है, तो आप दोनों का उपयोग करेंगे। पैलेट के हाथों की इंडेक्स और मध्य उंगलियों के साथ एक हथौड़ा-ऑन / पुल-ऑफ पैटर्न से प्रारंभ करें, इसलिए एक बार में काम करने के लिए चार अंगुलियां हैं उस बिंदु से, यदि आप चाहें तो आप अपने हाथों को दूर कर सकते हैं या आप हाथ से ऊपर या नीचे जाकर उन्हें शामिल कर सकते हैं।
  • बड़ा और छोटा तराजू

    • प्रमुख और मामूली पेंटाटोनिक के पूरक, मूल प्रमुख और मामूली तराजू हैं
      • बड़ा है
        • -----------------------------5-7-9-
        • ----------------------5-7- 9 --------
        • ------------------6-7 -------------
        • ------------6-7- 9 -----------------
        • -------5-7- 9 ----------------------
        • -5-7- 9 ---------------------------
      • वहाँ छोटे
        • -----------------------------5-7-8-
        • ----------------------5-6-8 -------
        • -----------------4-5-7 ------------
        • -------------5-7 -----------------
        • -------5-7-8 ----------------------
        • -5-7-8 ----------------------------
    • पेंटाटोनिक्स की तरह, इन तराजू का अध्ययन करें क्योंकि वे पहले पेंटाटोनिक के साथ सूचीबद्ध थे बेशक, आप इन की तुलना में अधिक पैमाने सीखना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com