IhsAdke.com

कैसे विज्ञान गल्प लिखने के लिए

जूल्स वर्ने के समय के बाद से साइंस फिक्शन ने बहुत विकसित किया है। कहानियां तेजी से कहीं अधिक जटिल और लोकप्रिय हो रही हैं। इस विषय के बारे में लिखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप कुछ चीजों को ध्यान में रखते हैं, तो आप एक महान विज्ञान कथा कहानी तैयार करने के लिए तैयार नहीं होंगे।

चरणों

विधि 1
प्रेरणा प्राप्त करना

इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 1
1
वैज्ञानिक प्रगति पर शोध शुरू करें विज्ञान कथा अक्सर वैज्ञानिक अग्रिमों पर आधारित होती है, जो कि पहले से ही जनता की कल्पना पर कब्जा कर लिया है यदि आपको एक अच्छी कहानी विकसित करने में परेशानी हो रही है, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह वर्तमान वैज्ञानिक विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। नवीनतम विज्ञान पर भरोसा करते हुए, आप वही पुरानी बातों से बच सकते हैं और कुछ लिख सकते हैं जो लोगों को वास्तव में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप फ्यूचरलॉजी के बारे में धागे का पालन कर सकते हैं। कई ऑनलाइन मंच हैं जो विज्ञान में वर्तमान विकास का पालन करते हैं। सामग्री आपको भविष्य में आपकी दुनिया के बारे में कई विचारों को बताएंगे।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 2 लिखते हैं
    2
    विज्ञान कथा के अच्छे कामों को पढ़ें क्लासिक्स से प्रेरित होने से आपको अपना काम बनाने में मदद मिल सकती है ऐसा मत सोचो कि यह आपको गैर-मूल बातें करने के लिए प्रेरित कर सकता है: अन्य लोगों के कामों को पढ़ने से आपको बहुत कुछ सिखा सकता है कि क्या काम करता है और एक उपन्यास में काम नहीं करता। आप यह भी सीख सकते हैं कि विज्ञान कथा उपन्यास क्या हैं - वहां से, आप तय करते हैं कि क्या शैली का पालन करें या इसके पूरी तरह से छुटकारा पाएं।
    • पढ़ने के लिए कुछ अच्छी किताबें ड्यून, इलेक्ट्रिक भेड़ के साथ एंड्रॉइड ड्रीम, दी दी हिचाहीकर की गाइड टू द लालकिक्स और द टेल ऑफ ऐआ
    • अन्य विज्ञान कथा शैली के रूप में भी देखें साइंस फिक्शन बहुत जटिल है, जिसमें कई उपनगरीय भी शामिल हैं भारी साइंस फिक्शन, लाइट साइंस फिक्शन, स्टीम्पंक, स्पेस ऑपेरा, साइबरपंक और पोस्ट-एपोकलप्टीक के बारे में जानना अच्छा है।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 3 लिखो
    3
    मौजूदा घटनाओं के लिए बने रहें विज्ञान कथा बहुत बेहतर है जब वह हमें उस दुनिया के बारे में सिखाती है जो हम अब जी रहे हैं। कभी-कभी, जब घटनाएं बहुत करीबी होती हैं, लोग भावनात्मक रूप से जुड़ा हो जाते हैं और तर्कसंगत रूप से चीजों को देखने में कठिनाई होती है। जब आप एलियंस और अन्य ग्रहों के साथ मौजूदा घटनाओं में शामिल होते हैं, तो विचार प्रक्रिया प्रक्रिया और समझने में आसान हो जाते हैं। अपने आप को वर्तमान घटनाओं पर प्रेरित करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण या दिलचस्प हैं, और कहानी को ऐसे तरीके से बताएं जिससे लोगों में कुछ पूर्वाग्रह नष्ट हो जाएं।
    • उदाहरण के लिए, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुई मध्य पूर्व में संघर्ष के बारे में क्लासिक ड्यूनी वार्ता यह काम एक तरह से लिखा गया था कि आधुनिक पाठकों ने रेगिस्तान लोगों के दृष्टिकोण को आसानी से समझ लिया होगा।
  • इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 4
    4
    एक संदेश भरने का प्रयास करें आप एक संदेश से अपनी कहानी भी बना सकते हैं जिसे आप लोगों को समझना चाहते हैं। यह वास्तव में एक पुस्तक विकसित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि यह आपको पथ और एक लक्ष्य देता है जब आपकी कहानी कहीं और पहुंच जाती है और इसका अंतिम अर्थ होता है, पाठक को अवशोषित करने के लिए कुछ, तो प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक हो जाती है।
    • उदाहरण के लिए, आप पाठक को यह जानना चाह सकते हैं कि उदासी एक जहरीले भावना है फिर आप कैसे एक स्टारशिप के कमांडर अपने कैरियर जोखिम उसकी पत्नी, जो साम्राज्य धोखा मृत्यु हो गई और उनके जीवन को खोने समाप्त होता है की प्रतिष्ठा को बचाने के लिए के बारे में एक कहानी लिख सकते हैं।
  • विधि 2
    आपकी दुनिया का निर्माण

    छवि साइंस फिक्शन चरण 5 लिखकर शीर्षक
    1
    आसानी से पहचानने वाली सामग्री पर अपनी दुनिया को आधार बनाएं विज्ञान कथा हमेशा दुनिया से पूरी तरह से अलग दिखती है जिसे हम जानते हैं। बहुत से लोगों को यह समझना मुश्किल हो जाता है कि आपके द्वारा दुनिया से अलग है। यदि आप एक ऐसी कहानी बनाना चाहते हैं जो बहुत से लोगों की पहचान होती है, तो कुछ लिखिए जो कि हम जानते हैं कि दुनिया में निहित है।
    • उदाहरण के लिए, आपका मुख्य पात्र मानव पेड़ों की एक विदेशी दौड़ हो सकता है हालांकि, आपके चरित्र को अभी भी किसी दोस्त को खोजने के लिए एक भावनात्मक लड़ाई के माध्यम से नहीं जा सकता है
  • इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 6
    2
    वास्तविक दुनिया विज्ञान पर ध्यान दें बेशक, साइंस फिक्शन में बहुत सारी उपन्यास शामिल हैं उसमें कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, यदि आपके विज्ञान कथा का विज्ञान बहुत दूर लोगों को देखने से दूर है, तो वे आपकी पुस्तक नहीं खरीदेंगे। उनका लेखन भी गरीब लग सकता है, क्योंकि विज्ञान कथा में शानदार विज्ञान अक्सर साजिश समस्याओं को हल करने के लिए प्रयोग किया जाता है। पाठकों को अपने लेखन में समस्याओं को खोजने के लिए कोई कारण न दें: विज्ञान की उपेक्षा न करें
    • इस का सबसे अच्छा उदाहरण रेडियोधर्मी मकड़ी का काटना है। जब स्पाइडर मैन बनाया गया था, बहुत कम विकिरण के बारे में जाना जाता था। वैज्ञानिकों को एक लंबा रास्ता तय करना था और पता था कि वे पदार्थ के साथ क्या कर सकते हैं आज, हालांकि, लोगों को पता है कि यदि आपको विकिरण का एक विशाल खुराक मिलता है, तो यह कम से कम आपको और अधिक तेज़ी से मार देगा। कोई महाशक्तियों या तत्काल विकास नहीं किसी भी रेडियोधर्मी मकड़ी के काटने के बारे में नहीं लिखना
  • इमेज नामक लिखित साइंस फिक्शन चरण 7
    3
    अपनी भाषा के लिए कुछ बुनियादी नियम सेट करें यदि आप अपनी कहानी के लिए किसी विदेशी भाषा का आविष्कार करना चाहते हैं, तो यह कैसे अच्छा लगता है कि भाषा की आवाज़ें और काम करता है के लिए कुछ नियम निर्धारित करना अच्छा है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी किताबों में एल्विश के साथ टॉल्किन ने क्या करना है - लेकिन यह अच्छा है कि पाठक को पाठ में शामिल भाषाओं के साथ कोई असंगत होने पर संदेह नहीं होता।
    • उदाहरण के लिए, "ब्रैक ड्रेक कागाश मिले एर्क" जैसे एक वाक्यांश और एक ही भाषा में "जया कलाई ओओरो सीआईटीए एआई" की तरह एक वाक्यांश होना अच्छा नहीं है हालांकि वे दोनों झूठे हैं, वे स्पष्ट रूप से एक ही भाषा (एक व्यंजनों, स्वरों के दूसरे से भरा है) से शायद ही बहुत अलग हैं। यह भाषा के लक्षण वर्णन को भी बर्बाद कर सकता है। क्लिंगन और एल्विश को मिश्रण के रूप में सोचें।
  • साइंस फिक्शन चरण 8 लिखें
    4



    एक संस्कृति बनाएं यदि आपकी कहानी किसी विदेशी दुनिया में या यहां तक ​​कि इस जमीन से बहुत भिन्न होती है, तो लोगों की संस्कृति या दुनिया को विकसित करने के बारे में थोड़ा सोचना अच्छा होगा। जब आपकी कहानी आधुनिक समय की तरह बहुत अधिक होती है, तो पाठक को लगता है कि संस्कृति समान है, यह आसान है। हालांकि, यदि आप कुल ज़ोररा चुटकुले को बताकर एलियंस बनाते हैं, तो रीडर को उनकी दुनिया में शामिल होने में और अधिक कठिनाई होगी।
    • जिन चीज़ों पर विचार करना चाहिए, उनमें सामान्य शामिल हैं: संगीत, कला, लोग मज़े के लिए क्या करते हैं, और धर्मों राजनीति और इतिहास के बारे में सोचना भी अच्छा है, और इन क्षेत्रों में हुए परिवर्तनों में रोज़मर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने वाले नस्ल, लिंग समानता और अन्य सामाजिक कारकों पर प्रभाव पड़ सकता है।
  • लिखें विज्ञान फिक्शन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    वातावरण बनाएँ विज्ञान कथा के मुख्य आकर्षणों में से एक यह है कि पाठक की समझ है कि वे दुनिया से कैसे भाग रहे हैं, वे एक और अधिक दिलचस्प पता करते हैं इसका मतलब यह है कि रीडर को आकर्षित करने के लिए एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना अच्छा है जो आकर्षक और गहरी है
    • भूविज्ञान, पारिस्थितिकी, बायोम, शहर, खेतों और बेशक, गैर-स्थलीय स्थलों के साथ-साथ नोवे और स्टेशन जैसी चीजों के बारे में सोचें। कहानी को बढ़ाती है जो सब कुछ इस जगह पर काम करने के बारे में सोचें और ऐसे माहौल में लोगों की समस्याओं का सामना कैसे हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, फ्रन हर्बर्ट द्वारा टिनी, पाठकों को अविश्वसनीय आसानी से एक रेगिस्तान ग्रह की तरह दिखना पसंद करता है। विशाल रेत के मैदान, चट्टानी पहाड़ों, विशाल कीड़े और भूमिगत महासागर एक जादुई भाव पैदा करते हैं जो साजिश को और अधिक आकर्षक बना देता है।
    • कहानी के अनुरूप माहौल भी पाठक को इसमें शामिल होने और इसमें विश्वास करने में मदद करता है। आपको नहीं लगता कि एलिस इन वंडरलैंड अब ज्योतिष के जंगल के आगे है, और यहां तक ​​कि अगर आप भी करते हैं, तो कहानी में बहुत समझदारी पैदा करना अच्छा है।
  • विधि 3
    अपनी कहानी का विकास करना

    साइंस फिक्शन चरण 10 लिखें
    1
    एक संघर्ष चुनें संघर्ष एक कहानी में सबसे महत्वपूर्ण मार्गदर्शक सिद्धांतों में से एक है- आप जिस कहानी को बताना चाहते हैं, उसके आधार पर चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के संघर्ष हैं। संघर्ष का प्रकार पाठक को सबसे महत्वपूर्ण संदेश के बारे में बहुत कुछ बताता है जिसे आप पास करना चाहते हैं और कौन-से मुद्दों को अवशोषित करना चाहिए
    • संघर्ष का एक उदाहरण प्रकृति के खिलाफ आदमी है इस प्रकार की कहानी, जो एक विदेशी ग्रह पर फंसे एक महिला हो सकती है, आमतौर पर जीवन की सभी सामान्य चुनौतियों के खिलाफ हमारे संघर्ष के बारे में है।
  • इमेज शीर्षक से लिखित साइंस फिक्शन चरण 11
    2
    अपनी कथा की ध्वनि को परिष्कृत करें एक पुस्तक लिखना व्याकरण के सही शब्दों को लिखने और कहानी कहने से ज्यादा नहीं है आपके द्वारा चुने गए शब्दों में बड़ा अंतर होता है
    • एक प्रकार का बयान चुनें। कथाकार कहानी कहता है विकल्प पहले व्यक्ति, दूसरे व्यक्ति और तीसरे व्यक्ति हैं। जिस तरह से आपकी कहानी सामने आती है, उसमें यह स्पष्ट अंतर है यह आपके द्वारा किए गए कार्यों में एक बड़ा हिस्सा भी निभाता है और पाठकों के साथ साझा नहीं करता। उदाहरण के लिए, एक प्रथम-व्यक्ति बयान नहीं जानता है कि दूसरा चरित्र क्या सोच रहा है। आप इसका इस्तेमाल दर्शकों से जानकारी को छिपाने के लिए कर सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर यह पता चला।
    • एक कथा का समय चुनें दूसरे शब्दों में, यह चुनें कि क्या कहानी अतीत, वर्तमान या भविष्य में बताई जाएगी। आप एक ही काम में भी समय को मिला सकते हैं, कुछ अध्यायों में एक बार और दूसरों के लिए एक बार का उपयोग कर सकते हैं (यह बहुत अधिक करना, हालांकि, अनुशंसित नहीं है)। हर बार अपनी चुनौतियों को प्रस्तुत करता है या मदद करता है
    • एक कथा आवाज चुनें कथा कहने वाली बात है। क्या यह बयान के विचारों से कहा है? इसे ई-मेल के माध्यम से कहा जाता है (क्योंकि पत्र शायद एक विज्ञान कथा के योग्य हैं)? बयान विश्वसनीय है या नहीं?
  • लिखें साइंस फिक्शन चरण 12
    3
    एक शैली का पालन करें लेखन शैली उन शब्दों के बारे में है, जो आप अपनी कहानी को बताने के लिए चुनते हैं। ज्यादातर लोग स्वाभाविक रूप से ऐसा करते हैं, लेकिन इतिहास में स्निपेट्स देखना अच्छा है जिसमें शैलियों से मेल नहीं खाती। यह सबसे अधिक बार होता है जब आप लंबे समय के लिए लिख रहे हैं जैसे आप अलग-अलग भावनाओं और प्रभावों का अनुभव करते हैं। हालांकि, आप एक कहानी कह रहे हैं, और यह अपने सभी हदों में समान होना चाहिए या सूक्ष्म परिवर्तन से गुजरना होगा जो कि कहानी के संदर्भ में समझ में आता है।
    • अपनी कहानी पढ़ें और विभिन्न अवतरणों की तुलना करें। उसने मजाकिया तरीके से कहा था, जैसे द हिचहाइकर गाइड टू दी मैलाजीज़्स? क्या यह एक गंभीर तरीके से गिना जाता है, जैसे टिनी? क्या अक्षर बोलते हैं कि जैसे वे शेक्सपियर की किसी नाटक से आते हैं या 80 के दशक की फिल्मों में से किशोर?
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 13 लिखिए
    4
    एक संरचना चुनें एक कहानी की संरचना इस बारे में है कि इसे अधिक विस्तृत रूप से कहा जाता है। इसके बारे में सोचने का सबसे आम तरीका एक नाटक के नाटकों की तरह है, क्योंकि कई उपन्यासकार अभी भी अपनी कहानियों को लिखने के लिए इस प्रारूप का उपयोग करते हैं। आपके पास पहला कार्य होगा (जिसमें कहानी प्रस्तुत की गई है), दूसरा अधिनियम (जिसमें कहानी सामने आता है) और तीसरे कृत्य, जिसमें कहानी पूरी हो गई है। इस विशेष संरचना की तुलना में अधिक विकल्प हैं, लेकिन यह सबसे आम है
    • ऊपर वर्णित संरचना को "तीन-क्रिया संरचना" कहा जाता है। आपके पास दो या चार कृत्यों की संरचना भी हो सकती है, एक चक्रीय संरचना (मोनोमिथ) या एक गैर रेखीय इतिहास।
    • इसलिए, उदाहरण के लिए, मान लें कि आप चार-अधिनियम संरचना की कोशिश करना चाहते हैं यह बहुत ही तीन कार्य करने के समान होगा, लेकिन शुरुआत और अंत के बीच, आप एक अधिनियम संघर्ष और उसके बाद एक अधिनियम है कि उन्हें विकसित स्थापित करने के लिए होगा।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 14 नामक छवि
    5
    गति रखें ताल गति है जिसके साथ इतिहास में महत्वपूर्ण घटनाएं होती हैं। उपन्यास के किसी भी काम में, विशेष रूप से विज्ञान कथा के कामों में महत्वपूर्ण है (जो कि 100,000 शब्दों के औसत के साथ अधिकतर उपन्यासों की तुलना में पारंपरिक रूप से अधिक है) अगर कहानी की कोई ताल नहीं है, तो पाठक को इसमें शामिल रहने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि यह पुस्तक बहुत धीमी या बहुत तीव्र हो सकती है ताकि वर्णों के लिए सहानुभूति पा सके।
    • यदि आपको ताल के साथ कठिनाई हो, तो एक साजिश का साजिश करें। कहानी को तीन कृत्यों में विभाजित करें, और फिर प्रत्येक कार्य को तीन धनुषों में विभाजित करें। प्रत्येक धनुष को साजिश में तीन महत्वपूर्ण कार्यों या बिंदुओं में विभाजित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, स्टार वार्स में एक चाप हो सकता है या "लुकास डेथ स्टार की भाग जाता है, ल्यूक की बचत होती है लेआ" एंड्रोइड्स जावा द्वारा कब्जा कर लिया जाता है, ल्यूक लेआ से संदेश, ल्यूक ओबी वान को पूरा करती है ", ओबी वान मार दिया जाता है "।
  • साइंस फिक्शन चरण 15 लिखें
    6
    हीरो की यात्रा नामक तकनीक का उपयोग करें आखिरी टूल जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं वह हीरो की यात्रा है (जिसे कभी कभी मोनोमिथ कहा जाता है)। इस सिद्धांत, प्रसिद्ध पौराणिक लेखक जोसफ कैंपबेल द्वारा बचाव, कहते हैं कि सभी कहानियां मूलतः एक हैं। कई अच्छे कहानियां एक मूल स्वरूप में फिट होती हैं - जब आपकी कहानी लक्ष्यहीन दिखती है तो आप इसे विकसित करने के लिए एक कंकाल का उपयोग कर सकते हैं।
    • मोनोमोथ की मूल बातें आपको परिचित होने चाहिए। नायक का एक सामान्य जीवन है जब अचानक कुछ बदलाव होता है और उसे अज्ञात में घुसने के लिए मजबूर किया जाता है। नायक कई पात्रों को जानता है, कुछ परीक्षणों के माध्यम से चला जाता है, लेकिन अंत में कुछ ऐसी चुनौतियों का पता लगाता है जो वह कुछ बड़ी चुनौती को दूर करने के लिए उपयोग कर सकता है। अपने मिशन को पूरा करने के बाद, वह अब इन नए अनुभवों को अपने सामान्य जीवन में लौटा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपनी पुस्तक के आधार पर कई अलग-अलग विचारों को जोड़ सकते हैं - आपको सिर्फ एक के साथ छड़ी नहीं है
    • किसी चीज़ के बारे में लिखने से डरो मत, जो शायद कभी नहीं होगा विज्ञान का आधार है, लेकिन कल्पना भी है, इसलिए आप तथ्यों से थोड़े से विचलित कर सकते हैं। बड़ा सौदा अपने पात्रों को विश्वसनीय बनाना है
    • ऐसा महसूस न करें कि आपको भौतिक दुनिया की तरह ही सब कुछ करना है जो हमें पता है। कई सफल विज्ञान कथा कहानियां हैं जो आविष्कार की दुनिया पर आती हैं।
    • आपके दर्शकों को आम तौर पर वास्तविक जीवन विज्ञान के उल्लंघन का स्वीकार होता है इसे ध्यान से चुनें और पुस्तक में अन्य सभी शानदार घटनाओं और तकनीकों को समझाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप भौतिक विज्ञान के नियमों को थोड़ा सुधारकर पूर्ण किए बिना बाहर आ सकते हैं - यह चाल एक सार्थक अंतर बनाने के लिए नहीं है, लेकिन ऐसा करने के लिए कि मौजूदा तकनीक आपको दोष नहीं देती है।
    • जब आप अपनी दुनिया का वर्णन करते हैं, तो उन्हें स्पष्ट रूप से वर्णन करने के लिए सुनिश्चित करें- इसे पाठक के लिए आपके सिर में दुनिया की कल्पना करना आसान हो।
    • शुरू होने से पहले विज्ञान कथा की एक श्रृंखला पढ़ें, बस एक विचार पाने के लिए शुरुआती के लिए कुछ अच्छे उदाहरण मेडलिन ल Engle, माइकल क्रिच्टन, गर्थ निक्स, रॉबिन कुक, फिलिप पुलमैन, मार्गरेट पीटरसन हैडिक्स और जेम्स पैटरसन हैं। (ध्यान दें: इनमें से कुछ लेखक विज्ञान कथाओं के अलावा अन्य शैलियों में लिखते हैं) अधिक अनुभवी खिलाड़ी के लिए, वहाँ फ्रैंक हर्बर्ट, इओइन कॉफर, इसहाक असिमोव, आर्थर सी क्लार्क, ओर्सन स्कॉट कार्ड, स्टीवन बैक्सटर और रॉबर्ट ए Heinlein है।
    • शैली के एक भड़ौआ लिखने से डरो मत। कितने लोग कभी भी सबसे अच्छा विज्ञान कथा पुस्तक पर विचार करते हैं, द हिचहाइकर की गाइड टू दी डायलॉक्सी, वास्तव में एक पैरोडी है
    • आप जो लिखते हैं उसके बारे में और जानें। उदाहरण:
      • कभी एक Terran (उचित पोशाक के बिना अंतरिक्ष यान छोड़ देते हैं, न केवल अंतरिक्ष में है, लेकिन ज्यादातर उन्हें ग्रहों या अजीब वातावरण के साथ प्राकृतिक उपग्रह पर पोशाक के बिना अंतरिक्ष यान छोड़ने कि अंतरिक्ष प्राणियों से बचने के लिए की तरह एक चरित्र को छोड़कर जाने सुपरमैन)। एक पृथ्वीधारी को अंतरिक्ष यान के बिना केवल पृथ्वी और अन्य खगोलीय वस्तुओं जैसे पृथ्वी-जैसा वायुमंडल के साथ सूट के बिना छोड़ देना चाहिए।
      • केवल सितारों को स्वाभाविक रूप से चमकना है ग्रहों, क्षुद्रग्रहों, और प्राकृतिक उपग्रह केवल तारे की रोशनी के प्रतिबिंब के साथ चमकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपका मुख्य चरित्र (या एक सहायक चरित्र) एक वैज्ञानिक है, तो सुनिश्चित करें कि वह विज्ञान के सभी क्षेत्रों में एक विशेषज्ञ नहीं है। विज्ञान बहुआयामी है इसका मतलब यह है कि जीवविज्ञानी रोबोट के बारे में कुछ भी नहीं जानता है, या इसके विपरीत। वैज्ञानिक क्षेत्र निर्धारित करें जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं और उस क्षेत्र में अपने प्रयोग को सीमित करें। उन्हें अन्य क्षेत्रों के बारे में कुछ पता चल सकता है, लेकिन यह एक क्वांटम भौतिक विज्ञानी नहीं है जो जहरीली विदेशी पौधों को सलाह दे रहा है। यदि आप अपने वैज्ञानिक को "सभी काम करने के लिए छड़ी" बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह कुछ भी नहीं करने में माहिर हैं।
    • कई विज्ञान कथा लेखक सोचते हैं कि मुख्य चरित्र को एक सुपर वैज्ञानिक होना चाहिए। यह सच नहीं है सामान्य लोग भी काम करते हैं
    • जब आप रचनात्मक अवरुद्ध करना शुरू करते हैं, तो कहानी पर हार न दें समय ले लो यदि आप हार मानते हैं, तो आपको बाद में पछतावा होगा।
    • एक वैज्ञानिक होने के नाते एक अभियंता होने के समान नहीं है एक वैज्ञानिक सिद्धांतों के बारे में सोचता है। एक इंजीनियर निर्धारित करता है कि क्या वह उन्हें बना सकता है। कणों के एक सिद्धांत के आधार पर अपने भौतिक चरित्र को खरोंच से कोंटरापशन का निर्माण न करें जो उसने सोचा था। उन्नत इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आमतौर पर सामान्य शारीरिक प्रशिक्षण का हिस्सा नहीं है।
    • अपने आप को अन्य लेखकों को प्रेरित करें, लेकिन अपने विचारों को चोरी न करें यह तकनीकी तौर पर साहित्यिक चोरी नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद यह स्पष्ट हो जाता है। इस से बचें
    • वास्तविक विज्ञान नाटकीय नहीं है इसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई, नेटवर्किंग और नौकरशाही शामिल है। और सबसे वैज्ञानिकों दिन के अंत में वापस घर, उनके परिवारों या अपने अकेलेपन, शौक से जुड़े, जीवन, मित्र, बिल, बंधक और अन्य सभी चीजें हैं जो हम भी सौदों प्यार करता हूँ। अधिकांश वैज्ञानिक रीड रिचर्ड्स या बर्नार्ड क्वाटर्मस जैसे रोमांच में नहीं जाते हैं इसके अलावा, उस क्लिच वर्ण से बचें, यह डरावना जुनूनी और अनन्य अजीब या चरम बेवकूफ हो। वैज्ञानिकों के पास अपने क्षेत्रों के लिए जुनून है
    • वैज्ञानिक सत्य से बहुत ज्यादा विचलित मत करो आप लोगों को विश्वास करने के लिए विश्वास करने की एक सीमा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com