IhsAdke.com

एलियंस के साथ साइंस फिक्शन स्टोरी कैसे लिखें

विदेशी विज्ञान कथा कहानियां मजेदार हैं, खासकर जब वे रोचक वातावरण तलाशते हैं और अलग-अलग और गहरे वर्ण होते हैं एलियंस की एक अच्छी कहानी भी दिलचस्प कहानियों और एक अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य के साथ एलियंस की जरूरत है अपनी कहानी बनाना शुरू करने के लिए, सेटिंग चुनें और वर्णों को परिभाषित करें।

चरणों

भाग 1
शैली के साथ परिचित हो रही है

एक विदेशी विज्ञान फाई स्टोरी चरण 1 लिखो शीर्षक वाला चित्र
1
विज्ञान कथा कहानियों में एलियंस की भूमिका के बारे में और जानें। प्लॉट मुख्य रूप से एलियंस और उनके दृष्टिकोण के बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं एक अन्य विकल्प मनुष्य के दृष्टिकोण के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित विदेशी आक्रमण की कहानी लिखना होगा।
  • कुछ कहानियां मनुष्य और एलियंस के बीच बातचीत पर ध्यान देते हैं, जो आमतौर पर साजिश में संघर्ष करते हैं। कुछ लेखकों ने कथानक को स्थानांतरित करने के लिए कहानी का प्रारंभिक बिंदु के रूप में संघर्ष का उपयोग किया।
  • कुछ बेहतरीन विज्ञान कथाएं एलियंस पर ध्यान केंद्रित करती हैं, उनके लिए एक विश्व और एक कहानी बना रही है। ज्यादातर मामलों में, ईटी प्लॉट में इंसान के रूप में प्रमुख हैं, जो संघर्ष में दो अलग-अलग दृष्टिकोणों को देने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 2 लिखें
    2
    एलियंस के साथ विज्ञान कथा कहानियों के उदाहरण पढ़ें शैली का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, बहुत कुछ पढ़ना महत्वपूर्ण है। कुछ उदाहरण:
    • दुनिया के युद्ध, एच। वेल्स द्वारा
    • पांचवें लहर, रिक यॉन्सी द्वारा
    • हिमाचिकित्सक की मार्गदर्शिकाएँ दी आकाशगंगाओं, डगलस एडम्स द्वारा
    • ड्रीम कैचर, स्टीफन किंग द्वारा
    • मंगल ग्रह का इतिहास, रे ब्रैडबरी द्वारा
  • पिक्चर शीर्षक एक विदेशी विज्ञान फाई स्टोरी चरण 3 लिखें
    3
    उदाहरणों की समीक्षा करें विषय पर कुछ कामों को पढ़ने के बाद, उनका विश्लेषण करें, देखें कि लेखक विदेशी और मानव दुनिया कैसे बनाता है। देखें कि यह संघर्ष और तनाव कैसे पैदा करता है यदि संभव हो, तो अपने उदाहरणों में से कुछ की तुलना करें कि आप अपने कार्य के लिए कौन-से दृष्टिकोण को सबसे दिलचस्प पाते हैं।
    • कुछ प्रश्नों का उत्तर दें, जैसे: लेखक कैसे इतिहास में एलियंस को चिह्नित करता है? मनुष्य एलियंस के साथ कैसे बातचीत करते हैं? इतिहास कैसे तनाव और संघर्ष का निर्माण करता है? क्या अंत रीडर के रूप में आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करता है? क्या भविष्य में मानव-विदेशी बातचीत के बारे में आशावादी या निराशावादी है?
  • भाग 2
    कहानी सेट करना

    पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 4 लिखें
    1
    अगर आप मनुष्यों या एलियंस की दुनिया में कहानी सेट करना चाहते हैं तो तय करें अधिकांश विदेशी-विज्ञान विज्ञान कथा कहानियां दो ग्रहों में से एक पर होती हैं अन्य ग्रह का विस्तार करने के लिए फ़्लैश बैक हो सकता है, लेकिन एक पर केंद्रित होना आदर्श है। जितनी जल्दी हो सके इसे तय करना अच्छा है।
    • आप कहानी सेटिंग में दो दुनिया के विवरण शामिल कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कहानी एक विदेशी ग्रह पर होती है, तो मनुष्य मौजूद हैं, वे अभी भी पृथ्वी पर मौजूद रीति-रिवाजों और अनुष्ठानों को याद कर सकते हैं, जो पाठक को एलियंस और मनुष्यों की परंपराओं के बीच का अंतर दिखाने में आपकी सहायता करेगा।
    • एक और विकल्प है कि पृथ्वी पर एक विदेशी आक्रमण पैदा करना, मनुष्यों पर अपने खुद के रिवाजों को लागू करना। इसके विपरीत आपकी कहानी को मजबूत करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 5 लिखें
    2
    एलियंस की भौतिक दुनिया का निर्माण आरंभ करने से पहले, अपने ग्रह के बुनियादी विवरणों को परिभाषित करें, जिसमें जीव विज्ञान और बुनियादी बुनियादी ढांचे शामिल हैं। कुछ चीजों के बारे में सोचने के लिए:
    • क्या उनकी दुनिया हरे, रसीला, और अन्य प्रजातियों से भरा है, या यह एक मृत, ठंड, अंधेरी दुनिया है? हो सकता है कि ग्रह में कई पारिस्थितिक तंत्र हैं। शायद एलियंस का अस्तित्व उस उत्पाद पर निर्भर करता है जो केवल ग्रह के विशिष्ट क्षेत्र में बढ़ता है।
    • एलियंस दुनिया भर कैसे घूमती हैं? क्या वे जहाजों पर उड़ते हैं या विशेष कपड़े हैं जो उन्हें अपने दम पर उड़ने की इजाजत देते हैं? बुनियादी ढांचे के बुनियादी तत्वों, जैसे आवास, भोजन, ऊर्जा, अपशिष्ट निपटान, शहर और पड़ोस की संरचना, अन्य बातों के अलावा, इसके बारे में भी सोचें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 6 लिखें
    3
    विदेशी दुनिया के लिए एक कहानी बनाएं मनुष्य की तरह, विदेशी दौड़ में अपनी ऐतिहासिक घटनाएं होती हैं, जैसे युद्ध और समृद्धि के समय विदेशी दुनिया के इतिहास के पूरे (या कम से कम एक अच्छा सौदा) लिखो, ताकि आपके कथन को लिखना आसान हो और पाठकों को चरित्र के उद्देश्यों के पीछे क्या अच्छा विचार मिल सके।
    • कुछ चीजों के बारे में सोचने के लिए: क्या एलियंस ग्रह पर गिर गया और इसे भविष्य के महानगरों में बदल दिया? उनके इतिहास में मुख्य घटनाएं क्या हैं? उदाहरण के लिए, किसी प्राकृतिक आपदा या युद्ध के कारण उनकी दुनिया अब रह सकती है शायद, दूसरी तरफ, उनका ग्रह समृद्ध है और वे कई प्राकृतिक संसाधनों के साथ एक कॉलोनी तलाशने के लिए पृथ्वी पर आए हैं।
    • इसके अलावा विदेशी दुनिया में विभिन्न जातियों के बारे में सोचें, विदेशी समाज के भीतर विभिन्न सामाजिक वर्गों और कहानियों को बनाने के लिए उन्हें अधिक विशिष्ट और विविध बनाने के लिए। शायद उनका ग्रह जातियां, रॉयल्टी और नौकरों में विभाजित है। आप तय करते हैं!
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन स्पै स्टोरी लिखें चरण 7
    4
    विदेशी दुनिया की रीति-रिवाजों और परंपराओं को परिभाषित करें वर्णों के दैनिक जीवन के बारे में सोचो, वे जिस तरह से सोचते हैं, और ग्रह के विश्वास प्रणाली के बारे में जागते हैं। विस्तार में जाने से आपको गहरा, अधिक विश्वसनीय कहानी बनाने में मदद मिलेगी
    • विदेशी दुनिया के मनोविज्ञान के बारे में भी सोचें और कैसे रस्में और परंपरा वर्णों के विश्वासों और मूल्यों को प्रभावित करती है। शायद एलियंस अन्य जीवित चीजों को खाने में विश्वास नहीं करते और इसलिए वे जानवरों को नहीं बढ़ाते हैं शायद वे मातृशाही हैं, शक्तियों में महिलाओं के साथ। इस तरह के मुद्दे निश्चित रूप से साजिश में चरित्र के व्यवहार को प्रभावित करेंगे।
    • एलियंस की नस्ल के बारे में सोचें, क्योंकि उनके लिंग जीवन मानव दुनिया के साथ बातचीत में एक दिलचस्प कारक हो सकता है।
  • एक विदेशी विज्ञान फाई स्टोरी नामक चित्र टाइप करें चरण 8
    5
    मानव दुनिया की विशेषताओं को परिभाषित करें यह बहुत संभावना है कि उसके इतिहास में मनुष्य शामिल हैं, जो पृथ्वी पर या न रह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एलियंस के ग्रह पर भूखंड पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाते हैं, तो यह मानवीय दृष्टि से वर्णन करने के लिए दिलचस्प है और पहले की कहानी को बनाने में दिलचस्प है।
    • भौतिक दुनिया और ग्रह का इतिहास और मानव जाति को परिभाषित करें शायद मानव जाति रोग, विपत्तियों या प्राकृतिक या मानवीय आपदाओं से पीड़ित है। हो सकता है कि ग्रह पृथ्वी नष्ट हो गई, जिससे मनुष्य अन्य ग्रहों को जीत और निवास करने के लिए मजबूर कर सके। यह आपकी साजिश में संघर्ष की शुरुआत हो सकती है!
    • मानव दुनिया के अनुष्ठानों और परंपराओं के बारे में भी सोचो क्या दुनिया आज के रूप में पृथ्वी को याद करती है? क्या कहानी एक विशिष्ट क्षेत्र पर केंद्रित है? मनुष्य रोज़मर्रा की जिंदगी में रस्में और रीति-रिवाजों का उपयोग कैसे करते हैं?
  • भाग 3
    वर्णों को परिभाषित करना




    पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 9 लिखिए
    1
    एलियंस को शारीरिक रूप से वर्णन करें दूसरे ग्रह के पात्रों के मुख्य पहलुओं में से एक उनकी उपस्थिति है। आकर्षक और रोचक एलियंस बनाने के लिए, उनके भौतिक विशेषताओं के बारे में जितना संभव हो उतना विस्तृत होना महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप विज्ञान कथा लिख ​​रहे हैं, आपको विचित्र और विभिन्न विवरण बनाने की संभावना है। एलियंस द्वारा पीटकर छवियों और विवरणों का उपयोग करने से बचें, हरे रंग की मार्टिंस और बड़े नेतृत्व वाले। मूल रहें!
    • एलियंस के बारे में सोचें कि कैसे चलें और आगे बढ़ें याद रखें कि इतिहास में एट्स को जरूरी नहीं कि दो पैर हों और इंसानों की तरह अंग हैं। उनकी शारीरिक विशेषताओं ग्रह के पर्यावरण के साथ विकसित हुई हैं। उदाहरण के लिए, शायद एलियंस के एंटेना को ग्रह की हवा की दिशा में परिवर्तन महसूस करने के लिए, जो उन्हें उत्कृष्ट शिकारी बनाता है
    • इसके बारे में भी सोचें कि क्या विदेशी दुनिया में अलग-अलग शैलियों हैं या नहीं और उनके भीतर एक दृश्य अंतर है या नहीं। आपको खुद को मानव शैलियों में बांटने की ज़रूरत नहीं है! शायद अन्य शैलियों हैं!
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन साइंस फ़ू स्टोरी चरण 10 लिखें
    2
    एलियंस के लिए संचार का एक रूप बनाएं एक बात से बचने के लिए हमेशा मनुष्यों पर निर्भर रहना है! रचनात्मकता का प्रयोग करें और हमें पृथ्वी पर पुर्तगाली या अन्य भाषाओं के अलावा सोचें। संभवतः विदेशी भाषा हमारे से बहुत भिन्न है, लेकिन इंसान पात्र कंप्यूटर के माध्यम से इसे समझ सकते हैं।
    • भाषा या शब्दों पर भरोसा किए बिना विदेशी जाति भी संवाद कर सकते हैं शायद वे टेलिपाथिक संदेश भेज रहे हैं या बातचीत करने के लिए शरीर के आंदोलन का उपयोग कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 11
    3
    मानव पात्रों के लिए विशेष योग्यताएं और अद्वितीय विशेषताओं को दें यदि मनुष्य भूगोल के लिए महत्वपूर्ण पात्र हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे एक मजबूत कहानी बनाने के लिए एलियंस के रूप में दिलचस्प हैं। शायद कहानी का नायक एक विशेष क्षमता या एक विशिष्ट विशेषता वाला एक इंसान है।
    • उदाहरण के लिए, शायद नायक एक मनमाना है जो मनुष्य को पढ़ना और मानव आक्रमणकारियों से बात कर रहा है जो मानव जाति को गुलाम बनाते हैं। यह क्षमता उसे मानव जाति को बचाने और कहानी का नायक बनने की अनुमति दे सकती है।
  • एक एलियन स्पै स्टोरी स्टेप 12 लिखिए चित्र का शीर्षक
    4
    इतिहास में केंद्रीय संघर्ष को चुनें पात्रों को परिभाषित करने के बाद, यह तय करने का समय है कि क्या साजिश को स्थानांतरित करने और रीडर के लिए एक कथा बनाने के लिए संघर्ष होगा। तो आप कहानी में तनाव का निर्माण करने के लिए वर्णों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए केंद्रीय संघर्ष एलियंस या मानव और एलियंस के बीच हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, संभवतः केंद्रीय संघर्ष एक जीवित ग्रह की तलाश में एक विदेशी आक्रमण है। आक्रमण, बदले में, एक विशेष नायकों के साथ एलियंस से लड़ने की कोशिश में एक मानव नायक का परिणाम देता है। ग्रह पर जहाज गिरने के बाद शायद केंद्रीय संघर्ष पृथ्वी पर एलियंस का गुलाम है। मनुष्य ET पर कब्जा कर सकते हैं और उनपर प्रयोग कर सकते हैं। संभावनाएं अनंत हैं!
  • भाग 4
    पहला मसौदा लिखना

    पिक्चर शीर्षक से एक एलियन Sci Fi Story चरण 13 लिखिए
    1
    साजिश का ढांचा. आरेख या तालिका का उपयोग करते हुए, साजिश का खुलासा करना और स्केच करें भले ही कोई विधि चुना न हो, साजिश में एक केंद्रीय संघर्ष और चरमोत्कर्ष होना चाहिए। पाठक का ध्यान रखने के लिए और किताब को "खाएं" बनाने के लिए तनाव का निर्माण करने पर आपको ध्यान देना चाहिए।
    • एलियंस और इंसानों के बीच बातचीत कैसे काम करेगी इस बारे में सोचना महत्वपूर्ण है वे पूरे साजिश में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और एक दूसरे का सामना कर सकते हैं, संघर्ष को बनाए रखते हुए विरोध के हितों के साथ।
  • पिक्चर का शीर्षक एक एलियन स्पै स्टोरी स्टोरी 14 में लिखें
    2
    विज्ञान कथाओं में फैली कविताएं से बचें पारिवारिक विवरणों से दूर भागो, क्योंकि उनकी ताकत कम हो जाती है। "छोटे हरे पुरुषों" की तरह Cliches, "यूएफओ एक अंधेरे जंगल में मिला" और इस तरह से बचा जाना चाहिए। रीडर को आश्चर्यजनक रूप से वर्णन करने वाले विवरण बनाएं जब भी आपको लगता है कि आप बहुत ही बुरे शब्द का प्रयोग कर रहे हैं, तो इसे बदलने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, जबकि कामों से परहेज एलियंस वर्णन करने के लिए, आप की तरह "उन्होंने बल्बनुमा आँखों और पतली एंटीना जबरदस्ती हिल के साथ एक बड़ा सिर था कुछ लिख सकते हैं। अवधि उफौ प्रयोग करने से बचें, विस्तार से जहाजों का वर्णन करने के पसंद करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन साइंस फाई स्टोरी चरण 15 देखें
    3
    कुछ विज्ञान को इतिहास में डालें अन्य शैलियों के विपरीत, विज्ञान कथा एक काल्पनिक दुनिया है कि विश्वसनीय लगता है बनाने के लिए असली विज्ञान का एक सा पर आधारित होना चाहिए। इतिहास को विज्ञान के मूलभूत तत्वों को समेकित करना चाहिए, जैसे प्रौद्योगिकियों, रसायन विज्ञान, और जीव विज्ञान यदि आप चाहें, तो आप विशिष्ट या उन्नत विचार भी शामिल कर सकते हैं। पाठक को यह सोचना चाहिए कि कहानी के तत्वों को संभव होना चाहिए, कम से कम hypothetically।
    • विशिष्ट वैज्ञानिक अवधारणाओं पर कुछ शोध करें और उन्हें कहानी में एकीकृत करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, शायद विदेशी दौड़ ने सापेक्षता के सिद्धांत का उपयोग करके समय की यात्रा की खोज की है। अतः वास्तविक दुनिया के वैज्ञानिक सिद्धांतों का उपयोग करके आप अंतरिक्ष-समय के लिए विदेशी दृष्टिकोण का वर्णन कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक एलियन साइंस फ़ू स्टोरी चरण 16 देखें
    4
    पहली रूपरेखा ज़ोर से पढ़ें, एक दर्पण के सामने या अपनी आवाज रिकॉर्डिंग। यदि आप चाहें, तो इसे एक ज्ञात दर्शकों के सामने पढ़ें। यह विचार यह है कि यह देखने के लिए कि वाक्यों में अच्छा बज रहा है या नहीं, वाक्यांश कितना जोर से आवाज़ उठाते हैं। दर्शकों से फीडबैक के लिए पूछें और देखें कि उन्हें क्या पसंद आया या सोचा कि इतना काम नहीं किया।
    • फिर वापस जाएं और उन प्रार्थनाओं की समीक्षा करके रूपरेखा संपादित करें, जो इतनी अच्छी तरह से काम नहीं करें। संक्षिप्त और सीधे बिंदु पर लिखें
    • यदि साजिश या चरित्र विकास के बारे में कोई भ्रम है, तो इसे स्पष्ट करने के लिए पाठ की जांच करें। कहानी तो अच्छा लगता है लिखो!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com