IhsAdke.com

गैंट चार्ट बनाना

एक गैंट चार्ट परियोजना प्रबंधन के लिए बार चार्ट का एक प्रकार है। यह संगठनात्मक संसाधन अक्सर सॉफ़्टवेयर प्रपत्र में प्रस्तुत किया जाता है, हालांकि एक पेन्ट गैंट चार्ट का विचार भी कई प्रोजेक्ट मैनेजर्स के लिए अज्ञात नहीं है। गैंट चार्ट का उपयोग करने से आप परियोजना के कार्यक्रम को किसी भी परियोजना के आकार में समायोजित कर सकते हैं, और कई सामान्य नियोजन कार्यों में सहायता कर सकते हैं। जो लोग एक परियोजना के गहन विश्लेषण, समय प्रबंधन, संगठन या गहन विश्लेषण में सहायता के लिए एक गैंट चार्ट बनाना चाहते हैं, यहां इस प्रक्रिया में शामिल कुछ सबसे सामान्य कदम हैं।

चरणों

एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
श्रम के विभाजन की संरचना को समझें। गैंट चार्ट का उद्देश्य काम टूटने की संरचना की योजना और कार्यान्वयन के एक व्यापक लक्ष्य में सहायता करना है, जो कि परियोजना का समग्र ढांचा है। गैंट चार्ट का निर्माण करने, या संबंधित सॉफ़्टवेयर सुविधा का उपयोग करने वाले किसी के लिए इसका मतलब क्या हो सकता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए।
  • टर्मिनल और सारांश तत्वों के बारे में जानें टर्मिनल और सारांश तत्व दो अलग-अलग प्रकार के प्रोजेक्ट चरणों या मॉड्यूल हैं, जो कि गैंट चार्ट के भीतर अपनी स्वयं की समयसीमा हैं। यह समझना कि वे कैसे अलग हैं और कैसे वे एक दूसरे से संबंधित हैं, यह उपयोगी हो सकता है।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक बड़ी परियोजना में शामिल सभी चरणों या प्रक्रियाओं के बारे में आवश्यक जानकारी एकत्र करें यह जानकारी वह है जो परियोजना प्रबंधक गैंट चार्ट को बनाने के लिए उपयोग करेगी।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3



    समयबद्ध बनाएं इकट्ठे सभी सूचनाओं के लिए खोज करते समय निर्धारित करें कि प्रत्येक चरण या प्रक्रिया कितनी देर तक ले जाएगी। इसे मिश्रण में जोड़ें और अलग-अलग बार बनाएं, जो चरणों या प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे।
    • परिणाम प्राप्त करने के लिए समय बदलें। प्रत्येक चरण या प्रक्रिया के लिए सामान्य समय सीमा के साथ, उन्हें गंट चार्ट के भीतर रखें, प्रत्येक तत्व के लिए एक समय सीमा पर पहुंचने के लिए। यह विखंडन प्रक्रियाओं, चिकनी संचालन सुनिश्चित करने, या क्लस्टर तिथियों को समाप्त करने में मदद कर सकता है, जो परियोजना प्रबंधक को डूब सकता है।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    चार्ट पर सभी बार लेटें गैंट चार्ट एक निश्चित समय सीमा के खिलाफ सभी भागों को आरोपित करता है। परियोजना की एक लंबी अवधि के भीतर, छोटी प्रक्रियाओं की समयरेखा उन लोगों को स्पष्ट होती है जो गैंट चार्ट को देख रहे हैं।
  • एक गैंट चार्ट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    चरणों, प्रक्रियाओं, या निर्भरता के बीच संबंधों का मूल्यांकन करें गैंट चार्ट का परामर्श भी यह स्पष्ट कर सकता है कि परियोजना के कौन से हिस्से दूसरों पर निर्भर हैं। सॉफ्टवेयर टूल में उन्नत सुविधाएं हो सकती हैं जो उपयोगकर्ता को गैंट चार्ट में संभावित दृश्यों के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकती हैं।
  • एक गेंट चार्ट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    सॉफ़्टवेयर में गैंट चार्ट को लागू करें। कई प्रोजेक्ट मैनेजर एक गैंट चार्ट पर सभी सॉफ़्टवेयर वातावरण में जानकारी लेना चुनते हैं। उदाहरण के लिए, एक्सेल स्प्रेडशीट टूल गैंट चार्ट के लिए एक प्रभावी घर हो सकता है। सही सॉफ़्टवेयर चुनें और गैंट चार्ट को स्कैन करें ताकि आपको बड़ी सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्चर के साथ काम में मदद मिल सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com