IhsAdke.com

कैसे विवेकपूर्ण हो

विवेक या सावधानी, एक अनिवार्य गुणवत्ता है जो यह निर्धारित कर सके कि हम न्याय, साहस और आत्म-नियंत्रण जैसे अन्य गुणों को कैसे उपयोग करते हैं। सतर्क होने के नाते बुद्धिमान, सैद्धांतिक निर्णय लेने और व्यावहारिक मुद्दों को समझदारी से और सावधानी से निपटने के तरीके जानने के लिए। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग बुद्धिमानी से और जानबूझकर रहते हैं, वे भी लंबे, स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करते हैं। इसलिए, इस मौलिक सद्गुण का अभ्यास करने का प्रयास करें, घर पर, काम पर, या स्कूल में अधिक विवेकपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
घर पर विवेक का अभ्यास करना

बे वि प्रुडेंट स्टेप 1 नामक चित्र
1
पारिवारिक समस्याओं को हल करने के लिए समस्या को सुलझाने और आलोचनात्मक सोच का उपयोग करें विवेकपूर्ण व्यवहार का मतलब है वकील की योग्यता का अभ्यास करना, अच्छे निर्णय के साथ न्याय करना और दृढ़ संकल्प। हम किसी भी असहमति को हल करने के लिए चर्चा में शामिल हैं और सामान्य ज्ञान का उपयोग करने वाले परिवार के सदस्यों को सलाह देकर घर पर सतर्क रह सकते हैं। का उपयोग समस्या हल करने के तरीके, जैसे कि सक्रिय सुनना और तर्कसंगत विश्लेषण, और इस तरह की समस्याओं के बारे में बात करते हैं ताकि किसी प्रिय को किसी समाधान तक पहुंच सकें।
  • उदाहरण के लिए, आपके भाई शायद इस बात से सहमत नहीं होंगे कि रात के खाने के बाद व्यंजन कौन चाहिए? यह कहकर विवेकपूर्ण व्यवहार करें कि जिस व्यक्ति ने रात पहले व्यंजन को धोया था उसे देना उचित होगा।
  • आप अधिक गंभीर झगड़े को रोकने के लिए भी सावधानी बरत सकते हैं, जैसे कि दो परिवार के सदस्यों के बीच वित्तीय संघर्ष। अपने परिवार के सदस्यों को सभी रसीदों को रखने के लिए प्रोत्साहित करें और एक साफ, अप-टू-डेट रिकॉर्ड रखें कि घर में प्रत्येक घर कितना पैसा खर्च कर रहा है यह खर्च और धन पर भविष्य के झगड़े को रोक देगा।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    घर की वित्तीय व्यवस्था को व्यवस्थित करें वित्त से सावधानी बरतने के लिए, बजट बनाएं और घर के वित्त को संगठित और चालू रखना स्प्रेडशीट को सभी मासिक खर्च और घर की लागत, जिसमें किराया या ऋण, पानी का बिल, बिजली बिल, टेलीफोन बिल और सफाई खर्च शामिल हैं, रखो। इसके अलावा, सजाने या रखरखाव की लागत जैसे किसी भी अतिरिक्त खर्च पर ध्यान दें।
    • वित्त के साथ सावधानी से आपको अत्यधिक मासिक खर्चों से बचने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आप हर महीने पैसा कहां जाएंगे। तो आप इस बारे में सूचित निर्णय कर सकते हैं कि पैसे प्रबंधन कैसे उपयोग करें और घरेलू खर्चों को कवर करने के लिए अपने वेतन का उपयोग करें।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    समय पर अपने बिलों का भुगतान करें और किसी भी ऋण से छुटकारा पाएं। हर महीने, समय पर बिल, पानी और ऊर्जा से लेकर क्रेडिट कार्ड बिल तक भुगतान करें। बिलों का भुगतान करने में विवेकपूर्ण तरीके से व्यायाम करना वित्त बनाए रखेगा और किसी भी भुगतान की देरी को रोक देगा।
    • क्रेडिट कार्ड चालान भुगतान से सचेत होने में मदद करने के लिए, अलग-अलग ब्याज दरों के साथ कई कार्डों के बीच के ऋणों को फैलाने के बजाय अपने एक साथ एक कार्ड या एक कंपनी में अपने खर्च को एक साथ रखें। कम ब्याज और अंतरण दर के साथ क्रेडिट कार्ड पर खर्च को ध्यान में रखते हुए मासिक बिलों को कम करना और कर्ज को तेजी से व्यवस्थित करना।
    • साथ ही, किसी भी मौजूदा ऋण को व्यवस्थित करने का प्रयास करें, जैसे कि आपके द्वारा किसी दोस्त, परिवार या वित्तीय संगठन से लिया गया धन। डेट कलेक्शन कंपनी के साथ ऋण की पुन: बातचीत करने के बजाय, जो अक्सर बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है, एक निश्चित राशि में बकाया राशि चुकाने में आपकी मदद करने के लिए मासिक भुगतान प्रणाली की स्थापना करें। यथार्थवादी मासिक भुगतान निर्धारित करने और ध्यान में कोई अतिरिक्त ब्याज लेने के लिए आधार के रूप में अपनी आय ले लीजिए।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    बचत या एक और निवेश मासिक पर पैसा जमा करें भविष्य के लिए योजना समझदारी से, हर महीने थोड़ा बचत। इस तरह, आप भविष्य के लिए तैयार रहेंगे और दीर्घकालिक लक्ष्यों के आधार पर निर्णय लेंगे।
    • मासिक बचत में रखा जाने वाला राशि निर्धारित करने के लिए, आय और मासिक खर्च का विश्लेषण करें। अपनी वार्षिक आय के लगभग 10% को बचाने की कोशिश करें, खासकर अगर आपको अच्छा वेतन मिलता है और आपके पास बड़े मासिक खर्च नहीं होते हैं
  • भाग 2
    काम पर विवेक लागू करना

    बे वि प्रुडेंट चरण 5 नामक चित्र
    1
    अनावश्यक कार्यालय अपशिष्ट और कचरे को कम करने के तरीके ढूंढें कार्यस्थल में विवेक में सामान्य ज्ञान और नियोजन के माध्यम से कचरा और अनावश्यक व्यय को कम करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है इस तरह के कदम को छोटे कदम से लिया जा सकता है, जैसे काग़ज़ का रीसाइक्लिंग और काग़ज़ के दोनों किनारों पर सभी दस्तावेजों को छपाई के रूप में स्याही और कागज जैसे कार्यालय की आपूर्ति की कीमत कम करने के लिए।
    • आप अन्य कर्मचारियों को अपशिष्ट घटाने के तरीकों का पालन करने और कार्यालय की आपूर्ति का अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करके अधिक कार्रवाई भी कर सकते हैं। ई-मेल भेजें सभी को हमेशा स्क्रैच पत्रों को रीसायकल करने के लिए कहें और स्याही को बचाने के लिए आवश्यक होने पर रंगीन चादरें प्रिंट करें। इसके अलावा, कंपनी के घटनाओं में कागज प्लेट्स और नैपकिन के इस्तेमाल को कम करने का सुझाव देते हैं और कार्यालय के प्रत्येक कोने में रीसाइक्लेबल सामग्री के लिए कचरा डिब्बों को रखकर।
  • बे वि प्रुडेंट चरण 6 नामक चित्र
    2
    कैसे के बारे में पर्यवेक्षकों से बात करें कार्यालय में बिजली बचाने के लिए. कार्यालय में दैनिक ऊर्जा-बचत के तरीकों का सुझाव देकर हम काम पर सक्रिय और सतर्क भी हो सकते हैं। अपने वरिष्ठों के साथ बैठक करें और दैनिक कार्यों के लिए छोटे समायोजन का हवाला दें जो कि प्रकाश बिल पर पैसा बचा सकते हैं और पर्यावरण के अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान कर सकते हैं।
    • आप दिन के अंत में सभी कंप्यूटर बंद कर सकते हैं या कामकाजी घंटों के दौरान बिजली की बचत मोड में सभी इलेक्ट्रॉनिक्स डाल सकते हैं। एक अन्य विकल्प, पुन: प्रयोज्य व्यंजन और बर्तनों के साथ कार्यालय रसोई में इस्तेमाल किए गए कागज के व्यंजनों को बदलने के लिए है। सभी कंपनी के दैनिक कार्यों पर ऊर्जा बचाने पर ध्यान दें, इसलिए यह अन्य सभी कर्मचारियों के लिए एक आदत बन जाएगा।
  • बे वि प्रुडेंट चरण 7 नामक चित्र
    3
    अन्य सहकर्मियों के साथ एक ऊर्जा बचत आयोग बनाएं अपने सहकर्मियों को इन खपत में कमी करने के प्रयासों में शामिल करें, जिसमें एक समिति बनाई गई, जो कि कार्यालय में ऊर्जा राशन और अपशिष्ट कमी पर केंद्रित है। भविष्य के उपाय और अन्य समिति के सदस्यों के साथ लक्ष्य को परिभाषित करें और एक निश्चित समय सीमा के भीतर उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, आप भविष्य के उपायों को परिभाषित कर सकते हैं, जैसे कि अगले वित्त वर्ष के दौरान अपने कार्यालय में केवल नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग कर, या अगले दो महीनों में एक रीसाइक्लिंग नीति स्थापित कर सकते हैं। प्रत्येक आयोग के लक्ष्य को परिभाषित करने में विशिष्ट रहें और सभी क्षेत्रों या विभागों के कर्मचारियों को शामिल करने की कोशिश करें ताकि सभी का प्रतिनिधित्व हो सके।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 8 नामक चित्र
    4
    सहकर्मियों के बीच संघर्ष को हल करने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से सोचें। ऑफिस विवेक का दूसरा पहलू यह जानना है कि अन्य कर्मचारियों के साथ बातचीत करने में सावधान कैसे रहें, यानी, आपको सहयोगियों के बीच असहमति को हल करने या फैसले और निर्णय लेने की अच्छी समझ के साथ संघर्ष को रोकने के लिए विवेकपूर्ण कार्रवाई करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आप किसी दूसरे कर्मचारी के साथ चर्चा करना शुरू कर सकते हैं कि ग्राहक से ईमेल का सर्वोत्तम जवाब कैसे होगा। इस मामले में, अपने सहयोगी को सक्रिय रूप से सुनने के बारे में सोचें ताकि आप समझौते पर पहुंच सकें और अधिक गंभीर संघर्ष से बच सकें। इस तरह, आप एक संभावित संघर्ष के लिए सावधानीपूर्वक और कुशलता से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • भाग 3
    स्कूल में विवेकपूर्ण होने के नाते




    बे वि प्रुडेंट स्टेप 9 नामक चित्र
    1
    छात्र समूहों में शामिल हो जाओ स्कूल के जीवन में बुद्धिमानी से और सक्रिय रूप से भाग लें, छात्र राजनीतिक समूहों और अन्य अवकाश गतिविधियों में शामिल हों। उदाहरण के लिए, छात्र परिषद में कार्यालय चलाने के लिए या किसी ऐसी गतिविधि पर केंद्रित समूह में शामिल हों जिसे आप चाहते हैं जैसे पर्यावरण संरक्षण या सामाजिक न्याय। विवेक में, बड़े हिस्से में, दूसरों के साथ एक निर्णायक बातचीत और अन्य लोगों की सहायता करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करना शामिल है, हमारे स्कूल के छात्रों सहित
    • आप अपना खुद का गतिविधि समूह बनाने का भी चयन कर सकते हैं यदि आपके स्कूल या विश्वविद्यालय में कोई भी समूह नहीं है जो आपकी रुचि रखते हैं यह जानने के लिए कि आप एक समूह कैसे शुरू कर सकते हैं, स्कूल के सलाहकार या विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष से बात करें
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    अकादमिक प्रतिबद्धताओं और सामाजिक जीवन को संतुलित करने में सावधानी बरतें सभी शैक्षणिक कार्यों को पूरा करना और सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, चाहे आप प्राथमिक विद्यालय, हाई स्कूल या कॉलेज में हों इसलिए, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और रात के लिए बाहर जाने या छुट्टी पर जाने से पहले अपने शैक्षणिक कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें। प्राथमिकताओं के आधार पर अकादमिक निर्णय लें, अर्थात सबसे महत्वपूर्ण समय सीमा पर ध्यान दें और सभी कार्यों को समय पर पूरा करने पर ध्यान दें।
    • सभी कार्यों के लिए समय निकालने के लिए, अपने सभी शैक्षणिक और सामाजिक प्रतिबद्धताओं के साथ दैनिक टू-डू सूची बनाएं। दोस्तों के साथ बाहर जाने से पहले अपने होमवर्क और कामकाज समाप्त करें, ताकि आप बुद्धिमानी से और बुद्धिमानी से कार्य करें और समय सीमा के निकटता पर बल दिए बिना मज़ेदार हो सकें
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 11 नामक चित्र
    3
    कक्षा में, अपने शिक्षक के साथ ऊर्जा-बचत के तरीकों के बारे में बात करें ऊर्जा राशन के बारे में वार्तालाप प्रारंभ करें, शिक्षकों, प्रशासकों और अन्य छात्रों के साथ इस बारे में बात करें। एक छात्र ऊर्जा समिति बनाएं जहां छात्र सक्रिय रूप से परिसर में कचरे को कम करने के तरीकों की तलाश करेंगे।
    • स्कूल या विश्वविद्यालय के कैंपस के रूप में इतनी बड़ी जगह में ऊर्जा बचाने के लिए जिम्मेदार कैसे होना एक बहुत ही तनावपूर्ण कार्य हो सकता है, दैनिक कार्यों में छोटे समायोजन पर ध्यान केंद्रित करके और भविष्य में बड़े मुद्दों को संबोधित कर सकता है। उदाहरण के लिए, सुझाव दें कि कंप्यूटर प्रयोगशालाओं ने सभी कंप्यूटरों को बिजली बचत मोड में डाल दिया और स्कूल बंद होने पर सभी इकाइयों को बंद कर दिया। आप हर आम कैंपस कचरा बिन के बगल में पुनर्नवीनीकरण के लिए कचरा डिब्बों को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं और फील्ड ट्रिप या बड़ी घटनाओं के लिए बायोडिग्रेडेबल उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 12 नामक चित्र
    4
    सावधानी और सामान्य ज्ञान से दोस्तों के साथ विचार विमर्श हल करने का प्रयास करें दोस्तों के अच्छे सलाहकार होने के नाते बुद्धिमान बनने और अच्छे निर्णय दिखाने के लिए जानने के साथ बहुत कुछ करना है। उन व्यक्तिगत मित्रों को सक्रिय रूप से सुनें जो व्यक्तिगत समस्याओं का सामना कर रहे हैं और उन्हें एक समझौते पर आना या उन सभी चीजों के बारे में बात करने के लिए प्रयास करें जिनके माध्यम से वे जा रहे हैं। अन्य मित्रों के साथ एक हस्तक्षेप का सुझाव दें, अगर कोई किसी के घर में या स्कूल में कठिनाई हो रही है और अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है
    • इसके अलावा, सावधानी बरतें जब आप किसी मित्र या सहकर्मी के साथ विवाद को हल करना चाहते हैं। किसी व्यक्ति पर दोष लगाने या दूसरों की रायओं की अनदेखी करने की बजाय, उस व्यक्ति के प्रति सम्मान से सुनें जो दूसरे व्यक्ति को कहना है और इसके बारे में एक सम्मानजनक बातचीत करने का प्रयास करें।
  • भाग 4
    अच्छे निर्णय लेने के लिए सीखना

    बे वि प्रुडेंट स्टेप 13 नामक चित्र
    1
    जानने के लिए विवेकपूर्ण निर्णय करें. विवेक को विकसित करने के लिए ज़्यादा ज़रूरी क्षमता की ज़रूरत है फैसले लेने की क्षमता। अच्छे निर्णय कई तत्वों से बने होते हैं - भावनाओं को शांत करना, जोखिमों और विकल्पों की गणना करना, दूसरों की भलाई पर और अधिक जानने के तरीके निर्णय लेने के कौशल को हासिल करने के लिए आवश्यक समय लेने से आपको अधिक सतर्क व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 14 नामक चित्र
    2
    आराम से और अपनी भावनाओं को शांत करना यद्यपि निर्णय लेने की प्रक्रिया में भावनाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जब हमें क्रोध, उदासी, आदि से अभिभूत होने पर समझदार और विवेकपूर्ण निर्णय करना मुश्किल है।
    • कोशिश गहराई से साँस लेने के लिए. नाक के माध्यम से साँस लेना, पांच की संख्या छह सेकंड के लिए फेफड़े में हवा को पकड़ो और उसके बाद मुंह से छिड़कें, जबकि सात की संख्या दो बार दोहराएं या फिर जब तक आपको शांत और आराम से महसूस न करें तब तक जारी रखें।
    • जब हम पर बल दिया जाता है, तो निर्णय लेने का प्रयास करते समय हम एक मानसिक गलती करते हैं।
    • शायद आपका दोस्त आपके साथ बहुत गुस्सा है, जिससे आप दुखी, भ्रमित और रक्षात्मक बनाते हैं। ये भावनाएं एक व्यक्ति को इस तरह से कार्य कर सकती हैं कि वे बाद में पछतावा करें, या नकारात्मक प्रतिक्रिया दें। अपने आप को शांत करने से इस मित्र के साथ बातचीत के दौरान सावधानी बरतने में मदद मिलेगी।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 15 नामक चित्र
    3
    समस्या की पहचान करें अपने आप से पूछें, "समस्या क्या है?" यह कदम एक ध्वनि योजना विकसित करना और बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए आवश्यक है ऐसा करने के लिए, विभिन्न बिंदुओं पर विचार करें और सभी कोणों की समस्याओं का विश्लेषण करें।
  • बे वि प्रुडेंट स्टेप 16 नामक चित्र
    4
    जानकारी इकट्ठा और उपलब्ध विकल्पों का वजन। यह सुनिश्चित करके सुनिश्चित करें कि जानकारी ठोस, सटीक और विश्वसनीय स्रोत से है, समस्या और संभव समाधान के बारे में जितना भी हो सके उतना अधिक खोजें। प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विचारों को समझें
    • यदि आपके पास समय है, तो प्रत्येक संभावनाओं के साथ जुड़े सकारात्मक और नकारात्मक सूची की कोशिश करें
    • निर्णय लेने से पहले आपको हमेशा सभी तथ्यों का पता लगाने के लिए समय नहीं होगा, कभी-कभी हमें तुरंत फैसला करना होगा। फिर भी, आपके द्वारा पहले से मौजूद जानकारी की समीक्षा करना और उस पर भरोसा करना जरूरी है ताकि सर्वोत्तम संभव फैसला किया जा सके
  • बे वि प्रुडेंट चरण 17 नामक चित्र
    5
    निर्णय लें एकत्र की गई जानकारी और संभावित परिणामों के आधार पर निर्णय लें। निर्णय लेने के दौरान आप जो अन्य चीजें देख सकते हैं: इसका आपके पर क्या प्रभाव होता है? यह अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करता है? इस निर्णय के प्रभाव क्या हैं? आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? अंतर्ज्ञान क्या कह रहा है (यदि भावनाओं या "अंतर्ज्ञान" इस मामले में सहायक हो सकता है)?
    • एक ऐसा कार्य चुनने का प्रयास करें जो सही लगता है, आपके चरित्र और व्यक्तिगत मूल्यों के साथ गठबंधन है, तार्किक और काम करने का एक अच्छा मौका है।
    • व्यवहार में निर्णय रखो एक बार निर्णय लेने के बाद, आपको कार्रवाई करना शुरू करना होगा कार्रवाई की एक योजना बनाएं जिसमें शामिल है, क्या, कहां, कब, क्यों और कैसे लचीला रहें यदि चीजें नियोजित नहीं हैं योजना को प्रथा में डालते समय, सुनिश्चित करें कि आप जांच लें कि क्या चीजें काम कर रही हैं या नहीं - अगर वे नहीं हैं, तो पता लगाने की कोशिश करें कि आवश्यक परिवर्तन क्यों करें और करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com