IhsAdke.com

कैसे दृढ़ता है

धीरज की कुंजी क्या है? एक समय में एक कदम उठाओ, और आप फिनिश लाइन को पार कर लेंगे- लेकिन चुनौतियों का सामना करने में आपकी मदद करने के लिए उपकरण हैं, अपने लक्ष्यों को पूरा करें, और इसे चलाने के बजाय सिर्फ सत्य प्रक्रिया का आनंद लें। अपने संदेह को खत्म करना, अपने मूल्यों पर निर्भर रहना और आध्यात्मिक पक्ष को पोषण करना आगे बढ़ने के लिए आपकी इच्छा को मजबूत करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
निर्धारण कार्य करना

चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 1
1
पता है कि तुम क्या चाहते हो शायद आपका लक्ष्य विशिष्ट है: आप माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना चाहते हैं, धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं या बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। या हो सकता है कि यह एक सामान्य लक्ष्य है, परिवार या एक खुशहाल व्यक्ति के लिए बेहतर कैसे होगा किसी भी तरह से, यदि आप पूरी तरह से प्रतिबिंब और तैयारी के लिए समय की अनुमति देते हैं तो अपने लक्ष्यों को पूरा करने का तरीका स्पष्ट होगा।
  • यदि आपके मन में एक विशिष्ट लक्ष्य है, तो उसे प्राप्त करने में सहायता करने के लिए एक कोर्स चलाएं। यह पता लगाने के लिए एक शोध करें कि आपको किन तरीकों से लेना चाहिए। यदि उपयोगी हो, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता के लिए एक कैलेंडर बनाएं। अपने आप को प्रत्येक चरण के लिए एक समय सीमा दें।
  • जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, समय और काम का निवेश करने की तैयारी करें। मानसिक शक्ति विकसित करने के लिए बहुत सारी अभ्यासों की आवश्यकता होती है, लेकिन पहला चरण अब शुरू होता है
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 2
    2
    स्वयं संदेह से छुटकारा पाएं आपके सामने होने वाली पहली बाधा को अपने खुद के आत्मविश्वास को सुधारने के साथ करना पड़ता है। प्रगति करना बहुत कठिन है जब तक कि आप अपनी दृढ़ता में विश्वास न करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लक्ष्यों को अब तक न सुलझाया जा सकता है-आपके पास खुफिया और वहां पहुंचने की क्षमता है। अगर आपका लक्ष्य चुनौतियों पर काबू पाने के लिए और जीवन की समस्याओं को सुन्दर ढंग से सामना करना है, तो आप इसे भी कर सकते हैं
    • खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें यह अनिवार्य रूप से आत्म-संदेह की ओर जाता है आपकी दृढ़ता आपकी ताकत और आपकी प्रतिभा पर निर्भर करती है - आपकी प्रक्रिया अन्य लोगों के अलग से अलग होगी
    • अगर आपके जीवन में कुछ है जो आपके आत्मविश्वास को हिलाता है, इसे से छुटकारा पाना उदाहरण के लिए, यदि आप हानिकारक आदतों जैसे कि पीने, नशीली दवाओं का उपयोग करना या जंक फूड खाने में पड़ जाते हैं, तो अपने आप को मानसिक रूप से धीरज रखने वाले व्यक्ति के रूप में देखना कठिन होगा। अपमानजनक व्यवहार और बुरी आदतों को समाप्त करने के लिए कार्रवाई करें
    • उन चीजें करने में समय बिताएं जो आप अच्छे हैं अभ्यास में अपने कौशल रखो, जैसे खेल, कला, खाना बनाना, पढ़ने, बुनाई या बागवानी, भरोसा बनाने का एक बढ़िया तरीका है उन चीजों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो आपको जीवन के बारे में संतुष्ट और आशावादी महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 3
    3
    शांति का अभ्यास करें तनावपूर्ण लेकिन असम्भव घटनाओं के साथ फंसने से बहुत अधिक ऊर्जा बनी हुई है - ऊर्जा जिसे कुछ अधिक उत्पादक के लिए निर्देशित किया जा सकता है। धीरज का हिस्सा छोटी चीज़ों को एक तरफ छोड़ने की क्षमता पर माहिर है। बोलना आसान है, लेकिन आप इसे तुरंत अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं अगली बार जब आप एक लंबी कतार या ट्रैफिक जाम में हों या यदि आपको कोई टिप्पणी से नाराज हो, तो निम्न तकनीक के साथ अपना सिर शांत करें:
    • इससे पहले कि आप बोलें या कार्य करें कुछ ही मिनटों के लिए, कुछ भी करने से पहले स्थिति को रोकें और सोचें इस बारे में सोचें कि यह स्थिति आपके जीवन की भव्य योजना में कितनी छोटी है।
    • जैसा आपको लगता है कि, आपके शरीर पर क्रोध या जलन का एहसास होता है - फिर लगता है कि यह कम हो जाएगा।
    • गहरी पांच बार साँस लें साँस लें ताकि जब आप श्वास ले लें और तब पेट को फैलता है जब आप श्वास छोड़ते हैं नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन।
    • अपने दिन के साथ आगे बढ़ो, एक शांत और उचित तरीके से स्थिति के साथ सौदा। यदि आप एक कतार में हैं, तो अपनी बारी के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें (और जब आप वहां पहुंचें तो परिचर को झुकाव न दें)। अगर कोई गंदा टिप्पणी करता है, तो मुस्कान के साथ जवाब दो और उसे जाने दो। आपकी ऊर्जा पर खर्च करने के लिए आपके पास अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 4
    4
    दुश्मनों से कम नहीं रहें जैसा कि आप अपने लक्ष्य की ओर चलते हैं, या जैसा आप लगातार रोज़ाना करते हैं, आप उन लोगों का सामना करेंगे, जो आपसे सवाल करेंगे या आपको बताएंगे कि आप दूर तक नहीं पहुंचेंगे। इसे आपको प्रभावित न करें समझें कि लोग अक्सर अपनी समस्याओं और दुविधाओं के कारण निराशावादी होते हैं जिसके साथ उन्हें सौदा करना पड़ता है।
    • अगर आप जिस लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं, वह जटिल है, जैसे कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए, आप लोगों को आपको बताएंगे कि आप सफल नहीं होंगे यह सब प्रक्रिया का हिस्सा है। अपने आप पर विश्वास करो और आगे सोचो, उस पल में आप यह साबित करेंगे कि आप सभी गलत हैं।
    • अगर आपके जीवन में विशेष रूप से नकारात्मक व्यक्ति हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकने के लिए निर्धारित हैं, तो उन पर समय बर्बाद करना बंद करना या उनसे बचने के लिए ठीक है।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 5
    5
    अपने मूल्यों को जानें किसी भी स्थिति में प्रगति का सबसे अच्छा तरीका है अपने स्वयं के व्यक्तिगत मूल्यों को अच्छी तरह से जानना और उन्हें अपने लक्ष्यों को निर्देशित करना। आपके मुख्य विश्वास क्या हैं? आप क्या प्रतिनिधित्व करते हैं, और यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है? इन सवालों के उत्तर प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन प्रत्येक जीवन अनुभव के साथ, आप अपने आप को और दुनिया के बारे में अपने दृष्टिकोण को समझने के करीब आ सकते हैं। ये अन्य चीजें भी मदद कर सकती हैं:
    • परिस्थितियों को कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से समझें यहां तक ​​कि अगर आप एक निश्चित विषय के बारे में आश्वस्त हैं, तो कहानी की दूसरी तरफ समझें। आपके लिए ब्याज के विषयों के बारे में जितना संभव हो उतना ज्ञान रखें
    • यदि आप धार्मिक हैं, तो अपने धर्म की शिक्षाओं में विसर्जित करें। नैतिकता और नैतिकता के बारे में बात करें
    • ध्यान करो. अपने मन का अन्वेषण करें और अपने जागरूकता को सुनने के लिए सीखें।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 6
    6
    पता लगाएँ कि क्या आप जीवन का आनंद ले रहे हैं दृढ़ता भी जटिल या उबाऊ काम के अनगिनत घंटे शामिल कर सकते हैं हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस समय निवेश कर रहे हैं, जीवन का एक बहुत ही सकारात्मक स्वर है। आप अकेले नहीं हैं कमाई जीवन - आप इसे का सबसे ज्यादा बना रहे हैं यदि भय और असंतोष आप को डरा देते हैं और आप चुनौती का आनंद नहीं लेते हैं, तो समय बदलने का समय है।
    • यह कहना नहीं है कि जीवन कभी-कभी आपके लक्ष्यों को बाधित नहीं करेगा। समय के साथ, आप अस्थायी हताशा और दीर्घकालिक निराशावाद के बीच का अंतर पहचान लेंगे
    • आपको अधिक आशावादी महसूस करने के लिए कौन से उपकरण उपलब्ध हैं? उदाहरण के लिए, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक कॉफी या साप्ताहिक फोन कॉल बुक कर सकते हैं, जिससे कि आपके पास कोई बात हो, जब चीजें मुश्किल हों या फिर मन को आराम करने के लिए आप अपने कुत्ते के साथ एक रन शेड्यूल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बाधाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 7
    1
    चेहरा वास्तविकता जीवन की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होना एक महान लाभ है, लेकिन यह करना बहुत मुश्किल हो सकता है जब एक बड़ी समस्या उत्पन्न होती है, तो इसे अनदेखा करना, इसे कम करना, या निर्णय लेने को स्थगित करना बहुत आसान है वे वास्तव में बाधाओं को समझें - ताकि आप उन पर काबू पाने या उन्हें दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोज सकें।
    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आप लक्ष्य की ओर से भटक गए हैं, तो ज़िम्मेदारी लें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य है किताबें प्रकाशित करें और आपने अपने लिए बहाने बनाने के बजाय अभी तक लिखने, तथ्यों का सामना करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित नहीं किया है
    • उस दोष को मत फेंकें जहां यह संबंधित नहीं है। तो आपने अपना आरंभ नहीं किया है रेसिंग रूटीन क्योंकि आपका मालिक आपको बहुत काम देता है, आपके बच्चे बहुत व्यस्त होते हैं या यह बहुत ठंडा है - क्या यह परिचित ध्वनि है? अपनी ज़िंदगी की अहमियत लेते हुए और आगे बढ़ने के लिए इसका उपयोग करने की शक्ति को याद रखें, भले ही आपको खरोंच से शुरू करना पड़े।
    • पलायनवाद से बचें बड़ी समस्याओं को अस्थायी रूप से शराब, टीवी, ड्रग्स, ज़्यादा सेवन, वीडियो गेम से बचाया जा सकता है - लेकिन अस्थायी रूप से केवल यदि आप कल के लिए चीजें बंद कर रहे हैं क्योंकि आप महत्वपूर्ण बातों को संभालने में व्यस्त हैं, समस्या केवल बदतर हो जाती है
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 8
    2
    विकल्पों को सावधानीपूर्वक लें समझदारी और समझदार फैसले, जल्दबाजी के बजाय, आपको दूर और तेज़ी तक पहुंचने में मदद करें। हर बार जब आप एक बाधा का सामना करते हैं, तो आप कार्य करने से पहले सभी कोणों से इस मुद्दे की जांच करें एक समस्या से निपटने के लिए हमेशा एक से अधिक तरीके हैं, और आपको पता होना चाहिए कि शॉर्ट कट में जाने के बिना कौन सा तरीका सबसे समझदार है
    • बुद्धिमान लोगों से सलाह सुनो महान निर्णय लेने के लिए जब अन्य लोग बहुत मदद कर सकते हैं यदि आप उन लोगों से मिलते हैं जिनके पास पहले ही समस्या थी, तो उनसे पूछें कि वे स्थिति के साथ किस तरह काम करते हैं। बस ध्यान से अन्य लोगों की सलाह का पालन करना याद रखें, खासकर यदि उन्हें नतीजे में निवेश करना पड़ता है
    • यह मॉडल का पालन करने में सहायक भी हो सकता है - आपके जीवन में लोग, मशहूर हस्तियों, धार्मिक आदमियों - आपके साथ मिलकर मूल्यों के साथ। अपने आप से पूछें कि ये लोग सही स्थिति जानने के लिए किसी भी स्थिति में क्या करेंगे।



  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 9
    3
    अपनी अंतरात्मा की बात सुनो यह निर्णायक कारक है आपको क्या करना सही काम है? अपने विवेक का उपयोग करना मार्गदर्शक के रूप में हमेशा सबसे अच्छा निर्णय होता है, भले ही यह एक स्पष्ट झटका लगा। जब आप अपने विवेक के अनुसार कार्य करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है यदि संदेह या भ्रम बाद में दिखाई देता है, यह जानकर कि आप अपने विवेक के अनुसार काम करते हैं, तो मदद मिलेगी।
    • कभी-कभी सही तरीके से स्पष्ट-दूसरी बार, यह अस्पष्ट है आप को स्पष्ट रूप से देखने की जरूरत है - यह ध्यान, धार्मिक सेवा, एक डायरी या अन्य गतिविधि हो सकती है जो आपके विचारों को व्यवस्थित करने में सहायता करती है।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 10
    4
    अपने आप का समर्थन करें एक बार जब आप एक निर्णय लेते हैं जिसे आप जानते हैं तो सही है, इसे यथासंभव बचाव करें। आलोचनाओं, कठिनाइयों और आत्म-संदेह को सहन करना आपके विश्वासों पर कार्रवाई करने के लिए साहस लेते हैं, खासकर जब वे रूढ़िवादी नहीं होते हैं। हालांकि, आप जागरूकता से ताकत और आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं कि आपने सावधानी से विकल्पों का वजन किया है और आपकी अपनी प्रतिबद्धता पर कार्य किया है।
  • चित्र शीर्षक Persevere Step 11
    5
    गलतियों से जानें आपको पहली कोशिश पर सही रास्ता नहीं मिलेगा। कई अलग-अलग गलतियों और रणनीतियों के बाद बुद्धि प्राप्त होती है क्या हुआ, इसके बारे में सोचें और पता करें कि आप अनुभव से क्या प्राप्त कर सकते हैं। फिर लागू करें जो आपने अगली बार जब आप एक और बाधा का सामना किया
    • यहां तक ​​कि सबसे मजबूत लोग असफल भी हैं जब कुछ गलत हो जाता है तो अपने आप को दोष देने की आदत में मत आना इसके बजाय, अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक नई रणनीति बनाएं, यह जानने के बाद कि अगली बार एक अलग तरीका होगा।
  • भाग 3
    लचीलापन बनाए रखें

    चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 12
    1
    अपना मन और शरीर स्वस्थ रखें जब आपका दिमाग अंधेरा हो जाता है और आपका शरीर आकार से बाहर हो जाता है, तो बुरे समय का सामना करना और अपने लक्ष्यों को हासिल करना बहुत मुश्किल हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए दैनिक उपायों से दृढ़ता में बहुत मदद मिलती है यहां कुछ तकनीकें हैं:
    • एक स्वस्थ आहार लें सुनिश्चित करें कि मौसम में से भरपूर पोषक तत्व, फल और सब्जियां हैं पूरे अनाज अनाज, मांस और स्वस्थ वसा खाओ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें
    • नींद अच्छी तरह से और अच्छी तरह से एक रात की नींद एक घटिया और एक महान दिन के बीच अंतर बनाता है। जब भी संभव हो हर रात 7 से 8 घंटे सो जाओ।
    • अपने शरीर को चलते रहें यदि आप चलना, योग, चलना, साइकिल चलाना, तैराकी या अन्य गतिविधियों का आनंद लेते हैं, तो जितना भी हो सके उतना ही आगे बढ़ें। शारीरिक गतिविधियां आपको एक अच्छे मूड में छोड़ देती हैं और आपको जीवन में जो भी जीवन प्रदान करता है, उसे लेने के लिए आपको आकार में रखना चाहिए। रोजाना 30 मिनट का अभ्यास व्यायाम शुरू करना अच्छा है
  • पिक्चर शीर्षक Persevere Step 13
    2
    एक समुदाय का हिस्सा बनें अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे जो आप जानते हैं और कौन आपका समर्थन करेगा जैसा कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करते हैं समुदाय का एक अभिन्न अंग बनने के लिए भी अन्य लोगों का समर्थन करें। जिनके पास दूसरों की बारी हो सकती है और उन्हें ज़रूरत पड़ने पर शर्मिंदा न होने दें
    • अपने भरोसेमंद पुत्र, बेटी, भाई, पिता या मित्र का समर्थन करें। परिवार और दोस्तों के साथ घनिष्ठ संबंध होने से आपको अंधेरे क्षणों में मदद मिलेगी।
    • उस समुदाय में शामिल हों जहां आप रहते हैं। स्वयंसेवक बनें, कक्षाएं दें, सामुदायिक मीटिंगों में जाएं और स्थानीय टीमों के लिए जयकार करें - ये आपके लिए कुछ बड़ी चीज़ों का हिस्सा महसूस करने के लिए शानदार तरीके हैं
  • पिक्चर शीर्षक Persevere Step 14
    3
    परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें बस मिनटों की गिनती करने के बजाय, दिन-प्रति-दिन, अपने दृष्टिकोण को अब तक के लिए प्रोजेक्ट करें पता है कि प्रत्येक चुनौती पारित हो जाएगी, और अनुग्रह और ताकत से इसे दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगी, ताकि आप बाद में गर्व करें। समझें कि यद्यपि आपकी समस्याएं महत्वपूर्ण हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक नहीं हैं इस दुनिया की विशालता का एहसास करो और इसे जितनी अच्छी तरह से आप कर सकते हैं उससे जुड़ें।
    • पुस्तकों को पढ़ना, अपडेट किए गए समाचार लेखों से आप जुड़े रहें और जागरूक रहने और चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने में सहायता करते हैं।
    • अपने सिर से निकल जाओ और दूसरों की आंखों के माध्यम से चीजों को देखने की कोशिश करो आइस्क्रीम लेने के लिए अपनी भतीजी ले लो या नर्सिंग होम में अपनी बुजुर्ग मासी कीजिए।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 15
    4
    अपनी आध्यात्मिकता को फ़ीड करें बहुत से लोग पाते हैं कि अधिक से अधिक का हिस्सा बनने की भावना को सुदृढ़ करना आराम और ऊर्जावान है एक आध्यात्मिक जीवन होने से आपको नया उद्देश्य प्राप्त करने में मदद मिलती है जब आपको नहीं पता कि कहां जाना है
    • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो नियमित बैठकों में भाग लें अगर आप प्रार्थना करते हैं, तो अक्सर इसे करें
    • ध्यान और आध्यात्मिक जागरूकता के अन्य रूपों का अभ्यास करें
    • प्राकृतिक परिवेश में समय व्यतीत करें और अपने आप को जंगलों, महासागरों, नदियों और खुले आसमान का आश्चर्य अनुभव करें।
  • चित्र शीर्षक दृढ़ चरण 16
    5
    आप कौन हैं के लिए सही रहें यदि आप अपने कार्यों को अपने मूल्यों के साथ संरेखित करना जारी रखते हैं तो आप धीरज रखेंगे जब आपके जीवन में कुछ बुरा लगता है, तो इसे बदल दें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपना कोर्स सुधारना जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • विजेता कभी नहीं निकलते और कभी जीत नहीं पाते।
    • निराशावादियों से बचें वे आपकी निराशा के कारण आपको निराश करते हैं
    • अधिक अनुभवी लोगों और अन्य लोगों से सलाह लें जो आपके क्षेत्र में सफल हुए हैं।

    चेतावनी

    • हानिकारक चीजों का सामना करने से बचें, जब तक आपके पास सुधार के लिए एक स्पष्ट रास्ता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com