IhsAdke.com

कैसे मुश्किल हो

कड़ी मेहनत करना सिर्फ कहने से ज्यादा है, आपको कार्य करना है मजबूत लोग ताकत और अनुग्रह के साथ कठिन परिस्थितियों से निपटते हैं सनकीवाद से अधिक होने की बजाय वे सकारात्मक बने रहती हैं, और यह है कि जब किसी को अगुवाई करने की जरूरत होती है तो वह स्वयंसेवा करता है। ज्ञान के रूप में, कठिन होने के अनुभव के माध्यम से ही संभव है वास्तव में, किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, आपको मजबूत होने का मौका मिलता है अगली बार जब आप एक बाधा का सामना करेंगे, तो क्या आप कमजोर पड़ जाते हैं और अपनी ताकत खो देते हैं, या आप मजबूत होना चुन सकते हैं?

चरणों

भाग 1
एक मजबूत मानसिकता होने के कारण

चित्र बेहद कठिन चरण 1 नामक
1
अपने विश्वास को बढ़ाएं कठोरता और विश्वास हाथ में हाथ जाना किसी भी स्थिति से निपटने के दौरान आपके द्वारा किए गए विकल्प के आधार पर कड़ी बनना कठिन है। अपने आप में विश्वास करने से यह आपके लिए सही विकल्प बनाने और उसके साथ रहना संभव बनाता है यदि आप सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि आप एक चुनौती को पूरा करने में सक्षम हैं, तो शायद यही कारण है कि आपको अपने आत्मविश्वास में वृद्धि की आवश्यकता है।
  • अन्य लोगों के विचारों को दूर करने के बजाय अपनी सच्ची राय को पहचानना सीखें किसी स्थिति से निपटने के लिए सही तरीके खोजने के लिए स्वयं को विश्वास करें।
  • दूसरे लोगों के साथ खुद की तुलना न करें यह एक छेद है जिसमें हम में से कई बार फिर गिर जाते हैं, लेकिन दूसरों के साथ खुद की तुलना आपके आत्मसम्मान को कम करती है। अगली बार जब आपको कोई फैसला करना है, तो अंदर देखें
  • नहीं कहने के लिए जानें लोगों को आपकी राय का सम्मान मिलेगा यदि आप वास्तव में कहते हैं कि आप क्या सोचते हैं हमेशा उनकी आंखों में गौर करें जब वे कहते हैं, तो उन्हें पता है कि आप सुनिश्चित हैं।
  • बेहद कठिन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दबाव में स्थिर करें जब आप कुछ गुस्सा या परेशान हो जाते हैं तो क्या आप अपना गुस्सा या रोना खो देते हैं? मुश्किल होने के नाते कोई भावनाएं नहीं होती हैं, लेकिन भावनाओं को जगह में रखने का मतलब है ताकि आप स्पष्ट रूप से सोच सकें और तर्कसंगत निर्णय ले सकें। अगर आप बुरी खबरों से अच्छी प्रतिक्रिया न दें तो खुद को अधिक नियंत्रण लेना शुरू करें।
    • इससे पहले कि आप कुछ भी करें, एक गहरी सांस लें और दस तक गिना। यह चाल आपको एक साथ वापस लाने में मदद करने के लिए वास्तव में काम करता है। 10 सेकंड के बाद, भावना की पहली लहर थोड़ा शांत हो जाएगी
    • अन्य लोगों में इसे जारी करने के बजाय अपनी ऊर्जा को चैनल करें यदि आप व्यायाम करते हैं, तो एक में लिखें ध्यान अपनी भावनाओं को जाने देने के लिए एक जगह देने के अच्छे तरीके हैं
  • इमेज शीर्षक से ट्राइड चरण 3
    3
    छोटी चीजों के बारे में चिंता मत करो यदि आप कठिन हो जा रहे हैं, तो आप निराशाजनक समाचार या नकारात्मक टिप्पणी को अपना दिन बर्बाद नहीं कर सकते। यदि हर छोटी चुनौती आपको महसूस करती है कि आप असफल हो रहे हैं, तो आपको बड़े मुद्दों के बारे में मजबूत निर्णय लेने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं छोड़ेगी। जानें कि किस तरह से बेहतर तरीके से संभालना है
    • अन्य लोगों के फैसले के बारे में बहुत अधिक ध्यान रखना समय की बर्बादी है। यह एक तथ्य है कि लोग आपके साथ असहमत होंगे और कभी-कभी आप अपने निर्णयों से न्याय करेंगे, लेकिन यह उनकी समस्या है। चूंकि आप जो कर रहे हैं वह अन्य लोगों को चोट नहीं पहुँचा रहा है, ये ठीक है।
    • एक चिड़चिड़ाहट मत बनो ट्रांज़िट्स, मेल में रकम, और अन्य कष्टप्रद चीजें आप अपने गुस्से को खोने के लिए कोई कारण नहीं हैं। यदि आप बिना किसी संकुल को पैकेज भेजने का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप एक वास्तविक समस्या कैसे संभाल लेंगे?
  • इमेज शीर्षक है टू टेफ स्टेप 4
    4
    अपने लक्ष्य पर हार न दें. प्रत्येक व्यक्ति के पास लक्ष्य है, लेकिन उनका पालन करना एक और कहानी है। सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नीरस कड़ी मेहनत के घंटे की आवश्यकता होती है। यदि आप कठिन होना चाहते हैं, तो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास करें।
    • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने योग्य चरणों में अलग करें और उन्हें पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम शेड्यूल करें। इस प्रकार आपको पता चल जाएगा कि फिनिश लाइन के पीछे आने के लिए क्या किया जाना चाहिए।
  • 5
    अविरत रूप से लगातार रहें अगर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले हार जाते हैं, तो आप खुद को नीचे रखेंगे अपने आप को ब्याज न खोएं या कड़ी मेहनत करने के थक गए हों।
  • इरिटिव टाइज टू बी टॉफ स्टेप 5
    6
    गलती करने के बाद खुद को दोहराएं। गलती करना जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है कठिन समय अगली बार बेहतर करने के लिए सीखने के लिए उपकरण के रूप में अपनी गलतियों का उपयोग करते हैं। यदि आप अपनी गलतियों को बेहतर समझते हैं, या इससे भी बदतर होते हैं, हर बार कुछ गलत हो जाते हैं तो दूसरों को दोष देते हैं, अपनी गलतियों को किसी अन्य तरीके से निपटने की कोशिश करें।
    • जब आप कुछ गलत करते हैं तो इसे स्वीकार करें। यह सोचने में गलत है कि मजबूत होने के लिए आपको कार्य करना है जैसे कि आप हमेशा सही होते हैं विपरीत सच है: मजबूत लोग अपनी गलतियों से निपटने की असुविधा को सहन करने के लिए तैयार हैं।
  • इमेज का शीर्षक है टी कठिन चरण 6
    7
    एक आशावादी दृष्टिकोण देखें आपको हर समय उत्साहित होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक आशावादी दृष्टिकोण और हाथ में मजबूत हाथ होना है। भविष्य के बारे में आश्वस्त होने के नाते जब जीवन कठिन हो जाता है, तब महत्वपूर्ण होता है। जो लोग बहुत अधिक शिकायत करते हैं और भविष्य के बारे में निंदक हैं वे इतनी अच्छी तरह से सामना नहीं कर सकते जब वे आपदा या निराशा से सामना कर सकते हैं।
  • भाग 2
    जीवन स्थितियों के साथ लेनदेन

    इमेज शीर्षक से ट्राइड चरण 7
    1
    चेहरा वास्तविकता भागने या दिखावा करते हुए कि वे नहीं हो रहे हैं, उससे मुश्किल परिस्थितियों को दूर करने की कोशिश न करें। सामने से वास्तविकता का सामना करने की क्षमता आपको व्यावहारिक निर्णय लेने में मदद करेगी जो अंततः आपको सकारात्मक बदलाव के लिए मार्गदर्शन करेंगे। यदि आप अपना चेहरा छेद में छूते हैं, तो आपकी समस्याएं केवल और अधिक फैल सकती हैं।
    • पलायनवादी व्यवहारों के साथ मिलकर अपनी समस्याओं को अनदेखा करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। दवाओं और अल्कोहल का उपयोग करना, बहुत सारे टीवी देखने, इंटरनेट पर सारी रात तक रहने, दांव और अन्य समान व्यवहार करने से आपको वास्तविकता को स्पष्ट रूप से देखने में मुश्किल हो जाएगी
  • इरेट टॉप टू टॉफ स्टेप 8
    2



    अपने विकल्पों को सावधानी से देखें आपको हर स्थिति में सामना करना पड़ता है, आपके पास विकल्प बनाने के लिए विकल्प होगा। यह आप पर निर्भर है कि आप यह निर्णय लेने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करेंगे और क्या कार्रवाई करें कभी-कभी सही चुनाव स्पष्ट होता है, और कभी-कभी सही और गलत भेद करना असंभव लगता है। चीजों के बारे में सोचने के लिए समय निकालने से आपको सही ढंग से चुनने में मदद मिलेगी।
    • मान लें कि आपको बुरी खबर मिलती है: आप उस प्रोग्राम में भर्ती नहीं हुए थे, जिसे आपने आवेदन किया था। आप उन रास्तों को क्या ले जा सकते हैं जिनसे आप वहां जा सकते हैं? क्या प्रतिक्रिया करने का कोई गलत तरीका है? सही तरीका क्या है?
  • बीता कठिन कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    बुद्धिमान लोगों से सलाह लीजिए यह स्वीकार करने में कमजोरी नहीं है कि आपको सलाह चाहिए अन्य लोगों की राय उपयोगी हो सकती है जब आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जिसे आपने पहले सामना नहीं किया है। उन लोगों से पूछें जिन पर आप भरोसा करते हैं कि वे क्या करेंगे अगर वे आपकी जगह पर थे, लेकिन याद रखें कि केवल आप ही अंत में फैसला कर सकते हैं कि सबसे अच्छा तरीका क्या है। दूसरों की राय आपके अपने मूल्यों के बाद आती हैं
    • भरोसेमंद मित्रों और परिवार के सदस्य अच्छे लोगों को रहस्य साझा करने के लिए होते हैं जब आपके पास एक महान निर्णय होता है। उनकी सलाह स्वीकार करें, लेकिन सतर्क रहने के लिए, भले ही वे आपसे बहुत प्यार करते हैं, जो लोग जानते हैं कि आपको अपना निर्णय लेने का अपना कारण हो सकता है उदाहरण के लिए, आपकी मां यह चाहती है कि आप किसी दूसरे शहर में नहीं जाए, इसलिए उसकी सलाह है कि आप किस कॉलेज को चुनते हैं, अपनी भावनाओं से भरना चाहिए।
    • एक चिकित्सक या परामर्शदाता के लिए एक अच्छा विचार है जब आपको लगता है कि एक पेशेवर राय मददगार हो सकती है।
  • इमेज टाइटेबल टू टॉफ स्टेप 10
    4
    अपना विवेक आपका मार्गदर्शन करें। आपके सिर में यह छोटी सी आवाज़ आपको बता रही है कि आपको कौन से निर्णय करना होगा और आपको अनुभव और ज्ञान मिलेगा। सभी कोणों से एक स्थिति की जांच करने और कुछ बाहरी विचार प्राप्त करने के बाद, यह आपके मूल्यों के बारे में सोचने का समय है। कड़ी होने के नाते, सम्मान और साहस के साथ अभिनय करना, चाहे कितना भी डरावना हो।
  • बीता कठिन कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    दूर नहीं चलें (जब तक आपको नहीं करना चाहिए) एक बार निर्णय लेने के बाद, उसे चिपकाएं और अपने मूल्यों पर सही रहें। बनाने का मजबूत निर्णय आम तौर पर कम से कम लोकप्रिय होता है, इसलिए ऐसे समय आएंगे जब यह दिखाई देगा कि लोग आपके विरुद्ध हैं। दृढ़ रहें, जब लोग आपको सही मानते हैं, तो ऐसा करते हुए आपको नीचे डालते हैं।
    • इस नियम के अपवाद हैं - जैसे कि आपने जो फैसला किया वह वास्तव में गलत था। जब आप गलत होने का आरोप लगाते हैं, तो स्वचालित रूप से रक्षात्मक न बनें क्या हुआ, इस बारे में स्पष्ट रूप से सोचें और तय करें कि क्या आप अभी भी अपने मूल कार्यों से सहमत हैं यदि आपको लगता है कि आप बेहतर कुछ करना चाहते हैं, तो इसे स्वीकार करें
  • भाग 3
    लचीला रहना

    बीता कठिन कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को अच्छी शारीरिक स्थिति में रखें शारीरिक रूप से मजबूत और स्वस्थ होने के नाते आपके मन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यदि आप हमेशा थके हुए और बीमार होते हैं, तो जो समस्याएं दिखाई देंगी उससे निपटने में ज्यादा मुश्किल होगी। अगर आपका लक्ष्य मजबूत होना है तो अपने शरीर की स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें
    • पर्याप्त नींद जाओ यह आपके शरीर को स्वस्थ रखेगा और मानसिक रूप से सतर्क रहने में आपकी मदद करेगी। एक रात में 7 से 8 घंटे नींद के लिए निशाना लगाओ इसे प्राथमिकता दें!
    • सब्जियों और फलों के बहुत सारे खाएं यह सुनिश्चित करना कि आपके आहार का मुख्य बिंदु विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करेगा, आपके दिमाग को मजबूत रहने की जरूरत है
    • व्यायाम करें। कार्डियोवास्कुलुलुलर और ताकत प्रशिक्षण आपके शरीर और आपके मस्तिष्क को अच्छी स्थिति में रखेगा।
    • Desestresse। अगर आपका जीवन लाखों चीजों से भरा हुआ है, तो यह अच्छे निर्णय लेने के लिए आपकी शक्ति को प्रभावित करेगा।
  • चित्र बेहद कठिन चरण 13
    2
    अन्य लोगों के साथ मजबूत संबंध बनाएं बड़ी संख्या में ताकत है किसी के पास तक पहुंचने और उनके साथ गहरा संबंध बनाने के बजाय आपके चारों ओर की दीवार बनाना आसान है। लोगों के विश्वास को बनाए रखने और बनाए रखना एक सरल कार्य नहीं है। यह अजीब लग सकता है, लेकिन दूसरों के प्रति असुरक्षा दिखा रहा है वास्तव में मजबूत होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को दिखाएं कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं। ईमेल और कॉल का जवाब तुरंत और लोगों के लिए वहां रहने के लिए जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है।
    • अपने समुदाय में लीड लें आप स्वयंसेवक बनने और दूसरों की सहायता करने, टीम को प्रशिक्षित करने, एक सामुदायिक उद्यान शुरू करने, और इसी तरह अपना समय का उपयोग कर सकते हैं। अपने समुदाय में एक भूमिका है!
  • चित्रित होना बेहद चरण 14
    3
    अपने आध्यात्मिक जीवन को समृद्ध करें एक सक्रिय आध्यात्मिक जीवन होने से आपको अपनी परिप्रेक्ष्य देने में मदद मिलेगी जब आपकी समस्याएं आपको उपभोग करने की धमकी देती हैं अधिक आध्यात्मिक रूप से जागरूक होने के लिए और शेष दुनिया से जुड़े हुए तरीके ढूंढें योग करना, ध्यान देना, पूजा के स्थान में भाग लेना, और प्रकृति में समय बिताते हुए, आध्यात्मिक रूप से समृद्ध होने का शानदार उपाय
  • इट प्रोडक्ट शीर्षक बी टॉफ स्टेप 15
    4
    अपने मूल्यों के लिए सही रहें अंत में, अपने मूल्यों को जानना और उन पर अभिनय करना कठिन और सशक्त अर्थ है। यह समझने से आप छोटे अपमान को हटाना और नाटक में शामिल होने से बचने में मदद करेंगे। इससे आपको यह पता चलता है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। और सबसे महत्वपूर्ण, यह आपकी मदद करेगा, साहस के साथ, निर्णय लेने के लिए जो आपको सही होने का पता है।
  • युक्तियाँ

    • आंखों में लोगों को देखो जब आप उनसे बात करते हैं।
    • अपने "मजबूत दृष्टिकोण" को बहुत आक्रामक न होने दें, नियंत्रण में न रखें।
    • एक बड़ी आवाज में बोलो, लेकिन ज्यादा नहीं यदि आप बहुत चुप हैं तो कोई भी नहीं सुनेंगे, और कोई भी ध्यान नहीं देगा यदि आप बहुत शोर हैं।
    • आप लोगों को संदेश भेजना नहीं चाहते हैं कि आप पागल हैं, अजीब चेहरों से बचें या बहुत अधिक चिल्लाओ।

    चेतावनी

    • पता है कि लोग हमेशा अपने कारणों के कारण जो भी आप पूछेंगे वह नहीं करेंगे। अगर वे आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें सुनना सीखें, अन्यथा वे आपको नहीं सुनेंगे।
    • स्वार्थी मत बनो आत्मविश्वास और भ्रामक होने के बीच एक बड़ा अंतर है
    • लोगों को धमकी देने से चीजें खराब हो जाती हैं, और इससे आपको परेशानी हो जाएगी
    • बहुत जोर से बात मत करो, या ऐसा लगता होगा जैसे आप चिल्ला रहे हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com