IhsAdke.com

कैसे एक व्यवसाय योजना विकसित करने के लिए

कोई व्यवसाय सही तरीके से काम करने और आय उत्पन्न करने के लिए व्यावसायिक योजना पर निर्भर करता है। व्यवसाय योजना किसी भी गतिविधि में आवश्यक चरणों, कार्यों और प्रतिक्रियाओं का निर्धारण करने के लिए एक दृश्य और शाब्दिक विधि है जो कि कंपनी के संचालन का हिस्सा है। व्यवसाय योजना विकसित करने के लिए शुरूआत करना महत्वपूर्ण हो सकता है जो व्यापार करने से पहले अपनी प्रक्रियाओं का विश्लेषण करना चाहते हैं, साथ ही साथ स्थिर व्यवसाय भी हैं जो गलतियों को सुधारने, नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और व्यवसाय प्रदर्शन में सुधार करने के लिए अपने कार्यों की बेहतर समझ रखना चाहते हैं। कर्मचारियों और क्षेत्रों नीचे दिए गए चरणों से आपको यह सिखाया जाएगा कि व्यवसाय योजना कैसे विकसित की जाए

चरणों

बिज़नेस प्रोसेस चरण 1 के विकास का शीर्षक चित्र
1
उस प्रक्रिया की पहचान करें जिसे आप अपनी कंपनी के स्वाभाविक रूप से जिस तरीके से वर्णन करते हैं वह वर्णन करना चाहते हैं और उसे एक नाम दें। उदाहरण के लिए, "इन्वेंट्री" नाम की एक प्रक्रिया एक पल से ली गई उपायों का एक सेट हो सकती है, जब तक कोई उत्पाद स्टॉक में नहीं जाता, तब तक वह इसे छोड़ देता है, जबकि दूसरा एक ऐसे समय से उठाए गए कार्यों को शामिल कर सकता है जब एक फोन कॉल से सर्विस की जाती है जब तक ग्राहक सेवा नहीं कर लेता है और कॉल समाप्त होता है।
  • बिज़नेस प्रोसेस चरण 2 के विकास का शीर्षक चित्र
    2
    एक रिपोर्ट में प्रत्येक प्रक्रिया के विवरण का वर्णन करें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि प्रत्येक कर्मचारी कैसे भूमिका निभाता है इसमें समय लग सकता है, क्योंकि आपको प्रत्येक कर्मचारी से मुलाकात करना होगा और उस विशेष प्रक्रिया के भीतर वह क्या कार्य करता है, यह समझना होगा, जिसके परिणामस्वरूप मूल्यवान जानकारी दी जाएगी।
    • प्रत्येक प्रक्रिया की शुरुआत रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए, यह कदम हो सकता है उत्पाद स्टॉक हो रहा है या लिंक को बिक्री विभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है।
    • प्रत्येक प्रक्रिया का वर्णन करें, प्रक्रिया के दौरान जो कुछ भी होता है, उदाहरण के लिए, डेटाबेस में उत्पाद पंजीकरण से, शेल्फ पर भंडारण के माध्यम से, डेटाबेस में चयन के लिए शेल्फ को हटाने के लिए, डिस्पैच में और अंत में लोड करने के लिए पोस्टिंग के लिए ट्रक
    • प्रत्येक प्रक्रिया का उद्देश्य लिखें उदाहरण के लिए, ग्राहक की सेवाएं देने में व्यवसाय विभाग के उद्देश्य से इन मामलों की उचित रूप से देखभाल करना है



  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 3 के शीर्षक से चित्र देखें
    3
    आकलन करें कि इस प्रक्रिया में सभी कार्य आवश्यक हैं, उत्पादक हैं, और लक्ष्य में योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई उत्पाद पहले पेपर में दर्ज किया गया है और फिर डेटाबेस में खिलाया गया है, तो बार कोड रीडर अपनाने के लिए और अधिक कुशल हो सकता है, जो कागज के फॉर्म की आवश्यकता को समाप्त करता है।
  • एक बिजनेस प्रोसेस चरण 4 विकसित करें
    4
    अगर उस समय प्रबंधन के हित में है तो उल्टा या गलत कदमों को हटा दें या बदल दें। कभी-कभी चरणों को नए उपकरणों के पुनर्गठन या अधिग्रहण के लिए जगह बनाने के लिए धीरे-धीरे बदलना चाहिए।
  • बिज़नेस प्रोसेस चरण 5 के विकास का शीर्षक चित्र
    5
    प्रत्येक व्यावसायिक प्रक्रिया का प्रवाहचिह्न बनाएं यह शुरुआत की दृश्य प्रतिनिधित्व, प्रत्येक प्रक्रिया के चरणों और उद्देश्यों, नए कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण उपकरण, साथ ही लंबे समय तक के कर्मचारियों के बेहतर प्रदर्शन के रूप में होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com