IhsAdke.com

कैसे आपका साथी आपको अच्छी तरह से व्यवहार करता है

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव होता है जब भावनाएं बहुत भ्रमित होती हैं यदि आप अपमानित या रिश्ते में अवमूल्यन महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके साथी के साथ आपकी इच्छाओं पर चर्चा करने और फिर से खुश रहने का एक रास्ता खोजने के लिए समय हो सकता है।

चरणों

भाग 1
चाहता है अध्ययन और जरूरत है

चित्र शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 1
1
अपने और अपने साथी के लिए आदर करो प्यार, अपने आप से, किसी रिश्ते का समर्थन नहीं करता - पारस्परिक सम्मान की आवश्यकता है अपने साथी के साथ व्यवहार करें ताकि आप उसका इलाज कर सकें।
  • सबसे ऊपर, सम्मान और सम्मान के साथ अपने आप का इलाज करें अकेले न होने के लिए किसी के साथ शामिल न करें और उन्हें अपनी दयालुता का लाभ न दें। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • इमेज का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए सही कदम 2
    2
    अपने साथी के व्यक्तित्व लक्षण और मूल्यों के बारे में सोचें बार-बार, लोग केवल इस बात को ध्यान में रखते हैं कि उन्हें क्या लगता है और इस प्रकार इस तथ्य को अनदेखा करते हैं कि उनके प्रेमी, जीवन साथी आदि इसके बारे में भी सोचें कि यह आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है।
    • अगर आपको वह उपचार पसंद नहीं है, जो आपका साथी आपको और आपके परिवार को देता है, तो संभवत: उस स्कोर पर दोनों के पास अलग-अलग मूल्य हैं। ऐसे मामलों में, समझौते तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 5380 3
    3
    अपने मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें और जो पार्टनर में आप की तलाश है यदि आप रिश्ते की अस्थिरता से असुविधाजनक हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्या आप कुछ खास तरीके से अपने हाथ को मोड़ सकते हैं।
    • साझेदारी करने और आपके द्वारा अनुभव की जा रही वास्तविकता के संबंध के महत्व की तुलना करें। आप क्या करने के लिए तैयार हैं? क्या स्वीकार नहीं कर सकता?
    • लगभग कोई भी उन भागीदारों को पा सकते हैं जो अपनी सभी "आवश्यकताओं" को फिट नहीं कर पाते हैं - इसलिए कुछ मामलों में हमेशा हाथों को घुमाएं। यह सब आप पर निर्भर करता है
  • छवि का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य को सही करने के लिए सही कदम 3
    4
    याद रखें: सेक्स और प्यार बहुत अलग हैं किसी भी रिश्ते की शुरुआत में, गहरी भावनाओं के साथ शारीरिक आकर्षण और अंतरंगता को भ्रमित करना आसान है। उस भेद को बनाओ
    • इस बारे में सोचें कि रिश्ते आपके जीवन और साथी के जीवन में कैसे योगदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 5380 5
    5
    तय करें कि आप भी संगत हैं अगर किसी को और अधिक अनौपचारिक रिश्तों और दूसरे को अधिक गंभीर और कुछ अधिक पसंद किया जाए, तो यह हो सकता है कि दोनों ही अलग-अलग तरीकों से व्यवहार करें और जो कुछ की खुशी कम समय में समाप्त हो जाएगी। अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें ताकि आप निराश न हों।
    • यदि आप रिश्ते की प्रकृति को समझ नहीं पाते हैं या पार्टनर को क्या लगता है, तो उसे सबकुछ स्पष्ट करने के लिए उससे बात करें
  • भाग 2
    अपने साथी के साथ संचार करना

    छवि का शीर्षक, आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए सही कदम 4
    1
    नीचे लिखो कि आपको कागज़ पर बात करने की आवश्यकता है इससे पहले कि आप उस व्यक्ति को दोषी ठहराते हैं - आपको बहुत निराश या नाराज़ महसूस हो सकता है - पेपर और कलम के साथ अपनी समस्याओं को रिकॉर्ड करने के लिए - यह देखने के लिए, और अधिक स्पष्ट रूप से, चर्चा करने के लिए क्या महत्वपूर्ण है, आपको क्या कहना चाहिए और आप स्वयं को कैसे व्यक्त कर सकते हैं
    • अगर आपको अपने साथी से चोट लगी है, तो व्यवहार के कुछ उदाहरणों की सूची दें, जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं आप क्या मतलब है, और कैसे आगे बढ़ना है की एक अच्छी समझ है
  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 5
    2
    बातचीत के दौरान स्पष्ट और दयालु रहें दिल खोलें, या आपका साथी रक्षात्मक हो सकता है यदि वह सोचता है कि उसे प्रयास किया जा रहा है अगर आपके पास कहने के लिए अच्छी चीजें नहीं हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में रिश्ते पर ध्यान देना चाहते हैं।
    • है शिष्टाचार और स्पष्ट बोलो
    • पार्टनर पर हमला करने और उसे बचाव में रखने के बजाय, ऐसा कुछ कहें, जो उसके लिए आपका कृतज्ञता दिखाता है - उदाहरण के लिए तारीफ से शुरू होता है। इस से, दोनों की खुद में बदल सकते हैं की बात करते हैं
  • इमेज का शीर्षक आपका महत्वपूर्ण अन्य के लिए आपको सही कदम 6
    3
    आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें आपके दिल से गुजरने वाली सभी चीजें मान्य हैं, भले ही यह कुछ ग़लत समझा गया हो या गलत बताई गई हो। किसी को अपनी भावनाओं को कम करने या कम करने न दें।
    • अपने वाक्यों को "I" के साथ आरंभ करें ताकि आप अपने साथी पर आरोप लगाए न जाए। उदाहरण के लिए, "आप मुझे हर समय नज़रअंदाज़ करें" जैसी बातें कहने के बजाय, कहते हैं, "जब आप भावनात्मक रूप से दूर जाते हैं, तब मुझे चोट लगी है। ऐसा लगता है कि आप मेरे आस-पास नहीं होना चाहते हैं।"



  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 7
    4
    बताएं कि आपको पार्टनर और रिश्ते की क्या ज़रूरत है। सभी को प्राथमिकताएं हैं और उन्हें व्यक्त कर सकते हैं। यदि आप लड़ाई शुरू करने के डर से विषय से बचते हैं, तो विचार करें कि यह इस तरह जीने योग्य है या नहीं। क्या आप अतीत में समस्याएं छोड़ते हैं या बहस के खिलाफ शिकायत करते हैं?
    • अपने आप को स्पष्ट रूप से प्रकट करें, उदाहरण के लिए, अगर आप परेशान हो जाते हैं क्योंकि आपके साथी को नियुक्तियों के लिए हमेशा देर होती है इसे दोष देने के बजाय, इस पर जोर देना याद रखें उनके भावनाएं और कुछ कहें, "आपकी देरी से मुझे परेशान हो रहा है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरा समय बेकार है। मैं चाहता हूं कि आप अधिक समयसीमा होने की कोशिश करें।"
  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 8
    5
    अपने साथी से पूछें कि आप क्या कहना चाहते हैं। यदि आप बाधित नहीं करना चाहते हैं, तो मौन के लिए पूछें। चर्चा के दौरान, कुछ लोग अपने कार्यों की रक्षा के लिए एक-दूसरे को बाधित करते हैं। अगर आप देखते हैं कि आपको स्वागत नहीं किया जा रहा है, तो बातचीत को किसी अन्य समय में आगे बढ़ाएं।
    • कुछ कहो "मैं कहानी के अपने पक्ष को सुनना चाहता हूं, लेकिन अब मैं चाहता हूं कि आप मेरी बात सुनें - तो हम भूमिकाओं को उलटा सकते हैं।"
  • भाग 3
    रिश्तों को आगे बढ़ाते हुए

    छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 9
    1
    सीमा निर्धारित करें जो रिश्ते के प्रति अधिक सम्मान लेते हैं और समस्याओं से बचने में सहायता करते हैं। यदि आप मानते हैं कि साझेदार की भावनाओं और विचार आपके समान हैं, तो आप जिस तरह से और निराशाजनक हो सकते हैं ऐसा करने के लिए, नियम बनाएं, जैसे नाम-कॉलिंग और अपमानजनक शर्तों का उपयोग न करें या परिवार के बारे में बुरी तरह से बात करें।
    • बातचीत के समय के संबंध में सीमाएं और नियम निर्धारित करना भी अच्छा है। उदाहरण के लिए, आप समझौते से पहले एक गंभीर चर्चा शुरू कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो कुछ कहें, "मुझे कुछ कहने के लिए आप क्या कहना है, सुनने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें" या "यदि आप रात को व्यंजन उठाकर कुल्ला कर सकते हैं, तो मैं उन्हें धो सकता हूं।"
  • छवि शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 10
    2
    अपने साथी के साथ बदलने के लिए शानदार तरीके खोजें। किसी भी रिश्ते को स्वस्थ हो जाता है, जब दोनों पार्टियां अनुकूलन और सहयोग करने के लिए सहमत हों। कार्रवाई किए बिना सुधार की अपेक्षा न करें - एक योजना तैयार करें जो दंपति को फिर से पीछे हटने की बजाय आगे बढ़ने में मदद करे।
    • रिश्ते व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देने, और सौदों बनाने और परिवर्तन लाभ को बढ़ावा देने के हर कोई शामिल।
  • इमेज शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य प्राप्त करें आपको सही कदम 11
    3
    अपने साथी ने कुछ नाराज़ न हो या सूँघो न करें। समस्या को भूल जाओ या एक बार और सभी के लिए रिश्ते को समाप्त करें - आप जो कुछ हुआ, उसके बारे में बुरा महसूस करने के लायक नहीं हैं, या जब तक आप "क्षमा" प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक अन्य व्यक्ति शर्म में रहती है। अगर आपको लगता है कि पार्टनर गलतियों की वजह से आपको विशेष उपचार के योग्य हैं, तो आप आगे बढ़ने का विकल्प चुन सकते हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति को विश्वासघात या दुख होता है जब साथी द्वारा धोखा दिया जाता है। इसके बारे में सोचें कि उसके बाद यह कैसे हुआ: अभी भी प्यार और सम्मान दिखाएं? यदि नहीं, तो रिश्ते को बचाने की कोशिश करने के योग्य नहीं हो सकता है
  • छवि के शीर्षक से आपका महत्वपूर्ण अन्य कदम आपको सही कदम 12
    4
    रिश्ते के साथ समझदार अपेक्षाएं करें आप जो सोचते हैं और महसूस करने के बाद, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके साथी के अलग-अलग विचार हैं। शायद सम्मान की अपनी धारणाएं और उनकी पसंद बदल जाएंगे, और दोनों को एक समझौते पर आना होगा। उम्मीदों के बारे में व्यक्ति से बात करें और आप इन महत्वपूर्ण कारकों के लिए कैसे अनुकूलित कर सकते हैं।
    • यदि दोनों पार्टियों के संबंध में संलग्न हैं, व्यर्थ संवेदनशील मुद्दों पर सहयोग करने के तरीके ढूंढें उदाहरण के लिए, यदि आप इस बात से सहमत नहीं हैं कि परिवार के लिए कितना समय समर्पित है, तो आप इसे अधिक या कम अक्सर मौकों पर नहीं देख सकते (हमेशा एक साथ नहीं)।
  • इमेज का शीर्षक आपका महत्वपूर्ण अन्य को सही तरीके से सही करने के लिए कदम 13
    5
    इस बारे में सोचें कि यह संबंध आपके लिए सही है या नहीं। अगर आपको हमेशा चोट लगी है, अपमानित या गलत किया गया है, तो यह जीवन पर प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है। नकारात्मक के बावजूद क्या यह जरूरी है? खुद के साथ ईमानदार रहो और आप जितना अच्छा कर सकते हैं, उतनी ही सोचें।
    • आप लोगों को नहीं बदल सकते यदि आप अपने साथी को उस बदलाव के लिए बहस करने या बहाने के बारे में सोचने के लिए इंतजार करते हैं, जो वह प्रस्तुत करता है, तो इसे समाप्त करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • केवल व्यक्ति में संवेदनशील मुद्दों (कभी भी इंटरनेट या फोन पर नहीं) के बारे में बात करें। शारीरिक संकेतों का कहना है कि बहुत कुछ
    • जब आप अकेले ही पार्टनर के साथ होते हैं, तो स्थिति को और अधिक लोगों को लाने के बिना ही बात करें।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि रिश्ते सही नहीं लगता है, तो शायद यह संभव नहीं है।

    चेतावनी

    • यदि व्यक्ति किसी भी अपमानजनक व्यवहार को दर्शाता है, तो तुरंत उससे तुरंत आगे बढ़ें पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com