1
सवाल में व्यक्ति की तरफ ध्यान में रखते हुए अच्छी तरह से सोचा गए पुरस्कार सूची के साथ योजना को प्रारंभ करें इनाम एक होना चाहिए
इसके अलावा उन चीजों के लिए जो वह पहले से पसंद करती है उदाहरण के लिए, एक किशोरी के लिए एक नई सीडी खरीदना पड़ सकता है जो संगीत या किसी नए गेम को पसंद करता है, जो कि कंप्यूटर गेम को पसंद करता है, और सामान्य से 30 मिनट की तुलना में अन्य के लिए उसे खेलने के अलावा।
- किसी ऐसे व्यक्ति की पहुंच तक सीमित नहीं रखें, जिसकी पहले से उस व्यक्ति की पहुंच थी उदाहरण के लिए, यह एक लड़की की पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए दंडात्मक है, जो वह हमेशा अपने खाली समय के दौरान खेल सकी है।
- नैतिकता पर विचार करें भोजन, पानी, आराम या आपके बच्चे की पसंद (एक पसंदीदा खिलौना या किताब) की पहुंच आपके व्यवहार पर निर्भर नहीं होनी चाहिए।
2
एक व्यवहार संशोधन योजना बनाएं यह महत्वपूर्ण है कि सभी टीम के सदस्य भाग लेते हैं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का अपना व्यवहार देखने का अपना तरीका होता है। उदाहरण:
- यदि एक्स व्यवहार होता है, तो यूसुफ को वह इनाम प्राप्त करने के लिए एक और मुद्दा नहीं मिलेगा।
- जब यूसुफ बर्ताव करता है, वह इकट्ठा करने के लिए एक बिंदु कमाता है और वह इच्छाओं को प्राप्त करता है।
- जोस ने उन सभी अंक अर्जित किए जिन्हें वह अनुचित व्यवहार प्रदर्शित नहीं करने के लिए वह इनाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक था।
- यूसुफ को पिछले लापता बिंदु मिलने के तुरंत बाद पुरस्कार प्राप्त करना होगा।
3
एक छोटे से मध्यम इनाम के साथ आरंभ करें इसलिए यदि दृष्टिकोण काम नहीं करता है, तो आप कुछ बेहतर पेशकश कर सकते हैं (यदि आप सर्वोत्तम इनाम के साथ शुरू करते हैं और यह काम नहीं करता है, तो कोई विकल्प नहीं होगा।)
4
सभी सदस्यों को अपनी राय देना चाहिए तदनुसार कार्यक्रम को समायोजित और मूल्यांकन करने के लिए अपनी टिप्पणी छोड़ने के लिए सभी से पूछें।
- अधिक मानव दृढ़ता को प्रेरित करना छात्र असंतोष को योजना में बदलाव नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको सामंजस्यपूर्ण ढंग से अभिनय को रोकना नहीं पड़ता है सदस्यों को अपने बच्चों की भावनाओं को मान्य करने और तनाव से निपटने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
- सभी सदस्यों के विचारों को ध्यान से सुनें
5
प्रगति का मूल्यांकन करें सभी डेटा की समीक्षा करने, व्याख्या करने और आवश्यकतानुसार संशोधन करने के लिए टीम और पेशेवर के साथ नियमित रूप से मिलो
- परेशान व्यवहार पहले सामान्य है बच्चा या मरीज को कड़ी मेहनत करने का प्रयास करना पड़ता है, यह सोचकर कि उसे हमेशा की तरह ही प्रतिक्रिया मिलती है। इसका मतलब यह है कि योजना सही व्यवहार को संबोधित कर रही है। अगर योजना को बनाए रखा जाता है, तो यह काम करने की संभावना है
6
वर्तमान वैकल्पिक व्यवहार इनाम प्राप्त करने के लिए बच्चे या मरीज के उदाहरणों को दिखाएं।
- विशिष्ट रहें बच्चे को पता होना चाहिए कि व्यवहार किस प्रकार किया जा रहा है और यह बदले में क्या कर सकता है और इसे क्यों बदलना चाहिए (क्योंकि विकल्प बेहतर है और इनाम जीतने के लिए भी)।
- मचान उपयोगी हो सकते हैं
7
टीम के साथ नियमित रूप से मिलो इस प्रकार, हर कोई आकलन कर सकता है कि वैकल्पिक व्यवहार का उपयोग किया जा रहा है या नहीं।
- एक टीम के रूप में, यह तय करें कि नए या बदले हुए व्यवहार पहले ही समेकित हैं और धीरे-धीरे पुरस्कार कम करें।
- समय के साथ, पुरस्कार कम अक्सर हो या अधिक अंक की आवश्यकता होनी चाहिए।
- लक्ष्य बच्चे को वैकल्पिक या संशोधित तरीके से स्वाभाविक रूप से व्यवहार करने के लिए है।
8
जैसे-जैसे आप पुरस्कार कम करते हैं, प्राकृतिक पुनर्मिलन को जोड़ें यह जरूरी है कि वह नए पुरस्कार को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कारों को बांधने के बिना।
- "अच्छा काम", आलिंगन, हाथों को छूने और एक साथ अधिक समय व्यतीत करना प्राकृतिक सुदृढीकरण के अच्छे उदाहरण हैं।
9
टीम को पिछली बार इकट्ठा करो ऐसा तब होगा जब लक्ष्य हासिल किया जाता है।
10
उन सभी कार्यों के लिए कर्मचारियों का धन्यवाद करें जिन्हें उन्होंने किया है। सभी एनोटेशन, तालिकाओं और डेटा को उस व्यक्ति पर उपयोग किए जाने वाले व्यवहार संशोधन मॉडल के रूप में सेवा के लिए सहेजना होगा।