IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन और अपने काम का आनंद लेने के लिए

आम तौर पर काम और जीवन में लीक में आना आसान है, और जब ऐसा होता है, तो सब कुछ अन्य समयों की तुलना में असीम रूप से कम सुखद लग सकता है। अपने जीवन और काम की सराहना करते हुए अभी आप के लिए एक अजीब विचार की तरह लग सकता है, लेकिन अक्सर ऐसा हो सकता है यदि आप जीवन और काम को संतुलित करना सीखते हैं, अपनी वर्तमान नौकरी को थोड़ा अधिक संतोषजनक बनाते हैं, और समग्र रूप से अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

चरणों

भाग 1
शेष जीवन और काम

अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 1
1
अपनी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करें ज़िंदगी के पहलुओं पर ज़ोर दें जो सबसे अधिक समय और ऊर्जा प्राप्त करते हैं और अपने आप से पूछें कि क्या वे हैं जो आप वास्तव में मानते हैं या यदि उनके जीवन की समग्र तस्वीर में वास्तविक अर्थ हैं।
  • तदनुसार अपने जीवन का पुनर्गठन करें। अपने एजेंडा पर, जो आपको करने के लिए प्यार करता है, इसके साथ-साथ काम, दुकान और इसी तरह - जो भी करना चाहिए, भले ही वह तत्काल मूर्त लाभ न लाए, फिर भी रखें। क्या आवश्यक या वांछनीय नहीं है पर कम समय व्यतीत करें
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 2
    2
    अपने घंटों को नियंत्रित करें ध्यान रखें कि आप पूरे दिन और काम पर विभिन्न गतिविधियों पर कितना समय बिताते हैं। इसमें सब कुछ शामिल है: सो रही है, भोजन करता है, काम करता है, टेलीविजन देख रहा है और इसी तरह। प्रत्येक गतिविधि के लिए दैनिक या साप्ताहिक औसत की गणना करें
    • जब आप समझते हैं कि आप प्रत्येक गतिविधि पर कितना समय व्यतीत करते हैं, तो अपना समय अधिक प्रभावी ढंग से मैप करें ताकि आपके पास काम और खेलने के लिए जगह हो।
  • अपने जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 3
    3
    कैलेंडर में अवकाश शामिल करें यदि आपका जीवन बहुत व्यस्त है, मज़ेदार को समाप्त करना आसान हो सकता है यह हमेशा बाद में रह जाएगा, जब तक कि यह स्थिति धीरे-धीरे एक अस्थिर बिंदु तक पहुंचती है। उस स्तर तक पहुंचने के बजाय, अग्रिम में शेड्यूलिंग के द्वारा कुछ घंटों की दूरी तय करने की योजना है।
    • यह भी बेहतर है कि आप अपने समय में एक घटना की योजना बना सकते हैं। अपने पति या पत्नी के साथ एक नियुक्ति करें, एक दिन अपने सबसे अच्छे दोस्त या अपने परिवार के साथ सप्ताहांत यात्रा के साथ। एजेंडे पर एक विशिष्ट गतिविधि रखने के कारण यह सपने के बारे में कुछ और करना आसान हो जाता है और आखिरी समय में इसे रद्द करना कठिन होता है।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 4
    4
    बेकार गतिविधियों से बचें हर किसी को थोड़ी देर में "शाकाहारी" के लिए समय की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप केवल अपने खाली समय में करते हैं, तो आप असंतुष्ट हो सकते हैं। बेकार गतिविधियों जो लाभ और मजा नहीं लेते हैं, उन्हें अधिकतम से बचा जाना चाहिए।
    • कुछ आम नुकसान सामाजिक मीडिया पर समय बर्बाद कर रहे हैं या इंटरनेट सर्फिंग। जोड़ा कुछ मिनट जल्दी से उम्मीद से अधिक लंबे समय तक हो सकता है।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 5
    5
    अपने घर के कामों को फिर से संगठित करें उनमें से ज्यादातर अनिवार्य हैं, लेकिन यदि आपके पास एक मौका है, तो इन कार्यों को उन कार्यों के लिए आउटसोर्स करने पर विचार करें जो उन्हें करने के लिए खुश होंगे। आप पड़ोस के बच्चे के लिए अपनी घास में कटौती कर सकते हैं या आप के लिए अपने रास्ते को छू सकते हैं।
    • इसी तरह, आप चीजों या सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि आप खाना पकाने का आनंद लेते हैं, उदाहरण के लिए, आप खाना पकाने से नफरत करने वाले पड़ोसी के लिए एक सप्ताह के लिए भोजन तैयार और फ्रीज कर सकते हैं, लेकिन बगीचे की देखभाल करना पसंद करते हैं बदले में, वे सप्ताह के अंत में अपने बगीचे की देखभाल कर सकते हैं
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 6
    6
    सक्रिय रहें आपको लगता है कि पहले से ही पूर्ण समय पर अभ्यास को कम करने के लिए असंभव होना चाहिए, लेकिन कुछ मिनटों में एक दिन या एक हफ्ते में कई परिणाम उत्पन्न होते हैं शारीरिक गतिविधि शरीर में तनाव के निर्माण को कम करती है, संतुलन और ऊर्जा की भावना पैदा करती है।
    • सप्ताह में दो से चार बार व्यायाम के 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें। किसी भी प्रकार का कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम काम करता है, भले ही यह पार्क में चलना या बाइकिंग भी हो।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 7
    7
    जुनून से एक प्रोजेक्ट खोजें यदि आपका भुगतान काम विशेष रूप से फायदेमंद नहीं है, तो एक स्वयंसेवक परियोजना या शौक जो आपको संलग्न करता है और जो आपकी कमी की नौकरी की संतुष्टि प्रदान कर सकती है।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 8
    8
    छोटे चरणों से शुरू करें अपनी उम्मीदों को उचित स्तर पर रखें, विशेषकर जब आप काम और जीवन के बीच अधिक संतुलन रखने की योजना बनाते हैं। माना जाता है कि अच्छा काम करने की लंबी सूची बनाकर आप उलझन में पड़ सकते हैं और जब आप जल्दी में सबकुछ कर रहे हैं तो आपको अधिक तनाव महसूस हो रहा है। सरल प्रारंभ करें और आवश्यकतानुसार काम करें
    • अगर आपको अनुसूची में अवकाश अवकाश के लिए कठिनाई हो रही है, तो कम से कम 15 मिनट अनिवार्य रूप से शुरू करें आप इस समय ज्यादा व्यायाम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप ऊर्जा पुनर्भरण के लिए कुछ जल्दी और मज़ेदार कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक पुरस्कृत व्यावसायिक जीवन है

    अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 9
    1
    अपनी मौजूदा नौकरी का मूल्यांकन करें यदि यह आपको नाखुश बनाता है, तो इसके बारे में क्यों सोचें नौकरी के साथ समस्याओं को कैरियर परिवर्तन के बिना हल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वर्तमान रोजगार की शर्तों को बदलने में थोड़ा आसान है
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 10
    2
    चार्ज बदलें अपनी जिम्मेदारियों और कार्यों को बदलने के बारे में अपने मालिक से बात करें पूछें कि क्या नौकरी आपकी अधिक जुनूनों और कौशल का उपयोग कर सकती है और अपनी उत्पादकता में सुधार के तरीकों पर चर्चा कर सकती है।
    • यदि आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं या आप जितना कठिन काम कर रहे हैं, तो आपका बॉस अधिक आरामदायक वातावरण में अधिक गुणवत्ता वाले काम करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को पुनर्व्यवस्थित करने में सक्षम हो सकता है। इसी तरह, यदि चुनौतियों के काम में कमी आ रही है, तो सबसे अधिक मालिक आपको अधिक चुनौतीपूर्ण कार्य देने के लिए खुश होंगे।
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 11
    3
    कंपनी के भीतर स्थानांतरण का अनुरोध करें यदि आप वर्तमान विभाग में नौकरी नहीं संभाल सकते हैं, तो पता करें कि कंपनी का एक और विभाजन है जहां आप काम कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके व्यस्क व्यक्ति की सुरक्षा नाटकीय रूप से खतरे में डाले बिना एक पूरी तरह से अलग नौकरी मिल सकती है
    • अपने मालिक से बात करने से पहले संभावना के बारे में अनुसंधान करें पता लगाएँ कि क्या कंपनी के अन्य क्षेत्र हैं जहां आप काम कर सकते हैं और उन विभागों और टीमों पर ध्यान दे सकते हैं जिनकी मदद से आप प्रदान कर सकते हैं।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 12
    4
    विभिन्न लोगों के साथ कार्य करें काम में आने वाली सबसे बड़ी समस्या लोगों में से कुछ सहयोगियों से संबंधित हैं। आपको कुछ लोगों के साथ काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने बॉस के साथ इस पर चर्चा करें और उनसे अधिक समय बिताने के लिए और उन लोगों के साथ अधिक पूछें जिनकी आप सराहना करते हैं।
    • नए सहकर्मियों के साथ काम करना समय-समय पर एक अच्छा विचार हो सकती है, भले ही आप वर्तमान टीम के साथ अच्छी तरह काम करें। ऐसा करने से आप अपने काम को एक अलग दृष्टिकोण से देख सकते हैं
    • जब आप उन लोगों को ढूंढते हैं जो आपके साथ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, तो जब भी संभव हो उनके साथ सहयोग करें।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 13
    5
    विश्वासी बनाने के लिए एक विश्वसनीय सहयोगी बनें दोस्ती का काम जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद है। एक सहयोगी को ढूंढने पर नज़र रखें, जिनके साथ आप मिलते हैं और बात कर रहे हैं। उसके साथ दोस्ती और आदान-प्रदानों का निर्माण करें एक व्यक्ति जो एक ही कंपनी में काम करता है, वह बेहतर आपस में पीड़ा और चुनौतियों का सामना करता है।
    • कार्य करने की दोस्ती शिकायतों के लिए निकास वाल्व से अधिक हो सकती है अपने सहयोगी में व्यक्तिगत स्तर पर रुचि रखें। सप्ताहांत के लिए अपनी योजनाओं के बारे में पूछें काम करने के रास्ते पर एक कप कॉफी हड़पने का प्रस्ताव उल्लेखनीय बातचीत खाली बातचीत से अधिक संतोषजनक हैं।



  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 14
    6
    समय बदलें यदि आप अपने आस-पास के लोगों की वजह से वर्तमान कार्य शेड्यूल पसंद नहीं करते हैं या कुछ आउटडोर गतिविधि करने के लिए किसी दूसरे समय काम करना चाहते हैं, तो अपने बॉस से पूछें कि क्या रिकॉर्ड को बदलना संभव होगा।
    • यदि हर समय परिवर्तन करना संभव नहीं है, तनाव को दूर करने के लिए छोटे परिवर्तन करने की बात करें। अगर आपको विद्यालय में बच्चों को छोड़ने के लिए सुबह में कुछ अतिरिक्त मिनटों की आवश्यकता होती है, तो पूछें कि क्या आधे घंटे बाद में आ सकता है।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 15
    7
    अपने कार्यस्थान को अनुकूलित करें एक मेज पर बैठे और एक ही खाली सफेद दीवारों का सामना करना पड़ता है वहाँ फंस महसूस करना आसान बनाता है। कुछ महत्वपूर्ण फोटो या यादों के साथ एक निजी स्पर्श देने से पर्यावरण को अधिक सुंदर और आरामदायक बना सकता है
    • शारीरिक रूप से अधिक आरामदायक रहने के तरीकों के बारे में सोचें अपनी कुर्सी तक कुशन ले आओ या कोट को बंद कर दें, अगर यह ठंडा हो जाता है
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 16
    8
    गंदगी साफ करो मेलबॉक्स को साफ करने के लिए काम पर अपने खाली समय का उपयोग करें, अपने कंप्यूटर और आपके डेस्क से दस्तावेज़ों और फ़ोल्डरों को छुटकारा दें। गड़बड़ कर सकते हैं आप claustrophobic और overworked लगता है अपने डेस्क पर किए गए चीजों की मात्रा कम करने से आपको शांत महसूस हो सकता है
  • अपना जीवन और अपनी नौकरी का आनंद लें 17
    9
    एक ही समय में कई कार्य करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप एक बार में तीन या चार गतिविधियों कर सकते हैं और उन्हें पूरा कर सकते हैं, ऐसा मत करो। अनुसंधान बताता है कि जब कोई लक्ष्य लक्ष्य पर पूरी तरह से केंद्रित होता है तो मन सबसे अच्छा काम करता है एक साथ कई चीजें करने से आपको थका हुआ और नाखुश महसूस कर सकता है।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 18
    10
    आगे की योजना बनाएं आपकी वर्तमान नौकरी आपके बाकी जीवन के लिए समान नहीं होती है यदि आप वास्तव में अपने वर्तमान नौकरी में सुरक्षित और सुरक्षित रहने के दौरान कुछ समय के लिए करियर बदलने की सोचते हैं
  • भाग 3
    पूरी तरह से जीवन का आनंद लें

    अपना जीवन और अपनी नौकरी का आनंद लें चरण 1 9
    1
    वृद्धिशील शब्दों में सोचें गलती करते समय, केवल अपने आप को त्रुटि इंगित नहीं करें यह भी सोचें कि आपको क्या करना चाहिए था, क्योंकि इससे आप गलतियों से सीख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आप धीरे-धीरे जीवन में प्रगति कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने आप से कहने के बजाय, "ओह, अगर मुझे रात के खाने में बिगड़ना नहीं पड़ा है," तो "ओह, अगर मैं इंटरनेट से खुद को विचलित करने की बजाय समय पर अधिक ध्यान दिया होता तो भुना हुआ ओवन में था।"
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 20
    2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आप अपने स्वयं के परिस्थितियों के साथ हैं इसलिए अन्य लोगों के साथ अपनी उपलब्धियों की तुलना करने के लिए कोई कारण नहीं है। अन्य लोगों की वजह से अवमूल्यन महसूस न करें और दूसरों की तुलना में बेहतर न करें क्योंकि आपकी सफलताएं भी हैं।
  • अपने जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 21
    3
    आंतरिक बात को सीमित करने के लिए रीफ्रेश करें "मैं नहीं कर सकता" कहने के बजाय, "मैं नहीं" कहूँगा अंतर सूक्ष्म हो सकता है लेकिन यह महत्वपूर्ण है अपने आप को यह बताने के लिए कि आप कुछ नहीं कर सकते, वह पसंद के तत्व को दूर ले जाता है और आपको बेवजह महसूस करता है। आप ऐसा नहीं कहेंगे कि आपको शक्ति मिलती है और एक सचेत निर्णय में कार्रवाई की जाती है।
    • उदाहरण के लिए, "मैं शुक्रवार को फिल्मों में नहीं जा सकता" कहना नहीं है इसके बजाय, कहते हैं, "मैं नहीं जाता क्योंकि मेरे पास उच्च प्राथमिकता है" या "मैं नहीं जाना चाहता क्योंकि मेरी ज़िंदगी में कुछ ऐसा है जो आज अधिक महत्वपूर्ण है।"
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 22
    4
    सकारात्मक रिश्तों की खेती करें उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपकी सहायता करते हैं और जो भी आपको हमेशा नीचे डालते हैं जो लोग आपको सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं उन्हें चुनने के अलावा, दूसरों के साथ-साथ सकारात्मक प्रभाव भी प्रदान करते हैं।
  • अपना जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें 23
    5
    अपने लिए समय है आपके प्रियजन आपके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके सभी खाली समय उनसे समर्पित होना चाहिए। अवकाश की योजना बनाते समय, अपने विचारों के साथ अकेले रहना और जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए कुछ समय लें।
  • अपना जीवन और अपनी नौकरी का आनंद लें 24
    6
    नई चीजें करने की कोशिश करो अपने जुनून को खोजने का सबसे तेज़ तरीका है कि इसके लिए हर जगह दिखाना है। इसके अलावा, "विविधता जीवन का मसाला है," नई चीजों को करने की कोशिश करने से आपका जीवन अधिक रोमांचक बना सकता है
    • एक नए विषय का अध्ययन करें, किसी विदेशी देश की यात्रा करें या एक नया शौक अभ्यास करें। अपने आराम क्षेत्र से कुछ कदम उठाएं और समय-समय पर लीक से बाहर निकलें। अपने कैरियर को पूरी तरह से बदलना आवश्यक नहीं है, लेकिन इस संभावना के लिए खुला होना चाहिए कि नए जुनून और रुचियां पैदा हो सकती हैं और दूसरे दिशा में जीवन जी सकती हैं।
  • अपना जीवन और अपनी नौकरी का आनंद लें 25
    7
    संपत्ति से अधिक अनुभवों को अधिक महत्व दें आप जो चाहें खरीदना बुरा नहीं है, लेकिन "चीजें" आपको भावनात्मक रूप से संतुष्ट नहीं करेंगे। अनुभवों के साथ अपने जीवन को समृद्ध करें - नया या परिचित - और ट्रिंकेट के बजाय यादें एकत्रित करें
  • छवि का आनंद लें आपका जीवन और आपकी नौकरी का आनंद लें चरण 26
    8
    स्वीकार करें। आपके पास सभी की तरह ताकत और कमजोरियां हैं जीवन का आनंद लेने के लिए खुद को पूरी तरह प्यार और स्वीकार करना सीखें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com