IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन में सुधार करने के लिए

जीवन कम है - इसलिए इसे पूरा करें प्रत्येक व्यक्ति अपनी ज़िंदगी अलग-अलग लेता है, और इसे पूरा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं हालांकि, एक सकारात्मक दृष्टिकोण, स्पष्ट लक्ष्यों और जो आप चाहते हैं के लिए काम करने की इच्छा किसी को भी बेहतर गुणवत्ता की जिंदगी बनाने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
एक खुशहाल व्यक्ति बनना

बेहतर शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन चरण 1
1
आप पहले से ही क्या है का आनंद लें एक घर, स्वच्छ पानी, एक प्रेमपूर्ण परिवार, दोस्तों और भोजन हम ऐसे चीजें हैं जो आमतौर पर बहुत ज्यादा मूल्य नहीं देते हैं। बहुत से लोगों के पास ऐसा नहीं है इसलिए हमेशा आभारी रहना याद रखने का प्रयास करें अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें और लोगों की मदद और सहायता के लिए धन्यवाद करें।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आपको आभारी होना चाहिए।
  • उन लोगों को बताएं कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं-यह उनसे प्यार करता है और उनके बंधन को कस जाएगा।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन चरण 2
    2
    परिवार और दोस्तों के साथ जितना समय हो सके उतना व्यय करें। हम इंसान सामाजिक जानवर हैं और हम एक दूसरे की सकारात्मक ऊर्जा "फ़ीड" करते हैं। मित्रों और रिश्तेदारों को ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और उन्हें प्राथमिकता देते हैं उन्हें एक दिन के काम के बाद बुलाएं या सप्ताहांत में खरीदारी करें। रविवार की दोपहर के भोजन के लिए अपनी दादी को देखें उन लोगों के साथ समय बिताते हुए जो आपको प्यार करता है (और इसके विपरीत) आपको खुश कर देगा
  • बेहतर आपका जीवन चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आराम करने के लिए कुछ व्यक्तिगत समय को अलग रखें अकेले ही समय व्यतीत करके अपना ध्यान रखना याद रखें आपको अपने जीवन का विश्लेषण करने या समस्याओं की तलाश करने की ज़रूरत नहीं है - अकेले रहने के लिए हर हफ्ते कुछ घंटो को अलग करें, काम या तनाव से दूर। पैदल या लें लें, अपने पसंदीदा एल्बम सुनें या एक अच्छी किताब के साथ मनोरंजन करें। अकेले खुश और आश्वस्त होने के नाते किसी भी स्थिति में खुश रहने का पहला कदम है।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    बुरी स्थितियों में सकारात्मक चीजों का पता लगाएं जीवन सही नहीं है और आप इसे भर में कठिनाइयों का अनुभव करेंगे। मत सोचो कि आपको बुरी परिस्थितियों या मुश्किल समय की अनदेखी करनी है, क्योंकि वे इसके लिए गायब नहीं होंगे। इसके बजाय, सीखने की कोशिश करें कि आप नकारात्मक अनुभवों से क्या कर सकते हैं, जब भी संभव हो तो सकारात्मक पहलुओं का पता लगा सकते हैं। आप अभी भी जीवित हैं, लोग अभी भी आपसे प्यार करते हैं और आप खुद को अभी भी करते हैं उठो, अपने सबक सीखो और आगे बढ़ो।
  • बेहतर आपका जीवन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    लोगों की सहायता करें किसी के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की तुलना में कोई बेहतर अनुभव नहीं है। चाहे वह छोटे इशारों (जैसे कि एक बुजुर्ग व्यक्ति को सड़क पर या अपने बैग ले जाने में मदद करना) या कुछ बड़े (जैसे कि किसी को पढ़ना या सप्ताहांत पर स्वयंसेवक काम करना) के साथ है, उदार होने के कारण आप को खुश करने के लिए सिद्ध किया जा सकता है
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन चरण 6
    6
    अच्छा खाओ और व्यायाम करें शरीर में एंडोर्फिन को छोड़ने का व्यायाम करता है, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, और जीवन के लगभग हर पहलू में अपने प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं। सुधार के लिए आपकी खोज में अच्छी तरह से भोजन करना एक और महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि अधिकांश "स्वस्थ" खाद्य पदार्थों में सकारात्मक पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य को सुधारने में योगदान देते हैं। अपने शरीर की देखभाल करें और आपका मन आपको धन्यवाद देंगे।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन चरण 7
    7
    तुम कौन हो खुश रहो अपने आप से प्यार करो और अच्छी चीजें तुम्हारे साथ हो जाएंगी। याद रखें कि आप महत्वपूर्ण हैं और सकारात्मक विचारों की शक्ति का उपयोग अपने जीवन में खुशी लाने के लिए करते हैं। बस अपने आप में आत्मविश्वास महसूस कर रहे हैं समान लोगों को आकर्षित करेगा, और हर कोई - अपने बॉस से अपने पति (या पति) तक - अपनी ऊर्जा को समझ जाएगा
  • विधि 2
    अपने भविष्य को पूरा करना

    बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    आप जो प्यार करते हैं उसे करने की कोशिश करें। आपका काम आपके व्यक्तित्व का विस्तार होना चाहिए, न कि आपको हर दिन पूरा करने के लिए काम करना चाहिए। अपने जुनून को ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह उस प्रक्रिया को कम प्रासंगिक नहीं बनाता है यदि आप इसे सही करना चाहते हैं तो यह आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांतों में से एक होना चाहिए - जीवन कम है, इसलिए जो आपको खुश करता है
    • अपनी पसंदीदा गतिविधियों की एक सूची बनाएं
    • आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है: दोस्तों, परिवार, उपलब्धियों या एक अच्छी नौकरी? इन कारकों को ध्यान में रखें
    • जबकि सभी को "जीवित रहने के लिए" काम करना पड़ता है, यदि आप एक सपने के लिए भी प्रयास करते हैं तो यह काम आसान हो जाएगा, जो लंबे समय में महसूस किया जा सकता है।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, 9 कदम
    2
    क्या आप बदलना चाहते हैं या सही के बारे में विशिष्ट रहें ठोस, वास्तविक लक्ष्यों की सूची बनाएं और उन्हें जीतने पर ध्यान दें। यह आपको अधिक प्रेरणा देगा, जिससे आप अपने जीवन को एक प्राप्त करने योग्य साहस को पूरा करने की प्रक्रिया बना रहे हैं, अंधेरे के बीच में भ्रामक कदमों की श्रृंखला नहीं।
    • आपका लक्ष्य महत्वाकांक्षी हो सकता है (जैसे अपना खुद का व्यवसाय करना) या छोटे (दैनिक अभ्यास करना)। बस सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप कोई भी कार्रवाई करने से पहले आप क्या बदलना चाहते हैं
  • बेहतर आपका जीवन चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने लक्ष्यों को वास्तविकता बनाने के लिए आवश्यक चरणों की एक सूची बनाएं जब आपके पास स्पष्ट लक्ष्यों को ध्यान में रखा जाता है, तो उन्हें समय पर वास्तविकता में बदलने का समय होगा, एक समय में एक कदम अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनकी ज़रूरत है उदाहरण के लिए: यदि आप एक टेलीविजन लेखक बनना चाहते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
    • स्क्रिप्ट लिखना सीखें
    • अपना पहला टीवी पायलट एपिसोड लिखें और संपादित करें
    • अपने पायलट को प्रतियोगिताओं में या नामांकित करें
    • उद्योग के बारे में अधिक जानने के लिए एक साइट पर जाने के लिए टेलीविजन प्रस्तुतियों का खण्ड है।
    • पायलट स्क्रिप्ट लिखना जारी रखें जब तक कि कोई आपके विचार खरीद लेता न हो।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, 11
    4
    सीखना बंद कभी नहीं अपने आप को सुधारने का एकमात्र तरीका सीखना है - तो हर दिन कुछ नया सिखाने के लिए समय निकालें। नम्र रहें और दोस्तों और विशेषज्ञों से सलाह या मार्गदर्शन के लिए पूछें, क्योंकि आप व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से विकसित होते हैं। हर दिन समाचार पत्रों को पढ़ें / देखें एक पुस्तक पढ़ें एक नया शब्द जानें जो कुछ भी आपको दिन से पहले चालाक बनाता है, वह गर्व का स्रोत होना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि जो लोग अपनी नौकरी से खुश हैं निरंतर सीखने से फायदा हो सकता है, क्योंकि इससे उन्हें अधिक समझ और ज्ञान के साथ बेहतर व्यक्ति बना सकते हैं।
    • यदि आप करियर बदलना चाहते हैं, तो शाम या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर विचार करें, लेकिन केवल अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ नहीं सकते हैं।
    • अधिक सुनो और कम बात करते हैं आप लोग क्या पेशकश कर सकते हैं पर चकित हो जाएगा।
  • बेहतर शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    5
    आदर्श वेतन के लिए कार्य करें जिस काम को आप चाहते हैं, उसे पाने के लिए काम करें, बस आपके पास क्या न रखें। जब आपका प्रबंधक / बॉस जान लेता है कि आप सीखने का आनंद लेते हैं, तो आप किसी भी समय प्रगति नहीं करेंगे। किसी भी प्रोजेक्ट या काम को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम कार्य करें, और अपने सहकर्मियों की सहायता के लिए तैयार रहें, जब उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है यदि आपके पास सकारात्मक और कठिन परिश्रम वाला व्यवहार है, तो किसी को पता चल जाएगा।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 13
    6
    धैर्य रखें और यात्रा का आनंद लें, गंतव्य नहीं। खुश भविष्य और उपलब्धियां बनाना कुछ अचानक नहीं है कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि किसी भी विषय के लिए 10,000 घंटे का जीवन व्यतीत करना जरूरी है - अर्थात, आपको चाहिए कि भविष्य को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए। हालांकि, यदि आप वास्तव में कुछ करने के लिए खुश हैं, तो आवश्यक काम थकाऊ नहीं होगा।
    • अपने लक्ष्यों और उन तक पहुंचने के लिए आवश्यक चरणों पर ध्यान दें।
    • बेहतर भविष्य के लिए अपने रास्ते पर छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएं।
    • पता है कि आपको असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सकारात्मक तरीके से उनसे निपटना आपको अपने लक्ष्यों के करीब लाएगा।
  • विधि 3
    अपने जीवन का नियंत्रण लेना

    बेहतर शीर्षक वाला चित्र, अपना जीवन चरण 14
    1
    एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से अपने जीवन की जांच करें खराब व्यवहार के लिए माफी मांगने या अच्छे व्यवहार की प्रशंसा के बिना, इसे तटस्थ दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें। यदि आप अपने दोस्तों में से एक थे, तो आप अपने आप को क्या सलाह देंगे? आप क्या बदलना चाहते हैं? क्या अच्छा चल रहा था?
    • अपनी स्वयं की "पेशेवर" और "विपक्ष" की एक छोटी सूची बनाएं क्या आप अपना समय बढ़ा सकते हैं - या इसके बारे में अधिक निवेश - अच्छी चीजों में? क्या आप कुछ बुरी चीजों को खत्म कर सकते हैं?
  • बेहतर शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक चरण 15
    2
    "नहीं" कहने के लिए जानें कभी-कभी हम जो करना चाहते हैं या "ज़रूरत" करना हमारे लिए सबसे अच्छा नहीं है। आपको उन चीजों को खत्म करना सीखना चाहिए जो बदले में आपको कुछ सकारात्मक नहीं दिए बिना अपनी ऊर्जा लेते हैं। उदाहरण के लिए: जितना आप अपने दोस्तों से प्यार करते हैं, एक प्रमुख घटना से पहले बाहर जाकर शाम में एक बार जाकर समय गुजारने का सबसे अच्छा तरीका नहीं होता है। इसी तरह, एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने और अपने दोस्तों की अनदेखी के दो सप्ताह का खर्च आपके महत्वपूर्ण रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे अवांछित तनाव हो सकता है। याद रखें कि आपको अपने स्वास्थ्य और खुशी को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है - और इसके लिए कोई भी आपको दोष नहीं दे सकता है।
  • बेहतर शीर्षक वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    3
    अपना समय निर्धारित करें - बहुत सख्त होने के बावजूद अपने जीवन में उन चीजों के लिए अलग-अलग समय सेट करें, जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं - हालांकि, समय-समय पर सहज होने में व्यस्त नहीं होते हैं एक समय रेखा रखने से आपके लक्ष्यों पर आसान बना रहता है, साथ ही आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें करने की अनुमति मिलती है। यदि, उदाहरण के लिए, आप एक बेहतर लेखक (या लेखक) बनना चाहते हैं, तो लिखने के लिए हर दिन 30 मिनट लग सकते हैं। इसलिए आप उन लोगों को बता सकते हैं, जब आप काम करते हैं या निमंत्रण करते हैं तो आप व्यस्त हैं। हालांकि, खाली समय के साथ आप अपने कार्यक्रम के लिए तत्काल योजनाओं को आसानी से जोड़ सकते हैं।
  • बेहतर शीर्षक आपका शीर्षक
    4
    अपने जीवन के नकारात्मक प्रभावों को दूर रखें यदि कोई आपको तनाव, चिंतित या परेशान करता है, तो उसे अपने जीवन से बाहर निकालने का एक तरीका ढूंढें। यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन आपको खुश करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है अपने जीवन के पहलुओं को देखो जो आपको नाखुश बनाता है और उन्हें सुधारने के तरीकों के बारे में सोचता है। समय-समय पर रिश्ते, काम और बुरी आदतों पर ध्यान देना होगा।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 18
    5
    ऊर्जा और व्यवहार के साथ दिन शुरू करें सुबह में, जीवंत ऊर्जा के साथ खड़े हो जाओ जल्दी उठो और नाश्ता बनाओ। सुनिश्चित करें कि आप छोड़ने से पहले गंदगी को साफ करें 15-20 मिनट व्यायाम या योग करें, एक समाचार पत्र पढ़ो, और एक पल के लिए सोशल नेटवर्क और टीवी को अनदेखा करें दिन से उत्पादक ऊर्जा के साथ दाहिने पैर पर जीवन को सुधारना आसान होता है।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र शीर्षकः चरण 1 9
    6
    वर्तमान पर ध्यान दें, अतीत या भविष्य नहीं। जो कुछ पहले से हो चुका है उसे बदलने में असंभव है- इसलिए इसे करने की कोशिश करना बंद करो। हर दिन याद रखें कि आप जो भी कर सकते हैं, वर्तमान में काम करते हैं, इसे प्राथमिकता देते हैं यह आपको स्मार्ट और प्रभावी आदतों को विकसित करने की अनुमति देगा, जो समय के साथ आपको बेहतर व्यक्ति बना देगा।
  • युक्तियाँ

    • आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते, उस पर फोकस न करें जो आप नहीं कर सकते।
    • अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास करें क्योंकि आप उन्हें प्यार करते हैं, इसलिए नहीं कि आप मजबूर महसूस करते हैं।

    चेतावनी

    • परिष्करण जीवन एक समय लेने वाली प्रक्रिया है निराश मत हो, अगर आप जिस तरह से उम्मीद करते हैं वह शुरू नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com