IhsAdke.com

दूसरों के बारे में कैसा ध्यान नहीं रखते

यदि आप वास्तव में अन्य लोगों के बारे में क्या सोचते हैं, पर ध्यान नहीं देना चाहते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि हमेशा लोग आपकी ग़लती चाहते हैं और आप कुछ भी नहीं कर सकते। हालांकि, आत्मनिर्भरता पर केंद्रित आसन बनाना, अपनी स्वयं की बात करना और इन सभी अप्रिय लोगों को भूलना संभव है।

चरणों

भाग 1
अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन

शीर्षक वाले चित्र अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं, चरण 1
1
अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें यदि आप दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, तो आप को रोकना चाहते हैं, आपको जितना भी हो सके उतना आत्मविश्वास को मजबूत करना होगा। यद्यपि यह वास्तव में प्यार करने के लिए और आप कौन हैं, उससे खुश रहने के लिए कई साल लग सकते हैं, एक समय में एक कदम उठाकर आप अपने साथ अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और ईर्ष्या के बारे में देखभाल करने की संभावना कम कर सकते हैं जो आपको नीचे डाल देते हैं। आपके विश्वास पर काम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अपने बारे में जो कुछ आप प्यार करते हैं उसे नीचे लिखें अविश्वसनीय व्यक्ति को पहचानने की जल्दी में मत बनो।
  • स्वीकार करने की विफलताओं पर कार्य करना जिसे बदला नहीं जा सकता। आप कभी भी भरोसेमंद नहीं होंगे यदि आप कुछ चीजें स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं जो आप अपने आप में बदल नहीं सकते हैं, तो यह आपकी आवाज़ या आपकी ऊंचाई हो सकती है
  • जिन चीज़ों पर आप अच्छा कर रहे हैं, उससे अधिक समय व्यतीत करें आप अधिक आश्वस्त होंगे यदि आप उन चीजों पर काम करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं जो आपको कुशल महसूस करते हैं और प्रतिभा से भरे होते हैं।
  • एक स्वयंसेवक बनें आपको दुनिया की पेशकश करना है, यह देखते हुए आपको उपयुक्त महसूस होगा।
  • ध्यान रखना व्यायाम करने, अच्छी तरह से खाएं, नियमित स्नान करें और अच्छे कपड़े पहनने के लिए आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं एक अच्छी मुद्रा रखने, मुस्कुराते हुए, बहुत मैला होने से बचने और अपने शरीर को "खुले" रखने से अन्य लोगों से बात करने से आपको अपने विचार से अधिक आत्मविश्वास प्रदान कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र अन्य लोगों को आप के बारे में सोचने की क्या ज़रूरत नहीं है चरण 2
    2
    बहुत ज्यादा मत सोचो अन्य लोगों के विचारों के बारे में देखभाल करने में कम समय खर्च करने का एक और तरीका अन्य बातों के बारे में सोच रहा है। यदि आप अपना समय व्यतीत करते हैं, किसी व्यक्ति द्वारा की गई कुछ टिप्पणी के बारे में चिंतित करते हुए, लोग सोचते हैं कि लोग आपके कपड़ों के बारे में क्या सोचते हैं या किसी की बधाई पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप अपने बारे में कभी अच्छा नहीं लगेगा दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में लोगों की बातों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी ऊर्जा को बर्बाद मत करो, अगर कुछ ऐसा कहा गया है तो ऐसा सकारात्मक नहीं है।
    • लोगों की सोच या बात करने के बारे में ध्यान देने के लिए आप सबसे खराब दुश्मन हैं। आपके पास तय करने की शक्ति है कि आप वास्तव में कितनी देखभाल करते हैं
    • इसके बजाय, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अच्छे हैं, रोमांचक भविष्य की योजनाओं के बारे में या उन लोगों के बारे में जो आपको अच्छा महसूस करते हैं
    • आप कभी-कभी यह पाते हैं कि कोई भी आपका समर्थन नहीं करता है हालांकि, यदि आप इसके बारे में कुछ और सोचते हैं, तो आप किसी को याद कर पाएंगे, यह एक शिक्षक हो, पड़ोसी या एक सहपाठी हो।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 3
    3
    आभार की एक सूची बनाएं आपके लिए अपने जीवन की सभी अच्छी चीजों पर ध्यान केन्द्रित करने के बारे में लोगों की क्या परवाह है और आप के लिए क्या आभारी होना चाहिए, यह आपके लिए कठिन होगा। कम से कम 15 मिनट तक बैठने का समय ले लो और उन सभी चीजों को लिखो जिनके लिए आप आभारी हैं। वे अपने बारे में, आपके सिर पर छत, शहर में अपने पसंदीदा स्थान, अपने पालतू जानवर, दोस्तों, या कुछ भी जो आपके जीवन के लिए खुशी और अर्थ लाती है, उसके बारे में आप उन चीजों को शामिल कर सकते हैं।
    • पृष्ठ भरने के लिए कम से कम 15 मिनट के लिए लिखना जारी रखें। आप पाएंगे कि आपके पास अधिक चीजें हैं जो आपको खुश करने से आपको सोचा था।
    • सूची की समीक्षा करें और सप्ताह में कम से कम एक बार कुछ जोड़ें। आप इसे अपने डेस्क पर भी लगा सकते हैं या अपने वॉलेट में रख सकते हैं। जीवन की सभी अच्छी चीजों की सूची करने से आपको याद दिलाया जा सकता है कि आपको दुनिया की नकारात्मकता के बारे में ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिए।
    • यदि सूची आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए अधिक समय व्यतीत करें। अपने दोस्तों, परिवार और अन्य महत्वपूर्ण लोगों को अपने जीवन में बताएं कि वे आपके लिए कितना मतलब है, यह दिखाने के लिए आपको सेवा देनी चाहिए कि आपको उन अच्छे कामों पर ध्यान देना चाहिए, जो कुछ लोगों को लगता है कि बुरी चीजें नहीं।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोगों के बारे में सोचें चरण 4
    4
    अधिक सकारात्मक सोचने के लिए जानें यह सोचने के लिए सकारात्मक जब अपने स्कूल में इतने सारे लोग नकारात्मक किया जा रहा है और अपने सम्मान के लिए भयानक बातें कह कठिन लगता है, आप बादलों के पीछे प्रकाश को देखने के लिए प्रयास करना चाहिए, भले ही आप एक तूफान के बीच में लग रहा है। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आपको चीजें हैं जो आपको नीचे खींचने के बजाय खुश कर देती हैं, और उनके बारे में बात करने की कोशिश करें। जितना संभव हो उतनी ही नकारात्मक चीजों के बारे में बात करने से बचें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जब आप बहुत अच्छी तरह से नहीं हैं, तब अच्छी चीजों के बारे में बात करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो इससे आपके परिप्रेक्ष्य में बदलाव करने में मदद मिलेगी,
    • अधिक मुस्कान के लिए प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप अजनबियों पर मुस्कुरा रहे हैं, तो यह दोनों पार्टियों को खुश कर सकता है
    • वर्तमान में थोड़ा और अधिक रहने के लिए जानें यदि आप भूतकाल में किए गए गलतियों या भविष्य के डर के लिए बहुत समय बिताते हैं, तो आप अपनी आंखों के सामने सभी सुंदर चीजों की सराहना करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोगों को आप के बारे में सोचते हैं चरण 5
    5
    अपने शिष्यों पर दया करें। आप अपने आप को और अधिक प्यार और लोग क्या सोचते हैं के बारे में कम देखभाल करने के लिए शुरू करने के लिए सीखने के रूप में, आप एहसास है कि लोग हैं, जो क्रूर होने या ऐसा करने के बारे में उसे बुरी चीजें बात कर रहे हैं, क्योंकि वे असुरक्षित हैं, एक अधिक परिपक्व दृष्टिकोण विकसित करने के लिए शुरू कर सकते हैं , खुद से नाखुश और खुद को बुरा महसूस कर रही द्वारा खुद को आराम करने की कोशिश कर रहे हैं
    • इन लोगों को कम आत्मसम्मान है और वे खराब हैं- आप उससे बेहतर हैं। उन्हें नफरत करने और खेद महसूस करने और उनकी दूरी रखने के लिए सीखने के बजाय, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • आपको उन्हें बताने की ज़रूरत नहीं है कि आपको खेद है। बस पता है कि आपको क्या लगता है।
  • चित्र शीर्षक से नहीं परवाह अन्य लोग क्या सोचते हैं चरण 6
    6
    एहसास है कि ज्यादातर समय, लोग आपके बारे में सोच नहीं रहे हैं ध्यान रखना एक और बात यह है कि जब तक आप लोग आपके बारे में सोचते हैं, तब तक वे अपनी समस्याओं में व्यस्त हो सकते हैं ज्यादातर समय, अन्य लोग बहुत ही अहंकारपूर्ण हैं या आपके बारे में सोचने के लिए ऊर्जा और प्रयास खर्च करने में भी विचलित हैं। यह एक दुखद बात नहीं है, बल्कि मुक्ति - 99% समय, जब आपको लगता है कि कोई आपको पहचान रहा है, तो वह व्यक्ति आपके बारे में सोच भी नहीं रहा है।
    • इसका मतलब यह है कि क्या आप एक नया संगठन पहना रहे हैं, बालों को काटने, कक्षा में ज़ोर से बात कर रहे हैं, या सिर्फ तुम्हारी क्या देखभाल है, ज्यादातर लोगों को शायद ही कोई परवाह नहीं है
    • इसके बारे में सोचो: आप लोग क्या सोच रहे हैं कि वे क्या पहने हैं या किस बारे में बात कर रहे हैं, सही सोचते हुए बहुत व्यस्त हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 7
    7
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि वह हर किसी को खुश नहीं कर सकता आपके जीवन में बहुत से लोग होने की संभावना है, जिनके पास आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले सर्वोत्तम मार्ग के बारे में अलग-अलग विचार हैं। आपके शिक्षकों, माता-पिता, दोस्तों या सहपाठियों का शायद एक अलग विचार है जो स्वीकार्य व्यवहार माना जाता है और आपको क्या करना चाहिए, कहें और फिट करने के लिए तैयार होना चाहिए। अंत में, सबसे अच्छी बात यह महसूस होती है कि आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं और आपको अपने लिए सबसे अच्छा करना चाहिए।
    • किसी के पास हमेशा कुछ नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निर्णय लेने से रोकना होगा या बहुत समय बिताने के लिए बिना किसी को रोकना और पता होना चाहिए कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • अंत में, आपको अपने आप को प्रसन्न करने के बारे में ही ध्यान देना होगा यदि आपके विचार का सबसे अच्छा तरीका क्या होगा, आपके माता-पिता या सहपाठियों को अच्छा लगेगा, लेकिन यह आपका लक्ष्य नहीं होना चाहिए।
  • भाग 2
    अभिनय

    चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 8



    1
    उन लोगों के साथ जीते हैं जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं लोगों को क्या लगता है की देखभाल करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि जितना संभव हो उतना प्यारा और विचारशील लोगों के साथ अपने आप को घेरने का प्रयास करना। यदि एक लोग हमेशा आपकी ओर खींच रहे हैं तो वह एक झूठा दोस्त है, जो लोग अपनी सफलता चाहते हैं, न कि उनकी विफलता के लिए नई दोस्ती देखने की आवश्यकता हो सकती है। यदि अच्छे लोगों पर अधिक समय बिताया जाता है, तो आप खुश होंगे और दूसरों की राय के बारे में चिंतित रहेंगे।
    • इसके बारे में सोचें: क्या आपके दोस्तों के अपने चक्र में कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके बारे में लगभग कभी सकारात्मक टिप्पणी नहीं करता है और हमेशा आप को खींच रहा है? भले ही यह व्यक्ति एक पुराना दोस्त है, तो आपको यह सोचना चाहिए कि दोस्ती मान्य है या नहीं।
    • बेशक, कभी-कभी आप किसी ऐसे स्थिति में फंस सकते हैं जो आप को नुकसान पहुंचाते हैं, चाहे वह किसी पारिवारिक पार्टी में हो या कक्षा के दौरान। बस आप दोनों के बीच जितना दूरी बना सकते हैं उतने दूरी बनाने की कोशिश करें और उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो वास्तव में इसके लायक हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं दूसरे लोगों के बारे में सोचें चरण 9
    2
    रुचियों के लिए देखो जो आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं अधिक बार जब आप अपनी पसंद की चीज़ों या जिसमें अच्छा है कर खर्च करते हैं, कम अन्य लोग क्या सोचते परवाह करेंगे। बावजूद यदि आप स्कीइंग में बहुत अच्छा कर रहे हैं, बास्केटबॉल खेलना कुछ विशेष काम में एक स्वयंसेवक होने के लिए या परिवार के साथ खाना बनाना पसंद है, आपको पता होना चाहिए कि आप क्या खुश करता है और यह रूप में ज्यादा संभव के रूप में करने की कोशिश करने प्यार करता है।
    • जितना अधिक आप प्यार करते हैं, उतना कम आप अपनी नापसंदियों की देखभाल करेंगे। यदि आप अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने वाली किसी चीज पर काम करने में बहुत व्यस्त हैं, तो आपको रोकने के लिए समय नहीं होगा और लोग क्या सोचते हैं इसकी चिंता करें।
    • इसके अलावा, यदि आपके पास कक्षाएं हैं या जो आपको पसंद हैं, तो आपको शायद ही ऐसे लोगों को मिलेगा जो समान हितों को साझा करते हैं यह नेटवर्क आपको कम अकेले महसूस करने में सहायता कर सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र अन्य लोगों को आप के बारे में सोचने के लिए सावधानी बरतें 10
    3
    लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करें। अन्य लोगों की राय के बारे में देखभाल करने का एक अन्य तरीका उन लक्ष्यों को निर्धारित करना है जो आपको लगता है कि आप ने कुछ महान काम किया है और जीवन में प्रगति कर रहे हैं। एक उपन्यास लिखने, 10 किमी चल रहे हैं या एक नया लक्ष्य की मांग है, यह सब बातें आपको मिल उन्हें प्रदर्शन और उनकी उपलब्धि के लिए कड़ी मेहनत करने पर गर्व महसूस करने के लिए क्या करने की जरूरत की एक सूची बनाने के लिए आवश्यक है।
    • लक्ष्यों को स्थापित करने और उन तक पहुंचने से आपको केवल बेहतर महसूस ही नहीं किया जाएगा, बल्कि उन लोगों से भी आपका ध्यान आकर्षित करेगा जो इसे गलत करते हैं। यदि आप कुछ जीतने की कोशिश में व्यस्त हैं, तो आपको बैठने और इन लोगों के बारे में सोचने का समय नहीं होगा।
    • कई छोटे लक्ष्यों को होने से आपको पूरी प्रक्रिया में और भी अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 11
    4
    आग से आग से लड़ें मत आप सोच सकते हैं कि जब आप किसी से नाराज होते हैं, तो सबसे अच्छा काम करना आपको अपमानित करना है, लेकिन आपको यह देखना होगा कि आप इससे बेहतर हैं। ऐसे लोगों की तरह अशिष्ट और लापरवाही होने के बजाय जो आपको गलत करते हैं, स्वयं को एक ही सिक्का से भुगतान न करके बेहतर व्यक्ति बनने के लिए दिखाएं। आप एक अंतहीन चर्चा में फंसना नहीं चाहते हैं।
    • इसके बजाय, अपने आप को इस तथ्य में आराम दें कि आप सही रास्ते का अनुसरण कर रहे हैं, और यह कि आप उन लोगों से बेहतर हैं जो आपकी बुराई की इच्छा रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 12
    5
    अन्य लोगों को नोटिस न करें कि आप नीचे हैं वे जो भी कहते हैं, उनकी देखभाल करने के लिए हमेशा संभव नहीं होता, भले ही वे काफी आश्वस्त हो। हालांकि, आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने पर काम कर सकते हैं और लोगों को यह नहीं पता दे सकते कि आपकी नकारात्मक टिप्पणियां वास्तव में आपके ऊपर कितना प्रभाव डालती हैं यदि वे आपके साथ बुरे हैं, तो आपको उन्हें अनदेखा करना सीखना होगा, शांत रहना और निराश नहीं होना चाहिए और यह दिखाएं कि आप ध्यान रखते हैं।
    • हालांकि, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना हमेशा आसान नहीं होता है, अगर आप वास्तव में परेशान महसूस कर रहे हैं, तो आप निजी तौर पर शांत होने के लिए कम से कम एक जगह वापस ले सकते हैं और ढूंढ सकते हैं।
    • अगर लोग देखते हैं कि वे जो भी कहते हैं, वे आपके लिए काम नहीं करेंगे, तो उनको छोड़ने का मौका उस स्थिति की तुलना में अधिक होगा, जहां आप कुछ टिप्पणी से नाराज थे।
    • आप एक दोस्त के साथ निजी तौर पर बात कर सकते हैं कि आप कितनी परेशान हैं या एक डायरी में लिखते हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से संभव के रूप में शांत और उदासीन रहने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आप के बारे में सोचते हैं चरण 13
    6
    आप क्या सोचते हैं इसके बारे में अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। आप विश्वास हासिल रूप में, आप क्या आपके सिर में है और अपने मान्यताओं का समर्थन कहने के लिए सहज होना चाहिए। आप व्यक्त की जरूरत नहीं होगी, लेकिन अगर आप एक राय है, कक्षा में या कुछ सामाजिक घटना में है कि क्या, यह क्या दूसरों को सुनना चाहते हैं करने के लिए देने के लिए कोशिश कर के बिना इसे साझा करने के लिए सहज होना चाहिए। जब तक आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं और सबूत उनके विचारों का समर्थन करने के लिए है के रूप में, और भी अधिक दूसरों के विचारों के बारे में देखभाल नहीं के करीब हो जाएगा।
    • इसके अलावा, यदि आपके पास दृढ़ता के लिए प्रतिष्ठा है और अपना मन बोलें, तो कोई व्यक्ति आपके साथ बात करने की संभावना कम होगा क्योंकि लोग यह देखेंगे कि आप अपने आप से सहज हैं।
    • यदि अन्य लोगों के अलग-अलग विचार हैं, तो आपको उन्हें सम्मान से सुनना चाहिए और देखें कि क्या आप उनसे कुछ सीख सकते हैं। हालांकि, किसी को खुश करने के लिए आपको तुरंत अपना मन नहीं बदला जाना चाहिए
  • शीर्षक वाले चित्र अन्य लोगों को आप के बारे में सोचने की क्या ज़रूरत है चरण 14
    7
    अपने आप को काम करने के लिए प्यार करने के लिए जानें यदि आप अपने आप को और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और उन क्षणों को भी प्यार करते हैं, तो आप अन्य लोगों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता करने की संभावना कम होगी। एकमात्र क्षणों का आनंद लें और अपनी खुद की दिलचस्पी तलाशें, चाहे वह पढ़ना, चलचित्र देखना या सैर लेना चाहे, वह अच्छी तरह से काम करेगा
    • यद्यपि आप अकेले हर समय होने के लिए नहीं है, खुद के साथ सहज महसूस करने के बजाय हमेशा और अधिक विश्वास छोड़ने के लिए और कम दूसरों की टिप्पणियों के बारे में बुरा लग रहा है की संभावना होने के लिए लोगों की तलाश में सीखते हैं।
    • शौक खोजें, जो आपको अकेले ही आनंद लेते हैं, चाहे योग करना, कविता लेखन, क्लासिक फिल्में देखना या चलना
  • चित्र शीर्षक क्या नहीं अन्य लोग आपके बारे में सोचते हैं चरण 15
    8
    यदि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है तो माफी मांगें एक बात है कि जो लोग दूसरों को लगता है के बारे में बहुत ज्यादा परवाह हर समय के लिए माफी माँगता हूँ, तब भी जब वे कुछ भी गलत नहीं किया है प्रवृत्त है। आप पा सकते हैं अपने आप को दूसरे व्यक्ति को इसके बारे में उसे बुरी चीजें कहने के लिए रोकने के लिए इच्छुक के लिए माफी मांग है, लेकिन अगर तुम सच में पता है कि तुम कुछ भी गलत नहीं किया था, में देने से बचने और कहते हैं कि तुम सिर्फ टिप्पणियों से बचने के लिए हमें खेद है।
    • आत्मविश्वास से आपको अपने आप को जोर देने की जरूरत है और पता है कि आपके व्यवहार के लिए माफी मांगने की कोई जरूरत नहीं है। यह ताकत का संकेत है और यदि आप इसे एक आदत बना सकते हैं, तो लोग आपका अधिक सम्मान करेंगे।
    • अगर किसी कुछ है कि स्पष्ट रूप से तुम्हारी गलती नहीं था के लिए दोषी ठहराते हैं, जैसे, कुछ कहते हैं कि "मैं माफी चाहता आप ऐसा लगता हूँ ..." लेकिन माफी माँगता हूँ नहीं था सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है यह चीजों में सुधार होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप अपना खुद का जीवन निर्धारित करते हैं दूसरों के फैसले को तुम्हे निर्देशित न करें जो आप करते हैं
    • अपने आप को बनाओ, किसी की छवि नहीं है, जो दूसरों को आप के लिए मजबूर करते हैं

    चेतावनी

    • उदासीनता को रोकने के लिए अपने आप को सूट करने या दवा लेने के लिए पीने या धूम्रपान जैसे अतिवादियों से बचें।
    • अपनी भावनाएं शामिल न करें जब आपको लगता है कि आप अन्य लोगों को न्याय कर रहे हैं, तो आपको अपने क्रोध और दुःख को छोड़ने का एक रास्ता खोजना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com