IhsAdke.com

कैसे क्षमा करें और आगे बढ़ें

किसी को चोट पहुंचाई जा सकती है बहुत नुकसान हो सकता है और भावना इतनी भारी हो सकती है कि ऐसा लगता है कि आप डूब रहे हैं। लाइफ आपके आंखों के सामने फिल्म की तरह दिखती है और आप अपने सिर को पानी से बाहर रखने के लिए कड़ी मेहनत करने की कोशिश करते हैं। ठीक है, wiki कैसे अपने उद्धार हो नीचे आपको स्वस्थ तरीके से अपने अनुभव से निपटने के लिए महान सलाह मिलेगी, उनको माफ़ कर दो, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है और अविश्वसनीय जीवन जीने के लिए आगे बढ़ें। बस नीचे चरण 1 के साथ शुरू!

चरणों

भाग 1
स्वस्थ आकार दर्द से निपटने

पिक्चर का शीर्षक क्षमा करें और चरण 1.jpeg पर जाएं
1
दर्द महसूस करो इससे पहले कि आप क्षमा करें और आगे बढ़ें, थोड़ी देर के लिए दर्द महसूस करना ज़रूरी है। उदासी, पश्चाताप, क्रोध, निराशा स्वस्थ भावनाएं हैं यदि आप अपने आप को महसूस करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो कम से कम एक बार थोड़ी देर में आप बहुत मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में असमर्थ होंगे। स्वस्थ तरीके से दुख पाने की क्षमता और थोड़े समय के बाद आगे बढ़ने की क्षमता मांसपेशियों की तरह होती है जिसे इष्टतम स्थिति में रहने के लिए प्रयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • इस परिस्थिति को भावनात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए लोगों को आपको बुरा नहीं मानने दें। भावनाएं सामान्य और स्वस्थ हैं
  • पिक्चर शीर्षक क्षमा करें और कदम पर कदम 2.jpeg
    2
    उदास होने के लिए कुछ समय ले लो। स्थिति की गंभीरता के आधार पर कुछ दिनों या कुछ महीनों के लिए उदास (या गुस्से में, निराश, जो कुछ भी महसूस हो) हो, और फिर उत्तेजना दूर हो जाए। उसे जाने दो जितना अधिक समय आपको दुख होता है उतना कम होगा कि आप अपने जीवन को आनंद और महान नए अनुभवों के साथ भरने के लिए खर्च कर सकें।
  • पिक्चर नामक माफी और कदम पर कदम 3.jpeg
    3
    आप कैसे महसूस कर रहे हैं इस बारे में बात करें माफी, अनुभव के साथ मुकाबला करने और चोट लगने के बाद आगे बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि कुछ भी नहीं कह रहा। जब आपको कोई अपमान करता है, तो आपको प्रकट होना चाहिए! यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर यह एक से अधिक बार हुआ। लोगों को यह जानना चाहिए कि उनका व्यवहार उनके प्रभाव को कैसे प्रभावित करता है। यह आपके लिए स्वस्थ है और उनके लिए एक अच्छा सीखने का अनुभव है।
    • यदि लोग आपके जीवन में दर्द का स्रोत बने रहें, तो विचार करें कि आप इसका एक हिस्सा बनने के लायक नहीं हो सकते हैं। यह दोनों के लिए स्वस्थ विकल्प हो सकता है।
  • माफी माँगने वाला चित्र और चरण 4.jpeg पर कदम
    4
    सामान्य चित्र देखें कभी-कभी लोग वास्तव में हमें चोट पहुंचाते हैं, लेकिन छोटे चर्चाओं और समस्याओं में शामिल होने में भी आसान होता है, जो वर्तमान में सोचते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इस समस्या को एक बड़े परिप्रेक्ष्य से देखने की कोशिश करें शायद आप और आपका सबसे अच्छा दोस्त एक लड़के से लड़ रहे हैं, लेकिन इतने सालों से दोस्ती और असली भावनात्मक समर्थन के बाद क्या यह आपके लिए बहुत मायने रखता है? अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ अपने रिश्ते जितना? ये उन चीजों की तरह हैं जिन्हें आपको याद रखने की आवश्यकता है हां, आप इस तरह महसूस करने के लिए चोट लग सकते हैं और ठीक हो सकते हैं, लेकिन स्थिति के महत्व पर परिप्रेक्ष्य रखने की कोशिश करें।
  • पिक्चर का शीर्षक क्षमा करें और कदम 5.जेपीजी पर जाएं
    5
    शिकार के रूप में अपने आप को देखने से रोकें खुद को पीड़ित या उत्तरजीवी की भूमिका में डाल देना बंद करो और अपने आप को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देखना शुरू करें, जिसने आपकी स्थिति में अपना नियंत्रण लिया और अपने जीवन में सुधार किया। । यदि आप खुद को शिकार के रूप में देखते हैं, तो आप असहाय और चोट लगने लगते हैं। उत्तरजीवी के रूप में जीवित रहने से आप उस अनुभव के माध्यम से खुद को परिभाषित करना जारी रखेंगे। लक्ष्य को इस बिंदु पर ले जाना है कि यह आपसे कुछ और जो कई चीजें हैं जो आपको कौन हो, में मदद करता है में से एक था।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी आपके साथ टूट गया, तो उस लड़की के रूप में अपने बारे में मत सोचो जो आपको बाहर ले गई। आप ये हैं और यह लेबल नहीं है
  • भाग 2
    अनुग्रह के साथ क्षमा करना

    पिक्चर नामक माफी और कदम पर कदम 6.jpeg
    1
    शांत करने के लिए कुछ समय निकालें शांत करने के लिए घायल होने के तुरंत बाद कुछ समय निकालें आम तौर पर कुछ घंटे या एक दिन समय की अच्छी अवधि होती है। जब आप वास्तव में चोट कर रहे हैं, में गर्मी नहीं लगता जाता है और चीजों को आसानी से कह खत्म कर सकते हैं मतलब है या उन्हें इस तरह किसी को भी रचनात्मक नहीं है में नहीं है। आप अपने शब्दों को सोचा और प्रभाव चाहते हैं, इसलिए सोचना बंद करो।
  • पिक्चर का शीर्षक क्षमा करें और चरण 7.jpeg पर ले जाएँ
    2
    उन लोगों को समझें जो आपको चोट पहुँचाते हैं आपको चोट करने वाले व्यक्ति को समझने की कोशिश करें लोग, जब तक कि वे सच्चे समाजवादी न हो, हमेशा भावनाएं और वे जो करते हैं, वे करने का एक अच्छा कारण है। और यह दुर्लभ है कि वे वाकई बहुत क्रूर हैं। ज्यादातर समय, वे सिर्फ सबसे अच्छा कर रहे हैं और जो वे सोचते हैं, सही काम करने की कोशिश कर रहे हैं। और बहुत समय, हम सभी की तरह, वे गलतियां करते हैं।
    • सोचने की कोशिश करें कि वे क्यों सोचें कि वे जो कर रहे थे वह सही था। यह आपको उनके साथ सहानुभूति करने में मदद करेगा और क्या हुआ, इसके बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
    • सिर्फ इसलिए कि किसी ने अच्छे इरादों के साथ कुछ किया है या उस दर्द के बारे में नहीं सोचा था जिसके कारण ऐसा हुआ, यह कोई बहाना नहीं है और व्यक्ति को सही नहीं बनाता है अगर किसी ने कुछ बुरा किया है, तो आपको उस व्यक्ति को (कृपया) बता देना चाहिए ताकि वह भविष्य में बेहतर विकल्प बना सके।
  • पोजीशन नामक माफी और कदम पर कदम 8.jpeg
    3
    अपने आप को दूसरे के जूते में रखो अब कल्पना करो कि आप वही विकल्प बनाने की कोशिश कर रहे अन्य व्यक्ति थे। अपने पूर्वाग्रह को सत्य के पक्ष में छोड़ने का प्रयास करें आप शायद एक ही विकल्प बनाते, ठीक? या कम से कम आप शायद इसी तरह के कारणों से अतीत में ऐसा ही एक विकल्प बनाते हैं (शायद जब आप जवान थे और पता नहीं था कि कैसे अलग तरीके से कार्य करना है) इसके बारे में सोचने से आप एक-दूसरे को समझने में मदद करेंगे और क्या हुआ, जिससे आपको बेहतर महसूस होगा।
    • याद रखें कि लोगों को अक्सर जीवन से अधिक उदासी और तनाव होता है, जो वे छोड़ देते हैं। वे अच्छे दिमाग में नहीं होते हैं जब वे ऐसा करते हैं जो वास्तव में अजीब या क्रूर विकल्पों की व्याख्या कर सकते हैं आप हमेशा 100% नहीं हो सकते हैं, इसलिए इन लोगों के साथ सहानुभूति रखने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक से माफी और कदम पर कदम 9.jpeg
    4
    माफी स्वीकार करें किसी को क्षमा करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि माफी स्वीकार करना। संदेह का लाभ दें और विश्वास करें कि वह व्यक्ति वास्तव में खेद है। वे वाकई पश्चाताप कर सकते हैं और फिर भी गलती करते रहें (समय-समय पर भी एक ही गलती) माफी स्वीकार करें और विश्वास करो, न सिर्फ उसके लिए, बल्कि आपके लिए भी। यह वास्तव में आपकी खुद की चिकित्सा प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकता है
    • किसी की क्षमायाचना स्वीकार करना आपको कुछ भी करने का अधिकार नहीं देता, न ही इसका मतलब यह है कि आपको कुछ भी करना होगा। आपको अचानक उस व्यक्ति के चारों ओर शांत या खुश होना पड़ता है अगर उसे आपके लिए बेहतर है, तो भी उसे अपने जीवन से बाहर रखना अच्छा है।
  • पछतावा शीर्षक और क्षमा पर कदम 10.jpeg
    5
    अपनी घृणा छोड़ दो यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप नफरत महसूस करते हैं, तो आपको इसे काम करने की आवश्यकता है नफरत एक ऐसी भावना है जो किसी को भी अच्छा नहीं करती। यह व्यक्ति को दंडित नहीं करता है और यह आपको खुश नहीं करता है। अपनी भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए, नफरत को रोकें इसके बजाय, व्यक्ति के बारे में पूरी तरह से सोचने पर ध्यान न दें, यदि आप पिछले चरणों का पालन नहीं कर सकते हैं और इसे बेहतर समझ सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से माफी और कदम पर कदम 11.jpeg
    6
    बदला दें बदला एक और चीज है जो किसी को भी अच्छा नहीं करता है इसके बारे में सोच केवल आप का उपभोग कर लेते हैं और अपने संपूर्ण जीवन को आपके द्वारा सहन किए गए दर्द के चारों ओर घूमते हैं। क्या आप चाहते हैं कि आपका जीवन दर्द के चारों ओर घूमना या सभी अविश्वसनीय और खुश चीजें आप अब करना चाहते हैं? एक अविश्वसनीय, उत्पादक और संतोषजनक जीवन जीने का सबसे अच्छा बदला है, जो आप गुस्से में व्यस्त होने के दौरान नहीं होगा।
  • पिक्चर शीर्षक क्षमा करें और कदम पर कदम 12.jpeg



    7
    अपने दर्द को कुछ मतलब बनाओ अपने दिल में किसी को सचमुच माफ करने का एक अच्छा तरीका है, जो हुआ है उसके लिए खुश रहना है। आप अपने अनुभव को कुछ सार्थक और सकारात्मक रूप में बदल कर कर सकते हैं आपसे क्या हुआ है, या अपने कुछ समय और अनुभव को एक ही गलती करने से दूसरों को रोकने में मदद करने के लिए सीखने के लिए एक सबक खोजें।
    • उदाहरण के लिए, यदि एक लंबा रिश्ता समाप्त होता है, तो उसे खुश रहने की संभावनाओं के अंत के रूप में नहीं देखें इसके बजाए, अनुभव को उस चीज़ के रूप में मान लें, जिसने आपको आकार देने में मदद की और आपको उस व्यक्ति को बना दिया जिसकी आपकी भविष्य की पत्नी को और भी अधिक पसंद आएगा।
    • एक और उदाहरण होगा यदि आप नस्लवाद से ग्रस्त हैं, तो अपने अनुभवों का उपयोग करके स्कूलों में जाने और दूसरों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है, इस बारे में बात करें।
  • पिक्चर नामक माफी और कदम पर कदम 13.jpeg
    8
    सोचो अगर आप चाहें तो क्षमा करें उलटा स्थिति में माफी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन भावनाओं को छोड़ देना है जो आपके दिल पर हावी हैं और अपने दृष्टिकोण को बदलते हैं। यहाँ एक सरल अभ्यास है जो आपको ऐसा करने में मदद करता है: अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल कर अपने आप से पूछिए कि क्या आप चाहते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति को माफ कर दें अगर आपने कुछ गलत किया हो.
    • ज्यादातर लोग खुद के साथ ईमानदार हैं, हां का जवाब देंगे। चूंकि यह एक अप्रत्याशित जगह से आता है जब माफी बहुत मायने रखती है। यह हमें अन्य लोगों को क्षमा करने के लिए प्रेरणा प्रदान करता है यह हमें स्वयं के बेहतर संस्करण बनने में मदद करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह संबंधों को ठीक करता है सच्चाई यह है कि हम में से अधिकांश हमारे लोगों की तुलना में अन्य लोगों के साथ मिलकर रहना पसंद करते हैं।
  • पिक्चर नामक माफी और कदम पर कदम 14.jpeg
    9
    एक पत्र लिखें, अपने दिल से लिखें, और फिर उसे जला दें। हां, आप इसे सही पढ़ें सबसे भावनात्मक रूप से क्रूड पत्र संभव लिखें वास्तव में बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप नाराज क्यों हैं। विवरण न दें तब इसे जला। यह बहुत नाटकीय लगता है, लेकिन कई लोगों के लिए काम करता है पत्र जलाई एक याद दिलाता है कि सब कुछ अस्थायी है - यहां तक ​​कि दर्द और घृणा। जब आप यह महसूस करते हैं, तो आप को माफ करने के लिए और अधिक तैयार महसूस करना चाहिए।
    • इस प्रक्रिया के लिए एक नाम है: साफ़ हो जाना. यह राहत के रास्ते पर बुरी भावनाओं का रिहाई है एक व्याकरण आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है और यही कारण है कि डॉक्टरों और मनोविज्ञान पेशेवरों ने आपको अपनी भावनाओं के बारे में बात करने और यहां तक ​​कि उनको फिर से भोगने के लिए कहा।
  • भाग 3
    जॉय की ओर

    पिक्चर का शीर्षक क्षमा करें और चरण 15.jpeg पर ले जाएँ
    1
    अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें परेशान होने के नाते, नफरत के साथ, बदला लेने के लिए, यह सब बहुत ऊर्जा और समय की आवश्यकता है! इस समय का आनंद लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आप नए और दिलचस्प लोगों से मिलने से भी रोका जा सकता है। उन नकारात्मक भावनाओं को अलग रखें और अपनी ऊर्जा का उपयोग किसी अन्य तरीके से करें। यह एक पदोन्नति, एक नया कौशल सीखने या अपने ग्रेड को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा हो सकता है!
    • एक व्यस्त और निर्धारित कार्यक्रम की मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से शुरुआती अवधि के दौरान, जब तक आपने अभी तक अपने दिल में इस्तेमाल नहीं किया है
  • पिक्चर का शीर्षक क्षमा करें और चरण 16.jpeg पर जाएं
    2
    सहायकों की तलाश करें जब बुरी चीजें होती हैं, केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना आसान होता है और सभी अविश्वसनीय अच्छे कर्मों को ध्यान में रखते हुए कि लोग प्रतिक्रिया में करते हैं अपने दर्द पर वापस देखो और उन लोगों के बारे में सोचें जो आपकी सहायता करने के लिए वहां मौजूद थे। यह महत्वपूर्ण है कि उनके द्वारा दिखाए गए प्रेम की सराहना कीजिए और उनकी आभार व्यक्त करने में कुछ समय बिताएं।
    • उदाहरण के लिए, जब आप अपने पूर्व को खोजने के बारे में घबराहट से उल्टी कर रहे थे तो आपका सबसे अच्छा दोस्त अपने बालों को पकड़ेगा। यह प्यार का अविश्वसनीय कार्य है जो आपको जाने या भूलने नहीं देना चाहिए।
  • पोजीशन शीर्षक और माँग पर कदम 17.jpeg
    3
    अनुभव को फिर से बंद करना बंद करो आपके साथ क्या हुआ, इसकी कहानी बताने के लिए आप बस अनुभवों को फिर से अनुभव करते हैं और पीड़ित की तरह महसूस करते हैं। शिकार मत बनो इन नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने से उन लोगों को भी हटाया जा सकता है जो अन्यथा आपको खुश करने के लिए चाहते हैं। जब हम अपनी आत्माओं को विद्रोही और दुःख से भर देते हैं, तो हम उन भावनाओं को बाहर के रूप में भी पहनते हैं। यह अक्सर लोगों के लिए डरावना और बदसूरत होता है और आप अच्छे लोगों से दूर नहीं जाना चाहते ... क्योंकि यह उस व्यक्ति की जीत होगी जो तुम्हें चोट पहुंचाए!
    • यदि कोई इसके बारे में पूछता है, तो आप निश्चित रूप से इसके बारे में बात कर सकते हैं यदि आपको ऐसा लगता है, लेकिन महत्वपूर्ण विचार यहाँ है कि पहचानने को रोकने और अपने जीवन को पूरी तरह से भयानक चीज से संबंधित होने पर विचार करना है।
  • पछतावा चरण 18.jpeg पर माफी और कदम
    4
    बेहतर समय याद रखें जब हम बुरी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो सभी अच्छी चीजों को भी भूलना आसान होता है जो भी हुआ है। पृथक्करण आपको भूल सकता है कि उस व्यक्ति के साथ कितने खुशहाल वर्षों हो सकते हैं अपने दोस्त के साथ लड़ाई आप खुश और मजेदार समय भूल कर सकते हैं। उन अच्छे समयों के बारे में सोचते हुए और यह महसूस करते हुए कि आप नई खुशियों का निर्माण कर सकते हैं जिससे आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • माफी और कदम पर कदम 19.jpeg शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    नई खुश यादें बनाएं जीवन का आनंद लेने के लिए प्रयास करते हुए आप आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकते हैं। जब हम बहुत बुरा महसूस करते हैं, तो यह भूलना आसान है कि जीवन चलता रहता है, लेकिन यह चलते रह जाता है। जितनी खुश चीजें आप करते हैं, उतना ही आप खुद को खुश करने के लिए शुरू करेंगे और अंदर से जाग लेंगे। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आप उन चीजों के बारे में नहीं सोचेंगे, जो आपको अब और दुख पहुँचाते हैं।
    • लेने का एक शानदार तरीका है यात्रा ले जाना कुछ बहुत ही अजीब जगह की यात्रा करें, जहां आप स्थानीय भाषा नहीं बोलते हैं इससे आपके मस्तिष्क के सभी नए सेट समस्याओं और अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया जाएगा। आप मज़े होने में इतने व्यस्त होंगे कि आप उन पिछले अनुभवों को छोड़ देंगे, जहां वे हैं: अतीत में
  • पोजीशन और माँग ऑन स्टेज़ 20.जेपीईजी
    6
    आत्मविश्वास बहाल आगे बढ़ने के लिए आपको संभवतः कुछ बिंदु पर ट्रस्ट को पुनर्निर्माण के लिए शुरू करना होगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको चोट लगने वाले व्यक्ति पर विश्वास फिर से हो, लेकिन ज्यादातर इसका मतलब है कि आप अपने आप में विश्वास का पुनर्निर्माण कर रहे हैं और जो आपको फिर से चोट पहुंचा सकते हैं। दुर्भाग्य से, इस प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा लोगों को एक मौका दे रहा है और उन्हें आपको आश्चर्यचकित कर रहा है। आपको अपने आप को एक कमजोर स्थिति में रखना होगा, लेकिन अदायगी इसके लायक होगी।
    • आपका दिल थोड़ा संवेदनशील हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अंदर और बाहर बंद करना चाहिए। बस उसे एक सुरक्षा दें और जब तक खुशी को फिर से फोन नहीं किया जाए, तब तक उसे प्रोत्साहित करें। जो आपके विश्वास के हकदार हैं, वह प्रकट होगा और आप इस व्यक्ति को आपके जीवन में आने के लिए खुशी होगी।
  • चित्र 21 मातृभावना और कदम 21.jpeg पर शीर्षक
    7
    नया कनेक्शन बनाएं नए लोगों से मिलो! आपको कभी नहीं पता है कि कौन आपके जीवन को आश्चर्यचकित कर सकता है और एक नया और अद्भुत अर्थ दे सकता है चाहे वह नए दोस्त बना रहे हों, नए रोमांटिक कनेक्शन बनाकर या उस परिवार का निर्माण कर सकें जिसे आप चाहते हैं, नए लोगों से मिलते हैं कि आप नए अनुभवों और नए खुश क्षणों में क्यों जाते हैं
    • आप क्लब में शामिल होने या कक्षाएं ले कर नए लोगों से मिल सकते हैं। आपको जो कुछ पसंद है उसे ढूंढने के लिए अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र पर जाने का प्रयास करें
    • याद रखें कि इससे पहले कि आप उनके अंदर क्या है, यह देखने का अवसर मिलने से पहले दरवाजे बंद न करें। सिर्फ इसलिए कि किसी को ऐसा प्रकार नहीं लगता है, जिसे आप आमतौर पर पसंद करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपका जीवन सपना नहीं बना सकते जो आपने कभी नहीं सोचा था कि आप महसूस करेंगे। लोगों को आपको आश्चर्यचकित करने दें
  • चित्र 22.jpeg पर माफी और स्थानांतरित करें शीर्षक
    8
    एक महान जीवन जीना जैसा हमने कहा, एक अद्भुत जीवन जीने का सबसे अच्छा बदला है। जब आप खुशी की तलाश कर रहे हैं, तो जीवन का पूरा आनंद लें और जो कुछ आपको पूरा करता है, वह सब कुछ आपको सबक और सबक की तरह लगता है। अतीत के बारे में चिंता मत करो, लेकिन भविष्य में देखो!
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को प्यार करो
    • अपने आप को प्यार करो
    • अपने फोन, फेसबुक या ट्विटर पर किसी भी संदेश, का उल्लेख या पोस्ट मिटा दें अपने आप को बताओ, "मैं आगे बढ़ने के रास्ते पर हूं!"
    • एक सुखद अंत के साथ रोमांस की किताबें पढ़ें

    चेतावनी

    • दवाओं के लिए नहीं कहो

    आवश्यक सामग्री

    • साहस
    • विश्वास।
    • बहादुरी।
    • अपने आप को।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com