IhsAdke.com

किसी को भी किसने चोट पहुंचाई

जो हमें चोट पहुंचाया है उसे क्षमा करना बहुत मुश्किल हो सकता है हालांकि, आप बेहतर महसूस करेंगे और शायद इस संबंध को ठीक भी करें यदि आप उस व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जो आपको चोट पहुंचाए। इसके अलावा, अध्ययन से पता चलता है कि माफी तनाव से मुक्त होती है, इसलिए आप इस प्रक्रिया के दौरान अपने आप में एक एहसान करेंगे। किसी को माफ करने के लिए सीखना एक लंबी और गहन प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन यह शिकायत रखने के बजाय एक बेहतर विकल्प है।

चरणों

भाग 1
परिप्रेक्ष्य बदलना

चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आपने चरण 1 को माफ कर दिया है
1
असंतोष से छुटकारा पाएं यदि आप इस व्यक्ति को नुकसान की वजह से इस बात से परेशान करते हैं, तो आप कभी भी अपने जीवन और रिश्ते के साथ आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। स्वीकार करें कि जो कुछ किया गया है, वह बातें कहकर किया जाता है, "मुझे गुस्सा आ रहा है क्योंकि ____ ने मेरा विश्वासघात को धोखा दिया है और मैं स्वीकार करता हूं कि यह हुआ है" और "मैं स्वीकार करता हूं कि क्या हुआ और यह मुझे कैसे महसूस किया।"
  • स्वीकार करें कि व्यक्ति ने क्या किया और पहचान लिया कि आपके पास इसका नियंत्रण नहीं है। हालांकि, यह नियंत्रित करना संभव है कि हम प्रत्येक स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।
  • जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करने और असंतोष से छुटकारा पाने के लिए, अपने स्वयं के दोषों को पहचानें और जिस तरीके से आप अन्य लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं हर कोई याद करता है, और अपनी गलतियों को पहचानने से आपको उस व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, जिसने आपको चोट पहुंचाई।
  • कुछ भी रात में नहीं होगा, लेकिन जितनी जल्दी आप असंतोष से छुटकारा पाने का फैसला करेंगे, उतनी ही यह प्राथमिकता बन जाएगी। अतीत से ग्रस्त होने के बजाय आगे बढ़ने पर ध्यान दें
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आपने चरण 2 में मात दी
    2
    समग्र संदर्भ की समीक्षा करें जैसा कि आप माफी की ओर चलते हैं, एक कदम वापस लेते हैं और सोचते हैं कि उस व्यक्ति की वजह से होने वाली पीड़ा कितनी गंभीर है क्या यह रवैया सचमुच अक्षम्य है, या क्या आप इसे एक महीने में याद रखेंगे? सोचो, "क्या कल यह बात होगी?" केवल आप ही तय कर सकते हैं
    • संदर्भ का विश्लेषण करते समय, अपने नैतिक मूल्यों और व्यक्तिगत विश्वासों को ध्यान में रखें। यदि आप पूरी तरह से धोखाधड़ी के खिलाफ हैं और अपने साथी द्वारा धोखा दिया गया है, तो शायद आपका नैतिक कम्पास आपको उसे क्षमा करने की अनुमति नहीं देगा हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप बेवफाई पर विजय पा सकते हैं, तो आप माफी के रास्ते पर आगे बढ़ सकते हैं।
  • जिस व्यक्ति को आप को चोट पहुँचाई गई है उसका माफ़ी
    3
    रिश्ते में सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचो क्या आप उस व्यक्ति के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं क्योंकि वह अजीब है या स्मार्ट वार्तालाप है? क्या आप पेरेंटिंग में एक अच्छी टीम है? क्या आप यौन संतुष्ट हैं? रिश्ते में सभी सकारात्मक चीजों के साथ एक सूची तैयार करें, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह प्लेटोनिक या प्यार है क्या उस व्यक्ति के अच्छे कर्म बुरी चीज़ों से अधिक है?
    • सकारात्मक सकारात्मक गुणों को लिखकर शुरू करें, जैसे कि "वह कचरे को बाहर ले जाता है," या "वह काम पर उपयोगी लिंक्स भेजता है," और फिर व्यक्तित्व या अच्छे कर्मों जैसे अधिक सकारात्मक सकारात्मक गुणों पर जाते हैं।
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आपने चरण 4 में माफ किया
    4
    किसी के बारे में स्थिति से बात करें यदि आप जो कुछ हुआ है उसके बारे में बहुत ही दुखी और परेशान महसूस कर रहे हैं, किसी से बात करने से आपको नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है। अपने आप को अकेले या खुद को दुनिया से अलग करने पर विचार करने के बजाय, किसी से बात करें ताकि आप अलग-अलग राय सुन सकें और कम अकेला महसूस कर सकें। आप मूल्यवान सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं जो स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेंगे और आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में बेहतर विचार प्राप्त करें।
    • बहुत से लोगों से बात करने से बचें और राय से अधिक भार कुछ विश्वसनीय मित्रों या परिवार का चयन करें जिनकी राय आपको बहुत महत्व देते हैं
  • जिस व्यक्ति को आप को चोट पहुँचाई गई है, उसका माफी माँगने वाला चित्र
    5
    समय दें किसी को माफ करने के लिए, अपने विचारों के साथ अकेले कुछ समय बिताना महत्वपूर्ण है। अगर किसी व्यक्ति ने आपके लिए कुछ गलत किया है (उदाहरण के लिए, अगर आपकी प्रेमिका ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ धोखा दिया या आपसे पीठ पर बुरी तरह कहा), तो आपको अंतरिक्ष और कुछ समय के लिए खुद की आवश्यकता होगी इसके अलावा, समय के साथ आप स्थिति पर एक अलग परिप्रेक्ष्य हासिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अभी अपनी प्रेमिका या मित्र द्वारा बोले गए शब्दों को विशेष रूप से दर्दनाक लग सकता है हालांकि, जो कहा गया था पर प्रतिबिंबित करने और समय देने के बाद, आप समझ सकते हैं कि ऐसे व्यक्ति ने ऐसा क्यों कहा
    • यदि आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो संभव है, कुछ समय के लिए रहने के लिए दूसरी जगह ढूंढें। यदि आप एक साथ नहीं रहते, तो यह स्पष्ट कर दें कि आपको उससे दूर रहने की ज़रूरत है और जब आप तैयार हों तब आप उसके लिए देखेंगे।
  • भाग 2
    व्यक्ति से बात कर रहे

    चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आप चरण 6 को माफ कर दें
    1
    बोलने से पहले सोचो इससे पहले कि आप व्यक्ति से बात करें, इस बारे में सोचें कि आप कैसे बातचीत शुरू करना चाहते हैं और आप क्या कहना चाहते हैं। यद्यपि आप कड़वाहट, क्रोध, चोट या भ्रम से भरा हो सकते हैं, इन भावनाओं को धीरे-धीरे उगलाने के बजाय या जो कुछ आप नहीं कहना चाहते हैं, कहने का तरीका खोजने के लिए एक रास्ता खोजना महत्वपूर्ण है। एक गहरी साँस लें और प्रत्येक टिप्पणी के पहले और बाद में संभवतः यथासंभव कार्य करने का प्रयास करें।
    • कुछ भी कहने के लिए अपना मुंह खोलने से पहले, अपने आप से पूछिए कि यह कैसे आवाज़ करेगा या दूसरे व्यक्ति द्वारा व्याख्या की जाएगी। आपके शब्द दूसरे को चोट पहुंचा सकते हैं, आपको माफ करने की स्थिति में छोड़कर माफ कर सकते हैं।
    • लिखने का प्रयास करें कि आप क्या कहना चाहते हैं और दर्पण के सामने भी पढ़ लें ताकि आप बिल्कुल वही बोल सकें जो आप चाहते हैं।
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आप चरण 7 में माफ़ कर दो
    2
    भावनाओं को व्यक्त करें बातचीत के एक हिस्से के रूप में, बताएं कि आपको दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में कैसा महसूस हुआ। जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें और आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं उसे व्यक्त करें। अपनी भावनाओं के साथ ईमानदारी से यह बताने के लिए कि दूसरे व्यक्ति ने आपको वास्तव में चोट पहुंचाई और स्थिति से निपटना मुश्किल था। आँख से संपर्क करें और धीरे धीरे बोलें, यह दिखा रहा है कि आप वास्तव में महसूस कर रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं।
    • पहले व्यक्ति एकवचन में ऐसे वक्तव्य करें जैसे: "मुझे जब आप ने मुझे धोखा दिया, तब से मुझे चोट लगी क्योंकि मैं वफादार और भक्त था और आपसे यही उम्मीद की थी" या "मुझे परेशान महसूस हुआ जब आप मुझसे बुरा बोलते हैं क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैंने किया था इसके लायक कुछ भी नहीं। "
    • इस मूल सूत्र का उपयोग करें: "मुझे लगा कि __ जब __ क्योंकि __"। आपकी भावनाओं के बारे में बात करने पर ध्यान दें और न ही नकारात्मक चीज़ों के बारे में व्यक्ति ने किया।



  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आप कदम 8
    3
    उसकी तरफ सुनो, हर सिक्का दो पक्ष है सुनो क्या व्यक्ति को क्या कहना है और उसे बिना किसी बाधा से बात करना, उसके पक्ष को देखने की कोशिश करना।
    • एक अच्छा श्रोता बनने के लिए, आँख से संपर्क करें, खुले दिमाग को रखें और सेलफोन की तरह विक्षेपों को एक तरफ रखें। इसके अलावा, उचित प्रतिक्रिया प्रदान करने का प्रयास करें, स्पष्टीकरण मांगने के लिए पूछिए या क्या कहा गया।
    • उदाहरण के लिए, कुछ सुनवाई के बाद, क्या कहा गया था, स्पष्टीकरण और संक्षेप, कह रही है, "आपने कहा था ..."।
    • मतभेद या रक्षात्मक मत बनो यदि आपको कुछ कहा गया है, तो एक गहरी सांस ले या स्थिति से दूर हो जाने पर गुस्सा हो।
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आपने कदम 9 में माफ किया
    4
    करुणा दिखाएँ हो सकता है कि यह आखिरी चीज है जब आप चोट लगी है, लेकिन खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल कर सोचें कि वह कैसा महसूस कर रही है, आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप उस पर इतना गुस्सा या नाराज़ नहीं हैं प्रश्न पूछें और पूर्वाग्रहों को अलग रखें। सुनो और वास्तव में ग्रहणशील हो।
    • सहानुभूति और माफी निकटता से जुड़ा हुआ है और व्यक्ति के लिए सहानुभूति के बिना किसी को माफ करने में लगभग असंभव है।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    चित्र जिसे किसी को चोट लगी है, जिसे आप चरण 10 में माफ़ कर सकते हैं
    1
    यदि आवश्यक हो तो उस व्यक्ति से कुछ समय दूर रहें यह आकलन करें कि आपको चोट लगने से समय की जरूरत है या नहीं। यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो कहने में कुछ भी गलत नहीं है कि आपको कुछ हफ्तों या महीनों की ज़रूरत है, या फिर भी जब तक आप उस व्यक्ति के साथ अधिक समय बिताने के लिए तैयार न हो जाए, जब तक आपको चोट न पड़े। यह स्पष्ट कर दें कि तैयार होने से पहले वह चीजों को वापस सामान्य करने की कोशिश कर रही है।
    • ईमानदार रहो ऐसा कुछ कहो, "मैं आपको फिर से देखने के लिए तैयार नहीं हूं। मुझे आशा है कि आप इसका सम्मान कर सकते हैं।"
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है, उसे माफ कर दें चित्र 11
    2
    रिश्ते को ठीक करने के लिए छोटे कदम उठाइए। जब आप व्यक्ति के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हों, तो रिश्ते धीरे-धीरे फिर से शुरू करें याद रखें कि चीजें सामान्य रूप से अभी वापस नहीं जाएंगी। व्यक्ति को एक दिन में दो बार या दो बार, हर दिन के बजाय, या दूसरे दोस्तों के साथ मिलकर देखें, जब आप दो और अधिक घनिष्ठ और निजी चीजों को करने पर वापस आएं।
    • यदि रिश्ते प्रेम कर रहे हैं, तो स्थिति को पहली तारीख के रूप में देखें। यदि आप पहले की तरह कार्य करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको गड़बड़ करना, हाथ पकड़ना या हाथ में चलना नहीं है
    • रिश्तों को वापस ट्रैक पर लाने के लिए छोटे कदम उठाने के अलावा, आपको अभ्यास की आवश्यकता होगी और पूरी तरह से माफ़ करने के लिए छोटे कदम उठाने चाहिए। तो रिश्ते को तय करने से आपको माफ करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आप चरण 12 में माफ कर दो
    3
    पिछले पीछे छोड़ दें जैसा कि आप रिश्ते के साथ आगे बढ़ते हैं, अतीत को reliving से बचें रिमोजर क्या चले गए हैं, दूसरे पर भरोसा करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकते हैं, दमदार रिश्ते पैदा कर सकते हैं। आपको जरूरी नहीं कि "माफ कर दो और भूल जाएं," लेकिन आपको माफ करना और अनुभव से सीखना होगा। यदि आपको धोखा दिया गया है, लेकिन माफ करने का फैसला किया है, तो समझ लें कि अब आप संभावित विश्वासघात के संकेतों को पहचान सकते हैं या इस बारे में सोच सकते हैं कि इसके कारण बेवफाई का कारण हो सकता है, इसे फिर से होने से रोकने के लिए। प्रत्येक स्थिति को रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक सीखने का अवसर दें।
    • जब आप अतीत को पुनः प्राप्त करते हैं, तो वर्तमान क्षण पर ध्यान दें। पूर्ण एकाग्रता का अभ्यास करें, गहराई से साँस लेना और आपके सामने बिल्कुल क्या है, जैसे कमरे की गंध, दोस्त के साथ बातचीत आदि पर ध्यान केंद्रित करना।
  • चित्र जिसे किसी को चोट लगी है जिसे आप चरण 13 को माफ कर दें
    4
    तय करें कि आप भी माफ कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। खुद के साथ ईमानदार रहें और स्वीकार करें कि आप उस व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं या नहीं दुर्भाग्य से, कई बार ऐसा हो सकता है जब आप माफ करने के लिए तैयार महसूस करेंगे, लेकिन एक बार आप फिर से व्यक्ति के साथ कुछ समय बिता चुके हैं, आपको पता चल जाएगा कि आप ऐसा नहीं कर सकते। यदि आप इस व्यक्ति की तिथि के बारे में सोचते हैं कि हर बार आप को कितना नुकसान पहुंचा है, तो आप रिश्ते को बंद करना चाहेंगे।
    • दोनों पक्षों के लिए आप माफ़ करने में असमर्थ हैं, यह महसूस करने के बाद दोस्ती या प्रेम संबंधों पर जोर देना आप कड़वा या चिंतित हो सकते हैं, और यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है। जब आपको पता है कि माफी संभव नहीं है, अंत तक संबंध जल्द से जल्द।
  • पिक्चर शीर्षक से माफी माँगने के लिए जिसने आपको चोट पहुंचाई है 14
    5
    माफ़ करो और खुद को प्यार करो क्षमा करने और आगे बढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खुद को प्रेम करना और माफ़ करना है यह संभावना है कि आप अपने आप पर बहुत अधिक कठिन हैं जितना कि आप दूसरों पर हैं, और आप महसूस कर सकते हैं कि आप प्यार करने योग्य नहीं हैं या आप जिस व्यक्ति को चोट पहुंचाते हैं, उस पर बहुत भारी हो गए हैं।
    • समझे कि आपने सबसे अच्छा किया है कि आप कर सकते थे और जो कुछ हुआ उसे स्वीकार कर सकते हैं। इसे अपने साथ हल्के ढंग से लेने की कोशिश करें और अपने बारे में स्वयं के विचारों को सीखने और स्व-सहायता कार्यों को पढ़ने के लिए खुद से प्यार करना सीखें।
  • युक्तियाँ

    • भावनाओं को व्यक्त करने के तरीकों को ढूंढें - आकर्षित करें, लिखें, शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें, आदि।

    चेतावनी

    • किसी को माफ करने के लिए दबाव महसूस न करें माफी आपकी पसंद है एक व्यक्ति जो आपकी माफी प्राप्त करने के लिए आपको दबाता है, उसे माफ करने के योग्य नहीं हो सकता है, क्योंकि उसे अपने निर्णयों का सम्मान करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com