IhsAdke.com

संतुलन स्कूल और सामाजिक जीवन

कभी-कभी हम भौतिक विज्ञान की नौकरियों में बहुत समय बिताते हैं। जब लोग केवल उच्च नोट्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो वे अपने दोस्तों और परिवार के बारे में भूल सकते हैं। वे भूल जाते हैं कि वास्तविक दुनिया में आपको मज़े और उद्यम की ज़रूरत है। दूसरी ओर, कुछ लोग उच्च विद्यालय या कॉलेज में स्कूल के ग्रेड की परवाह नहीं करते क्योंकि वे सामाजिक जीवन को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अकादमिक और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन देखना चाहिए।

अगर आप खुश रहना चाहते हैं, तो आपको जो भी करना है और जो भी करना है, उसके लिए आपको संतुलन पालना चाहिए, इसलिए प्रत्येक गतिविधि के लिए सही समय की योजना बना और सेट करना इतना महत्वपूर्ण है

चरणों

शिक्षाविदों और सामाजिक जीवन के चरण 1 के बारे में जानें
1
व्यवस्थित रहें अपने अध्ययन के समय और आप अपने दोस्तों सहित अन्य लोगों के साथ बिताने का समय व्यवस्थित करें (उनमें से किसी को मत भूलना)। एक शेड्यूल रखें और एक दिन में आपको जो सब कुछ पढ़ना चाहिए, उसे लिखना, यह कब शुरू होगा और कितनी देर तक
  • शैक्षणिक और सामाजिक जीवन चरण 2 के बीच संतुलन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सक्रिय व्यक्ति बनें यदि आपके पास खाली समय है, तो इसे बर्बाद मत करो! अपने खाली समय में झूठ बोलना और कुछ भी नहीं करना! आप इसे करने के लिए इस्तेमाल हो जाएगा



  • शैक्षणिक और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन प्राप्त करें
    3
    सामाजिक गतिविधियों में व्यस्त उदाहरण के लिए, यदि आपके किसी भी सहपाठियों को पार्टी हो रही है और आपको आमंत्रित किया गया है, तो दो बार मत सोचो, स्वयं जाओ और आनंद लें। तो आप अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करेंगे और आपके मन और शरीर को आराम करने की इजाजत देंगे।
  • शिक्षाविदों और सामाजिक जीवन के चरण 4 के बारे में जानें
    4
    अपने दोस्तों के साथ संपर्क में जाओ आजकल हमारे पास सामाजिक नेटवर्क का लाभ होता है, इसलिए उनका उपयोग करें! फेसबुक, स्काइप और स्नैपचैट कुछ ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रखने के लिए कर सकते हैं। आपका सेल फ़ोन हर समय आपके साथ है, इसलिए जब भी आप चाहते हैं तब आपको कॉल करने या भेजने के लिए स्वतंत्र महसूस करें! वे आपकी कॉल से खुश होंगे!
  • युक्तियाँ

    • अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और प्राप्त करने के लिए अपने समय और ऊर्जा का 80% निवेश करें, और उन लोगों के साथ बिताने के लिए शेष समय की व्यवस्था करें जिनसे आप प्यार करते हैं।
    • अपने सप्ताहांत में से अधिकांश करें, बाहर निकल जाएं, मज़े करें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें।
    • आप पुराने दोस्तों, सहपाठियों, कुछ भी साथ बैठकों की व्यवस्था कर सकते हैं। तो आप अनुभवों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और आप की तरह बात कर सकते हैं।
    • यदि आप कैलेंडर पसंद नहीं करते हैं, तो एक आयोजक का उपयोग करने पर विचार करें। बात यह है कि आपको अपनी गतिविधियों को किसी तरह से परिभाषित करना होगा।

    चेतावनी

    • Procrastinate न करें: आज जो कुछ भी आपको करने की आवश्यकता है, उसे करने के लिए सबसे अच्छा दिन है!
    • ध्यान केंद्रित रहें, अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता दें ऐसी स्थितियों से अवगत रहें जो आपको विचलित कर सकती हैं और आपको बिल्कुल बंद कर सकती हैं।
    • कुछ दिनों में, आपके अध्ययनों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी, या तो क्योंकि अंतिम परीक्षा करीब हैं या आपके पास एक महत्वपूर्ण परीक्षा है इन दिनों, अपने अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है। बस इस दिन में!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com