IhsAdke.com

स्कूल में अधिकतम नोट्स कैसे प्राप्त करें

एक महान छात्र बनने के लिए, आपको अपना चेहरा पुस्तकों तक घंटों तक नहीं डालना और सामाजिक जीवन का त्याग करना नहीं है। सुधार करना हमेशा संभव होता है, इसलिए अपनी प्रक्रियाओं का विश्लेषण करें और देखें कि आप अपने शैक्षिक और सामाजिक जीवन से खुश और संतुष्ट होने के लिए क्या कर सकते हैं। हमारी उपलब्धियां जीवन के लिए हैं: यदि आप अच्छे ग्रेड लेते हैं, तो आप शायद एक अच्छे कॉलेज और एक अच्छा काम करेंगे स्कूल में सफल होने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
सुधार करने के लिए सीखना

समाजशास्त्र पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
1
सतही जानकारी से परे जाओ यह विचार मुख्य तथ्यों पर नहीं रोकना है, क्योंकि वे आपको चालाक नहीं करेंगे और अधिकतम नोट लेने के लिए आपको उपकरण नहीं देंगे। यदि आप वास्तव में एक महान छात्र बनना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा क्यों पूछें जानें कि चीजें जिस तरह से काम करती हैं वह काम करती हैं और उस ज्ञान को भी लागू करती हैं, जिनके बारे में आप सही तरीके से अध्ययन नहीं करते हैं।
  • मनोचिकित्सक सहायता प्राप्त करने के लिए एक किशोरी से प्रेरणा शीर्षक चित्र 7
    2
    दूसरों के ज्ञान का उपयोग करें दोस्तों, परिवार और शिक्षकों से बात करें कि आप क्या जानने के लिए पढ़ रहे हैं कि वे कुछ विषयों के बारे में क्या सोचते हैं और वे समस्या को कैसे संबोधित करेंगे। अपने अध्ययन के तरीकों को जानें और अपने दिमाग को सोचने के नए तरीके से खोलें तो आप निश्चित रूप से हर मुकाबले शैक्षिक चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहेंगे।
  • एक पुस्तक संपादक बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    सक्रिय रहें शिक्षा के रूप में। अध्ययन समूहों में शामिल हों और मदद की आवश्यकता के लिए पूछें। लंबे समय तक अध्ययन करें, पहले से ही रात को बदलने से पहले परीक्षण खो जाने की कोशिश करें। अधिकतम अंक हासिल करना मुश्किल है, इसलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • एक मॉर्निंग दिनचर्या (किशोर) चरण 7 का विकास शीर्षक
    4
    संगठित हो जाओ. कालानुक्रमिक क्रम में सभी असाइनमेंट और हैंडआउट्स को ट्रैक करते हुए परीक्षणों के दौरान, विशेष रूप से सेमेस्टर के अंत में, आपके जीवन को बहुत आसान बना देगा। अध्ययन करने और अच्छी तरह नींद लेने के लिए अपना समय व्यवस्थित करने के लिए भी अच्छा है, और विकर्षण से बचने और एकाग्रता को अधिकतम करने के लिए अपने अध्ययन के क्षेत्र को व्यवस्थित करें।
    • ब्लॉकों में अध्ययन करें और अपने होमवर्क करें मान लीजिए कि आपके पास एक सबक देने के लिए दो दिन हैं: इसे पहले दिन पर अधिक करें और दूसरे के लिए इसे छोड़ दें अगर, दूसरी तरफ, आपके पास शब्दावली के दस शब्द सीखने के लिए एक सप्ताह है, प्रति दिन कुछ शब्द पढ़िए और पिछले दिन से उन लोगों की समीक्षा करें। तो आप अधिक शुल्क से बचें और अधिक खाली समय दें।
    • एक कार्यक्रम खरीदें और जैसे ही वे पारित हो जाते हैं, घर के काम को लिखते हैं। हमेशा पता चल जाएगा कि आने वाले समय-सीमाएं और परीक्षाओं की तारीखें क्या आएंगी।
  • मिडिल स्कूल के लिए आपका बैकपैक व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र 3
    5
    उन पाठ्यक्रमों का चयन करें, जो आपको रुचि रखते हैं यदि आप गणित की तरह अपने जीवन दिलचस्प नहीं होगा, लेकिन दर्शन का पीछा करने का फैसला किया अध्ययन के लिए व्यक्तिगत निवेश बहुत महत्वपूर्ण है जब हम कुछ ऐसे अध्ययन करते हैं जिसे हम पसंद नहीं करते हैं, तो यह ग्रेड के ड्रॉप के लिए सामान्य है
    • जाहिर है, यह हाईस्कूल या मौलिक में कोई विकल्प नहीं है, इसलिए आपको जो चीजें पसंद हैं और उन दोनों के बीच संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करें आप की जरूरत है सीखना
  • 20 मिनट (किशोर लड़कियों) चरण 3 में स्कूल के लिए तैयार हो जाओ शीर्षक छवि
    6
    अपने जैविक घड़ी को जानिए. मानव शरीर विशिष्ट समय पर सर्वोत्तम सीखता है यदि आप सुबह अपनी पढ़ाई में सबसे सफल हैं, तो सबसे ज़रूरी सामग्रियों का अध्ययन करने के लिए कुछ समय पहले सेट करें, शेष दिन कम जरूरी गतिविधियों के लिए छोड़ दें। जब आप थके हुए हैं और कोशिश करते हैं तो अध्ययन न करें रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ.
  • समाजशास्त्र पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    7
    अपना सर्वोत्तम दे दो हालांकि आपको विषय विषय को जानने की ज़रूरत है, जब तक आपको भरोसा नहीं है कि आप परीक्षण के दौरान सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे, तब तक सभी को जोर देने और समीक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपको कोई समस्या नहीं समझती है, तो उस पर कड़ी मेहनत करें और बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए इसे फिर से लिखिए।
  • विधि 2
    कक्षा के दौरान संघर्ष

    एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कक्षा में ध्यान दें और आप बहुत कुछ सीखेंगे। स्मार्ट हो और हर चीज को सुनें जो शिक्षक इस विषय की बेहतर समझ पाने के लिए कहता है और परीक्षणों पर चबाना।
    • घर छोड़ने से पहले नाश्ता और दवाओं का सेवन करें। एक बढ़ी हुई कॉफी आपको जागती रहती है और पूरे दिन ध्यान केंद्रित करती है।
  • एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 18 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    विषय के बारे में संबंधित प्रश्न पूछें. यदि आपको अधिक विषय नहीं समझते हैं, तो स्पष्टीकरण के दौरान अपने प्रश्नों को लिखें और अध्याय के अंत में शिक्षक के साथ उनकी चर्चा करें।
    • सवाल पूछने के लिए शर्म न हो शिक्षक जिज्ञासु छात्रों को प्यार करते हैं
  • चित्र शीर्षक एक संदर्भ पत्र कदम 11 लिखें
    3
    सेमेस्टर के लिए पाठ्यक्रम पढ़ें ताकि आप आने वाले महीनों में क्या सीख जाए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप इतिहास वर्ग में ब्राजील की खोज का अध्ययन कर रहे हैं और महसूस करते हैं कि अगले अध्याय दासता के उन्मूलन के साथ काम करेगा, तो इन दो घटनाओं के बारे में सोचें।
  • एक पुस्तक संपादक बनें चित्र 3
    4
    नोट्स बनाएं. महत्वपूर्ण जानकारी से भरा एक क्लास सारांश लिखें घर आ रहा है, अपने खुद के शब्दों में इसे फिर से लिखना, कक्षा में आपके द्वारा सीखी गई सभी चीजों का हवाला देते हुए।
    • वह सब कुछ लिखें जो आपको नहीं समझा गया है ताकि आप कक्षा के अंत में प्रश्नों को साफ कर सकें या अगली बार जब आप शिक्षक से मिल सकें
  • चित्र बनाओ शिक्षक को लगता है कि आप स्मार्ट चरण 10 हैं
    5
    कक्षा को मत छोड़ें, या आपको पीछे छोड़ दिया जाएगा जब आप बीमार हैं और स्कूल नहीं जा सकते हैं, तो मदद के लिए शिक्षक से पूछें कि आपने क्या खो दिया है। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो एक सहपाठी से बात करें और खोए गए आइटम को चुनें।
  • चित्र शीर्षक टाइप करें एक अच्छा जवाब परीक्षा निबंध प्रश्न चरण 3
    6
    अपने ग्रेड के बारे में अपने शिक्षकों से बात करें अपने काम की गुणवत्ता और कम ग्रेड के उद्देश्यों के बारे में पूछें। अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए प्रयास करें और पूछें कि क्या आप अतिरिक्त ग्रेड के साथ अपने ग्रेड को सुधार सकते हैं
  • विधि 3
    घर पर संघर्ष

    पिक्चर्स टाइप करें टीचर आपको लगता है कि आप स्मार्ट हैं चरण 6



    1
    अपना होमवर्क करो. विद्यालय में शिक्षक द्वारा सही सबक प्राप्त करना सामान्य है, लेकिन यह कॉलेज में इतना सामान्य नहीं है यह बहुत महत्वपूर्ण है प्रेरित रहें सबक करने के लिए, भले ही उन्हें वितरित करने की आवश्यकता न हो, क्योंकि वे कक्षा में सीखी गई बातों को सुदृढ़ करेंगे और आपको उन सामग्रियों के पहचाने जाने की इजाजत देगी जो आप अभी भी समझ नहीं पा रहे हैं। यदि आपके पास कोई होमवर्क नहीं है, अध्ययन नोट्स और पाठ्यपुस्तकों को पढ़ना
    • आमतौर पर, अंतिम श्रेणी का एक छोटा सा हिस्सा होमवर्क से बना होता है। सटीक प्रतिशत शिक्षक पर निर्भर करता है
  • चित्र बनाएँ शिक्षक को लगता है कि आप स्मार्ट चरण 4 हैं
    2
    हर दिन थोड़ा अध्ययन करें आपके सिर पर सामग्री को ठीक करने के लिए आवृत्ति और नियमितता रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यदि आपको आश्चर्यचकित परीक्षण का सामना करना पड़ रहा है तो चिंता से बचें
  • चित्र शीर्षक आत्म निहारा चरण 6 पर काबू पाने
    3
    यदि संभव हो तो, पाठ्यपुस्तक को अग्रिम में पढ़ें इस प्रकार, आपको कुछ बिंदु मिल सकते हैं जिनके लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता होगी
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक अच्छा जवाब परीक्षा निबंध प्रश्न के लिए चरण 12
    4
    नियंत्रण विलंब. जब तक आप इसे बाहरी कारणों से पूरा नहीं कर लेते हैं और समय सीमा तय नहीं हो रही है, सुबह तक कार्य न करें। आदर्श रूप से, आपको डिलीवरी के दो सप्ताह पहले काम करना चाहिए: प्रथम सप्ताह में, मूल बातें करें और सब कुछ व्यवस्थित करें - दूसरे पर, परिष्करण छूएं, संशोधित करें और मुद्रित करें। जाहिर है, अपने समर्पण को प्रदर्शित करने और उसे संशोधन का सुझाव देने के लिए समय देने के लिए समय सीमा से पहले एक दिन शिक्षक को काम देने का ध्यान रखें।
    • पहले से सबक शुरू करने से आपको शिक्षक से बात करने और संभावित समस्याओं पर चर्चा करने की अनुमति मिल जाएगी जो आपको मिल सकती है। वह आपको कुछ सुझाव भी दे सकते हैं और अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कार्य कर सकते हैं। बस मदद मांगने से पहले ही आपकी स्थिति में सुधार होगा।
  • समाज शीर्षक पर निबंध लिखें शीर्षक 16
    5
    कहानी किसी और को सिखाओ शांत जगह में, कल्पना करें कि आप इस विषय को दूसरे छात्र को पढ़ाने वाले शिक्षक हैं। सामग्री की आपकी समझ का आकलन करने का यह एक बढ़िया तरीका है, खासकर यदि आप उस व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं जो बिल्कुल सबक समझ में नहीं आ रहा है। कुछ दोस्तों से जुड़ें या अपने आप को अपने बेडरूम में एक काल्पनिक छात्र के साथ करो।
  • समाजशास्त्र पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    6
    अपने अध्ययन के लिए एक स्थान बनाएं. यह विक्षेपणों को कम करेगा और आपको ट्रैक पर रखेगा। आपको अपने दिमाग को सिखाने की जरूरत है कि प्रश्न में कक्ष या तालिका केवल अध्ययन उद्देश्यों के लिए है - समय के साथ, उस पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करना आसान होगा
  • चित्र एक अच्छा थीसिस लिखें 1 शीर्षक
    7
    अगर आपके पास समय है तो और पढ़ें। जिस विषय के बारे में आप अध्ययन कर रहे हैं, उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट या स्कूल लाइब्रेरी से एक क्यू ले लो। ऐसी जानकारी को जानना जो कक्षा में समझा नहीं गया था, शायद आपके शिक्षकों को प्रभावित करेगा
  • चित्र एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 19 शीर्षक
    8
    यदि संभव हो तो निजी सबक ले लो दो महीने की अवधि के अंत तक आपके ग्रेड को अधिक सीखने और मजबूती देने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • विधि 4
    अभ्यास में कुछ तकनीकों डाल

    चित्र शीर्षक नॉर्वेजियन चरण 7
    1
    अच्छा नोट्स बनाने के लिए जानें. यदि आपको प्रभावी नोट लिखना मुश्किल लगता है, तो देखने, कवर करने, लिखने और जाँच करने की विधि का प्रयास करें, स्मृति अध्ययन की गई जानकारी को अवशोषित करने के लिए
  • एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    2
    एक रूपरेखा लिखना सीखें. यह प्रक्रिया सभी कार्यों को छोटे, आसानी से समझने वाले टुकड़ों में तोड़कर सुविधा प्रदान कर सकती है। टुकड़ों को निपटना एक पूरे काम को समझने की कोशिश करना आसान है।
  • चित्र शीर्षक एक मुश्किल शब्द चरण 3
    3
    सही ढंग से वर्तनी सीखें. यदि आप किसी पेपर में अधिकतम ग्रेड बनाना चाहते हैं, तो यह व्याकरण और वर्तनी की गलतियों से मुक्त होना चाहिए।
  • स्टेप 13 पर स्टे फ़ोकसवर स्टेप 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
  • चित्र एक संगीत चरण 2 लिखें
    5
    अपने अध्ययनों में अच्छी तरह से करने के लिए जानें. एक अच्छा छात्र बनने के लिए, नोट्स लेने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। पूरे स्कूल में सफल होने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    6
    अपनी कठिनाइयों के अनुसार अपनी पढ़ाई को बढ़ाइए। WikiHow आपको विभिन्न प्रकार के विषयों जैसे गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के साथ मदद कर सकता है अधिक सामान्य सहायता के लिए, शिक्षा और संचार श्रेणी देखें।
  • युक्तियाँ

    • प्राथमिकताओं को सेट करें एक अच्छी सूची बनाएं जिससे आप अच्छे ग्रेड चाहते हैं और अपने अध्ययन के कोने में इसे छड़ी कर अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं।
    • अपने आप को प्रेरित करने का एक अलग तरीका खोजें उदाहरण के लिए, स्कूल के ग्रेड को पैसे नोट्स के रूप में देखें जितना अधिक स्कोर, उतना पैसा शायद यह मदद करेगा
    • इस बारे में सोचें कि आपका भविष्य कैसा दिखेगा यदि आप स्कूल में कड़ी मेहनत नहीं करते।
    • शिक्षक जो काम करता है वह सब करो। काम और प्रस्तुति की गुणवत्ता में उम्मीद से परे जाओ।
    • ऊर्जा और एकाग्रता को बहाल करने के लिए परीक्षणों से पहले खाएं, फल, सब्जियां और सब्जियां खाएं।
    • कार्यों और परीक्षणों में शिक्षकों के सभी मानदंडों को समझें। यह पता लगाएं कि यह मूल्यांकन कैसे करता है और प्रत्येक प्रोजेक्ट वजन कितना है
    • अध्ययन और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन खोजने की कोशिश करें यदि आप परिवार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं या जोर दिया है, तो अध्ययन करना मुश्किल होगा।
    • अगर आप एक परीक्षण पर कम अंक लेते हैं तो शहीद मत करो। पता करें कि आपने क्या गलत किया और अतीत से सीखें।
    • पता करें कि आपका शिक्षक क्या चाहता है अगर वह निबंध लेखन किसी तरह से पसंद करते हैं, भले ही आपको लगता है कि वह गलत है, तो ऐसा करें। प्रत्येक शिक्षक एक अनूठे तरीके से छात्रों का मूल्यांकन करता है।
    • संघर्ष और अनावश्यक रूप से लड़ने के बीच एक अच्छी लाइन है।
    • कक्षा में संबोधित होने के एक सप्ताह पहले पाठ्यपुस्तक के अध्यायों का अध्ययन करें यदि आप आगे जाना चाहते हैं, तो आने वाले चरण के माध्यम से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के पाठ्यक्रम की जांच करके छुट्टियों के दौरान निम्नलिखित सेमेस्टर की तैयारी करें। आपको तब पता चलेगा कि किस अध्यायों का अध्ययन किया जाएगा और उन्हें पहले से पढ़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने नोटों के बारे में घमंड मत करें, क्योंकि यह केवल दूसरों को परेशान करेगा
    • केवल उच्च अंक लेकर विद्यार्थी को अधिक प्रतिभाशाली नहीं बनाते हैं। उन लोगों का नकली मत करो जिनके पास आपके जैसे अच्छे ग्रेड नहीं हैं
    • कोई काम नहीं करना सुनिश्चित करें हमेशा पिछले अध्यायों को पढ़िए और काम करें ताकि आपको खराब ग्रेड बनाने के लिए सेमेस्टर के अंत में खुद को तनाव न पाना पड़े।
    • जब भी आपको सहायता चाहिए
    • कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक खड़े न हों, क्योंकि यह आपको सिरदर्द देगा। इसके अलावा, अपने कोहनी पर अपने सिर को भी लंबे समय तक आराम न करें, क्योंकि यह संवेदना और कठोरता पैदा कर सकता है।
    • हर रात पर्याप्त सो जाओ, या ध्यान देना मुश्किल होगा। नींद की कमी भी याद करने की क्षमता को कम करती है।
    • पता है कि कक्षा के आखिरी सप्ताह में उपरोक्त सभी युक्तियों का पालन करने में कोई मतलब नहीं है। विचार हमेशा के लिए एक अच्छा छात्र होना है
    • दूसरों के साथ अपने नोट्स की तुलना न करें
    • यदि कक्षा में सबसे अच्छा छात्र होने वाला है, तो केवल एक चीज है जो आपकी सोच को रोकती है, और अपनी सोच का पुन: मूल्यांकन करें आप शायद हमेशा के लिए सबसे अच्छा नहीं होगा
    • कभी दूसरों के काम की प्रतिलिपि नहीं करें यदि मिल जाए, तो आप अपनी कठोरता के आधार पर, शून्य ग्रेड ले सकते हैं या स्कूल से निष्कासित कर सकते हैं।
    • याद दिलाना याद दिलाएं अभ्यारण्य गतिविधियों, खेल और शौक के लिए समय होने पर हमेशा अच्छा होता है यदि आपका जीवन अध्ययन करना है, तो आप जल्द ही समाप्त हो जाएंगे और ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com