IhsAdke.com

बुद्धिमान विद्यार्थी कैसे बनें

स्कूल या कॉलेज में पीछे रहना आसान है, चाहे आप स्मार्ट हों या नहीं - यह बहुत काम है! एक स्मार्ट छात्र बनने के लिए - एक छात्र जो जानता है कि कैसे पढ़ना और सफल होना है - आपको 1 दिन से शुरू करना होगा। सही अध्ययन रणनीति के साथ और अपनी बाज़ पर कुछ चालें, यह छात्र होगा आप

.

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए आयोजन

एक स्मार्ट छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने सभी सामग्रियों को व्यवस्थित करें वर्गों के शुरू होने से पहले दो सप्ताह या कक्षा से पहले दो सप्ताह के लिए रहें वे समाप्त, अपनी सामग्री को व्यवस्थित करें इसका मतलब है कि आपके फ़ोल्डर्स, आपके बाँधने वाले, आपके सभी कागजात और हर वर्ग के लिए आपकी ज़रूरत है। संगठित होने के कारण नौकरी मिलती है बहुत आसान है. यहां कुछ विचार हैं:
  • सभी वर्गों के लिए छोटे बाइंडर्स खरीदें आंतरिक टैब पर, प्रत्येक वर्ग के लिए कार्यक्रम को रखें। फिर अपने होमवर्क और शीट्स को व्यवस्थित करना शुरू करें, जो शिक्षक आपको कालानुक्रमिक क्रम में, यदि संभव हो तो देता है।
  • प्रत्येक श्रेणी के लिए संगठित विशिष्ट सामग्री (मार्कर, कैंची, आदि) रखें। प्रत्येक बांधने वाली एक पेन और एक मार्कर के रूप में अच्छी तरह से होना चाहिए।
  • कुछ दूर फेंको! यदि आपकी कोठरी बस एक तूफान की तरह दिखती है, तो उसे साफ करें! जितनी कम चीजें आप चाहते हैं, आप जितनी चाहें, उतनी ही ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी चीज़ों को करने के लिए बचा लेते हैं।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक स्थान को अलग रखें अध्ययन स्थान. क्या आप जानते हैं कि लोग आपको बिस्तर पर काम करने के लिए कभी नहीं बताते हैं? इसका कारण यह है कि यदि आप बिस्तर पर काम करते हैं, तो यह अचानक कार्यस्थल बन जाता है, नींद नहीं - हम उन गतिविधियों से संबद्ध करते हैं जहां हम इसे करते हैं। इसका लाभ लेने के लिए, स्थानीय बनाएं केवल अध्ययन करने के लिए जब आप वहां जाते हैं, तो आपका मन स्वत: अध्ययन क्षेत्र में प्रवेश करेगा क्योंकि यह उस स्थान के साथ एकमात्र संघ है।
    • क्या आपने कभी संदर्भ-निर्भर स्मृति के बारे में सुना है? यह तब होता है जब आपकी याददाश्त को उन चीजों को याद करना आसान लगता है जहां उनसे सीख लिया गया है। इसलिए यदि आप वहां एक रात पढ़ते हैं, तो अगली बार पढ़ाई करने से पहले आपको जो भी पढ़ाया गया था उसे याद रखना आसान होगा!
    • यदि आप एक से अधिक अध्ययन कर सकते हैं - पुस्तकालय, एक दोस्त का घर, आदि। अनुसंधान का कहना है कि जितने भी स्थानों पर आप पढ़ते हैं, आपके दिमाग में जितने भी कनेक्शन होंगे, उतने आसान होंगे और आपके द्वारा पढ़े गए तथ्यों को याद रखना आसान होगा।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी पुस्तकों को जल्दी से खरीदें अधिकांश शिक्षकों (कॉलेज के माध्यम से पांचवें ग्रेड) साल के शुरू होने से पहले वर्ष के लिए आपको आवश्यक पुस्तकों की एक सूची देंगे, या कम से कम अच्छी शुरुआत में यह सूची लें और किताबें खरीदें फिर उन पर एक नज़र डालें और इससे परिचित हो जाएं कि वे कैसे संगठित हैं। पहले अध्यायों को जितनी जल्दी हो सके पढ़ कर शुरू करें, चाहे शिक्षक उसे पूछता है या नहीं
    • यदि आपके शिक्षक की सूची नहीं है, तो पूछें! वह आपकी पहल से बहुत प्रभावित होंगे और आप कितनी गंभीरता से कक्षाएं लेते हैं। आप एक पसंदीदा बन सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पूरक रीडिंग के बारे में भी पूछें आपके शिक्षक के पास शायद एक या दो पुस्तकें हैं जो वह मत करो सूची में डाल दिया, लेकिन लगभग डाल दिया यह पुस्तक एक अच्छी अनुपूरक पढ़ी जा सकती है जो आपको समझने में सहायता करेगी कि आप क्या पढ़ रहे हैं और आपको एक पूरी तस्वीर प्रदान कर सकते हैं।
    • यह गणित से लेकर इतिहास तक के सभी तक के लिए लागू होता है कभी आप एक विषय के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं, कोई बात नहीं
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने शिक्षकों से बात करें कि वे क्या देख रहे हैं। अपनी कक्षाओं के बारे में अपने शिक्षकों के साथ बातचीत शुरू करें वे क्या जोर देते हैं (भागीदारी, मौलिकता, पढ़ना, आदि?) आपके लिए सफल होने में क्या आसान होगा? क्या उन्हें अतिरिक्त ऋण मिलता है? क्या वे बहुत सारे समूह के काम करते हैं? क्या आप कक्षा में लेखन के बहुत सारे हैं? इन बातों को जानने से आप यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है
    • यह आपके शिक्षक के साथ एक रिश्ता बहुत जल्दी शुरू करता है आप वह व्यक्ति होंगे जो ग्रेड में रुचि रखता है और जो संघर्ष कर रहा है। जब ग्रेड का समय आता है और आप 9.5 में होते हैं, 10 के करीब, तो आपका शिक्षक आपको इस संदेह का लाभ दे सकता है क्योंकि आप एक अच्छे छात्र हैं, और एक 10 के लिए गोल कर सकते हैं
  • भाग 2
    हर रोज़ मिलना

    एक स्मार्ट छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने नोट्स मज़ा और यादगार बनाओ यदि आप हर शब्द अपने शिक्षक का कहना है लिखना है, ए) आप बहुत ऊब मिलेगा और बी) आप घर में पढ़ने के लिए कई नोट मिल जाएगा। इसके बजाय, बस महत्वपूर्ण चीज़ों को लिखिए और उन्हें मज़ेदार बनाओ! यहां कुछ विचार हैं:
    • तालिकाओं या आंकड़ों में वाक्य बनाएं क्या 1 9 41 में जर्मनी 60% यहूदी था? एक पाई चार्ट बनाएं आपके नोट्स में भी उतना आसान होगा
    • आपको याद रखने में मदद करने के लिए mnemonics का उपयोग करें!
    • मार्कर का उपयोग करें जितने अधिक रंग आपके नोट्स होंगे, उतना मजेदार होगा कि उन्हें पढ़ना होगा। एक रंग प्रणाली का विकास करें ताकि आपको चीजों को तेज़ हो जाए।
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    रात को पहले करो अधिकांश छात्र कक्षा में पढ़ते-पढ़ते हैं या नहीं, न सिर्फ आंखों से आँख करते हैं, जबकि शिक्षक इस बारे में बात कर रहे हैं। उस छात्र मत बनो! क्या यह महत्वपूर्ण है या नहीं, हमेशा कक्षा से पहले इसे पढ़ा। कक्षा में, आपको पता चल जाएगा कि शिक्षक आपके नाम को कॉल करने के लिए क्या चल रहा है।
    • अगर आपको नहीं पता कि पढ़ना क्या था, शिक्षक द्वारा दी गई कार्यक्रम को देखें एक कारण है कि वह आपकी बांधने की मशीन के सामने का किनारा पर है - इसमें प्रत्येक होमवर्क या पढ़ने की सूची होनी चाहिए और इसे कब संभाला जाएगा। प्रत्येक पेपर पर एक त्वरित नज़र डालें और आपको पता चलेगा कि क्या करना है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपना होमवर्क बंद मत करो! यदि आप वाकई अपना होमवर्क समझना चाहते हैं, तो इसे सावधानी से करें और सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त करें, लेकिन आप इसे स्कूल के रास्ते पर नहीं कर सकते। जब आप रात में घर आएं, बैठकर अपना होमवर्क करें फिर टीवी देखते रहें, वीडियो गेम्स खेलें और अगली सुबह इसके बारे में चिंता मत करो।
    • यदि आपके पास कुछ होमवर्क करने के लिए पर्याप्त समय है, तो इसका मतलब है कि यह संभवतः सामान्य और अधिक महत्वपूर्ण से अधिक है। इसे प्राप्त करने के बाद हर दिन थोड़ा करो - इस तरह, काम विभाजित हो जाता है और आप घुमंतू नहीं करते।
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    हर दिन कक्षा में जाएं - और भी ध्यान दें। कई शिक्षक अंक को सिर्फ इसलिए देते हैं क्योंकि आप दिखाई देते हैं. इन बिंदुओं को क्यों देते हैं जब आपको करना पड़ता है तो दरवाज़े से घूमते हैं? लेकिन इसके अलावा, कई शिक्षक भागीदारी के अंक भी देते हैं अपना हाथ ऊपर उठाने के बावजूद भी अगर आपको जवाब नहीं पता - तो आपका शिक्षक संघर्ष करने के लिए आपकी प्रशंसा करेगा
    • इसके अलावा, अगर शिक्षक को पता चलता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो वह आपको एक सवाल पूछ सकता है और आपको जवाब नहीं पता क्योंकि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं! कम आपको शर्मिंदा हो, बेहतर!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें हर किसी को अपने काम की मार्गदर्शिका के लिए कुछ चाहिए यदि आपके पास लक्ष्य नहीं हैं, तो आप नहीं जान पाएंगे कि आप क्या करना चाहते हैं। अपने आप को प्रेरित करने के लिए, प्राप्त करने के लिए ठोस लक्ष्य बनाएं 10 सभी वर्गों में? प्रति दिन अध्ययन का एक घंटे? सप्ताह के दौरान पढ़ने के लिए पृष्ठों की संख्या X? वे कुछ भी हो सकते हैं जो आपको लगता है कि आप जा रहे हैं
    • अपने माता-पिता से बात करें कि वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं या आपको पुरस्कृत कर सकते हैं। यदि आप सभी विषयों में 10 प्राप्त करते हैं, तो क्या आप वह वीडियो गेम जीत सकते थे जिसे आप दोनों चाहते थे? बाद में सो जाओ? आप सभी प्रेरणा की जरूरत है जो आप प्राप्त कर सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 11 शीर्षक चित्र
    6
    एक ट्यूटर प्राप्त करें अगर आपको इसकी आवश्यकता है स्कूल या कॉलेज मुश्किल है, विशेषकर जब आपके पास अन्य चीजें हैं जो आपके जीवन में भी संतुलन रखती हैं। कभी-कभी स्मार्ट भी ट्यूटर्स होते हैं अपने शिक्षक, समन्वयक, या माता-पिता से बात करने के लिए ट्यूटर लेने से आपकी मदद करें ताकि आप महान ग्रेड प्राप्त कर सकें और ध्यान केंद्रित कर सकें। कभी-कभी बड़े छात्र यह भी कर सकते हैं कि मुफ्त के लिए अधिक क्रेडिट प्राप्त करें।
    • आप अपने पुराने भाई-बहन या अपने माता-पिता को भी आपकी मदद करने के लिए कह सकते हैं, यदि वे कुछ अनुशासन में अच्छे हैं तो बस सुनिश्चित करें कि वे आपको विचलित नहीं करेंगे और वे वास्तव में आपकी नौकरी खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 3
    माहिर सबूत और परियोजनाएं




    एक स्मार्ट छात्र चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अध्ययन समूह में कार्य करें। अध्ययनों से पता चला है कि 3-4 (उससे अधिक नहीं) के समूह में काम करने वाले छात्रों ने अकेले या बड़े समूहों में अध्ययन करने वालों से बेहतर प्रदर्शन किया है इसलिए 2-3 मित्रों को मिलें और एक साथ अध्ययन करने की योजना बनाएं। अकेले अध्ययन करने से यह अधिक मजेदार होगा!
    • सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप पढ़ रहे हैं अच्छे विद्यार्थी हैं, जो वास्तव में ध्यान रखते हैं। आप उन लोगों के साथ काम नहीं करना चाहते हैं, जो केवल समय के दौरान गड़बड़ करना चाहते हैं अध्ययन समूह.
    • हर किसी को नाश्ता डालने और कुछ चीजों के बारे में बात करने के लिए कहें। आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं और एक व्यक्ति को सप्ताह के नेता होने का एक कार्यक्रम बनाएं ताकि वे सभी को मॉनिटर कर सकें
    • यदि यह शुक्रवार की रात है और अगले कक्षा में आपके पास कक्षा में एक प्रश्नोत्तरी है, तो इस कक्षा में अपने 2-3 मित्रों तक पहुंचें और एक दूसरे के लिए सवाल पूछें। यदि कोई व्यक्ति कोई प्रश्न पूछता है, तो वह 2 अंक कमाता है, अगर वह याद करती है, तो वह 1 अंक खो देती है। जो कोई भी अध्ययन सत्र के अंत में अधिक अंक कमाता है, वह देखने के लिए एक फिल्म का चयन करेगा!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्ययन शुरू या अग्रिम में अच्छी तरह से काम करना शुरू करें यह एक बड़ा परीक्षण या एक परियोजना है या नहीं, आखिरी चीज है जो आपको 1 या 2 दिनों में समय से पहले करना है। एक या दो सप्ताह अग्रिम में शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके मामले में चीजें गलत हो जाएं, बहुत समय हो। खेद से बेहतर सुरक्षित!
    • जब यह क्विज़ की बात आती है, तो आपको एक हफ्ते पहले थोड़ा सा अध्ययन करना चाहिए। जितना अधिक दिन आप पढ़ते हैं, उतना ही अधिक बार आपके मस्तिष्क को आप जो भी पढ़ाते हैं याद रखेंगे, जिससे आपके मस्तिष्क के कनेक्शन मजबूत और अधिक विश्वसनीय हो जाएंगे।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    अतिरिक्त क्रेडिट के बारे में पूछें कुछ शिक्षकों की बहुत अच्छी अतिरिक्त क्रेडिट पॉलिसी होती है, जिसमें आप थोड़ा और काम कर सकते हैं जो आपके परीक्षण या अपनी परियोजना के अंक को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। यदि आप सही दिशा में एक अतिरिक्त धक्का लग रहे हैं, तो अतिरिक्त शिक्षक बनाने के बारे में अपने शिक्षक से बात करें यह पूछने के लिए कुछ भी नहीं है!
    • और दूसरी बार यह अतिरिक्त क्रेडिट आपके अंतिम ग्रेड पर रखा जाएगा। यह भी अच्छा है! अतिरिक्त क्रेडिट के साथ, आप वास्तव में गलत नहीं जा सकते।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रात में अध्ययन न करें! फैसले यह है: परीक्षाओं के लिए पढ़ते हुए रात को अपना ग्रेड छोड़ दें बदतर. क्यों? आपका मस्तिष्क थोड़ा नींद से काम नहीं कर सकती है, जिससे यह याद रखना असंभव है कि आपने सारी रात क्या पढ़ी है तो ऐसा मत करो! अगर आप को ऐसा करने की ज़रूरत है तो आप सुबह में थोड़ा अध्ययन कर सकते हैं
    • आपके शरीर की नींद की जरूरत है (7-9 घंटे, आपकी विशिष्ट वरीयताओं के आधार पर) बहुत अच्छा छात्र होना कितना है, वह भी खुद का ख्याल रखना है! तो देर रात पढ़ना बंद करो, सो जाओ और एक स्वस्थ नाश्ता करें। अध्ययन बताते हैं कि एक अच्छे नाश्ता खाने से आपके दिमाग को मजबूत हो सकता है और आपको बेहतर ग्रेड भी मिल सकता है!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 16 का शीर्षक चित्र
    5
    आपके विचार से अधिक बार ब्रेक लें यदि आप कुछ सीखना चाहते हैं, तो यह आपको महसूस करता है अध्ययन, अध्ययन और थोड़ा और अधिक अध्ययन जब तक आप सीखते हैं. वास्तव में, ऐसा नहीं है कि यह कैसे काम करता है- हमारे सचमुच तले हुए मस्तिष्क यदि आपके पास ब्रेक (हर घंटे 10 मिनट), आपका ध्यान और आपकी स्मृति सुधार कर रहे हैं. इसलिए यदि आप एक महान परीक्षण के लिए अध्ययन कर रहे हैं तो ब्रेक लें! आप वास्तव में अपने नोट्स के लिए अपने आप को एक पक्ष बना रहे हैं!
    • अपने ब्रेक के दौरान, अपने मस्तिष्क को बढ़ावा देने के लिए कुछ फल, नट्स, ब्रोकोली या कड़वा चॉकलेट भी उठाएं। अगर आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो स्नैक्स आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी सामग्री को आप के साथ कहीं भी ले जाएं। क्या आप जानते हैं कि बस उन 10 मिनटों को आप बस के लिए इंतजार कर रहे थे? कल प्रत्येक कक्षा से पहले आपके पास कुछ मिनटों का क्या था? ये सभी छोटे अवसर हैं जिनका उपयोग आप अध्ययन में कर सकते हैं। और सब कुछ जम जाता है इसलिए किसी भी समय उपयोग करने के लिए आपके साथ फ्लैशकार्ड जैसी सामग्री रखें
    • यह अच्छी बात है, खासकर अगर आपके पास उस समय के दौरान आपके साथ कोई दोस्त हो, जिसके साथ आप पढ़ सकें। आप दो एक दूसरे को कुछ कार्ड दे सकते हैं और एक दूसरे से सवाल पूछ सकते हैं जब आप पढ़ रहे हैं और जानकारी के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह आपके मन में अधिक मजबूत हो जाते हैं
  • भाग 4
    एक आदर्श छात्र होने के नाते

    एक स्मार्ट छात्र कदम 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने खाली समय में स्वयंसेवी एक छात्र बनने के लिए चतुर, इसका मतलब है कि आप कॉलेज के साथ और अपने फिर से शुरू के साथ स्मार्ट हो जाएगा! इन दिनों, आपको सब कुछ करना होगा, और ऐसा करने का एक अच्छा तरीका स्वयंसेवा द्वारा किया गया है यह कॉलेजों और नियोक्ताओं से पता चलता है कि आप केवल स्मार्ट नहीं हैं, लेकिन आप भी अच्छे व्यक्ति हैं! यहां पर विचार करने के लिए कुछ जगहें हैं:
    • अस्पतालों
    • नर्सिंग होम
    • सड़क पर रहने वालों, महिलाओं या बच्चों के आवास
    • पशु आश्रयों
    • सामुदायिक रसोई
    • चर्चों
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    2
    खेल, रंगमंच, संगीत या कला में भाग लेना अच्छे ग्रेड और एक स्वयंसेवक होने के अलावा, आदर्श छात्र अतिरिक्त गतिविधियों में संलग्न है - दोनों खेल, थियेटर, संगीत, या कला यह दर्शाता है कि आप अच्छी तरह से संतुलित हैं और सब कुछ कर सकते हैं। अधिकांश छात्र नहीं कर सकते!
    • कोई भी आपको इन चीजों पर अच्छा नहीं होना चाहिए। यदि आप बास्केटबॉल में एक स्टार हैं, तो कला की कक्षाएं लें या स्कूल में खेलने का प्रयास करें। यदि आप स्कूल के गाना बजानेवाले हैं और गेंद को नहीं ला सकते हैं, तो फुटबॉल टीम में शामिल होने का प्रयास करें। यह केवल एक मौसम के लिए है!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक समूह या क्लब में शामिल हों अन्य सभी चीजों के अतिरिक्त, एक समूह या क्लब में शामिल होने पर विचार करें जो आपके बारे में बात करता है क्या आपके स्कूल या कॉलेज में पर्यावरण के बारे में एक क्लब है? समलैंगिक चेतना के बारे में एक समूह? रचनात्मक लेखन के बारे में एक समूह? शामिल हो जाओ! इससे पता चलता है कि आप उन चीजों की बात करते हैं, जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं, आप कॉलेज या स्कूल का सक्रिय भाग हैं।
    • इसके अलावा, नेतृत्व भूमिकाएं ढूंढने के लिए ये सबसे आसान संगठन हैं। कहने के लिए कि आप कर रहे हैं अध्यक्ष कुछ बहुत प्रभावशाली है!
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 21 शीर्षक चित्र
    4
    विभिन्न प्रकार की कक्षाएं करें विभिन्न प्रकार की कक्षाएं करने से न केवल दुनिया को पता चलता है कि आपके पास कई हित हैं और आप कई चीजों में अच्छे हैं, लेकिन यह आपके लिए एक डाउनलोड भी है! कल्पना कीजिए 8 गणित कक्षाएं और अधिक कुछ नहीं - आप तले हुए होंगे तो अपने मूल कक्षाएं जैसे कि अंग्रेजी और गणित को थोड़ी मात्रा में मिलाएं, और कुछ रोचक लोगों को जोड़ें जैसे कि इतिहास या रोबोटिक्स, कुछ और मज़ेदार, जैसे खाना पकाने और बढई का कमरा भी।
    • यदि आपके स्कूल या कॉलेज में कोई ऐसा वर्ग नहीं है जिसे आप करना चाहते हैं, तो कई स्कूलों में सदस्यता कार्यक्रम हैं, जहां आप किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज में कक्षाएं ले सकते हैं। और यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो आप कॉलेज के लिए भी क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं!
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आपके स्कूल में कोई गतिविधि नहीं है, तो इसे शुरू करें! कई छोटे विद्यालयों या कॉलेजों (और कुछ बड़े महाविद्यालयों) के पास कुछ गतिविधियां नहीं हैं। चाहे पैसे काट दिया गया हो या फिर कभी नहीं किया हो। यदि आप अपने विद्यालय के अतिरिक्त पाठयक्रम प्रसादों में एक जगह देखते हैं जो कि भरे जा सकते हैं, तो कुछ शुरू करने के बारे में प्रिंस के साथ बात करें। तथ्य यह है कि आपने अकेले एक संपूर्ण संगठन शुरू किया है अविश्वसनीय प्रभावशाली है यहां कुछ विचार हैं:
    • एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम
    • शतरंज या लेखकों का क्लब
    • समलैंगिक विवेक समूह
    • विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए एक अध्ययन संगठन
    • एक तकनीकी क्लब
    • कुछ भी जो दिमाग में आता है!
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपके हाथ में अतिरिक्त समय है, तो इसे बर्बाद मत करो। पहले से अध्ययन करें ताकि आप जानते हो कि कक्षा में क्या हो रहा है।
    • अध्ययन करने से पहले, मन को ध्यान में रखकर ध्यान रखें।
    • यदि आपको एक निश्चित विषय के साथ कठिनाई हो रही है, तो एक ट्यूटर प्राप्त करें!

    चेतावनी

    • जब आप एक प्रश्नोत्तरी या एक परीक्षण कर रहे हैं तो दूसरों के जवाब न दें
    • मछली मत करो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com