IhsAdke.com

अपने जीपीए में सुधार कैसे करें

यदि आप संयुक्त राज्य में अध्ययन करते हैं, तो आपका जीपीए स्कूल और कॉलेज में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, जब आपके बाकी शैक्षणिक कैरियर की बात आती है। इससे बड़ा और बेहतर अवसर हो सकते हैं, जिससे अधिक पैसा, बेहतर नौकरियां और अंततः बेहतर जीवन हो। लेकिन चिंता न करें, यदि आप शुरू करते हैं तो कम GPA अभी भी तय किया जा सकता है अब ``

चरणों

विधि 1
सफलता के लिए तैयार हो रही है

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 1
1
संगठित हो जाओ यदि आपकी कोठरी या तालिका आपके क्षेत्र में एक अनजान प्राकृतिक आपदा दिखाती है, तो आप अपने जीपीए को किसी भी अलग होने की उम्मीद नहीं कर सकते। जितना अधिक आप संगठित होंगे, उतना आसान होगा कि आप अध्ययन करें, अच्छे ग्रेड प्राप्त करें, अपने जीपीए में सुधार करें, फोकस करें और शीर्ष पर जाएं
  • एक योजनाकार खरीदें। हर रात अपना गृहकार्य लिखें, प्रोजेक्ट की समय-सीमाएं, और अपनी टू-डूसी सूची पर कुछ भी। कार्य पूरा करने के दौरान इसे खरोंच करें, कल के लिए क्या है पर नज़र रखें। इस तरह, आपका मन चिंता करने में व्यस्त नहीं होगा कि अगले मंगलवार को क्या होगा क्योंकि आपके पास पहले से सब कुछ लिखा गया है
  • कुछ फ़ोल्डर्स और बाइनर्स में निवेश करें प्रत्येक आइटम के मेनू को आसानी से बाद में आसान पहुंच के लिए तैयार रखें। परीक्षाओं का अध्ययन करते समय आप उनको संदर्भ के लिए होमवर्क और पुरानी रीडिंग्स भी उपलब्ध कर सकते हैं।
  • अपने अध्ययन ऑब्जेक्ट के लिए केस या बैग रखें, जैसे मार्क टेक्स्ट, इरॉरेक्स, कलम, पेंसिल, शासकों और कैंची। कम समय जब आप चीजों को अनावश्यक रूप से तलाश करते हैं, तो बेहतर।
  • अपने जीपीए चरण 2 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
    2
    सही वर्गों पर जाएं समझदार बनें: आप सुपरमैन (या सुपरवामिनी) नहीं हैं आप की पेशकश की गई सभी एपी कक्षाएं, 4 भाषा की कक्षाओं और कुछ कॉलेज वर्गों में नहीं जा सकते हैं, और आप बिल्कुल भी मिलेंगे। जबकि आप अधिक प्रतिस्पर्धी होने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, अपने आप को बहुत ज्यादा मतभेद न करें सिर्फ उन वर्गों के लिए साइन अप करें जिनसे आप संभाल सकते हैं अगर इसका मतलब चार के बजाय तीन एपी कक्षाएं हैं, तो ठीक है। आपका जीपीए इसके लिए धन्यवाद करेगा
    • यदि आपकी सभी कक्षाएं कठिन हैं, तो आप समाप्त हो जाएंगे। अध्ययन करने के लिए या यहां तक ​​कि जिम में समय लेने के लिए अनिच्छुक मत बनो। हर किसी को कुछ ख़ुशी की जरूरत है, और इससे आपको उन कक्षाओं पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी जिन्हें आप वास्तव में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता करते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो रीशेड्यूल कक्षाएं कई विद्यालयों में कक्षाएं दोहराने के लिए विकल्प होते हैं। अगर आपको एक नोट मिल गया है कि आप खुश नहीं हैं और आपके पास अपने कैलेंडर में निशुल्क स्थान है (सुनिश्चित करें कि आप यहां लंबे समय से सोचते हैं) इसे फिर से लेने के लिए, इसे दूसरे मौके के रूप में देखें उस सी, डी या एफ को आपके रजिस्ट्री से स्थायी रूप से हटाया जा सकता है और यह निश्चित रूप से दूसरी बार आसान होगा।
    • पता लगाएं कि आपके विकल्प क्या हैं, न केवल पाठ को दोबारा दोहराएं क्या आप एक विशिष्ट परीक्षण पुनः ले सकते हैं? एक और परियोजना समाप्त करें? एक अलग पाठ्यक्रम के बजाय किसी अन्य संबंधित कक्षा में जाएं? अधिकांश विद्यालय अपने छात्रों को देखना चाहते हैं - और निश्चित रूप से पूछने में कोई नुकसान नहीं है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 4
    4
    कक्षा में जाएं आपको लगता होगा यह आसान है, लेकिन कई छात्र नहीं करते हैं: सिर्फ कक्षा में जाएं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल शरीर में हैं और मन में नहीं हैं, तो कक्षा में जाएं कई शिक्षक उपस्थिति से केवल अंक पेश करते हैं कुछ लोग बोनस के सवालों के जवाब भी आते हैं जो उन छात्रों को इनाम देने के लिए होते हैं जो उनका सामना करते हैं।
    • और जब आप वहां जाते हैं, तो सामने बैठो। आप ध्यान देना अधिक प्रबल होंगे और आपके चेहरे के बारे में जानने के लिए आपके शिक्षक की संभावना अधिक होगी। हालांकि यह अजीब लग सकता है, यह तब बहुत उपयोगी होगा जब आपको बाद में मदद की ज़रूरत होगी (या जब वे आपको A + B + को आगे बढ़ाने की सोच रहे हों)
  • आपका जीपीए कदम 5 में सुधार हुआ नाम का चित्र
    5
    कक्षा में भाग लें कल्पना कीजिए कि आप एक शिक्षक थे और एक मौसमी विफलताओं से भरा वर्ग था। कोई बातचीत नहीं, कोई दिलचस्पी नहीं लगता है और कोई भी वास्तव में देखभाल नहीं करता है। आप कैसा महसूस करेंगे? बहुत बुरा अब सोचें कि यदि आपके पास कोई बच्चा था जो आपके लिए ध्यान दे, तो उसने जो कहा और भाग लें, वह सुनें - भले ही वह गलत हो। कितना अच्छा होगा? यदि आप सही हैं या नहीं, तो शिक्षकों की परवाह नहीं है - वे "देखभाल करते हैं" की देखभाल करते हैं
    • उन्हें दिखाएं कि आप भाग लेने के द्वारा परवाह करते हैं क्यों? ठीक है, शुरुआत के लिए, वे आपको बेहतर पसंद करेंगे आप एक ऐसे छात्र होंगे जो संदेह के लाभ की कोशिश करता है और योग्य है। और इसके अतिरिक्त, भागीदारी का मतलब है कि जानकारी वास्तव में आपके मन में संसाधित हो रही है और बाद में भूलना कठिन होगा।
  • विधि 2
    समझदारी से अध्ययन

    अपने जीपीए चरण 6 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अध्ययन करने का एक तरीका खोजें कि आप प्यार करते हैं वैसे ही जैसे एक ही आहार योजना पर एक ही परिणाम के साथ दो लोग नहीं हैं, वही अध्ययन योजना में एक ही परिणाम के साथ दो लोग नहीं हैं आपको एक रास्ता खोजने की आवश्यकता है जो आपके लिए काम करती है क्या इसका अर्थ यह है कि सबक रिकॉर्ड करना और उन्हें बार-बार सुनना? क्या इसका अर्थ है कि आपके नोट्स को चित्रों और ग्राफिक्स में बदलना है? क्या इसका अर्थ है कि आपके नोट्स को उस पुस्तक में टाइप करना है जिसे आप बाद में समीक्षा कर सकते हैं? इसका मतलब दोस्तों के साथ क्विज़ करना है? हर कोई अलग है, तो क्या आपको याद रखने में मदद मिलती है?
    • आप कैसे सीखते हैं? आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आप चीज़ों को कैसे स्मरण करते हैं क्या यह सुन रहा है? देखते हैं? अपने हाथों का उपयोग करना? जो आपकी मदद करता है, उसे करें एक मित्र को ढूंढें और उसे तथ्यों को व्यक्त करें अपना मस्तिष्क यंत्र बनाएं और अपने मस्तिष्क की याद रखने में मदद करने के लिए फ़ोटो लें। सब कुछ जो आपको शामिल है वह सेवा करेगा
  • अपने जीपीए चरण 7 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
    2
    साप्ताहिक समीक्षा करें अब से, आपकी रविवार की रात रविवार की साप्ताहिक समीक्षा के लिए समय होगी। यही है, जब आप अपने सुपर स्वच्छ, अच्छी तरह से संगठित मेज पर बैठते हैं, तो अपने फ़ोल्डर्स और बाइंडरों को खोलें और सोमवार से शुक्रवार तक आपके सबकुछ में देखे गए सभी चीजों की समीक्षा करें। जो भी आपको याद नहीं है वह सब कुछ अधिक समय के हकदार है और जो कुछ भी आपको याद है वह अधिक तेज़ी से खर्च किया जा सकता है। इस तरह, आप और आपके GPA हमेशा गुणवत्ता के स्वीकार्य स्तर पर होंगे।
    • और अपनी साप्ताहिक समीक्षा के अंत में, अपने मेनू पर एक त्वरित नज़र डालें आप अगले सप्ताह क्या देख रहे हैं? क्या आपके पास किसी भी प्रोजेक्ट के लिए कोई सबूत या समय सीमा है? अगर कुछ भी है तो आपको अपने प्लानर पर लिखना चाहिए, इसे अभी लिखें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 8
    3
    अध्ययन करते समय ब्रेक लें सर्वेक्षणों से पता चलता है कि मन आसानी से संतृप्त हो जाता है और यदि आप ब्रेक नहीं लेते हैं तो पूरी तरह से प्रोसेसिंग जानकारी को रोक देता है। आदर्श रूप में, आपको लगभग 50 मिनट का अध्ययन करना चाहिए और फिर 10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। यह आपके दिमाग को रिचार्ज करने की अनुमति देता है और यह भी जानकारी प्रदर्शित करने के लिए एक दूसरे को देता है।
    • जब आप पढ़ रहे हों तो फोन बंद करें बस इसे करो तो जब आप अपने ब्रेक में होते हैं, तो इसे फिर से चालू करें और जो भी आप पिछले 50 मिनट में मर रहे थे आपका विराम का समय केवल एक ही समय हो सकता है जब आप "मल्टीटास्किंग" कर रहे हों और प्रश्न में विषय से विचलित हो।
    • बड़ी परियोजनाओं को घंटों या टुकड़ों में तोड़ दें इस तरह, आपके पास कुछ स्टॉप पॉइंट हैं, जहां आप ब्रेक ले सकते हैं, एक सांस ले सकते हैं, एक नाश्ते बना सकते हैं और अगले एक के लिए इसे तैयार कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 9
    4
    अपने दोस्तों को इकट्ठा (स्मार्ट और केंद्रित) और एक अध्ययन समूह का निर्माण। अनुसंधान से पता चलता है कि समूह अध्ययन का अध्ययन करने के लिए एक अत्यंत प्रभावी तरीका है - जब तक समूह चार लोगों के आसपास होता है और वे वास्तव में केंद्रित होते हैं क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके बारे में बात यह आपके दिमाग में ठीक करता है, जिससे आपको एक बार में सबके बारे में सुनने, सोचने और बात करने के लिए बाध्य किया जा सकता है। इन सभी कौशलों को एक साथ उपयोग किया जा रहा है जो आपके मस्तिष्क में एक गहरे स्तर पर अवधारणा प्रसंस्करण बनाता है।
    • सभी को लाइन में रखने के लिए समूह में एक नेता को असाइन करें कुछ स्नैक्स लाएं और कुछ प्रश्न तैयार करें। अपने सभी सामानों को कवर करें और फिर सुनिश्चित करें कि आप समूह को छोड़कर जो भी अधिक भ्रमित हो उसे वापस ले लें। जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतनी शक्तियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • और गड़बड़ मत करो अध्ययन समूह फायदेमंद नहीं होते हैं यदि आप बस बैठते हैं और बकबक होते हैं, अपने दोस्तों के बारे में गपशप करना और नाश्ते खाने के लिए यही कारण है कि एक नेता इतना फायदेमंद होता है - कभी-कभी, आपको किसी को आपको ट्रैक पर वापस लाने की ज़रूरत है
  • अपने जीपीए चरण 10 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
    5
    रात को मत दो। तथ्य यह है कि समय के सब में सब कुछ पढ़ना अच्छी बात नहीं है अध्ययन बताते हैं कि जो छात्र रात पहले अध्ययन करते हैं और न ही सोते हैं वे उन अध्ययनों से ज्यादा खराब करते हैं जो कम अध्ययन करते हैं और थोड़ा सोते हैं इसका कारण यह है कि मस्तिष्क को सभी गियर ठीक से काम करने के लिए नींद की ज़रूरत है - अगर आप बिल्कुल सो नहीं पाते हैं, तो यह अध्ययन सत्र आपको बहुत अच्छा नहीं करेगा।
    • यदि एक परीक्षण आ रहा है और आप तैयार नहीं हैं, तो आप जो कुछ कर सकते हैं, उससे पहले थोड़ा सा अध्ययन करें, अच्छी रात की नींद लें, उठो, थोड़ा अध्ययन करें, एक प्रोटीन युक्त नाश्ता करें, और अपने सर्वश्रेष्ठ दे परीक्षण के दौरान, एक जागृत अध्ययन देने के लिए अपने मुंह में टकसाल या चबाने वाली गम का एक टुकड़ा रखो, यह दिखाता है कि यह अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका GPA चरण 11
    6
    आपको पसंद किए जाने वाले अध्ययन का एक स्थान ढूंढें अपने छात्रावास के बीच में बैठे रहते हुए, आपका रूममेट टीवी देख रहा है और नाचोस खाने से आपके जीपीए का कोई भी पक्ष नहीं होगा। आपको एक ऐसी जगह की आवश्यकता होती है जिससे आप शांत और सुखद महसूस कर सकें कि आप घड़ी पर निरंतर देखे बिना वहां घंटे बिता सकते हैं।
    • कुछ अध्ययन बिंदु खोजें जो आपको पसंद हैं अनुसंधान से पता चलता है कि बहु-साइट अध्ययन वास्तव में आपके मस्तिष्क में जानकारी को ठोस बनाता है। ऐसा माना जाता है कि एक नए वातावरण में, मस्तिष्क को अधिक उत्तेजनाएं प्राप्त करने की आवश्यकता है - और जानकारी उनके साथ चलती है।
  • विधि 3
    समर्पित समय

    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 12
    1
    अतिरिक्त अंक कमाएं लगभग सभी शिक्षकों को अतिरिक्त बिंदु देने के लिए तैयार हैं, भले ही यह कुछ ऐसा न हो जो वे पूरी तरह से पूरे वर्ग से बात करते हैं। अगर आप अपने ग्रेड को बढ़ाना चाहते हैं, तो उनसे निजी तौर पर बात करें पूछें कि क्या आप कुछ अतिरिक्त अंक अर्जित करने के लिए कुछ अतिरिक्त काम कर सकते हैं। वे शायद प्रभावित होंगे कि आप इतनी मेहनत से काम करना चाहते हैं - ज्यादातर छात्र कम काम करने के लिए मर रहे हैं
    • और अगर आप पहले से ही एक अच्छा छात्र हैं, तो यह आपके ग्रेड को ऊपर `` ऊपर ले जा सकता है 100% का इसका क्या अर्थ है? एक अलग कक्षा के लिए जगह बनाओ, अधिक कठिन। इससे आपको सिर्फ लाभ मिलेगा
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका GPA चरण 13
    2
    एक गतिविधि ड्रॉप करें कभी-कभी सफल जीपीए प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ बलिदान करना पड़ता है आप एक अत्यधिक काम का बोझ, खेल रहा है फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, स्कूल नाटक में अभिनय कर रहे हैं, जैज बैंड में शामिल होने और बहस टीम का नेतृत्व, कुछ पक्ष आप बहुत ज्यादा कर रहे हैं और दे नहीं छोड़ा जा सकता है उनके लिए कारण ध्यान एक कदम वापस लें और सोचें कि आपके लिए क्या कम मायने रखता है। जिसके बिना आप अधिक आसानी से रह सकते हैं? फिर आप उस समय को अपनी पढ़ाई में रीडायरेक्ट कर सकते हैं।
    • दूसरे शब्दों में, अधिक समय बनाएं क्या आपकी दोपहर गतिविधियों में दोपहर एक बार झपकी है? यह भी कट जा सकता है यह आपके स्कूल से जुड़ा होना जरूरी नहीं है। मुख्य कारण यह है कि अध्ययन करने और अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए आपको समय की आवश्यकता है। यदि ऐसा करने के लिए समय पहले से ही नहीं है, तो आपको इसे बनाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका GPA चरण 14
    3
    अपने शिक्षकों से बात करें यह पता चला है कि शिक्षक मनुष्य हैं, कौन जानता होगा? यदि आप एक अच्छे छात्र हैं जो सुधार करना चाहते हैं, तो वे आपकी मदद करना चाहते हैं (जब आपके छात्र बेहतर होंगे, यह उन्हें बेहतर बनाता है)। उनके साथ शर्मीली बात मत करो। उनसे पूछो कि आप अपने ग्रेड को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं। उनका जवाब हो सकता है
    • कुछ स्कूलों में कुछ "माफी कोर्स" कहा जाता है। वे आपको एक कक्षा फिर से शुरू करने या अपने सबसे कम ग्रेड को हटाने की अनुमति देते हैं। अपने शिक्षकों से बात करें कि अगर ऐसा कुछ आपके लिए उपलब्ध हो।
    • कभी-कभी विद्यार्थी बेहतर ग्रेड के कगार पर हैं एक शिक्षक जानता है और तुम्हें पसंद करता है, तो यह आपको dúvida- एक 79% के लाभ के एक सी के बजाय एक डी + करने के लिए बढ़ाया जा सकता है दे सकते हैं। अपने अच्छे गौरव प्राप्त करने के लिए अपने शिक्षकों से बात करें
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका GPA चरण 15
    4
    अपने शिक्षक का ऑन-कॉल समय सारिणी का उपयोग करें अपने शिक्षक के साथ एक रिश्ता विकसित करना, जैसा कि आप शायद पहले से ही अब आप बता सकते हैं, यह आप कर सकते हैं के रूप में अपने जीपीए के रूप में उच्च जाने के लिए महत्वपूर्ण है। अधिकांश शिक्षकों के पास कॉल टाइम है, इसलिए उनका उपयोग करें न केवल अतिरिक्त बिंदु के लिए पूछने और बैग खींचने के लिए, लेकिन बस पाठ्यक्रम के बारे में बात करने के लिए। उनसे पूछें कि आप क्या मुश्किल पा रहे हैं, उन अवधारणाओं के बारे में उनसे बात करें, जिन्हें आप जानना चाहते हैं दोस्त महान हैं, लेकिन आपका शिक्षक आपका अंतिम उपाय है
    • शिक्षकों के पास कनेक्शन भी हैं आपको बताएंगे कि यह क्या लगता है कि आप है, वे इसे एक कॉलेज में एक परामर्शदाता के लिए, एक अलग वर्ग में डाल इसे कनेक्ट या कुछ तार है कि आप नहीं पता था कि तले हुए किया जा सकता है स्थानांतरित करने में सक्षम हो सकता है। आपके शिक्षक से मिलने के बहुत सारे कारण हैं जो आपके पक्ष में काम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका जीपीए चरण 16
    5
    एक संरक्षक प्राप्त करें यहां तक ​​कि संगठित और अध्ययन किया जा रहा है, कभी कभी स्कूल मुश्किल है। हम सब पर आइंस्टीन नहीं किया जा सकता है, तो आप मेहनत से काम कर शुरू करते हैं और स्वीकार करते हैं "मैं एक संरक्षक की जरूरत है।" आप है, जहां शुरू करने के लिए अपने शिक्षक या परामर्शदाता छात्रों पूछना नहीं जानते, तो हो सकता है। अधिकांश स्कूलों में है उन छात्रों को मदद करने के लिए सलाह देने वाले कार्यक्रमों का मार्गदर्शन करने के लिए, जिनके लिए मदद की जा रही है, और उन छात्रों के लिए स्कोर अंक बनाने के लिए। यह दोनों पार्टियों के लिए जीत-जीत है।
    • उसमें कोई शर्म नहीं है यहां तक ​​कि कुछ हास्यास्पद बुद्धिमान छात्र ट्यूटर्स को व्यवस्थित करते हैं ताकि वे और अधिक हास्यास्पद स्मार्ट हो सकें। प्रतियोगिता अधिक से अधिक कठिन हो रही है, और आप जो भी मदद प्राप्त कर सकते हैं वह सही रास्ते पर जाना है।
    • कुछ स्कूलों में ट्यूटर्स मुफ्त में उपलब्ध हैं हालांकि, अगर आप एक है कि अपने बजट को फिट बैठता है नहीं मिल सकता है, यहां तक ​​कि एक दोस्त के साथ काम करते हैं, एक बड़े भाई या पड़ोसी उपयोगी होगा। दो दिमाग हमेशा एक से बेहतर होते हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पूछें अगर आप भ्रमित हैं
    • हमेशा कक्षा में भाग लें।
    • यदि आप अपने मस्तिष्क कुछ आराम की अनुमति देने की estudo- आप अधिक जानकारी रख सकेंगे हर 30 मिनट के लिए एक 5 मिनट विराम लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com