IhsAdke.com

स्कूल में संगठित कैसे किया जाए

क्या आप उस छात्र का छात्र हैं जो हमेशा होमवर्क को याद करते हैं? कम करना चाहते हैं स्कूल के काम के कारण तनाव

? अच्छी खबर यह है कि हर कोई और अधिक संगठित होना सीख सकता है। सही सामग्री अलग, पहले से तैयार हो जाओ और कुछ अनुस्मारक बनाएँ: कुछ आयोजन सुझावों और थोड़ा अभ्यास के साथ, आप कुछ भी तैयार रहेंगे!

चरणों

विधि 1
उपयुक्त सामग्री को अलग करना

पिक्चर ए बैकपैक चरण 8 के नाम से चित्र
1
मामले की व्यवस्था करें मानो या न मानो, लेकिन यह स्कूल संगठन का एक मूलभूत हिस्सा है, क्योंकि एक अच्छी तरह से संगठित किट एक छात्र को सही रबर या पेन की तलाश में कम समय बिताने और कक्षा में ध्यान देने और ध्यान देने की अनुमति देता है। प्रत्येक सामग्री के लिए एक विशिष्ट स्थान को निर्दिष्ट करने के लिए बहु-टैब केस खरीदें।
  • इस मामले में हमेशा कम से कम तीन बॉलपॉइंट पेन, तीन पेंसिल, एक इरेज़र और एक हाईलाइटर पेन है। आप बॉलपॉइंट पेन और विभिन्न रंग चिह्नों या स्टिकी नोट्स भी शामिल कर सकते हैं - यह नोट्स लेने के अपने पसंदीदा तरीके पर निर्भर करेगा।
  • स्कूल चरण 3 के लिए आपका बाइंडर व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक सामग्री को अलग करने वाले, अलग-अलग रंगों के फ़ोल्डर्स या बाइंडरों में एक शीट रखें। यह बहुत उपयोगी है क्योंकि यह अलग-अलग सामग्रियों को मिंगलिंग से रोकता है, इसलिए प्रत्येक वर्ग के लिए अलग-अलग रंग खरीदें और सभी फ़ोल्डर्स लेबल करें।
  • 3
    प्रत्येक बांधने वाले विभाजन को वर्गीकृत करें काम से गतिविधि शीट और होमवर्क को अलग करने के लिए रंगीन डिवाइडर का उपयोग करें, जो पहले से ही शिक्षक द्वारा मूल्यांकन किया गया है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि वह सबक कहाँ मिलेगा, जब उसमें इसे चालू करने का समय होगा इसके अलावा, अपने नोट्स को छांटने से आप सभी कालानुक्रमिक बनाए रखने में सहायता करेंगे, जिससे आप अध्ययन करने में आसान हो जाएंगे!
  • चित्र शीर्षक वाला एक बैग चरण 2
    4
    पता है कि प्रत्येक सामग्री को कहां खोजें कोई भी "सही" या "गलत" रूप नहीं है बैकपैक व्यवस्थित करें - सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि प्रत्येक चीज कहां है हमेशा सामग्री को अपने उचित स्थान पर संग्रहीत करें और जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर लें, उन्हें वापस बैकपैक्स पर लौटें। यहां तक ​​कि अगर रिंग सिग्नल और आप स्कूल से बाहर निकल जाना चाहते हैं, तो याद रखें कि प्रत्येक चीज अपनी जगह पर रखे जाने वाले अतिरिक्त सेकंड बाद में आपको सभी आवश्यक सामग्री ढूंढने में मदद करेगी!
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1
    5
    आवश्यक सभी अतिरिक्त सामग्री खरीदें एक अच्छी तरह से संगठित व्यक्ति हमेशा तैयार होता है, इसलिए हमेशा स्टेशनरी जाने या अपने माता-पिता से अधिक बाध्यकारी चादरें, कलम, या जो कुछ भी चल रहा है, खरीदने के लिए कहें। एक बार जब आप सब कुछ तुम्हारी ज़रूरत से खरीदा है, तो मामले में या बैग में नई सामग्री रखो ताकि आप घर पर कुछ भी न भूलें!
    • बैकपैक में आपके पास पेन्सिल, पेन और शीट्स हैं, और अगर ये सामग्री आसानी से जगह ढूंढने में है तो हमेशा जांचें। बैकपैक के तल पर एक कलम की तलाश में बिताए गए मिनट कुछ मिनट होते हैं जो आप कक्षा में ध्यान नहीं देते।
  • विधि 2
    नोट्स को अच्छी तरह से संगठित करना

    1. 1
      नोट्स बनाएं सरल और प्रभावी. लेखन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए खोजशब्दों और लघु वाक्यों को प्राथमिकता देते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण भागों के लिए हाइलाइटर पेन का उपयोग करते हैं। भुगतान ध्यान दें और शिक्षक द्वारा लिखे गए प्रत्येक अल्पविराम को लिखने के बजाय अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करके कक्षा की सामग्री को लिखें इस तरह, आप नोट लेते हैं और एक ही समय में विषय सीखेंगे!
    2. 2
      का उपयोग करने की कोशिश करें विधि "कॉर्नेल" अपने नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए पृष्ठ के निचले भाग में एक क्षैतिज पानी का छींटा बनाएं, जिससे नीचे दिए गए पांच लाइनों की जगह छोड़ दी जा सकती है। फिर शीट के बाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना, जिसमें लगभग पांच इंच मार्जिन छोड़ दिया जाएगा। अंत में, यदि आप निर्देशों का सही ढंग से अनुसरण करते हैं, तो आपको विभिन्न आकारों के तीन बॉक्स के साथ एक शीट मिलेगी। कीवर्ड की व्याख्या करने के लिए बाएं ऊर्ध्वाधर बॉक्स का उपयोग करें, अधिक सामान्य नोट्स के लिए दाईं ओर बड़ा बॉक्स, और वर्ग के बाद किए गए संशोधन, स्पष्टीकरण और सारांश के लिए नीचे का बक्स।
      • जब आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हों तो निचले बॉक्स नोट्स को पढ़कर शुरू करें, और अन्य बक्से में आगे बढ़ें, अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए।
      • कार्नेल विधि किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है, जो इतिहास जैसे विषयों का अध्ययन कर रहा है और कई विशिष्ट कीवर्ड और विवरण लिखने की आवश्यकता है।
    3. पाठक शीर्षक के साथ दिये गये चित्र को पाठक के साथ रखें चरण 5
      3
      अभ्यास करें मानसिक नक्शा. इस तकनीक के लिए एक गैर-स्टेनाइजिंग शीट की आवश्यकता होती है क्योंकि यह विभिन्न खोजशब्दों से जुड़ने के लिए मंडल का उपयोग करता है। मन मानचित्र का मुख्य लाभ दो अलग-अलग विचारों के बीच संबंधों और कनेक्शन की पहचान करने में आसान है।
      • मन मानचित्र का उपयोग करने की कोशिश करें यदि नोट लेते समय आपको अक्सर ऊब हो जाते हैं - यह एक और रचनात्मक गतिविधि है!
      • यह तकनीक पुर्तगाली और साहित्य जैसे विषयों के लिए प्रभावी हो सकती है, जिसमें एक मुख्य विषय (जैसे कि पुस्तक) में कई महत्वपूर्ण तत्व (जैसे कि वर्ण, थीम, प्लॉट चाप, आदि) प्रस्तुत करता है।
    4. 4
      "स्मार्ट बुद्धि" विधि का उपयोग करें इस तकनीक का प्रयास करें यदि आपको रैखिक नोट लेने में कठिनाई हो रही है या आपके नोट्स को फिर से पढ़े जाने पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिल सकती - इसमें हम कीवर्ड को एक साथ समूह करते हैं और किसी भी अन्य महत्वहीन शर्तों को त्यागते हैं। इस तरह, सबसे महत्वपूर्ण शब्द पृष्ठ पर होंगे, और अन्य सभी, अनावश्यक, को नजरअंदाज कर दिया जाएगा।
      • यह विधि भौतिकी या गणित जैसे मामलों के लिए उपयोगी है, जिसमें हमारे पास एक फार्मूले के फ़ंक्शन या महत्व पर ध्यान देने के लिए बहुत कम समय है।

    विधि 3
    रात पहले तैयार हो रही है

    शीर्षक से चित्रित एक भारी बैग चरण 7 से बचें
    1
    दिन के अंत में, किसी चीज से छुटकारा पाएं जो अब जरूरी नहीं है। बैकपैक से किसी भी लिटर या अनावश्यक पेपर को हटाने के लिए याद रखें। यदि बैग भारी हो रहा है, तो पहले से मूल्यांकन किए गए काम को छोड़ दें और शिक्षक द्वारा डेस्क पर या घर के दराज में वापस लौटाएं।
  • पैक्स ए बैकपैक चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
    2



    व्यवस्था बैग कक्षा की पूर्व संध्या पर के बाद होमवर्क खत्म करो, बैकपैक में अगले दिन की कक्षा के लिए सभी आवश्यक सामग्री को स्टोर करें और इसे उस जगह पर रखें जहां आप इसे नहीं भूलेंगे, जैसे कि दरवाजे के सामने या आपके स्नीकर्स पर।
    • बैकपैक को रात से पहले पैक करना, आपको कक्षा से पहले सामग्रियों की जाँच करने की चिंता नहीं होगी और आप कुछ भूल जाने की संभावना नहीं रखते हैं!
  • 3
    कपड़े अलग करें और अगले दिन खाना तैयार करें। यदि आप सुबह में पहनने के बारे में चिंतित होने में बहुत समय बिताते हैं, तो रात को कपड़े चुनना और अलग करना शुरू करना इसी तरह, यदि आप नाश्ते या स्कूल के दोपहर के भोजन की तैयारी के लिए बहुत समय बिताते हैं, तो ये भोजन तैयार हो जाना शुरू करें।
    • अधिकांश विद्यालयों में वर्दी होती है, लेकिन एक यूनिफॉर्म के बिना संस्थान में अध्ययन करने वाले लोगों के लिए एक सरल लगन एक शर्ट या शर्ट के साथ जीन्स का संयोजन होता है इसके अलावा, एक जैकेट लाने के लिए सुनिश्चित हो अगर यह ठंडा है!
    • एक आसान और स्वस्थ नाश्ता जो कक्षा की पूर्व संध्या पर तैयार किया जा सकता है एक उबला हुआ अंडा रस या दूध के साथ होता है
    • यदि आप स्कूल में एक स्नैक लाते हैं, तो पहले अपनी सैंडविच बनाओ!
  • 4
    अगले दिन एक आवश्यक जगह में सभी आवश्यक अनुस्मारक रखें। छोड़ना चिपकने वाला नोट्स बाथरूम दर्पण में, लंच के बक्से में या घर के द्वार पर, ताकि वे अगली सुबह दिखाई दे। वस्तुओं के मामले में, कुछ भी डाल दो जो आपके जूते के बारे में नहीं भूल सकता, क्योंकि आप बिना उनके घर छोड़ेंगे!
  • विधि 4
    अनुस्मारक बनाना

    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक (चित्र) चित्र 8
    1
    एक का उपयोग करें कार्यसूची. किसी भी होमवर्क, प्रमाण या प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, दैनिक एजेंडा का उपयोग करने के लिए उपयोग करें हमेशा स्कूल जाने से पहले जांचने के लिए जाँच लें कि क्या आपके पास सभी आवश्यक सामग्री है और यदि आप चाहते हैं, तो प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करें, संगठन को आसान बना लें
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 9
    2
    प्रत्येक कार्य या पाठ के लिए डिलीवरी की तिथियां लिखें जब आप नोट लेने लगते हैं, या जैसे ही शिक्षक ने एक नया काम किया है, तो कागज के शीर्ष पर समय सीमा लिखिए और इसे एजेंडा पर लिखना सुनिश्चित करें। इन तिथियों को प्रमुख स्थानों में रखो ताकि आप कार्य या नौकरी के लिए समय सीमा को न भूलें।
  • वयस्क रंग पुस्तकें चरण 8 के साथ चित्र कम करें
    3
    अग्रिम में कार्य करें जैसे ही शिक्षक एक नया प्रोजेक्ट पास करते हैं, रोजाना खुद को छोटा करने का काम शुरू करते हैं, इसके बजाय काम शुरू करें अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करें कुछ करना शुरू करने के लिए इस तरह, आप नौकरी के आकार के साथ अप्रिय आश्चर्य नहीं होगा और समय पर सब कुछ खत्म करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • विधि 5
    सही तरीके से तैयार करना

    मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक वाले चित्र (लड़कियों) चरण 4
    1
    अपना वॉलेट रखें और मंत्रिमंडल (यदि आपके स्कूल में एक है) स्वच्छ और संगठित सब कुछ नियमित रूप से व्यवस्थित करें ताकि आपके पास सामग्रियों की खोज करने में कठिन समय न हो, और यदि आपके पास कैबिनेट है, तो पुस्तकों, चादरें और अन्य सामग्रियों को बेहतर व्यवस्थित करने के लिए एक अतिरिक्त शेल्फ लाने पर विचार करें। यदि आपके पास स्कूल में अपना बटुआ है, तो इसे नियमित रूप से व्यवस्थित करें ताकि आप अपनी ज़रूरतों को ढूँढ सकें।
  • 2
    घर पर, अपने अध्ययन पर्यावरण को व्यवस्थित करें गड़बड़ी को समाप्त करने के लिए, पेंसिल और पेन, पाठ्यपुस्तकों, होमवर्क और अतिरिक्त सामग्री के लिए एक स्थान निर्धारित करें। अध्ययन के लिए केवल इस स्थान का उपयोग करें, इसलिए यह एकाग्रता और कार्यस्थल के स्थान में बदल जाएगा। डेस्क से सभी विकर्षण निकालें और शांततम संभव वातावरण में अध्ययन करने का प्रयास करें।
    • यदि आपको अध्ययन करने के लिए कोई शांत जगह नहीं मिलती है, तो जाज या शास्त्रीय संगीत जैसे अध्ययन के लिए उपयुक्त कुछ संगीत शैली को सुनने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करें।
    • यदि आपको अन्य लोगों के साथ तालिका साझा करने की आवश्यकता है या आपके पास पर्याप्त स्थान नहीं है, तो एक को व्यवस्थित करने और एक दूसरे पर स्टैकिंग करना और उन्हें अध्ययन करने का समय होने पर तालिका पर उन्हें तितर बितर करें।
  • 3
    एक समयरेखा बनाएं. एजेंडे में सब कुछ लिखें और पत्र को अनुसूची का पालन करें। सबसे पहले, अगर आप होमवर्क, भोजन, और यहां तक ​​कि शॉवर भी लेते हुए गतिविधियों को भी शेड्यूल करते हैं, तो आपको यह आसान मिलेगा। इस तरह, आप अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय लेंगे।
  • 4
    हर दिन अनुसूची का पालन करें सबसे पहले, एक सख्त अनुसूची के बाद मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप एक पंक्ति में कुछ हफ्तों तक ऐसा करते हैं तो आप आदत में आ जाएगा कार्यों के बारे में आपको याद दिलाने के अलावा, समयरेखा आपके जीवन को व्यवस्थित रखेगी और अनावश्यक तनाव से बचेंगी और जल्दी से
  • मिडिल स्कूल में लड़कियों के लिए लोकप्रिय होना शीर्षक (चित्र के लिए) चरण 11
    5
    संगठन को कार्य के बजाय जीवन के एक मार्ग के रूप में देखें। किसी को भी थोड़ी देर तक संगठित नहीं किया जा सकता है और फिर ब्रेक लेना, संगठन एक ऐसी आदत है जिसे दैनिक अभ्यास करना चाहिए हर दिन थोड़ा सा संघर्ष करके, आपको अपना जीवन संगठित करने में कोई परेशानी नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • आत्मीयता द्वारा सामग्री को अलग करके संगठित मामले को रखें। उदाहरण के लिए, एक समूह में पेन्स और दूसरे में पेंसिल रखें।
    • बैकपैक को साफ करते समय व्यवस्थित रखने के लिए एक अच्छा तरीका "जंक" के लिए एक ढेर बनाना होता है और बाकी सभी के लिए "रखा" होना चाहिए।
    • अपनी पुस्तकों में नोट या कागज़ात मत छोड़ो, यहां तक ​​कि "अस्थायी रूप से" नहीं। आप उन्हें खोने का जोखिम!
    • यदि स्कूल वर्ष अभी शुरुआत हो रहा है, तो कुछ ही हफ्तों पहले नई सामग्रियों को खरीदने के लिए इंतजार करें ताकि आपको वही जानकारी मिल सके जो बहुत छोटी फ़ोल्डर्स खरीदने से बचें, उदाहरण के लिए।
    • आप रातोंरात एक संगठित व्यक्ति नहीं बनेंगे - इस प्रक्रिया को समय लगता है इसलिए अपने साथ धैर्य रखें और विश्वास करें कि समय के साथ चीजों में सुधार होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • Estojo-
    • फ़ोल्डर या बाइंडर्स-
    • लापीस
    • Canetas-
    • Cadernos-
    • कागज की शीट-
    • पेन चिह्न-पाठ-
    • Calendar-
    • चिपकने वाला नोट

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com