IhsAdke.com

बिना प्रयास के माध्यम से हाई स्कूल के माध्यम से कैसे पहुंचे

कॉलेज कुछ लोगों के लिए एक तनावपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा कॉलेज में प्रवेश करने और एक बड़ा-अप के रूप में आप वास्तव में आनंद लेते हुए नौकरी पाने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको हाई स्कूल के दौरान बुरे समय से गुजरना पड़ता है। हालांकि यह थोड़ा प्रयास करता है, कुछ कदम आपके जीवन को बहुत आसान बना सकते हैं और फिर भी अच्छे परिणाम ला सकते हैं

चरणों

विधि 1
कक्षा के समय का लाभ लेना

चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 1 के साथ
1
नोटिस कुशलतापूर्वक लें, यंत्रवत् नहीं। कुछ छात्र शिक्षक कहता है सब कुछ लिखने का प्रयास करते हैं, लेकिन यह बहुत काम है कुछ मामलों में, यह एक परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है, यह समझना मुश्किल भी हो सकता है। इसके अलावा, लोग जल्दी से लिखने की कोशिश में व्यस्त हैं कि वे कक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। आप गड़बड़ और भ्रामक नोट्स के साथ समाप्त होगा, क्योंकि आप कमरे में चर्चा के लिए ध्यान नहीं दे रहे थे।
  • बात को सुनने के लिए बात करना सुनने के लिए आसान और अधिक प्रभावी है। बैठ जाओ, सुनो, और केवल उस जानकारी को लिखो जिसे आपको लगता है कि परीक्षा में जाएंगे।
  • यदि शिक्षक बोर्ड पर कुछ लिखते हैं, तो वह किसी कारण के लिए इसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। सामग्री को नीचे लिखें
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 2 के साथ
    2
    नोट्स लेने के लिए टेम्पलेट का उपयोग करें इसको अव्यवस्थित नोट्स लेने से ज्यादा ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं है - स्केच में लिखना आपको परीक्षण के लिए अध्ययन करने के बाद विचारों को जोड़ने की अनुमति देगा।
    • सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को अलग करने के लिए ग्रिफ़िन का उपयोग करें एक परीक्षण के लिए अध्ययन करते समय आप अधिक तुच्छ जानकारी छोड़ सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क के साथ चरण 3
    3
    हैंडआउट्स रखें यदि शिक्षक ने एक हैंडआउट बनाने के लिए समय निकाला है, तो उनमें सम्पूर्ण सामग्री महत्वपूर्ण होने की संभावना है। यह संभव है कि यह जानकारी परीक्षण पर आती है - इसलिए पूरे वर्ग को लिखने की कोशिश करने के बजाय, हैंडआउट पर ध्यान केंद्रित करें।
    • फ़ोल्डर्स या बाइंडर्स में हैंडआउट व्यवस्थित करें
    • प्रत्येक मामले में एक पेस्ट का उपयोग करें- अगर आप अपनी सामग्री को मिलाते हैं, तो आप सबूत के लिए अध्ययन करने के लिए अधिक काम करेंगे।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 4 के साथ
    4
    अपने शिक्षक की शिक्षण शैली जानें प्रत्येक शिक्षक एक अलग विधि का उपयोग करता है वर्ष की शुरुआत में, वर्ग के सदस्यों से पूछिए कि उन्हें उनके द्वारा क्या उम्मीद करनी चाहिए। वे कैसे काम करते हैं यह जानने के लिए उन्हें पहले दो सप्ताह में बारीकी से देखें। जितना अधिक आप उन्हें जानते हैं, उतना आसान है कि आप उन्हें क्या दे सकते हैं - और बिना कड़ी मेहनत के प्रयास किए।
    • क्या आपके शिक्षकों ने उन विषयों पर बहुत समय बर्बाद किया है जो परीक्षण से संबंधित नहीं हैं? इस अप्रासंगिक जानकारी को एक तरफ छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • अपने शिक्षकों के बोलने की शैली को जानें कुछ लोग महत्त्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मुखर जोर देते हैं जो परीक्षण में आते हैं, जबकि अन्य सामग्री को हाइलाइट करने के लिए अतिरंजित संकेतों का उपयोग कर सकते हैं।
    • आपके शिक्षक अपने होमवर्क और कक्षा के काम के लिए ग्रेड कैसे देते हैं? कुछ छोटे दैनिक कार्यों के लिए अंक प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर हर कोई केवल एक गतिविधि के लिए एक वीजा प्राप्त करता है, तो आपको अपने दैनिक क्रेडिट अर्जित करने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है।
  • ग्याथ टू हाई स्कूल विद मिनिमल वर्क चरण 5
    5
    शिक्षक को कक्षा में होमवर्क समझाएं। खासकर यदि यह उन सभी लोगों को समान नोटिस देता है जिन्होंने होमवर्क पूरा कर लिया है, तो सबक करने के लिए अपने रास्ते से बाहर मत जाओ अक्सर, शिक्षक कमरे से कमरे में काम को सही करते हैं, और आप प्रश्नों के उत्तर नीचे जा सकते हैं जो परीक्षण के लिए उन्हें पाठ्य पुस्तक में न ढूंढें।
    • विचार करें कि यह कदम आपके शिक्षक के साथ अलग-अलग काम करेगा या नहीं। उनमें से कुछ अगले दिन क्रियाकलाप को ठीक नहीं करते - जो मामले में, खुद को सबक सही ढंग से करने के लिए समर्पित करते हैं।
  • विधि 2
    अपने काम को आसान बनाते हुए

    चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 6
    1
    अध्ययन किट का उपयोग करें स्कूल में अच्छी तरह से करने में आपकी सहायता करने वाली कई वेबसाइटें हैं, जो महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं जो परीक्षण में जाती हैं। स्पार्कनोट्स, उदाहरण के लिए, एक अंग्रेजी भाषा की साइट है, जो उन छात्रों के लिए पुस्तकों का सार करती है जिन्होंने संपूर्ण काम नहीं पढ़ा हैं या जिनकी मुख्य विषयों और अवधारणाओं को समझने में सहायता की आवश्यकता है। वह गैर-साहित्यिक विषयों के लिए हैंडआउट्स भी प्रदान करता है, रसायन विज्ञान से लेकर कंप्यूटर विज्ञान तक।
    • पुस्तक सारांशों को सूचीबद्ध करें ताकि आपके शिक्षक को यह पता न लगे कि आपने पढ़ना समाप्त नहीं किया है।
    • अपनी रिपोर्ट के लिए तर्क तैयार करने के लिए हैंडआउट्स का उपयोग करें
    • अध्ययन किट को सावधानीपूर्वक पढ़ें यदि आपने कक्षा में ध्यान नहीं दिया है, तो आप एक समस्या की व्याख्या कर सकते हैं और परीक्षण में बहुत स्पष्ट गलती कर सकते हैं।
    • अध्ययन सामग्रियों को चोरी न करें।
  • चित्र के माध्यम से जाओ के माध्यम से हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 7
    2
    कागजी कार्रवाई के लिए एक संगठनात्मक प्रणाली बनाएं वर्ष की शुरुआत में, व्यवस्था को स्थापित करने के लिए एक घंटे का समय निर्धारित करें शुरुआत में एक छोटी सी काम आप बाद में सिर दर्द से बचने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने सभी नोट्स और दस्तावेजों को व्यवस्थित करने के लिए एक पंच, प्रत्येक कहानी, डिवाइडर और एक बड़ी बाइंडर खरीदें। सुनिश्चित करें कि बांधने की मशीन पूरी तरह से मोटी होती है, ताकि आप पूरे साल इकट्ठे हुए सभी सामग्रियों को पकड़ सकें।
    • प्रत्येक कहानी के लिए एक अनुभाग बनाने के लिए टैब का उपयोग करें आपके फ़ोल्डर को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित किया जाना चाहिए: पहला प्रथम श्रेणी और आखिरी एक अंतिम।
    • विभक्त के प्रत्येक संबंधित अनुभाग को लेबल करें
    • नोट्स बनाने के लिए प्रत्येक विभक्त के सामने खाली कागज रखें। प्रत्येक पाठ के अंत में, अपनी सामग्री में शामिल होने से पहले, नोट्स को उपयुक्त अनुभाग में ले जाएं, जिससे उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में रखना सुनिश्चित करें।
    • पृष्ठों को पंच करने के लिए पंच का प्रयोग करें और उन्हें सही कालानुक्रमिक क्रम में रखें, ताकि प्रत्येक विषय के बारे में सभी जानकारी एक ही स्थान पर प्रत्येक अनुभाग के भीतर हो।
    • दस्तावेज़ों को सहेजने के लिए फ़ोल्डर का उपयोग करें जिन्हें छिद्रित नहीं किया जा सकता है - जिसमें मार्जिन पर जानकारी होती है या खरोंच नहीं किया जा सकता।
  • चित्र के माध्यम से जाओ के माध्यम से हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 8
    3
    यदि आप अपने शिक्षकों का चयन कर सकते हैं, तो इसे बुद्धिमानी से करें यदि आप जानते हैं कि एक इतिहास शिक्षक दूसरे से ज्यादा मांग कर रहा है, तो कमरे बदलने के लिए अपने प्रिंसिपल से बात करें। बस मत जाओ और कहते हैं, ज़ाहिर है, एक्सचेंज का कारण। इसके बजाय, कहें कि आप जिस पद्धति का प्रयोग कर रहे हैं, शिक्षक बेहतर ढंग से उपयुक्त हैं और समझाएं कि आपको लगता है कि आप उससे बेहतर सीखेंगे। स्कूल आपको समूहों को स्विच करने की अनुमति नहीं दे सकता है, लेकिन यदि ऐसा है, तो आपको एक साल के खराब ग्रेड से छुटकारा मिल जाएगा।
  • 4
    जब आवश्यक हो तो आसान वर्गों में भाग लें यद्यपि आपका न्यूजलेटर कॉलेजों के लिए विशेष रूप से उपयोगी नहीं है, हालांकि यह एक संसाधन है, जब एक अच्छे विश्वविद्यालय में प्रवेश करने पर विचार किया जाए। तो अच्छे ग्रेड रखें
    • यदि आप एक निश्चित विषय पर स्वाभाविक रूप से अच्छे हैं, तो कठिन अध्ययन करें।
    • यदि आपको प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक विशिष्ट विषय का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है - जीव विज्ञान, क्योंकि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए - कॉलेज द्वारा दी गई विषय पर कक्षाओं पर ध्यान दें।
    • हालांकि, अगर यह किसी मामले में भयानक है, और यह आपकी कैरियर योजना का हिस्सा नहीं है, तो आप अपने ग्रेड प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं



  • चित्र के माध्यम से प्राप्त माध्यम से हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 10
    5
    कक्षा के बाद कक्षा में अध्ययन करें इस तरह, आपके पास वैसे भी घंटों के दौरान होमवर्क पूरा करने का समय होगा जो आपको स्कूल में होना चाहिए। स्कूल के बाद अपनी पढ़ाई का निर्धारण करके, आप स्कूल छोड़ने से पहले अपने सभी काम समाप्त कर सकते हैं। जब आप घर जाते हैं, तो आप अपने बाकी दिन का आनंद उठा सकते हैं - अधिक काम करने की सोच के बिना!
  • विधि 3
    उपयोगी रिश्तों का विकास करना

    चित्र के माध्यम से मिलते हैं हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 11
    1
    अच्छा दोस्त बनने वाले दोस्त को बनाएं अगर आप उस व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध विकसित कर सकते हैं जो काम करता है, सामग्री लिखिए, और अच्छे ग्रेड बनाएं, आपको अकेले काम करने की ज़रूरत नहीं है एक बड़ी परीक्षा से पहले, अपने मित्र से पूछें कि आप अपने नोट्स की प्रतिलिपि बना सकते हैं और उनका अध्ययन कर सकते हैं।
    • अपने दोस्त को यह सोचने से रोकने के लिए कि आप इसका लाभ उठा रहे हैं, आप सामग्री को संक्षेप में लिखने के दिन को बदल सकते हैं। आप एक दिन नीचे जा सकते हैं, जबकि आपका दोस्त आराम करता है, और अगले दिन उसके साथ व्यापार करता है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क के साथ चरण 12
    2
    एक अध्ययन समूह करो हालांकि यह आसान लग सकता है, इसके लिए कुछ काम की आवश्यकता होती है यदि शिक्षक आपको एक परीक्षण के लिए एक अध्ययन गाइड देता है, और आप अपने तीन सहपाठियों के साथ काम को विभाजित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको केवल अनुसंधान का ¼ करना पड़ता है। वास्तव में, ¾ परीक्षा के उत्तर में आप को अपने आप को परेशान करने के बिना, जादुई दिखेंगे। आपको केवल उस बाकी के काम को पढ़ने की जरूरत है, जो बाकी समूह ने किया था।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल के साथ मिनिमल वर्क चरण 13
    3
    उन विद्यार्थियों से बात करें जिनके पास आपकी जैसी कक्षाएं हैं सबसे अधिक संभावना है, शिक्षक परीक्षाओं के कई संस्करणों को नहीं बनाते हैं - इसलिए उन विद्यार्थियों से बात करें, जिन्होंने आपके सामने परीक्षण किया था। विवरण के लिए पूछे बिना, पूछें कि कौन से क्षेत्र में परीक्षण केंद्रित है आप अपने खाली समय को परीक्षा से पहले खर्च कर सकते हैं, इन विषयों पर पाठ्यपुस्तकों, हैंडआउट्स और नोटों की समीक्षा कर सकते हैं।
    • विशिष्ट परीक्षण प्रश्नों के बारे में कभी भी पूछें यदि आप ऐसा करने में पकड़े जाते हैं, तो आपको गोंद के कारणों के लिए परेशानी होगी।
  • ग्याथ थ्रू हाई स्कूल विद मिनिमल वर्क चरण 14
    4
    कक्षा में प्रश्न पूछें इस बारे में सोचें कि आप कक्षा प्रस्तुतियों के लिए नफरत कैसे करते हैं, भले ही वे केवल पांच मिनट तक चले जाएं कल्पना करो कि यह हर दिन करो, पूरे दिन - यह शिक्षण है! जब छात्र सवाल पूछते हैं, शिक्षकों को महत्वपूर्ण लगता है क्योंकि उन्हें पता है कि वे कुछ नहीं के लिए काम नहीं कर रहे हैं
    • प्रत्येक वर्ग में कम से कम एक प्रश्न पूछना सुनिश्चित करें, हर दिन
    • यह एक चतुर सवाल नहीं है - बस शिक्षक को दिखाएं कि आप कक्षा में ध्यान दे रहे हैं।
    • शिक्षक आपको एक छात्र के रूप में याद करेंगे जो सीखना चाहता है, भले ही आप केवल सवाल पूछने के लिए मजाक कर रहे हों अंतिम ग्रेड देने के लिए समय आने पर वे अधिक क्षमा कर सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क के साथ चरण 15
    5
    पता करें कि इस विषय पर आपके शिक्षक के पसंदीदा विषय क्या हैं आपका अंग्रेजी शिक्षक कहता है कि वह किताब तुम्हारी उम्र कब बदल गई? आपके इतिहास शिक्षक की पसंदीदा कुर्सी क्या है? इस जानकारी का उपयोग अपने लाभ में करें
    • अगर एक शिक्षक अपने निबंध को पढ़ने का आनंद लेता है, क्योंकि यह आपके पसंदीदा विषय को संबोधित करता है, यह आपको उच्च ग्रेड दे सकता है
    • कुछ शिक्षक परीक्षा में अपने पसंदीदा विषयों के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • चित्र के माध्यम से जाओ के माध्यम से हाई स्कूल मिनिमल वर्क चरण 16
    6
    अपने शिक्षकों को रूचि रखें निबंध लिखने से बचें जो उन्हें परेशान करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप एक रिपोर्ट लिखने के लिए अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहते हैं, तो विषय चुनने में सरल देखभाल आपके ग्रेड में अंतर कर सकती है। अपने सहपाठियों के आधे हिस्से के रूप में उसी विषय पर एक लेख नहीं लिखें। शिक्षकों को वास्तव में एक ही चीज़ पर सैकड़ों लेख पढ़ना पसंद नहीं है - हमेशा की तरह से भागो!
    • रिपोर्ट पढ़ने के दौरान अपने शिक्षक के मनोदशा में सुधार करें: एक अप्रत्याशित थीम चुनें।
    • तो आप एक बेहतर ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप एक ऐसे निबंध पर उसी प्रयास को खर्च करते हैं जो आपके शिक्षक को ऊब सकता है।
  • चित्र के माध्यम से प्राप्त हाई स्कूल मिनिमल वर्क के साथ चरण 17
    7
    पता लगाएँ कि क्या आपके शिक्षकों को चुनौती दी जानी चाहिए। पता करें कि कक्षा में अच्छी तरह से करने के लिए वे आपसे क्या चाहते हैं
    • क्या आपका शिक्षक विद्यार्थियों को मान्यताओं के बारे में सवाल करना चाहता है? शैतान के वकील को खेलने के लिए अपने दैनिक प्रश्न का प्रयोग करें, जो शिक्षक द्वारा कहा गया है - ताकि वह आपको महत्वपूर्ण सोच विकसित कर सकें। इसके द्वारा उपयोग किए गए तर्क के बारे में सोचो और अपने निबंध में एक प्रतिकृति बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • क्या आपका शिक्षक आपसे क्या कहता है? क्या वह हमेशा सही है? अपने निबंध में परस्पर विरोधी विचारों का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • शिक्षकों की तरफ रहें! याद रखें कि वे कमरे में नियमों को नियंत्रित करते हैं।
    • हर किसी के साथ मैत्रीपूर्ण रहें आपको कभी पता नहीं कब मदद की ज़रूरत होगी!
    • छोटे उपहार के लिए नोट्स गमागमन उपयोगी हो सकता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा वर्ग में ध्यान दें।
    • कभी नतीजे न उठाएं, ईमानदारी से पारित करने के लिए आवश्यक प्रयासों की छोटी राशि के लायक नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com