IhsAdke.com

कॉलेज में उपयोगी नोट्स कैसे करें

यदि आप कॉलेज में अच्छी तरह से करना चाहते हैं, नोट्स लेना सही तरीका है इस बीच, बहुत सावधान रहें! इस माहौल में नोट्स बनाने से आप स्कूल में क्या करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे। जब मैं हाई स्कूल में था, तो संभवतः आपको विभिन्न पाठ्यपुस्तकों और अतिरिक्त सामग्री की मदद मिली थी, जो शिक्षकों ने प्रदान की थी, है ना? खैर ... कॉलेज में, इतिहास एक और है! वहां, शिक्षक आमतौर पर बहुत ही "नि: शुल्क" तरीके से कक्षाएं देते हैं - कम से कम यह कि वे किस प्रकार की सामग्री को पारित करते हैं जब निराशा आती है! क्या हो रहा है? क्या लिखना है और एक तरफ क्या छोड़ना है? क्या आप पहले से ही सीखना होगा पढ़ने रखें!

चरणों

ले गॉइंट कॉलेज नोट्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
आरंभ करने से पहले, अपने शिक्षक को अपनी कक्षा देने के लिए उपयोग करने वाले फ़ॉर्म को देखें। उदाहरण के लिए, यदि वह स्लाइड्स पेश करने में सक्षम होने के लिए दत्शोव का उपयोग करना पसंद करता है, लेकिन उसी समय, वह उस पर नज़र नहीं डालता है, जो उस पर लिखी गई जानकारी के आधार पर नोट लेने में अधिक संभव हो सकता है। स्लाइड पर पाठ यदि आप चाहें, तो आप कार्नेल पद्धति का उपयोग करके लिख सकते हैं कि आपको सबसे अधिक प्रासंगिक क्या है।
  • लेक गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक विशेष नोट लेने कार्यक्रम प्राप्त करने पर विचार करें। शिक्षा के क्षेत्र में सफल होने की इच्छा रखने वालों के लिए इस प्रकार के उपकरण जरूरी हैं। आप अपने नोट्स को अधिक कुशलता से बनाने में मदद करने के अलावा, वे आमतौर पर कुछ विशेषताओं के साथ आते हैं जो सरल प्रोग्राम नहीं करते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो इस पर एक नज़र डालें: ज्ञान नोटबुक.
  • ले गॉइंट कॉलेज नोट्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    अगर शिक्षक स्लाइड पर बहुत अधिक निर्भर करता है, तो उन पर जो लिखा है उसका पालन करें। इस पद्धति का पालन करने के लिए, आपको सबक पर ध्यान देना होगा (क्योंकि वह जिस चीज के बारे में बात कर रहा है वह स्लाइड पर मिलना इतना आसान नहीं है)। आपको मूल रूप से स्क्रीन पर लिखी गई सभी चीजों को कॉपी करना होगा, सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें और नोट्स बनाएं और शिक्षक जो कह रहे हैं उसके अनुसार नई चीजें शामिल करें। तेज़ जाने के लिए, विषय और उप-विषय बनाएं
  • ले गेट कॉलेज नोट्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कार्नेल विधि का उपयोग करें। शुरू करने से पहले, यह ध्यान देने योग्य है कि यह विधि उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है जो छोटे विवरण लिखना पसंद करते हैं। यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जो वास्तव में महत्वपूर्ण है और जो सबूत के समय कुछ प्रासंगिकता हो सकती है। यदि आपका शिक्षक उन लोगों में से एक है जो बहुत कुछ बोलता है, तो यह एक चमत्कार होगा! इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, अपनी नोटबुक शीट के शीर्ष पर एक क्षैतिज रेखा खींचना, और फिर शीट के किनारे के किनारे एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना (यदि आपका पत्र बहुत बड़ा है तो आप उसे थोड़ी अधिक बढ़ा सकते हैं)। वर्ग में प्रस्तुत विषय शीर्षकों को लिखकर शुरू करें फिर, ऊर्ध्वाधर रेखा के बाईं तरफ मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखें और दाईं तरफ कुछ और करें। कार्नेल यूनिवर्सिटी के अध्ययन ने साबित किया है कि यह नोट लेने का सबसे कारगर तरीका है।



  • ले टुक गुड कॉलेज नोट्स चरण 5
    5
    आपको विभिन्न कक्षाओं के लिए विभिन्न एनोटेशन प्रकारों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। जिस कक्षा पर आप भाग ले रहे हैं उसके आधार पर, यह हो सकता है कि प्रस्तुत की गई पहली विधि कार्नेल विधि या इसके विपरीत से अधिक कुशल है। चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • ले गॉइंट कॉलेज नोट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी शैली को पहचानना सीखें ताकि आपको बिना किसी समस्या के सूचना की आवश्यकता हो सके।
  • ले टूक गुड कॉलेज नोट्स स्टेप 7
    7
    कक्षा से पहले और बाद में अपने नोट्स पढ़ें यह यह साबित करने से भी अधिक है कि यदि आप हर दिन ऐसा करते हैं, तो आपकी याददाश्त में सुधार होगा और इसलिए आपके नोट्स के रूप में भी।
  • युक्तियाँ

    • यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप संक्षेप का उपयोग करें क्योंकि आप अपने नोट्स को बहुत तेज़ करने में सक्षम होंगे - इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने का उल्लेख न करें
    • यदि आप नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो साधारण नोट्स संपादक के साथ अपने नोट्स के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को उजागर करना आसान होगा। हालांकि, यदि आप पहले से ही इकट्ठा किए गए टेम्पलेट का उपयोग करते हैं, तो आप कॉर्नेल पद्धति का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • हमेशा किसी अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहें यदि आप कक्षा में अपने नोट्स बनाने के लिए किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप घर आएं, तो आप अपने कंप्यूटर पर सब कुछ दर्ज करें आपकी नोटबुक के साथ कुछ होने पर आप कहीं और रखने के अलावा, आप अपनी मेमोरी को प्रशिक्षण देंगे।
    • उन बिंदुओं को हाइलाइट और रेखांकित करें, जो आपको लगता है कि दौड़ में होने की संभावना अधिक है।
    • यदि शिक्षक स्लाइड की एक प्रति प्रदान करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें कक्षा से पहले डाउनलोड करें ताकि आप समझाए जाने से पहले जानकारी पढ़ सकें। इसके अलावा, आप अपने नोट्स को अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं। हालांकि यह उल्लेखनीय है कि, इस पद्धति में व्यक्ति के अनुसार बहुत भिन्नता होगी। कुछ लोग अधिसूचना के आधार पर नोट्स सीधे लेना पसंद करते हैं, कोई स्लाइड नहीं के साथ। आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें

    चेतावनी

    • याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग तरह से काम करता है कुछ व्यक्तियों में एक स्मृति है जो दूसरों की तुलना में थोड़ा बेहतर है, इसलिए वे कम बार (या उससे भी कम) नोट लेते हैं। हालांकि, यह कुछ भी नहीं लिखने के लिए कोई बहाना नहीं है!
    • पूरी तरह से स्लाइड्स पर भरोसा न करें जो शिक्षक ऑफर करता है यद्यपि वे बहुत उपयोगी होते हैं, केवल उन पर भरोसा रखने वाले उच्च नोट्स लेना संभव नहीं है। इसके बजाए, वह महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखें जो वह संचार कर रहा है। यदि आपके पास एक नोटबुक है, तो आप और भी विस्तृत नोट्स बनाने में सक्षम होंगे। इसलिए यदि आपका मामला है, तो कोई बहाना नहीं है। आप इसे देख सकते हैं!

    आवश्यक सामग्री

    • नोटबुक और टैबलेट उन लोगों के लिए शानदार विकल्प हैं जो इलेक्ट्रॉनिक नोट्स बनाना पसंद करते हैं। इस तरह, आप उस पर कब्जा कर पाएंगे जो शिक्षक भी अधिक आसानी से कह रहा है।
    • हमेशा एक अच्छी कलम या पतली-छिद्रित पेंसिल का उपयोग करने के लिए तैयार है। अन्यथा, जब शिक्षक इस विषय को समझना शुरू कर देता है, तो संभवत: आपको बहुत सारी जानकारी खोनी होगी क्योंकि आपने अपना समय व्यतीत किया है ताकि वह लिख सके।
    • प्रत्येक छात्र को कक्षा में नोट लेने का अपना तरीका होता है। कुछ लोगों को प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग पुस्तिकाएं होती हैं, जबकि अन्य 10 सामग्री की बाइंडर या नोटबुक का उपयोग करना पसंद करते हैं।
    • एक नोटबुक जिसमें औसत (संकरा) एजेंडा है, विस्तारित एजेंडा नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com