IhsAdke.com

एक वयस्क के रूप में स्कूल और काम का संतुलन कैसे करें

आपके पास एक महान अवसर है: आप कॉलेज में जाने के लिए एक ही समय में काम कर सकते हैं और स्कूल जा सकते हैं या आप चाहते हैं कि कोई भी कोर्स। लेकिन एक बार जब आप इसे शुरू करते हैं, तो आपको सब कुछ फिट करने का समय नहीं मिल सकता है। यहां उन छात्रों के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं जो काम करते हैं और दिन के सभी समय को संतुलित नहीं कर सकते हैं।

चरणों

एक वयस्क चरण 1 के रूप में बैलेंस स्कूल और काम शीर्षक वाली तस्वीर
1
व्यवस्थित रहें एक स्थान पर आयोजित स्कूल सामग्री को छोड़ दें। कैलेंडर पर समयसीमा लिखिए और दूसरी चीजें करने के लिए सब कुछ खत्म करने के लिए पर्याप्त समय पाने के लिए उन्हें जल्दी करना शुरू करें। यदि आपके पास एक समय में कई पाठ्यक्रम हैं, तो एक समय पर अपना समय व्यतीत न करें, जबकि अन्य समय-सीमा समाप्त हो जाए।
  • बैलेंस स्कूल शीर्षक और एक प्रौढ़ चरण 2 के रूप में काम करते हुए चित्र
    2
    एक लचीली दिनचर्या बनाएं आपकी दिनचर्या का कुछ भाग अनम्य होगा, जैसे कक्षा के समय और कार्य दिवस होमवर्क करें और उस समय अध्ययन करें जब आप स्कूल या काम पर न हों। एक नियमित बनाएं जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन वह भी अनुकूल हो सकता है यदि अन्य महत्वपूर्ण चीजें सामने आ जाए। कार्यरत छात्र के रूप में, आपको नए कार्यों, अनपेक्षित चुनौतियों और सेवा में कुछ संकट के अनुकूल होने के लिए तैयार रहना होगा, जिसे तुरंत संबोधित करने की आवश्यकता है अध्ययन करने के लिए आपके समय में बहुत समय छोड़ दें, ताकि अगर कोई बात आती है, तो आप सप्ताह में दूसरे दिन आगे बढ़ सकते हैं।
  • बैलन्स स्कूल और काम एक वयस्क के रूप में काम शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    कर्मचारियों, मित्रों, ग्राहकों और परिवार के लिए अपनी दिनचर्या को सूचित करें लोगों को पता चले कि आप उस दिन कहाँ होंगे। एक ऑनलाइन कैलेंडर बनाएं और इसे उन लोगों को भेजें जो आपके ठिकाने जानना ज़रूरी हैं आप जो भी काम करते हैं, वह प्रत्येक व्यक्ति के बलिदान को समझता है, और आपके सभी सहपाठियों को आप के अध्ययन के दौरान काम करने की अतिरिक्त जिम्मेदारियों को समझा जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति का संस्कृति बनें चरण 14



    4
    तनाव का ख्याल रखना जब आप अध्ययन और काम करते हैं - तनावपूर्ण होने पर अनिवार्य है - दोनों को गठबंधन करते हैं और आप एक समय या किसी अन्य पर जोर देने की अपेक्षा कर सकते हैं। जितना आप इसे से बचने की कोशिश करते हैं उतना जितना भी उतना ही होगा, उतना ही थोड़ा सा हल्का सीखना होगा।
    • कुछ अच्छी तरह से योग्य ब्रेक लें जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब उसे ठीक करने के लिए अपना समय दें, ताकि आप नए सिर के साथ काम पर वापस आ सकें।
    • सक्रिय रहें खींचें क्या तैरने। चलाएँ। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है और आप पाएंगे कि जितना अधिक आप बाहर जाते हैं और कुछ व्यायाम प्राप्त करते हैं, उतना आसान काम और स्कूल होगा। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि अभ्यास तनाव को कम करने में मदद करता है।
    • जिंदा। जीवन का आनंद लेने के लिए मत भूलना अपने अकादमिक और व्यावसायिक जीवन की गड़बड़ी से हार न खाएं। अपने चारों ओर दुनिया का आनंद लेने के लिए समय ले लो और अपने रिश्ते का आनंद लें। फिल्में देखें, किताबें पढ़िए, खेल का पालन करें अपनी स्क्रिप्ट में जीवन को सार्थक बनाने वाली चीजों को फिट करने के लिए मत भूलना
  • एक वयस्क के चरण 5 के रूप में बैलेंस स्कूल और काम शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यथार्थवादी रहें हो सकता है कि आपके पास हर चीज के लिए समय न हो, इसलिए कुछ प्राथमिकताओं को सेट करें और अगर आपको एक निश्चित दिन के लिए निर्धारित किए गए सभी कार्यों को पूरा नहीं करते तो दोषी महसूस न करें। सकारात्मक रहें और आपको जीवन जीने और शिक्षा पाने का अवसर पाने के लिए धन्यवाद - दो चीजें जो दुनिया के कई लोगों के पास नहीं हैं
  • एक वयस्क के चरण 6 के रूप में बैलेंस स्कूल और कार्य शीर्षक वाला चित्र
    6
    ऐसा करने का कारण याद रखें अध्ययन और एक ही समय में काम करके, आप एक चुनौती स्वीकार कर रहे हैं कि ज्यादातर लोग मौका नहीं लेते हैं लेकिन अगर आप का कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आप ऐसा नहीं करेंगे। चाहे वह स्कूल का भुगतान करें और कर्ज से बाहर निकलने की इच्छा हो, या क्योंकि आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं (या अपने सपनों के कैरियर में बदलाव), या बस क्योंकि आपको पता है कि जीवन कम है और आप इसे अपना बनाना चाहते हैं - अपने लक्ष्यों को ध्यान रखें जब भी आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं
  • 7
    पता है कि आप यह कर सकते हैं! कभी-कभी यह बहुत ही प्रतीत होता है, लेकिन याद रखना कि अन्य लोगों ने भी इसे पार किया और यह काम किया! आप इसे भी कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • स्कूल छोड़ें और अलग-अलग काम करें जब आप स्कूल में होते हैं, इसके बारे में चिंता मत करो और इसके विपरीत। एक समय में एक बात पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अपने अकादमिक पथ की योजना बनाएं पता लगाएं कि आपको वांछित करने के लिए क्या करना है और लक्ष्य निर्धारित करना है क्या आपको अवधि पूरी करने के लिए 5 पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है? वे कैसे काम करते हैं और वर्ष के लिए एक कैलेंडर बनाओ खोजें।
    • जागरूकता के साथ काम करना, जरूरी कड़ी मेहनत न करें।
    • मित्रों और परिवार के संपर्क में रहें स्कूल उस वक्त को सीमित करेगा, जब आपको सामाजिक होना चाहिए। इन संबंधों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है जब आपके पास उनके लिए कम समय होता है जब भी आप ईमेल या फोन संदेश के माध्यम से संवाद कर सकते हैं
    • विकर्षण के साथ बहुत समय बर्बाद करने से बचें हर कोई अपनी पसंदीदा विचलन करता है, चाहे वह इंटरनेट पर खेल रहा हो या पड़ोसी के साथ चैट-चैट कर रहा हो। यदि आपके पास कुछ गतिविधि है जो हमेशा बहुत समय खो देती है और आपके जीवन के लक्ष्यों में बिल्कुल भी मदद नहीं करती है, तो इसे से बचें जैसे कि यह एक प्लेग है।
    • ऑनलाइन टूल ढूंढें, जो आपके समय के आयोजन के लिए उपयोगी होते हैं, जैसे कैलेंडर्स, अनुस्मारक आदि। नौकरी और स्कूल संबंधी साइटों तक आसान पहुंच के लिए शॉर्टकट का उपयोग करें
    • कुछ प्रकार की प्रगति उपाय बनाएं इस कार्य को पूरा करने के लिए समय को मापने के लिए आपके द्वारा पहले से ही समाप्त हुए पाठों को लिखें या घड़ी का उपयोग करें इससे आप पुरस्कार को देखने में मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • इस बात को याद रखें: "समय किसी के लिए इंतजार नहीं करता है," इसलिए हार न दें!
    • एक ही समय में काम और विद्यालय को संतुलित करना हर किसी के लिए नहीं हो सकता है यथार्थवादी और सेट प्राथमिकताओं रहो यदि आप बेरोजगार नहीं बन सकें तो स्कूल को अपना काम और जोखिम पर अपनी कमाई न करें।
    • बंद मत करो! एक सेमेस्टर के लिए पाठ्यक्रम को लॉक करना एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन परिवारों की मृत्यु जैसे परिस्थितियों में ही ऐसा होता है। बल्कि करने के लिए की तुलना में, अगर आपको लगता है आप स्कूल से थक गए हैं, अपनी दिनचर्या कम होती है और कुछ वर्गों अगले सेमेस्टर करते हैं, या कुछ और मजेदार और आसान है कि है। अन्यथा, आप अपना रास्ता खोने का खतरा नहीं चलाते हैं और फिर कभी नहीं।
    • थकान महसूस करने के लिए देखें और समायोजन करें यदि आपको लगता है कि आप नहीं पकड़ रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com