IhsAdke.com

कैसे जीवन पुनर्गठन करें

क्या आपका जीवन नियंत्रण से बाहर है? क्या आप बिलों, व्यावसायिक दायित्वों, घर पर गड़बड़, और अन्य चीजों से अभिभूत महसूस कर रहे हैं? यदि आप अपने जीवन को पुनर्गठन शुरू करना चाहते हैं, तो समय और स्थान के साथ शुरू करना अच्छा है समयरेखा का पालन करें और अपने घर को व्यवस्थित रखने का प्रयास करें। फिर अनावश्यक रिश्तों और नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाकर अपनी भावनाओं को पुनर्गठित करने का समय आ गया है। अंत में, अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करके और आपके द्वारा किए गए सभी सकारात्मक बदलावों को रखने के द्वारा कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करें।

चरणों

भाग 1
समय और स्थान का आयोजन

चित्र शीर्षक से आपका जीवन पुनर्गठन चरण 1
1
अपने घर से अव्यवस्था निकालें कई घर अनावश्यक गड़बड़ से भरे हुए हैं, जो पर्यावरण को अराजक बनाता है और तनाव बढ़ाता है। घर में एक सामान्य दीजिए और उन चीजों से छुटकारा पाएं जिन पर आप ज्यादा जरूरी नहीं मानते दान करें या उन्हें ठीक से निपटान करें।
  • अपने कोठरी और दराज का विश्लेषण करें क्या आपके पास कपड़े हैं जो आप नहीं पहनते हैं? कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स उपयोग के बिना वर्षों के लिए संग्रहीत हैं? हो सकता है कि यह समय अलग हो और आइटम दान करें!
  • रसोई और बाथरूम की जांच भी करें पुराने उत्पादों को छोड़ दें, आखिरकार, अनुभवी मसालों और उपचारों को स्टोर करने का कोई कारण नहीं है।
  • पिक्चर वाला हकदार आपका जीवन दोबारा व्यवस्थित करें
    2
    निर्माण की सूची और समयरेखा प्रारंभ करें अधिक संगठित होने के लिए, अपना दिन और आपके कार्यों को चेक में रखना महत्वपूर्ण है। तार्किक गतिविधि कार्यक्रमों का अनुसरण करके अपने दिन को व्यवस्थित करने के लिए दैनिक टू-डू सूचियां बनाना प्रारंभ करें
    • पता करें कि निकट भविष्य में आपके दायित्व क्या हैं। आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे नीचे लिखें, जैसे डॉक्टरों के साथ परामर्श, पेशेवर नियुक्तियां, अन्य बातों के अलावा
    • प्राथमिकता के अनुसार सूची को व्यवस्थित करें चिकित्सा परामर्श के लिए वास्तविक आवश्यकता क्या है? यदि आपको एक नया नुस्खा चाहिए, तो जितनी जल्दी हो सके नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यदि आपके पास काम पर एक बड़ी प्रतिबद्धता है, जैसे प्रस्तुति, तो इसे छोटे कार्यों में विभाजित करें जो कि एक से अधिक दिनों में किया जा सकता है।
    • साथ ही साप्ताहिक कार्यों के लिए छोटी सूचियां बनाना शुरू करें उदाहरण के लिए, बाजार में जाने से पहले एक सूची बनाएं: खरीदारी में तेजी लाने के अलावा, आप अनावश्यक खर्च से बचते हैं।
  • पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 3
    3
    अपने घर और अपने काम के वातावरण को पुनर्व्यवस्थित करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप सभी वस्तुओं की ज़रूरत है, पूरे समय हैं। कार्यालय या घर में चाहे, निजी अंतरिक्ष संगठन इसकी प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है
    • उद्देश्य के अनुसार घरेलू सामान व्यवस्थित करें डीवीडी से पुस्तकों को अलग करें और कार्यालय की आपूर्ति के लिए एक उचित कैबिनेट चुनें। काम पर, कागजात को बेतरतीब ढंग से ढेर न करें- दस्तावेज़ को संगठित फ़ोल्डरों में अलग करें
    • महत्वपूर्ण वस्तुओं को रखें जहां वे आसानी से पाये जा सकते हैं। घर पर एक चाबी की अंगूठी स्थापित करें, उदाहरण के लिए। रसोई मंत्रिमंडलों में, सीज़िंग की व्यवस्था करें, शेल्फ के सामने सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से आपका जीवन पुनर्गठन चरण 4
    4
    खातों और ईमेल से निपटने के लिए एक प्रणाली व्यवस्थित करें बहुत से लोगों को बिलों का भुगतान करना मुश्किल होता है और अक्सर ई-मेल पर प्रतिक्रिया मिलती है सब कुछ को नियंत्रण में डालकर, आप अपने जीवन को बेहतर ढंग से व्यवस्थित कर सकेंगे।
    • रंगों के साथ ईमेल व्यवस्थित करें एक विशिष्ट रंग के साथ प्राथमिकता संदेश को चिह्नित करें ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें जवाब देना याद रख सकें। एक और विकल्प हर दिन ईमेल का जवाब देने के लिए विशिष्ट समय सेट करना होगा।
    • यदि संभव हो तो स्वचालित डेबिट द्वारा खातों के लिए भुगतान सेट करें उन लोगों की जांच करें जो आपके फोन पर या किसी वास्तविक कैलेंडर पर समाप्ति तिथि के करीब हैं।
  • पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 5
    5
    मदद के लिए पूछें यदि आपको पुनर्गठन के समय में अभिभूत महसूस हो रहा है, तो सहायता के लिए पूछें हर किसी को समय-समय पर थोड़ा झटके चाहिए। एक संगठित दोस्त से पूछें कि आपकी मदद या कुछ सुझाव यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ अपने आप को संभाल कर सकते हैं, कंपनी प्रक्रिया कम थकाऊ कर सकते हैं
  • भाग 2
    भावनात्मक विसंगति के साथ काम करना

    पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 6
    1
    अनावश्यक या अस्वास्थ्यकर रिश्तों से छुटकारा पाएं जब जीवन को पुनर्गठन करने की बात आती है, तो उन लोगों के साथ संबंधों को तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है जो भावनात्मक थकावट पैदा करते हैं। उन लोगों को अपना समय न दें जो आपकी ऊर्जा को चूसते हैं, आपको खराब तरीके से व्यवहार करते हैं या जो हेरफेर करते हैं जड़ से बुराई काट लें
    • सीमा निर्धारित करें और पत्र में उनका पालन करें। उदाहरण के लिए, आप बोरिंग और जोड़ तोड़ने वाले सहकर्मी के साथ रह सकते हैं जब तक अन्य कर्मचारी आपके साथ नहीं होते हैं आपको डेस्कटॉप पर षडयंत्र बनाने की ज़रूरत नहीं है दूसरी तरफ, अगर आप नहीं चाहते हैं तो आपको इसके साथ बाहर जाना होगा।
    • कुछ मामलों में, आप सीधे कह सकते हैं कि आप तब तक उस व्यक्ति से संपर्क नहीं करना चाहते जब तक कि वे आपकी सलाह नहीं समझते हैं: "मुझे नहीं लगता कि हमारी दोस्ती काम कर रही है। मैं अपने अनुभवों के लिए एक साथ मिल रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह समय है सामने। "
  • चित्र शीर्षक से आपका जीवन पुनर्गठन चरण 7



    2
    निर्णय लें कि आप अपने पेट के साथ आगे बढ़ रहे हैं जीवन को फिर से संगठित करने का एक और तरीका बाद में बाद के लिए और अधिक महत्वपूर्ण निर्णय नहीं छोड़ना है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस तरह का फैसला, एक घंटा आपको एक विकल्प बनाने की आवश्यकता होगी! अनिश्चितता में जीवन का पालन न करें
    • निर्णय लेने के बारे में सोचें निश्चित नहीं कि क्या आप अपने वर्तमान प्रेम संबंध को रखना चाहते हैं? पेशेवरों और विपक्षों की समीक्षा करें क्या आप उस व्यक्ति के साथ लंबे समय तक रहना चाहते हैं? अगर जवाब हाँ है, तो रिश्ते को बनाए रखने का प्रयास करें। यदि जवाब नहीं है, तो एक अधिक आकस्मिक रिश्ते का प्रयास करें ताकि आप एक ऐसे संबंध में बहुत अधिक समय का निवेश न करें जो अंततः अंत हो जाएंगे।
    • करियर के बारे में अधिक सोचें क्या आपके मौजूदा नौकरी के विकास की कोई संभावना है? आप अगले 5 सालों में खुद को कहाँ देख सकते हैं? अगर आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं, तो अंतिम निर्णय लें और इसे ऊपर लपेटें न करें उदाहरण के लिए, यह अन्य कंपनियों को फिर से शुरू करना शुरू करने का समय हो सकता है।
  • पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 8
    3
    अपने बारे में अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें आपके और दुनिया के बारे में कई तर्कहीन विचार हो सकते हैं। जीवन के साथ चलने के लिए, इस नकारात्मकता से खुद को दूर करना सीखें।
    • लोगों को अक्सर पूरे दिन नकारात्मक विचार होते हैं। कैटास्ट्रॉफीज़िंग, उदाहरण के लिए, बहुत आम है इसमें, हम हमेशा हर स्थिति के लिए सबसे खराब संभव परिणाम देखते हैं। बहुत से लोग दुनिया को सफ़ेद और काले रंग में देखते हैं: चीजें खराब या अच्छे हैं, कोई मध्य जमीन नहीं है इस प्रकार की दृष्टि आपके लिए हानिकारक है!
    • नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना सीखें जब भी आप किसी चीज़ की अत्यधिक प्रतिक्रिया देखते हैं, एक मिनट के लिए बंद करो और उसके लिए इसकी आवश्यकता पर सवाल उठाएं। ऐसे समय में, याद रखें कि जीवन सूक्ष्मता से भरा है और यह कि ज्यादातर परिस्थितियां जटिल हैं। किसी स्थिति को अच्छे या बुरे के रूप में स्थापित करने से पहले सभी कारकों को ध्यान में रखें याद रखें कि जीवन का असर व्यक्तिगत नहीं है
  • पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 9
    4
    ऐसी गतिविधियां कट करें जो लाभ नहीं लाती हैं व्यस्त होने के नाते हमेशा सफल या खुश रहने के समान नहीं होता है यदि आप दायित्वों से अभिभूत महसूस करते हैं, अपनी गतिविधियों का विश्लेषण करें और देखें कि क्या कटौती की जा सकती है
    • उन गतिविधियों को चिपकाएं जिन्हें आप वास्तव में पसंद करते हैं और महसूस करते हैं कि किसी तरह से लाभकारी होते हैं। यदि आप उस कविता क्लब से वास्तव में संतुष्ट महसूस करते हैं जिसमें आप भाग ले रहे हैं, उदाहरण के लिए, इसे छोड़ना नहीं है।
    • इसके बावजूद, सभी गतिविधियां फायदेमंद नहीं हैं। आप कुछ चीजें करने की संभावना रखते हैं जो खुशी से अधिक तनाव लाती हैं। हो सकता है कि आप पूजा के लिए जाने की तरह न हों, लेकिन यह दायित्व के मामले के रूप में करें। ऐसे कई स्वयंसेवकों हैं जो इस काम पर ले जा सकते हैं।
  • भाग 3
    जीवन शैली बदलना

    पिक्चर का हकदार आपका जीवन पुनर्गठन चरण 10
    1
    अपनी नींद व्यवस्थित करें यदि आप अपने जीवन में व्यवस्थित रहना चाहते हैं, तो अच्छी तरह नींद बहुत महत्वपूर्ण है। दिन के बाकी हिस्सों के लिए आवश्यक ऊर्जा रखने के लिए एक स्वस्थ चक्र की स्थापना करें।
    • एक ही समय में सो जाओ और जागें। समय के साथ, आपका शरीर इसे इस्तेमाल किया जाएगा और सप्ताहांत पर भी शेड्यूल रखेगा
    • आराम से सोने का रस्म तैयार करें एक किताब, क्रॉसवर्ड, एक गर्म स्नान आदि पढ़ें। सोने से पहले अपने कंप्यूटर और सेल फोन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि स्क्रीन से निकलती नीला प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और नींद आना कठिन बनाता है। अपने शरीर को "खुद को बंद करना" शुरू करने के लिए तैयार करें जब वह लेटने का समय हो।
    • आपका कमरा आरामदायक होना चाहिए यदि बिस्तर का कोई भी हिस्सा असुविधा या जलन पैदा कर रहा है, तो इसे बदलें।
  • पिक्चर वाला हकदार आपका जीवन पुनर्रचना चरण 11
    2
    एक नया शौक शुरू करें अपने जीवन को फिर से संगठित करने के लिए समय गुजारने के नए तरीके खोजें। आलस्य के समय में नई गतिविधियों को खोजने के लिए, आप निश्चित रूप से तनाव और ऊबड़ को कम करेंगे।
    • उन चीजों को ढूंढें जो आपको व्यक्तिगत रूप से रुचि रखते हैं कई लोगों के लिए, रचनात्मक गतिविधियों से संतुष्टि और जीवन के संतुलन की भावना में सहायता होती है। एक उपकरण कैसे पेंट करें या खेलो जानें!
    • एक अन्य विकल्प शरीर के ऊर्जा स्तर को कम करने और बढ़ाने के लिए शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करना है। चलने, पैदल चलाना, पैडलिंग या शारीरिक गतिविधि के किसी अन्य रूप को प्रारंभ करें, जो आपको आकृति में प्राप्त करने और अपने खाली समय का आनंद लेने के लिए रुचि रखते हैं।
  • पिक्चर वाला हकदार आपके जीवन का पुनर्गठन चरण 12
    3
    अक्सर अपने घर को पुनर्व्यवस्थित करें और साफ़ करें संगठन में नियमितता महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने घर को साफ और क्रम में रख सकें। जीवन भर में एक बार उपरोक्त सुझावों का पालन करने में कोई मतलब नहीं है।
    • सफाई के लिए विशिष्ट दिनों को अलग रखें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मंगलवार दोपहर स्वतंत्र हैं, तो घर में एक समग्र रूप से देने के लिए उनका उपयोग करें।
    • मैसेज को पुनर्व्यवस्थित करने और समाप्त करने के लिए एक महीने में एक दिन अलग रखें। उदाहरण के लिए, आप घर से अवांछित वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए प्रत्येक माह के पहले शनिवार का लाभ उठा सकते हैं और फिर से काम नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपका जीवन चरण 13 के पुनर्गठन करें
    4
    निजी और पेशेवर जीवन को संतुलित करने के लिए जानें कैरियर महत्वपूर्ण है, लेकिन यह संगठन और निजी जीवन के संतुलन को बाधित नहीं करना चाहिए। खुशियों और अधिक संतुष्ट रहने के लिए दो चीजों का सामंजस्य करना सीखें
    • अपने शेड्यूल को एक डायरी के साथ मॉनिटर करें देखें कि आप प्रत्येक सप्ताह काम पर कितना समय व्यतीत करते हैं और देखें कि सेवा आपके मूड को कैसे प्रभावित करती है। इसके अलावा, जब आप काम की चीजों के बारे में घबराहट करते हैं
    • अपने आप को ख्याल रखने के लिए कम से कम एक समय के साथ एक अनुसूची सेट करें इस बीच में काम के बारे में मत सोचो। उदाहरण के लिए, हर रात रात 8 बजे, आप काम के बारे में सोचने के बिना एक घंटे के लिए पियानो खेलेंगे।
    • अपने सहकर्मियों से बात करें क्योंकि उन्हें शायद आपके जैसी समस्याएं हैं और वे मदद कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com