IhsAdke.com

आपका होम कैसे व्यवस्थित करें

आप कुछ अधिक ट्रिपिंग के बिना अपने घर के एक कमरे में चल नहीं सकता है या आप एक साफ झाडू बनाना चाहते, गंदगी से छुटकारा पाने के लिए एक शानदार तरीका अधिक शांत और अपने अंतरिक्ष में सहज महसूस करना है। ऐसा करने के लिए आपको चीजों को क्रम में लाने, अपनी जगह पुन: व्यवस्थित करने और एक आरामदायक और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने की आवश्यकता होगी। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे किया जा सकता है, तो इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
लेआउट बनाएं

चित्र शीर्षक Declutter चरण 1
1
एक संगठन प्रणाली खोजें जो आपके लिए काम करती है यदि आप संभवतः काम करना आसान बनाना चाहते हैं तो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका मिलना होगा। आप सप्ताहांत, एक सप्ताह या कुछ हफ्तों में कड़ी मेहनत की योजना बना सकते हैं, या आप अपनी चीजों को व्यवस्थित करने के लिए प्रति सप्ताह केवल एक या दो घंटे अतिरिक्त कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि समय कितना छोटा है, आप एक उपयुक्त कार्यक्रम ढूंढने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपके पास सप्ताह में केवल दो घंटे हैं, तो एक समय में केवल एक कमरे के एक भाग पर ध्यान केंद्रित करें। एक बेडरूम के साथ शुरू करो, और एक सप्ताह के लिए कोठरी के संगठन की योजना बनाएं, अगले के दौरान अलमारियों / अलमारियों, और इतने पर। ऐसा लगता है कि यह हमेशा के लिए ले जाएगा, लेकिन यदि आप व्यवस्थित हैं, तो आप अपने समय का आनंद लेने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप भाग्यशाली हैं कि एक पंक्ति में कुछ खाली दिनों के लिए, तो एक सप्ताह में सभी जगहों को व्यवस्थित करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें। यह एक गहन कार्य होगा, लेकिन आप ऐसा करने में सक्षम होंगे यदि आप प्रेरित रहते हैं।
  • ऐसा करने के लिए आप प्रतिदिन केवल पांच मिनट तक गंदगी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक डीक्लटर चरण 2
    2
    एक समय में एक कमरे में काम करें। जैसा कि आप अपने घर को व्यवस्थित करना शुरू करते हैं, आप अपने पूरे घर को उल्टा करने के लिए और शुरुआत में ठीक सभी अलमारियाँ खाली करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। यह एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, हालांकि, यह वास्तव में आपके स्थान को इतना गड़बड़ कर देगा कि आपके लक्ष्य भी अप्राप्य होंगे। इसके बजाय, एक समय में केवल एक कमरे की व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करें - या यहां तक ​​कि कमरे का एक हिस्सा भी।
    • उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आपको हर चीज को व्यवस्थित करने के लिए समय दिया गया है और इसे अपने स्थान पर वापस रख दिया गया है, तो आपको केवल बेडरूम या फर्नीचर का एक टुकड़ा खाली करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 3
    3
    अपने दोस्तों की सहायता पर भरोसा करें यदि आप दूसरों की मदद पर भरोसा करते हैं, तो गंदगी को व्यवस्थित करने में अधिक मज़ेदार और प्रबंधनीय होगा, ऐसा कोई व्यक्ति जो आपके साथ घर को साझा करता हो, या आपकी मदद करने के इच्छुक लोग। काम को साझा करने के लिए एक व्यक्ति होने के कारण समय बहुत तेज हो जाएगा, और पूरी प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक बना देगा।
    • कुछ पिज्जा खेलने और ऑर्डर करने के लिए कुछ शांत संगीत डालें सभी काम एक सफाई सत्र की तुलना में पार्टी की तरह अधिक लगते हैं।
    • अन्य लोगों की मदद पर गिनती भी सहायक होती है, क्योंकि उन चीजों की बेहतर जानकारी हो सकती है जिन्हें आप वास्तव में ज़रूरत हैं एक मित्र या परिवार के सदस्य आपको एक ऐसी चीज देने के लिए हिम्मत दे सकते हैं, जो आपने किसी अच्छे कारण के बिना लंबे समय तक बचाया है।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 4
    4
    आसान लक्ष्य से छुटकारा पाएं एक बार जब आपको एक ऐसी योजना मिल गई है जो आपके लिए काम करती है और साथ ही कुछ विश्वसनीय मित्रों की सहायता करती है, तो आप कुछ सतही चीजों से छुटकारा पा सकते हैं। कार्य करने से पहले आप गंभीरता से काम करते हैं और एक समय में एक कमरे की व्यवस्था करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप तुरंत कुछ चीजें छुटकारा पा सकें जो आपके जीवन को भर रही हैं। यहां कुछ त्वरित और आसान लक्ष्य दिए गए हैं जो आपके स्थान को व्यवस्थित करने के लिए शुरुआती बिंदु हो सकते हैं:
    • बस बड़े कचरा का एक बैग लाने के लिए और कागज और पुराने जूते है कि आप साल में उपयोग नहीं किया है, खाली इत्र की बोतलें, पुराने खातों, और कुछ और ध्यान में रखते हुए यह है कि के साथ भरें।
    • अपने रेफ्रिजरेटर और दवा मंत्रिमंडलों पर जाएं और पुरानी और आउट-ऑफ-डेट आइटम फेंक दें।
    • फर्नीचर के किसी भी असाधारण टुकड़े से छुटकारा पाएं जो आपकी जगह भर रहे हैं यदि आप अपने रहने वाले कमरे के कोने में उस बड़े, बदसूरत कुर्सी पर खड़े नहीं हो सकते हैं, तो आप इसे तुरंत रीसाइकलिंग सेंटर में लेने के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी चीजों को स्कैन करें

    चित्र शीर्षक अस्वीकरण चरण 5
    1
    सभी दराज अलग स्थान पर खाली करें एक संगठित तरीके से सब कुछ ठीक करने के लिए, आपको एक कमरे में, या एक चौथाई कमरे में, या यहां तक ​​कि एक दराज को भी खाली करने की आवश्यकता होगी, इससे पहले कि आप व्यापक दृश्य देख सकें आप सब चीजों को फर्श पर या फर्नीचर के एक टुकड़े पर रख सकते हैं - वे कहीं भी देखे जा सकते हैं
    • चार अलग-अलग बक्से तैयार: चीजें हैं जो आप दराज / कैबिनेट / शेल्फ में रखना होगा के लिए एक बॉक्स, बातों के लिए एक है कि गैरेज में संग्रहीत किया जाएगा, चीजों को आप दान या बेच देंगे के लिए, और चीजों को खेला जाएगा कि के लिए पिछले बाहर।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 6
    2
    निर्धारित करें कि क्या रखना है सबसे पहले, आप पूरी तरह से सब कुछ रखना चाहते हो सकता है याद रखें, हालांकि, लक्ष्य को उन सभी अतिरिक्त चीजों से छुटकारा पाना है जो आपके घर भर रहे हैं। जो आइटम आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं, जो आप पहनते हैं, खाना पकाने के लिए उपयोग करते हैं या अन्य घरेलू काम करते हैं
    • आपको पिछले वर्ष उपयोग किए गए सभी चीजों को रखना चाहिए। अगर आप वास्तव में जरूरत नहीं है कि सब कुछ से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बस पिछले छह महीनों में इस्तेमाल किया गया था जो स्टोर
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 7
    3
    तय करना है कि क्या फेंक देना है। आप जितनी चीजें आप कर सकते हैं उतनी दूर फेंकने की कोशिश करनी चाहिए। अगर किसी आइटम है कि एक साल में उपयोग नहीं किया गया है, कुछ है कि पूरी तरह से भूल गया हो या आपके कोई अंदाज़ा नहीं है कि कैसे या जब वे इसे फिर से उपयोग करेगा, यह इसे छोड़ने के लिए समय है। अपनी चीजों को खोजें और अपने आप से पूछें, "क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है?" यदि उत्तर नहीं है, या यदि आप बीस सेकंड से अधिक समय के लिए संकोच करते हैं, तो उस वस्तु से छुटकारा पाने का समय आ गया है।
    • आप भावुक मूल्यों की कुछ वस्तुओं को रख सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें सब कुछ रखने के लिए कोई जगह नहीं है, और आपको कोई कारण नहीं पता होना चाहिए कि आपके छोटे-छोटे बटन और रिबन का आपके जीवन में एक खास अर्थ है।
    • सलाह के लिए अपने विश्वसनीय मित्रों से पूछने का यह एक अच्छा समय है वे और अधिक ईमानदार और कह सकते हैं कि आप कभी भी किसी विशेष आइटम का उपयोग नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 8
    4
    निर्धारित करें कि क्या स्टोर करना है। आपको अलग-अलग जगह किसी भी आइटम को सहेजना चाहिए जो अंततः उपयोगी होगा, लेकिन आप जानते हैं कि आपको आने वाले महीनों में पसीने की आवश्यकता नहीं होगी। इन मदों में से कई आइटम विशेष अवसरों पर इस्तेमाल किया जाएगा
    • अपने कपड़े मौसमी रखें यदि गर्मी हो, तो आप अपने शीतकालीन स्वेटर को कुछ महीनों तक कोठरी से बाहर ले जा सकते हैं।
    • पार्टी सजावट सहेजें ईस्टर या क्रिसमस की सजावट गेराज में या एक कोठरी में होनी चाहिए जो आपको उनको फिर से ज़रूरत है।
    • यह किसी भी डेरा डाले हुए उपकरण, स्कीइंग, मछली पकड़ने वाली छड़ या किसी भी चीज के लिए आपको छुट्टियों के दौरान केवल ज़रूरत होती है।
  • पिक्चर शीर्षक Declutter चरण 9
    5
    तय करें कि क्या बेचें या दान करें आपको उन वस्तुओं को बेचना या दान करना चाहिए जो अब आपके लिए उपयोगी नहीं हैं, लेकिन फिर भी किसी और के लिए कुछ मूल्य हो सकता है यदि आपके पास अभी भी अच्छी स्थिति में कपड़े हैं, जो अभी भी काम करते हैं, या एक सुंदर चित्रकला है जो आप पहले से ही थक चुके हैं, तो इन मदों को दान या बेचने का समय है।
    • दोहरी वस्तुएं देखें यदि आपके पास दो कॉफी निर्माता, दो केटल्स या दो बार दीपक हैं, तो आइटम देना या बेचना शुरू करें। हालांकि वे पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करते हैं, आपको उनमें से दो की जरूरत नहीं है।
    • आप आसानी से अपने आइटम को ऑनलाइन विज्ञापन या उन्हें थ्रिवेट स्टोर पर ले जाकर बेच सकते हैं। आप कुछ भी दान कर सकते हैं जो बेचा नहीं है।
    • सामान बेचना फायदेमंद है, लेकिन थोड़ी देर लग सकता है। यदि आपके पास समय नहीं है, तो बस इसे सब कुछ दे दो और आप एक अच्छा काम करेंगे।



  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 10
    6
    एक "शायद" बॉक्स रखें "हो सकता है" बॉक्स वह है जहां आप आइटम रख सकते हैं कि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि न रखने के लिए या नहीं अब उन्हें बचाने के लिए, और फिर उस बॉक्स पर लौटें और सामग्री को त्याग दें यदि आपने पिछले छह महीनों में एक बार इसके बारे में सोचा नहीं है। ऐसा हो सकता है कि आप इस बॉक्स को पूरी तरह से भूल जाएं - लेकिन कम से कम सब कुछ आपके रास्ते से बाहर हो जाएगा।
  • विधि 3
    अपने स्थान को पुनर्व्यवस्थित करें

    चित्र शीर्षक Declutter चरण 11
    1
    सब कुछ ठीक जगह पर रखो। अपनी चीजों के माध्यम से छंटनी करना कठिन हिस्सा है। अब, आपको सिर्फ सभी जंक फेंक देना होगा, जो सभी वस्तुओं को स्टोर करने और दान करने या अन्य सभी वस्तुओं को बेचने के लिए आपने चुना है। सभी को सही जगह पर वापस छोड़ दें, और सुनिश्चित करें कि आपके पास संगठित रखने के लिए एक महान संगठनात्मक प्रणाली है।
    • आप कितनी बार पहनते हैं और किस तरह के कपड़े पहनते हैं, उसके आधार पर अपने कपड़े व्यवस्थित करें।
    • एक संग्रह प्रणाली बनाने से आपको अपने सभी कागजात सही जगह पर रखने में मदद मिलेगी।
    • अपने कोठरी में आइटम व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए प्लास्टिक के बक्से में निवेश करें।
    • यदि आपके पास बहुत सारे जूते हैं और पता नहीं कि उनके साथ क्या करना है, जूते रैक खरीदें
    • साहित्य या लेखक के प्रकार के आधार पर अपनी अलमारियों की किताबें व्यवस्थित करें, और यह सुनिश्चित करें कि वे सभी को अपने अलमारियों पर अलग सेट करने के बजाय खड़ी रखे गए हैं
    • संग्रहीत सभी मदों को स्पष्ट रूप से पहचानने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें ढूंढ सकें जब आपको उनकी आवश्यकता हो।
  • चित्र शीर्षक से अस्वीकरण चरण 12
    2
    अपने फर्नीचर की पुनर्नवीनीकरण करें किसी भी अतिरिक्त फर्नीचर है कि आप की जरूरत नहीं है और, फर्नीचर के साथ किसी भी अतिरिक्त जगह अवरुद्ध स्वतंत्र और खुला खिड़कियों छोड़ने प्रकाश के बहुत सारे में जाने के लिए, और एक सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन तरीके से रखने के बिना अधिक स्थान बनाने के लिए उन्हें पुन: व्यवस्थित से छुटकारा।
    • अपने फर्नीचर को फिर से संगठित करने से आपके घर को एक नया चेहरा मिल जाएगा, और यह आपको महसूस कर देगा कि आपने वास्तव में एक नए युग की शुरुआत की है, जो आपके जीवन में अव्यवस्था से मुक्त है
    • एक पेंटिंग के स्थान पर एक या दो अतिरिक्त दर्पण लगाने पर विचार करें। इससे आपकी दीवारें अधिक खाली लगती हैं और अधिक स्थान का भ्रम पैदा कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक अस्वीकरण चरण 13
    3
    तालिकाओं और बेंच को स्वच्छ और अपेक्षाकृत खाली रखें यदि आप अपने नए अंतरिक्ष में शांत और आसानी से महसूस करना चाहते हैं तो आपको अपना काम तालिका, रसोईघर और बैठक कक्ष की मेजबानी और किसी अन्य अपेक्षाकृत खाली सतहों को रखना चाहिए। उन्हें साफ करें और उन पर केवल आवश्यक वस्तुओं को रखें।
    • यदि आप अपने डेस्क की सतह की सफाई कर रहे हैं, तो आप पेन्स, कुछ छोटे कार्यालय की आपूर्ति और तस्वीर के लिए एक मग रख सकते हैं, लेकिन अपने कार्यक्षेत्र की सतह पर दस तस्वीरें और पांच भरवां जानवरों और ट्रिंकेट नहीं छोड़ें।
    • आपकी रसोई की मेज में केवल ऐसी चीज़ें होती हैं जो भोजन से संबंधित होती हैं, जैसे कि नमक, काली मिर्च और नैपकिन स्कूल की आपूर्ति या कागजात को स्टोर करने के लिए जगह के रूप में इसका इस्तेमाल न करें।
  • विधि 4
    घर को अव्यवस्था से मुक्त रखना

    चित्र शीर्षक Declutter चरण 14
    1
    एक साप्ताहिक और दैनिक संगठन के लिए समय बनाएं यदि आप अपने घर का नया रूप रखना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि गड़बड़ से छुटकारा पाने के लिए केवल आधा लड़ाई है अब जब आपका घर संगठित हो गया है, तो इसे इस तरह रखने के लिए एक प्रयास करना जरूरी है, हर दिन अपना स्थान बनाए रखने के लिए और प्रत्येक सप्ताह के अंत में रहने के लिए समय निकालना आवश्यक है।
    • किसी भी अंतिम गड़बड़ी की व्यवस्था करने के प्रत्येक दिन के अंत में 10-15 मिनट खर्च करें, चाहे आप कितने थके हुए हो। एक चुनौती के रूप में इसे लें अपने आप को बताएं कि सब कुछ ठीक हो जाने के बाद आप स्वतंत्र होंगे।
    • सप्ताहांत पर गड़बड़ी को तय करने में कम से कम 30 मिनट खर्च करें शनिवार या रविवार को आपके पास यह करने के लिए थोड़ा और समय होगा, और आप टीवी देखने या फोन पर दोस्तों से बात करते समय ऐसा कर सकते हैं- आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप एक घर का काम कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 15
    2
    अपने घर को साझा करने वाले किसी की मदद पर गिनाएं घर की सफाई करना दूसरों की मदद से बहुत आसान है, और एक घर संगठित रखने के लिए भी जाता है। यदि आप वास्तव में अपनी कड़ी मेहनत को सार्थक मानना ​​चाहते हैं, तो आपको उस व्यक्ति की मदद के आधार पर भरोसा करना होगा जो आप घर, बच्चों या किसी अन्य व्यक्ति के साथ रहते हैं।
    • यदि अन्य निवासियों के रूप में आप के रूप में प्रतिबद्ध हैं तो यह प्रक्रिया बहुत आसान होगी। अन्यथा, आप उनके द्वारा छोड़ी गई गड़बड़ी को ठीक करने में बहुत समय बिता सकते हैं।
    • घर के नियम सेट करें जो स्वच्छता को प्रोत्साहित करते हैं समझाएं कि उपयोग के बाद सभी व्यंजन को धोया जाना चाहिए और कुछ खिलौने केवल एक कमरे में रखे जा सकते हैं, और इसी तरह।
    • यदि अन्य गांववाले आप के रूप में प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप रात में त्वरित आयोजन सत्र के दौरान भी मोड़ ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 16
    3
    एक प्रेमी उपभोक्ता बनें एक अनुभवी उपभोक्ता होने के नाते आप एक शांत और साफ जगह में रहना जारी रखेंगे। आप खरीदते हुए सभी चीजों पर ध्यान दें और खुद से पूछें कि क्या यह वास्तव में आपकी ज़रूरत है या अगर ऐसा कुछ है जो आपके पास उपयोग नहीं होगा। यदि आप स्मार्ट उपभोक्ता हैं तो आप कई नए आइटम नहीं खरीदेंगे और अपने घर को उनके साथ भर देंगे।
    • खरीदारी करने से पहले एक सूची बनाएं यदि आप किराने की दुकान में जा रहे हैं या नए गर्मियों के कपड़े खरीदने जा रहे हैं, तो सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनकी आप वास्तव में ज़रूरत है, ताकि आप उन चीजों के साथ घर जा सकें जिनकी आप तलाश कर रहे थे, न कि चीजें जिन्हें आवेग पर खरीदा था।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको कुछ खरीदना है, तो प्रलोभन का विरोध करें। यदि आप वास्तव में इस मद को दो या तीन सप्ताह के भीतर चाहते हैं तो देखें
    • यदि आपको वास्तव में नए फर्नीचर की ज़रूरत है, तो पुरानी एक से छुटकारा पाएं अपने फर्नीचर को अधिक फर्नीचर के साथ झुकना न दें यदि आपको वास्तव में एक नई कॉफी टेबल की आवश्यकता है, तो पुराने कमरे को एक अलग कमरे में मत डालें, इससे छुटकारा पाएं
    • इलेक्ट्रॉनिक खातों के लिए पंजीकरण करें, इस प्रकार आपके डेस्क पर बिलों के स्टैक से बचें।
  • चित्र शीर्षक Declutter चरण 17
    4
    हर हफ्ते एक पुरानी वस्तु का दान करें यह पुरानी चाल हर सप्ताह आपको गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करेगी, और यह बहुत मज़ेदार हो सकती है। बस अपनी चीजों के माध्यम से छलनी, यह एक पुरानी पोशाक आप फिर कभी नहीं पहनेंगे, या अपने दूसरे कॉफी निर्माता, या एक किताब आप कभी नहीं पढ़ा होगा, जो कि आइटम चाहते हो सकता है किसी को मिल जाएगा
    • अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है जो इसका इस्तेमाल कर सके, तो बस एक संस्था को दान करें
    • यदि आप ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं, प्रत्येक सप्ताह दो पुराने आइटमों की तलाश करें, और मात्रा में वृद्धि होगी।
  • युक्तियाँ

    • ढक्कन के साथ प्लास्टिक के बक्से आइटम संग्रहीत करने के लिए महान हैं। वे गैरेज में टेप के साथ सील बंद क्लोजर के साथ स्टैक किया जा सकता है
    • सामग्री के मूल्य की तुलना में किसी बॉक्स पर अधिक खर्च न करें बहुत से लोग कंटेनर खरीदने में बहुत अधिक पैसा खर्च करते हैं, सिर्फ एक दिन सामग्री को दूर कर देते हैं या अपने अस्तित्व को भूल जाते हैं।
    • कुछ चीजों से छुटकारा पाने के पहले खुद को कुछ और दिन दे दो, यह पछतावा से बचने या दूर फेंक दिया गया था की जगह की जरूरत है।

    चेतावनी

    • यदि आपका घर इतनी चीजों से भरा हुआ है कि आप बैठने के लिए एक आरामदायक जगह नहीं मिल पा रहे हैं या आपको अधिक दोस्त बनाने में शर्मिंदा हैं तो आपको अपने स्थान को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक पेशेवर आयोजक की आवश्यकता हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • बक्से
    • कचरा बैग
    • लेबल बॉक्स के लिए स्थायी मार्कर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com