IhsAdke.com

कैसे अपने मन को व्यवस्थित करें

जब हमारे पास बहुत कुछ होता है, तो बिखरे हुए या तनाव को महसूस करना आसान होता है। यदि आपको काम पर डर लग रहा है, कार्यालय में या घर पर, शायद यह संभव है क्योंकि आपने अपना समय व्यवस्थित करने का ट्रैक खो दिया है मन को व्यवस्थित करना तनाव के बिना जीवन जीने की कुंजी है, लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको योजना करना सीखना होगा

चरणों

भाग 1
एक सूची बनाना

आपका दिमाग चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
कागज का एक टुकड़ा और एक कलम लें। आपको कल्पना करने की आवश्यकता है कि आपके मन में क्या चल रहा है इसके लिए, अपने विचारों को कागज के एक टुकड़े पर लिखना सबसे अच्छा है इससे मस्तिष्क इन चीजों पर अधिक ध्यान देता है।
  • यदि आपको अधिक जगह की आवश्यकता है, तो आप अपने दिमाग को व्यवस्थित करने के लिए एक ब्लैकबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप बेहतर अपने विचारों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, वापस बैठकर उनका विश्लेषण कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास किसी ब्लैकबोर्ड तक पहुंच नहीं है या छोटे पैमाने पर काम करना पसंद करते हैं, तो कागज का एक टुकड़ा और एक कलम का उपयोग करें। एक अच्छी नोटबुक की तरह कुछ भी नहीं है
  • चित्र शीर्षक आपका दिमाग चरण 2 व्यवस्थित करें
    2
    एक टू-डू सूची बनाएं आम तौर पर, जब कोई व्यक्ति विचारों को व्यवस्थित करना चाहता है, वास्तव में वे समय प्रबंधन की तलाश में हैं अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में पहला कदम यह जानना है कि आपको क्या करना चाहिए।
    • शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह है कि सप्ताह पहले ही योजना बना। उन सभी कार्यों के बारे में सोचें, जिन्हें करने की आवश्यकता है। यादृच्छिक, बेतरतीब सूची में उन्हें नीचे लिखें। कार्य के बारे में सोचें जैसे आप उनके बारे में सोचते हैं।
    • इसे अपने स्मार्टफोन पर पास करने से पहले एक भौतिक सूची बनाएं ऊपर बताए अनुसार लिखने का कार्य, मस्तिष्क को अधिक ध्यान देने की सुविधा देता है।
  • चित्र शीर्षक आपका मन चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    अपने काम को व्यवस्थित करें अपने गन्दा और यादृच्छिक सूची को व्यवस्थित करें और श्रेणियों में कार्य समूह बनाएं। हफ्ते का लक्ष्य आकार लेना शुरू हो जाएगा, और आप यह देखना शुरू करेंगे कि आपके विचार वास्तव में कितने बिखरे हुए थे।
    • कागज के नए टुकड़े (या बोर्ड के नए खंड) पर, उन श्रेणियों का नाम टाइप करें जो आपकी सूची पर दिखाई देते हैं।
    • फिर प्रत्येक श्रेणी के नीचे प्रत्येक कार्य को दोबारा लिखना। आप प्रत्येक कार्य को पहली सूची में खरोंच कर सकते हैं, जबकि यह एक श्रेणी निर्दिष्ट करते हैं ताकि आप इसे दोहराते हुए जोखिम नहीं उठा सकें। यह ठीक है अगर कुछ श्रेणियों में केवल एक काम होता है - कम से कम कार्यों को वर्गीकृत किया जाता है।
  • अपने दिमाग को व्यवस्थित करें
    4
    परिणाम की एक सूची बनाएं यह सूची टू-टू सूची से भिन्न होती है, क्योंकि प्रत्येक टू-ड्यूटी सूची के शीर्ष पर, आपके लक्ष्यों (या "परिणाम") सूचीबद्ध होंगे। परिणाम दिन या सप्ताह के वास्तविक लक्ष्यों हैं - काम से पता चलता है कि आप उन्हें कैसे हासिल कर सकते हैं।
    • परिणामों की सूची टू-डू सूची के समान है, सिवाय इसके कि इसके ऊपर परिणामों को गिने जाएगा, लेकिन काम नहीं करेंगे। महत्व के क्रम के अनुसार परिणाम संख्या, # 1 के साथ सबसे महत्वपूर्ण है
      • उदाहरण के लिए, आपके दिन के लक्ष्य निम्न हो सकते हैं: 1) पिछले महीने परियोजना समाप्त करें, 2) अपने पति के साथ अंतरिक्ष में दोपहर का भोजन करने के लिए बाहर निकलें, 3) घर की योजना को पूरा करें
    • वांछित परिणामों के अनुसार काम को प्राथमिकता दें प्रत्येक दिन के लिए लक्ष्यों की सूची के नीचे, आपको उन कार्यों की सूची दी जानी चाहिए जो उन तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उन्हें क्रमांकित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन महत्व के क्रम में सूचीबद्ध होना चाहिए, संभवतः आपके लिए मार्कअप फ़ील्ड के साथ उपयोग करने के बाद उनका प्रयोग करना चाहिए।
      • उदाहरण के लिए, दिए गए उदाहरण में परिणाम प्राप्त करने के लिए, दिन के लिए आपकी कार्य सूची हो सकती है: ईमेल कॉल कॉल बारबरा-मिलने के साथ एलेक्स- परियोजना टीम से मिलना- अंतिम परियोजना प्रदान करें - पति को फोन करें - रेस्तरां पर जाएं - आर्किटेक्ट को बुलाएं - घर की योजना का आकलन भेजें
  • आपका दिमाग चरण 5 पर व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने विचारों को लिखें जब आप मध्य सप्ताह में होते हैं, तो संभवतः आपको कुछ विचारों को पॉप अप करना होगा। समय प्रबंधन द्वारा रचनात्मकता को प्रेरित किया जा रहा है, जिससे मस्तिष्क कार्य प्रबंधन से परे चीजों के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है।
    • परिणामों के सबसे उपयुक्त श्रेणी के बारे में इन विचारों को लिखें। यदि आप इन विचारों को नहीं लिखते हैं, तो आपका मस्तिष्क उन्हें जीवित रखने के लिए ऊर्जा का उपयोग करेगा
    • अपने जन्म को एक विराम दें, उन्हें श्रेणियों में लिपटाइए। आप विचारों के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते, लेकिन कम से कम अब यह आपके सिर से बाहर हो जाएगा, जिससे आप अगले कदम उठा सकते हैं।
    • यदि आपको पता चला कि विचार इतना अच्छा नहीं था, तो इसे हटा दें।
  • भाग 2
    एक अनुसूची बनाए रखना

    अपने दिमाग को व्यवस्थित करें
    1
    एक साप्ताहिक दिनचर्या शुरू करें रविवार की रात को अपने सप्ताह के परिणामों की योजना बनाने की रूटीन शुरू करें उन्हें दैनिक परिणामों में विभाजित करें, और फिर उनके नीचे प्रत्येक दैनिक गतिविधि को सूचीबद्ध करें। इस तरह, जैसे ही सप्ताह की शुरुआत के रूप में आप गति के लिए तैयार होंगे
    • एक पेपर या बोर्ड पर यह नियोजन करें ताकि आप देख सकें कि आपके लक्ष्यों का क्या होता है, उन्हें मानसिक रूप से गिना जाने की बजाय। एक संगठित दिमाग का रहस्य कागज पर विचारों को पारित करना है ताकि मस्तिष्क उन सभी को स्टोर करने के लिए ऊर्जा खर्च न करे।
  • आपका दिमाग कदम 7 व्यवस्थित चित्र शीर्षक
    2
    अपने फोन पर शेड्यूल सेट करें कागज़ पर लिखने के लिए विचार और कार्य करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आपको उन्हें मोबाइल बनाने और उन्हें बढ़ने की अनुमति देने की आवश्यकता है। अपने स्मार्टफ़ोन पर एक कैलेंडर में उन्हें जोड़ने से यह सूची आपके जीवन का एक स्वचालित हिस्सा बन जाएगी, साथ ही साथ इसके लिए एक आसान मंच बन जाएगा।
    • प्रत्येक कार्य के लिए एक अलार्म सेट करके, आपको अपना शेड्यूल रखने के लिए याद दिलाया जाएगा
  • आपका दिमाग चरण 8 को व्यवस्थित करें
    3
    अपने शेड्यूल की भौतिक प्रतिलिपि को भरें यदि आप आमतौर पर अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ नहीं चलते हैं, तो उस सभी डेटा को एक पेपर कैलेंडर में स्थानांतरित करें। बहुत से लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप अभी भी एक पेपर कैलेंडर लेते हैं, तो अपने सभी दैनिक कार्यों के लिए एक बड़े पर्याप्त उपयोग करें।
    • मोबाइल डिवाइस पर एक पेपर एजेंडा का लाभ यह है कि आपको इसे खोलने की आवश्यकता है, पहले से ही सब कुछ मैप किया गया है। स्मार्टफोन पर, आपके पास किसी एप्लिकेशन से कैलेंडर तक पहुंच होती है, अर्थात, इसे अनदेखा करना आसान है - और यह आपके दिमाग के रखरखाव और संगठन को कमजोर करेगा।
  • अपने दिमाग को व्यवस्थित करें
    4
    प्रत्येक कार्य और पूर्ण स्कोर की जांच करें दिन के अंत में, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद, आपको राहत महसूस होगी, जोर से नहीं - जैसा कि पहले
    • इसमें सबूत हैं कि कार्य सूची बनाने और खरोंचने से मस्तिष्क में दबाव कम हो जाता है। अपने कार्यों और लक्ष्यों को लिखना मन की व्याकुलता को दूर करता है
    • यदि आपने पूरी तरह से एक कार्य पूरा नहीं किया है या दिन या सप्ताह के अंत में अपेक्षित परिणाम हासिल किया है, तो अनुमानित प्रतिशत का अनुमान लगाया गया है और इसे अपनी नोटबुक या कैलेंडर में लिखना है। आपका दिमाग आराम करने में सक्षम हो जाएगा, भले ही कार्य अनुमानित समय में पूरी तरह तैयार न हो।
  • भाग 3
    लगातार रहना




    अपने दिमाग को व्यवस्थित करें
    1
    अपनी योजनाओं को यथार्थवादी बनाएं यह सब कुछ जो आपके सिर के माध्यम से चला जाता है नीचे डाल करने के लिए मजेदार हो सकता है, और यह करना अच्छा है। लेकिन जब वास्तविक समय नियोजन के लिए घंटों और दिनों की बात आती है, तो आपको यथार्थवादी होना चाहिए। बहुत सारे कार्य के साथ एक दिन अधिभार न करें
    • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक कार्य की अवधि का अनुमान लगा सकते हैं और प्रत्येक कार्य के नीचे का समय लिख सकते हैं। फिर एक योग करें और पता करें कि ये कार्य कब तक किए जाने की आवश्यकता होगी।
    • यदि यह प्रति दिन आठ घंटे से अधिक समय लगता है, तो सूची में आइटमों को फिर से फेरबदल करें, ताकि आप को परेशान न करें, जब आप योजनाबद्ध घंटों के भीतर करने की आवश्यकता पूरी नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक से आपका मन कदम 11
    2
    अपने साप्ताहिक लक्ष्यों पर छड़ी अपनी सूची में प्रत्येक कार्य के लिए वास्तविक समय अनुमान के बाद, उन लक्ष्यों तक पहुंचने का प्रयास करें उनके साथ जारी रखने के लिए दृढ़ रहें
    • यदि आप देर से कर रहे हैं, तो अपने खोए हुए समय को फिट करने के लिए अपनी साप्ताहिक योजना को पुन: कॉन्फ़िगर करें यदि आपको आने वाले सप्ताह के लिए कुछ लक्ष्यों को स्थगित करना है, तो ऐसा होना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आपको योजना को सुधारना है, तो कम से कम आप इसका पालन करेंगे।
  • आपका दिमाग कदम 12 व्यवस्थित करें
    3
    आलस्य की प्रलोभन पर काबू पाएं तर्कसंगत नहीं करना चाहिए कि आप कल कुछ ऐसी चीज़ के लिए छोड़ सकते हैं जो आज आपकी सूची में है - जब तक कि आपके पास समय न हो। विशेषकर एक नई आदत के निर्माण की शुरुआत में (जैसे लक्ष्य निर्धारित करने और कार्य करने के लिए), आपकी योजनाओं को बाधित कर सकता है ऐसा करने में, आपको फिर से शुरू करना होगा, निराश होना और छोड़ देना भी
    • जब विलुप्त होने की इच्छा उत्पन्न होती है, तो एक इनाम का वादा किया जाता है जैसे-जैसे मस्तिष्क में आनंद अनुभाग शुरू हो जाता है, आदतों का निर्माण होता है, आपको प्रेरित रहने में मदद करने के लिए इनाम सिस्टम बनाएं।
      • उदाहरण के लिए, जब आप पूरे दिन आगे रहते हैं, तो अपने आप से वादा करें कि जब आप घर आएंगे तो आप एक स्वादिष्ट भोजन करेंगे, कि वह आपके आराम के समय से काम से कॉल का जवाब नहीं देगा या अगले दिन देर से सोएगा।
  • चित्र शीर्षक आपका मन चरण 13 व्यवस्थित करें
    4
    इसे योजना बनाने की आदत बनाएं जब तक संगठन का यह नया तरीका आपके जीवन का हिस्सा नहीं हो, तब तक संगत रहें। संगठित होने पर प्रथा और ऊर्जा शुरूआत में शुरू होती है, लेकिन जब आप नए तरीके से सोचते हैं, तो यह करना आसान होता है। आपको कम तनाव मिलेगा और आपका मन वास्तव में अधिक संगठित महसूस करने लगेगा।
    • नई आदतों को धीरे-धीरे बनाया जाता है क्योंकि हम अपने शरीर को नए व्यवहारों के लिए अनुशासन देते हैं। यद्यपि यह विचार है कि एक नई आदत बनाने के लिए विशिष्ट दिनों की आवश्यकता है, यह मिथक है, सच्चाई यह है कि मानव मस्तिष्क धीरे-धीरे एक ही काम करने के बाद कुछ समय बाद कम काम करती है।
  • भाग 4
    क्षण पर ध्यान केंद्रित

    आपका दिमाग चरण 14 को व्यवस्थित करें
    1
    एक परियोजना के विकर्षण समाप्त करें किसी प्रोजेक्ट के दौरान अपने दिमाग को व्यवस्थित करने के लिए, आपको विकर्षण समाप्त करना सीखना होगा एक महत्वपूर्ण परियोजना के दौरान एक विचलित स्थान में काम करके इसका अभ्यास करें। इस माहौल में एक संक्षिप्त अवधि के साथ शुरू करो - जैसे पांच मिनट - और प्रत्येक दिन धीरे-धीरे बढ़ो।
    • उदाहरण के लिए, होमवर्क या कुछ काम करते समय एक टेलीविजन के पास बैठो ध्यान दें कि ध्यान देने से पहले आप कितनी देर तक टीवी छोड़ सकते हैं इस अभ्यास को हर दिन थोड़ा ध्यान दें, हर बार फोकस किए बिना समय को बढ़ाने का प्रयास करें
    • अंततः ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता बढ़ जाएगी और आप महसूस करेंगे जैसे कि परियोजनाओं के दौरान आपका मन अधिक संगठित होता जा रहा है।
  • आपका दिमाग चरण 15 को व्यवस्थित करें
    2
    बातचीत में विकर्षणों को अनदेखा करें किसी वार्तालाप पर ध्यान देने से एक संगठित मन और दूसरे व्यक्ति को ध्यान में रखने की इच्छा दर्शायी जाती है। इसका अभ्यास करने के लिए, सार्वजनिक स्थान पर या घर पर टेलीविज़न के साथ विचलन के साथ एक जगह पर बातचीत करें। आपके आस-पास की चीज़ों को नज़रअंदाज़ करने का प्रयास करें, और देखें कि आपके द्वारा दूसरे व्यक्ति पर ध्यान देना बंद करने के लिए कितना समय लगता है
    • हर दिन इस तरह की बातचीत करने की कोशिश करें जब तक कि आप इसे हर समय न देख सकें। आपको हर दिन एक ही व्यक्ति से बात करने की आवश्यकता नहीं है।
    • बातचीत फोन पर होती हैं, लेकिन क्योंकि इन मामलों में, लोगों को पर्याप्त थामने के लिए करते हैं (जैसा कि वे खुद को अक्सर विचलित मिल), इंटरनेट या पाठ संदेश के माध्यम से करने के लिए नहीं की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपका मन चरण 16 को व्यवस्थित करें
    3
    एक व्याख्यान में अप्रासंगिक बातें ब्लॉक करें एक व्याख्यान पर ध्यान देना, चाहे स्कूल में या काम पर, संगठित मन का संकेत है एकाग्रता का अभ्यास करने के लिए जब कोई अन्य व्यक्ति बात कर रहा है, कक्षाएं, व्याख्यान या यहां तक ​​कि उपदेश के लिए जाते हैं, और देखें कि आप सोचते हैं कि इससे पहले कि आप सोचते हैं कि भटकना शुरू हो जाएगा। जब भी आप एक बात पर जाते हैं, तो अधिक से अधिक सुनने की कोशिश करें
    • जब आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं नोट्स ले लो नोट न केवल, ध्यान देने के लिए मस्तिष्क पीटीओ के रूप में इस लेख की शुरुआत में पहले बताया, लेकिन यह भी करने के लिए एक तरीका बन जाता नेत्रहीन अपने विचारों को व्यवस्थित।
  • अपने दिमाग 17 को व्यवस्थित करें
    4
    अपने विचारों को एक स्प्रैडशीट में व्यवस्थित करें जब यह एक बड़ा फैसला लेने के लिए समय आ गया है, यह संगठित मन के साथ होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसी तरह हम हमारे समय का प्रबंधन करने में मदद करने, स्प्रेडशीट मदद एक मात्रात्मक तरीके से तथ्यों का अवलोकन का आयोजन एक कार्यक्रम की जरूरत है।
    • स्प्रेडशीट मूल रूप से पेशेवरों और विपक्ष का बड़ा चार्ट है, लेकिन आपको विशेषताओं और वर्गीकरण के लिए कॉलम भी शामिल करना चाहिए। आप इंटरनेट पर तैयार किए गए टेम्पलेट पा सकते हैं
    • स्प्रेडशीट का लाभ यह है कि आप इसे सरल या जटिल बना सकते हैं, और यह हमेशा सुंदर और संगठित होगा, क्योंकि यह टाइप किया गया है।
    • समाप्त होने पर, प्रिंट स्प्रेडशीट एक दृश्य जगह में छोड़ आप सभी पहलुओं के बारे में सोचना और पछतावा बिना एक निर्णय करने के लिए आने के लिए
  • युक्तियाँ

    • जब भी आप सूची में एक नया कार्य जोड़ते हैं, परिणाम की समीक्षा करें यदि आवश्यक हो तो नए लक्ष्य निर्धारित करें दूसरे शब्दों में, सूची को अद्यतन और अद्यतित रखें।
    • जब भी आपके पास कोई विचार है या कोई नया कार्य प्राप्त है, तो आप वॉयस संकेतों को रिकॉर्ड करने के लिए एक स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। फिर आप उन्हें सुन सकते हैं और इसे अपने कार्यक्रम में ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं।
    • इसे आप के साथ नोटपैड ले जाने की आदत करें मस्तिष्क से विचारों को खाली करने और तनाव से राहत पाने के लिए यह और भी उपयोगी है।

    आवश्यक सामग्री

    • नोटपैड और पेन या ब्लैकबोर्ड और मार्कर
    • स्मार्टफ़ोन या अन्य डिवाइस

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com