IhsAdke.com

कैसे अपने बेडरूम को साफ रखने के लिए

क्या तुमने कभी अपनी गंदगी में डूब लिया है? क्या आप एक टुकड़े खोजने की कोशिश करने के लिए कपड़े के ढेर के माध्यम से खोदने के लिए थक गए हैं? और उसे ढूँढ़ने के बाद, आप यह भी नहीं जानते कि क्या वह वास्तव में साफ है? समाधान खोजने के लिए, इस लेख को पढ़ते रहें!

चरणों

विधि 1
अपने कमरे की सफाई

अपना कक्ष संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
चले जाओ और अंतरिक्ष का मूल्यांकन करें अपने कमरे को कम गड़बड़ और कॉजियर देखने के लिए आप तीन चीजें क्या कर सकते हैं? अपने लॉकर को पैक करना चाहते हैं? क्या गंदगी का एक विशाल ढेर है "और" कोने में साफ कपड़े? "आपका वीडियो गेम गेम्स फर्श पर बिखरे हुए हैं? ये तीन मूल चीजें बहुत प्रगति करती हैं और आपको पूरे कमरे की सफाई जारी रखने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • उपलब्ध समय की मात्रा को भी ध्यान में रखना अच्छा है। यदि आपके पास आधे घंटे का समय है, तो प्रत्येक कार्य के लिए दस मिनट का उपयोग करें। यदि आपके पास पूरे दिन है, तो गहरी सफाई करें समय की बाधा के साथ, इस धारणा को देने के लिए प्रत्येक कार्य का थोड़ा सा करना सबसे अच्छा होगा कि आपने हाउसकीपिंग में और भी प्रगति की है
  • आपका कक्ष संगठित चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कपड़े बचाओ साफ कपड़े को कोठरी में फांसी या जोड़ दिया जाना चाहिए - अपने बिस्तर पर नहीं फेंक दिया! कपड़े के आयोजन के बारे में कई सवाल हैं और यहां कुछ विचार हैं:
    • जो कपड़े आप सबसे अधिक पहनते हैं वह दृष्टि में होना चाहिए। इसलिए, आपको उस टुकड़े के पीछे पूरे कैबिनेट को चालू करना पड़ता है जो आप हमेशा उपयोग करते हैं।
    • रंग या स्टेशन द्वारा कपड़े की व्यवस्था करने पर भी विचार करें उन्हें खोजने में आसान होगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि कहां जाना है
    • हम जल्द ही भंडारण के बारे में अधिक बात करेंगे, लेकिन जब एक कोठरी या अलमारी की बात आती है, तो आपको उपलब्ध सभी जगहों का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। शीर्ष पर या कैबिनेट शाफ्ट के नीचे अलमारियों को रखें, डिब्बों की खरीद करें और सब कुछ स्टोर करें!
  • अपना कक्ष संगठित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी पुस्तकों और अन्य छोटी चीज़ों को व्यवस्थित करें आपके पास बहुत सी चीजें हैं जो आप हर जगह जगह से दूर लेते हैं, और जैसे ही दिन जाते हैं, सब कुछ गड़बड़ हो जाता है एक पल लेने के लिए जो कुछ भी आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं और अपने डेस्क या शेल्फ पर एक जगह में व्यवस्थित करें ताकि यह आसानी से सुलभ हो, लेकिन फिर भी इन "विशिष्ट चीजों" को व्यवस्थित कर ले। अगली बार जब आपको कुछ चाहिए, तो आप उसे चुन सकते हैं और इसे वापस रख सकते हैं जहां यह था।
    • यहां बताया गया है कि आप अपनी पुस्तकों को कैसे पैक कर रहे हैं। अगर आप अक्सर पढ़ते हैं, या पढ़ नहीं भीते हैं, तो आपको उन्हें व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। संगठन प्राथमिकता, श्रेणी और अंत में वर्णमाला क्रम से किया जा सकता है।
    • यह एक प्रणाली विकसित करना उचित है, आपके कमरे की एक मानसिक योजना है जब आपको पता चलता है कि किताबें किसी निश्चित स्थान पर रहनी चाहिए, जब आप अपने कमरे में आते हैं, तो आप फर्श पर उन्हें फेंकने के बजाय उन्हें सीधे वहां डाल देंगे।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने टॉयलेटरीज़ को व्यवस्थित करें अलग करें और अपने श्रृंगार और अन्य चीजों को स्टोर करें जो आप केवल विशेष अवसरों पर पहनते हैं। ये चीजें बाथरूम में या आपके अलमारी में एक बॉक्स में रह सकती हैं फिर फेंकने वाली चीज़ों को फेंक दो या कि आप अब और प्रयोग नहीं करेंगे - यह सब अधिक स्थान ले लेता है।
    • अक्सर इन बातों को ध्यान में नहीं होना चाहिए उन्हें बॉक्स में, बिस्तर के नीचे या अलमारी में रखें
  • अपना कक्ष संगठित चरण 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    उस जगह को व्यवस्थित करें जहां आप अपना कंप्यूटर, वीडियो गेम और अन्य उपकरण छोड़ देते हैं वीडियो गेम खेल नहीं करते हैं, खेल को बचाने, तार लपेटते हैं और खिलाड़ी को स्टोर करते हैं। आपके कंप्यूटर के लिए, आप इसे मेज पर छोड़ सकते हैं, लेकिन आस पास की चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं। नोटबुक, किताबें, स्कूल की आपूर्ति और दराज में कुछ और रखें।
    • बंद करो और थोड़ा सोचो: आपको अपने डेस्क पर क्या ज़रूरत नहीं है? तुम क्या कभी इस्तेमाल नहीं करते? यदि आपका डेस्क चीजों से भरा नहीं है तो आप अधिक उत्पादक हो सकते हैं
  • आपका कक्ष संगठित चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    कमरे में खाना मत छोड़ो! जब तक आप मक्खियों और चींटियों को आकर्षित करने के लिए एक वैज्ञानिक प्रयोग कर रहे हैं, भोजन और गंदे व्यंजन को कमरे में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। वे गड़बड़ करते हैं, कीड़े और यहां तक ​​कि छोटे कृन्तकों को भी आकर्षित करते हैं, और कमरे में एक बुरी गंध छोड़ देते हैं।
    • अगर आपके कमरे में खाने की आदत है, तो पास के कचरा छोड़ दें। इस तरह, आपको फर्श पर पैकेजिंग या अवशेष छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, आप सब कुछ तुरंत दूर फेंक सकते हैं
  • अपना कक्ष संगठित चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप पूरी तरह से सफाई कर रहे हैं, धूल को हटा दें, फर्श और वैक्यूम साफ़ करें। क्या आप अपने कमरे में स्पार्कलिंग साफ छोड़ना चाहते हैं? यदि फर्श कालीन कर दिया गया है, तो वैक्यूम लकड़ी या टाइल फर्श? स्वीप करें और मिटाएं एक नम कपड़े और फर्नीचर पॉलिश के साथ भी सतहों धूल। वायुमंडल odorizador और शीघ्र के एक छोटे से छिड़क!
    • सभी उत्पादों को सतहों पर लागू नहीं किया जाना चाहिए अपने कमरे में उत्पाद का उपयोग करने से पहले लेबल की जांच करें।
  • विधि 2
    दैनिक रखरखाव

    अपना कक्ष संगठित चरण 8 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बिस्तर को व्यवस्थित करें अब जब कि आपका कमरा साफ है, इसे उसी तरह रखें सरलतम चीजों में से एक आप अपने कमरे की सफाई रखने के लिए हर दिन (या लगभग हर दिन) कर सकते हैं बिस्तर को साफ करना है यह केवल कुछ ही मिनट लगते हैं और पूरी तरह से आपके कमरे के दृश्य को बदल सकते हैं।
    • आपको जरूरी नहीं कि इसे पैक करना पड़ता है, लेकिन कम से कम रजाई को फैलाना और तकिए को पैड देना यह धारणा है कि यह साफ है।



  • आपका कक्ष संगठित चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कपड़े प्राप्त करें और अपने जूते व्यवस्थित करें जल्दी से गड़बड़ी से छुटकारा पाने का दूसरा तरीका उन कपड़ों को एकत्रित करना है जो फर्श पर फेंक दिए जाते हैं, जो साफ कपड़े पहनते समय वहां रुक जाएंगे या क्या पहनना चाहिए। कपड़ों के पहाड़ से बचने के लिए, उन्हें बिखरे हुए से बचने से बचें जब यह कुछ टुकड़े हैं, तो इसे व्यवस्थित करने में कुछ सेकंड लगते हैं। इसे ढेर मत करो
    • आप शायद एक या दो जोड़ी जूते प्रत्येक दिन पहनते हैं, है ना? कमरे के कुछ कोने में उन्हें मारने के बजाय, उन्हें जूता रैक में वापस डाल दिया।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कपड़े साफ रखें साफ और पिछला कपड़ों को लेना आसान है, इसे बिस्तर पर फेंकना और इसे जाने देना। वास्तव में बहुत आसान है दुर्भाग्य से, यह केवल आपको कपड़े के दूसरे ढेर को जमा करने का कारण देगा, हालांकि स्वच्छ, डेंटा जाएगा आलस्य का विरोध करें और जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करते हैं, तब तक उन्हें रखें। आप ऐसा करने के लिए धन्यवाद करेंगे
    • फिर, संगठित तरीके से उन्हें बचाओ और किसी भी तरह से नहीं, बस उन्हें रास्ते से बाहर निकालना। आपका अलमारी अपने बेडरूम के रूप में संगठित होने की आवश्यकता है।
  • आपका कक्ष संगठित चरण 11 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने जंक को इकट्ठा करने के लिए पांच मिनट का समय लें। हर दिन आप विभिन्न वस्तुओं को लेते हैं, जैसे किताबें, कागज़ात, प्रसाधन, वीडियो गेम, श्रृंगार आदि। इस जगह को बचाने के लिए कुछ समय लें, भले ही आप अगले दिन इसका उपयोग करें।
    • सौंदर्य, अगर आपको अगले दिन कुछ भी चाहिए, तो आप मदद कर सकते हैं इन वस्तुओं को एक सुलभ जगह में रखें, जो तुरंत पहुंचने देता है। एक शेल्फ अक्सर एक अच्छा विकल्प है।
  • विधि 3
    आसान

    आपका कक्ष संगठित चरण 12 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ सुंदर बक्से खरीदें अगर आपके पास चीजें स्टोर करने के लिए कहीं नहीं है तो पर्यावरण को व्यवस्थित करना मुश्किल है संगठन के बारे में उत्साहित होने के लिए, सुंदर सामग्री खरीदें रंगीन बक्से, अलमारियों, जूता रैक और एक कोठरी आयोजक चमत्कार काम कर सकते हैं यदि आप सभी उपलब्ध स्थान का उपयोग कर सकते हैं, तो आपका कमरा बड़ा दिखाई देगा
    • यदि आप किसी दुकान में जाना नहीं चाहते हैं तो नया करने का प्रयास करें। एक छाता का दरवाजा एक योग चटाई की तरह बेलनाकार चीज़ों को पकड़ सकता है। उपहार बक्से का इस्तेमाल छोटी वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है। आपके कमरे में क्या है जो उपयोगी हो सकता है?
  • अपना कक्ष संगठित चरण 13 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऐसी चीजों का उपयोग करें जो बहुक्रियाशील हैं मान लें कि आप एक कोने की मेज के लिए खोज रहे हैं। सिर्फ एक तालिका खरीद न करें - अलमारियों के साथ एक तालिका खरीदें ऐसी चीज़ों की तलाश करें जो कम से कम दो फ़ंक्शन प्रदान करें जो न केवल आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, बल्कि ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने की सेवा करती हैं।
    • एक और उदाहरण बिस्तर के नीचे की जगह है। वहां बहुत सारे स्थान उपलब्ध हैं, जो आप बड़ी वस्तुओं को स्टोर करने और अपने कमरे को कम गड़बड़ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका कक्ष संगठित चरण 14 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वह सब कुछ रखें जो आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं यदि आपके पास कई चीजें हैं जो आप के चारों ओर बिखरे हैं और आपको नहीं पता कि उन्हें कैसे संगठित करना है (चाहे वह कपड़े या वीडियो गेम का एक गुच्छा है), बस इसे दिखाने के लिए जो आप हमेशा उपयोग करते हैं जो कुछ भी आप उपयोग नहीं करते हैं वह अक्सर बचाना आवश्यक है। यह पर्यावरण को संगठित बनाए रखेगा और आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपको कब कुछ चाहिए
    • कभी-कभी आपकी अलमारी या शेल्फ को पूरी तरह से पुनर्व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि हां, तो ऐसा करें आप ऐसा करने के लिए धन्यवाद करेंगे और अंतरिक्ष में नया दिखाई देगा
  • आपका कक्ष संगठित चरण 15 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जो भी संग्रहीत है उसे पहचानें। एक बार जब आप अपने बेडरूम और अलमारी का आयोजन करते हैं, तो सब कुछ गड़बड़ हो जाता है, यह बहुत आसान है। इस से बचने का एक अच्छा तरीका है कि बॉक्स को बॉक्स पर रखा जाए। इसलिए, जब आप किसी ऑब्जेक्ट को स्टोर करने के लिए भूल जाते हैं, तो लेबल आपको याद रखेंगे।
    • वातावरण से मेल खाने वाले लेबल का उपयोग करें आप उन्हें मुद्रित कर सकते हैं या उन्हें कार्यालय की आपूर्ति के लिए बाज़ारों और दुकानों में तैयार कर सकते हैं। एक स्थायी पेन का उपयोग करें, बक्से को बचाएं और आपका कमरा पूरी तरह क्रम में होगा।
  • युक्तियाँ

    • उठो जब बिस्तर उठाओ इसे एक आदत बनाओ यदि आपके पास समय नहीं है, उदाहरण के लिए, केवल रविवार को बिस्तर अधिक विस्तृत करें।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने कमरे की देखभाल कैसे करें और इसे कैसे करें
    • अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें ताकि आपके पास हर चीज का स्थान हो।
    • दान करें कि आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आप कमरे में हिस्सा लेते हैं, तो पूछिए कि आप एक तरफ और अपने भाई या बहन को दूसरे पर रहें। अपने पक्ष को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसे व्यवस्थित करें
    • जब आप पढ़ना समाप्त कर लें, तो एक पुस्तक चुनें और अन्य सभी को बचाएं * कमरे में कहीं टिकट पेस्ट करें आपको याद दिलाना है कि आपको वातावरण में सफाई करने की ज़रूरत है
    • कुछ चीजों से छुटकारा पाने के द्वारा, अपनी खुद की दृष्टि का उपयोग न करें, या आप कुछ भी छुटकारा नहीं पाएंगे
    • अपने कमरे को लिखते हुए जीवंत संगीत सुनें
    • मंजिल पर चीजों को मत छोड़ो सब कुछ एक स्थान है, चाहे बैग में, कोठरी में या कचरा में।
    • हमेशा पहले फर्श को साफ करें कमरा तुरंत दूर होगा और बाकी को साफ करने के लिए आपको प्रेरित किया जाएगा।
    • जब अपने कपड़े संचय करते हैं, उन्हें गुना कर रखें और उन्हें अंतरिक्ष में बचाने के लिए एक तरफ सेट करें और उन सभी को एक ही समय में देखा जाए।
    • जब आप जागते हैं, तो हमेशा अपना बिस्तर उठाएं, ताकि आप तुरंत कार्य समाप्त कर सकें और पूरे दिन ऐसा करने की कोई और चीज न हो।

    चेतावनी

    • बिस्तर को हर एक या दो सप्ताह में बदलें।
    • आसानी से खोए जा सकने वाली चीजों को स्टोर करने के लिए वायुरोधी बंद, फाइल और बैग के साथ बैग का उपयोग करें अन्यथा, आप हेडफ़ोन जैसे कुछ उपकरणों के महत्वपूर्ण हिस्सों को खो सकते हैं
    • स्कूल वर्ष के अंत तक अपने वर्ग के नोटों को रखें। परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय उन्हें आवश्यक हो सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • साफ कपड़े
    • बहुउद्देशीय क्लीनर या फर्नीचर पॉलिशर
    • वैक्यूम क्लीनर या बुझानेवाले
    • संगठनात्मक बक्से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com