IhsAdke.com

एक फ़ाइल कैबिनेट पुनर्गठन

यदि आप एक सामान्य व्यक्ति हैं, तो आपके पास अपने घर या ऑफिस में कम से कम एक फाइलिंग कैबिनेट है और शायद यह संभवतः संगठित नहीं है जितना आप चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके दराज में गन्दा कागज़ात का ढेर होता है, तो अनावश्यक गड़बड़ी को साफ करें और कागजी कार्रवाई आसानी से मिलें।

चरणों

एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 1 को पुनर्गठित करने वाला शीर्षक चित्र
1
इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार दराजों को संगठित करना चाहते हैं यदि कोई सिस्टम दिमाग में आता है (एक में खातों, दूसरे में कर जानकारी, आदि ...) कागज के एक ब्लॉक में लिखें
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 2 को फिर से संगठित करें
    2
    एक बार में एक दराज को देखो, सामग्री की एक छोटी सूची बनाकर।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 3 को पुनर्गठित करने वाला हकदार चित्र
    3
    एक साफ कार्यस्थान खोजें, जैसे डेस्क या डेस्क, और ढीली कागजात पर प्रारंभिक रूप ले लें उन्हें संगठित करने के तरीके के अनुसार उन्हें बवासीर में अलग करना शुरू करें: एक स्टैक में क्रेडिट कार्ड बिल, दूसरे में व्यय रिपोर्ट, और इसी तरह। सहेजने या छोड़ने के लिए पुरानी वस्तुओं को अलग करने के लिए यह एक अच्छा समय है।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 4 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक बार सभी गंदा आइटम अलग हो गए हैं, अपनी सूची में नई श्रेणियां जोड़ें।
  • पिक्चर का हकदार एक फाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें चरण 5
    5
    उसे सावधानी से देखें और अपने लिए, अपने घर या आपके कार्यालय के संगठन की सबसे उचित पद्धति का निर्णय लें। कार्य फ़ाइलों के लिए, आप प्रत्येक विभाग या प्रोजेक्ट के लिए एक फाइल करना पसंद कर सकते हैं। व्यक्तिगत फ़ाइलों के लिए, आप उन्हें खाते के प्रकार के अनुसार अलग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप उन्हें महीने या साल से पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं।



  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 6 को पुनर्गठित करने वाला शीर्षक चित्र
    6
    उन फ़ाइलों की एक नई सूची बनाएं जिन्हें आपको टैग करने की आवश्यकता है। एक अलग पृष्ठ पर प्रत्येक दराज को रखें पृष्ठ के बाईं ओर, श्रेणियां सूचीबद्ध करें, ये आमतौर पर फ़ोल्डरों को लटक रहे हैं पृष्ठ के दाईं ओर, उन प्रत्येक फाइलों की सूची बनाएं, जो आप प्रत्येक श्रेणी में चाहते हैं, जो आमतौर पर ब्राउन पेपर फ़ोल्डर्स हैं। उदाहरण के लिए, "क्रेडिट कार्ड खाते" लेबल वाले एक ड्रॉप-डाउन फ़ोल्डर में "मास्टरकार्ड", "वीजा" और आदि के लेबल वाले फ़ोल्डर्स शामिल हो सकते हैं या आपके पास "2005 खाते," "2004 खाते" और इतने पर लेबल किए गए फ़ाइलें हो सकते हैं। पर।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक 7 चित्र
    7
    आपके पास सभी आवश्यक सामग्री होनी चाहिए। ब्राउन पेपर फ़ोल्डर्स के साथ मिलकर फांसी फ़ोल्डर्स का एक सेट, जो स्पष्ट रूप से लेबल किया गया है, किसी भी फाइल सिस्टम को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका है। कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर जाएं और लेबल की अपनी पसंद के साथ उचित आकार चुनें।
  • चित्र एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें चरण 8
    8
    अपने लेबल दर्ज करें और / या मुद्रित करें उन्हें फांसी और भूरे रंग के पेपर फ़ोल्डर्स पर लागू करें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 9 को पुनर्गठित करने वाला हकदार चित्र
    9
    अपने फ़ाइल दराज को एक बार में देखें, और नए फ़ाइल फ़ोल्डर्स को वर्णमाला क्रम में रखें। अब अपने सभी पुराने फ़ोल्डर्स रिक्त करें और उन्हें उचित स्थानों पर रखें। ढीले कागज के साथ ही करो
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 10 को पुनर्निर्माण के लिए चित्रित करें
    10
    प्रत्येक दराज के बाहर एक उचित लेबल डालें और पुरानी फ़ोल्डरों को त्याग दें। अब आप कर चुके हैं!
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो यदि आपको शुरुआत में चीजों को खोजने में परेशानी हो। आप हमेशा फाइलों की एक सूची मुद्रित कर सकते हैं और इसे कैबिनेट के पास डक्ट टेप के साथ रख सकते हैं।
    • जब आप किसी संगठन प्रणाली को विकसित कर रहे हैं, तो पता करें कि आपकी फ़ाइल कैबिनेट कितनी बार उपयोग करती है उन फ़ाइलों को रखें जिनसे आप अक्सर दराज के सामने या आसानी से सुलभ स्थान पर उपयोग करते हैं। आप काम के लिए सिर्फ अपने दराज के एक भाग को भी प्रगति कर सकते हैं।
    • नई फाइल सिस्टम स्थापित करने से डरो मत। आपकी होम ऑफिस फाइलों में कार्यालय में आपके जैसा एक ही लेआउट नहीं है।
    • ये कदम आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को भी संग्रहित करने के लिए अच्छा काम करते हैं!
    • संगठित होने के लिए आपको अभी तक सब कुछ स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है। अपने डेस्क पर या उसके पास एक ट्रे रखें और वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए इसका उपयोग करें, और सप्ताह भर में एक बार या पोंछते समय
    • यदि आप अपने फ़ोल्डरों को कहाँ संग्रहित करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने फाइल फ़ोल्डर में एक छोटे फ़ॉन्ट में दूसरी पंक्ति डाल सकते हैं, जिसमें आपको बताए गए फ़ोल्डर में क्या है। कुछ लेबलिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर में इस विकल्प की पेशकश करते हैं।

    चेतावनी

    • जब ढीले कागज़ात जमा करना शुरू करते हैं, तो नई फाइलें न बनाएं यह अराजकता और अव्यवस्था की ओर जाता है। पहले सुनिश्चित करें कि फ़ाइल पहले से मौजूद नहीं है
    • अगर आपको वास्तव में एक नई ज़रूरत है, तो इसे खोलने के लिए सबसे तार्किक जगह पर विचार करना बंद करो, उसे पहले दराज में खोलने के बजाय खोलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com