IhsAdke.com

कैसे अपने घर में अव्यवस्था को व्यवस्थित करें

क्या आपके घर में गंदगी आपको पागल हो रही है? एक संगठित जीवनशैली का मतलब आपके दिन में दक्षता हो सकता है और जब आप घर पर होते हैं, आपका घर क्लीनर रहेगा और आप पाएंगे कि इसमें अधिक स्थान है, जो कि उपयोग और आनंद लेने में आसान है। मेस को व्यवस्थित करने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अनावश्यक वस्तुओं से छुटकारा

आपका होम पेज 01 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आइटम को व्यवस्थित करें अपने घर के सभी कमरों के माध्यम से जाओ और तय करें कि आप उनके साथ क्या करेंगे, आइटम रखो: रखो, दान करें या फेंक दें। रखने के लिए चीजें आपके लिए आवश्यक चीजें होनी चाहिए और फेंक न दें- चीजों को फेंकने के लिए उन सभी को होना चाहिए जो पूरी तरह से हर किसी के लिए बेकार हैं, और दान करने के लिए वे चीजें हैं जिन्हें आप अब नहीं चाहते हैं, लेकिन फिर भी कोई अन्य उपयोग कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक सप्ताह में कम से कम एक रिश्ते में जाओ
    2
    "रखने" आइटमों के बारे में चिंतित रहें कभी-कभी हम महसूस करते हैं कि हमें कुछ ऐसी चीज चाहिए जो अब वास्तव में उपयोगी नहीं है। ये उन प्रकार के प्रकार हैं जो आम तौर पर घर की गन्दा और चीजों की ज़रूरत के लिए छोटी जगह छोड़ देते हैं। प्रारंभिक चयन करने के बाद, रखरखाव-कचरा वर्गीकृत करें, उन वस्तुओं का दूसरा चयन करें जिन्हें आप रखना चाहते हैं और पिछली बार जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं और आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है, तो उनके बारे में सोचें।
  • हमारे ग्रह की देखभाल करने के लिए सहायता शीर्षक से चित्र चरण 10
    3
    उन वस्तुओं के अच्छे उपयोग का पता लगाएं जिनको नहीं रखा जाएगा चीजें जो दूर करने या दान करने के लिए किसी के लिए उपयोगिता हो सकती है दान करने के लिए कुछ प्रकार की वस्तुओं को कुछ संगठनों (साल्वेशन आर्मी के पुराने फर्नीचर, एक अनाथालय के लिए खिलौने, चर्च के लिए कपड़े, इत्यादि) पर ले जाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि कचरे के लिए किए गए ऑब्जेक्ट्स वास्तव में कचरा बना सकते हैं तंग हुए कपड़े दान नहीं किए जा सकते हैं, लेकिन रसोई के उपकरण, हालांकि कम गुणवत्ता, जो अभी भी वास्तव में किसी से वास्तव में मदद कर सकता है
  • विधि 2
    कमरे और उपयोगिता द्वारा आइटम व्यवस्थित करना

    चित्र शीर्षक से आपका होम चरण 04 व्यवस्थित करें
    1
    अपने उपयोगिताओं के अनुसार आइटम क्रमित करें उन सभी वस्तुओं के माध्यम से जाओ जिनसे आपने तय किया है कि उनके मुख्य कार्य क्या हैं। इसी प्रकार की वस्तुओं को समूहित किया जाना चाहिए ताकि आप यह तय कर सकें कि उन्हें बचाने के लिए सबसे अच्छा कैसे होगा। वे एक दूसरे के अंदर, या एक साथ कुशलतापूर्वक संग्रहीत किया जा सकता है। यदि वास्तव में कोई फ़ंक्शन नहीं है, तो आप उन्हें "दान" ढेर पर डाल करने पर विचार कर सकते हैं।
  • आपका होम पेज 05 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरे और स्थान के आधार पर आइटम क्रमबद्ध करें एक बार उन्हें समारोह द्वारा वर्गीकृत किया गया है, उनके लिए उचित स्थान के अनुसार लेख अलग और व्यवस्थित करें। उपयोगिता के बारे में सोचो और उन्हें छोड़ दें जहां वे कुशलतापूर्वक पहुंच सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों के समान कार्य हो सकते हैं, उनमें से एक को अपने उद्देश्य को कहीं और बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, रसोई की आपूर्ति रसोई क्षेत्र में रखी जानी चाहिए, जहां ज़रूरत पड़ने पर वह बहुत सुलभ हो। ऐसे आइटम जिन्हें अक्सर इस्तेमाल नहीं किया जाता है वे कैबिनेट के शीर्ष पर और रास्ते से बाहर हो सकते हैं, जैसे कि छोटे-छोटे उपकरण (जैसे कि आइसक्रीम निर्माताओं) या विशेष या बड़े आकार की क्रॉकरी।
  • आपका होम पेज 06 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक ही फ़ंक्शन के साथ कई ऑब्जेक्ट को कहां रखें। ऐसे आइटमों पर विचार करें जो विभिन्न प्रयोजनों की सेवा करते हैं, और उन्हें स्टोर करने के लिए एक जगह मिलती है, जहां उनका उपयोग अन्य वस्तुओं के स्थान को परेशान किए बिना किया जा सकता है। कुछ मामलों में, आपके पास एक से अधिक ऑब्जेक्ट हैं जो एक ही काम करता है - आप उन्हें विभिन्न स्थानों के बीच विभाजित कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है।
    • इसका एक उदाहरण छोटे तौलिए हो सकता है, जिसे बाथरूम और रसोई में जरूरत पड़ सकती है
  • विधि 3
    भंडारण समाधान

    चित्र शीर्षक से आपका होम चरण 07 व्यवस्थित करें



    1
    हर बात के लिए सही जगह है स्प्रेड ऑब्जेक्ट्स घर घोटाले और बेतरतीब दिखते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक आइटम के लिए एक जगह आरक्षित है एक अच्छा अभ्यास घर के कमरे में रहने के लिए है, सभी छोटी वस्तुओं को देखकर देखें और अपने आप से पूछें कि वह जगह कहाँ है, जहां हर जगह होना चाहिए। यदि नहीं, तो एक उपयुक्त स्थान खोजें।
    • आपको विशेष रूप से चाबियाँ, सेल फोन और बटुए जैसे लेखों के लिए सही जगह रखना चाहिए। दरवाजे के पास उनके लिए एक स्थान सेट करें और उन्हें हमेशा इस जगह पर रखने की आदत करें- यह आपको लगातार उन्हें खोने से रोक देगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 08
    2
    सब कुछ कुशलता से सहेजें ऑब्जेक्ट्स को ऐसे तरीके से स्टोर करें, जो उस स्थान की मात्रा को कम कर देता है, जो उस पर कब्जा कर लेते हैं, जो अन्य चीजों के लिए उपयोग किए जा सकने वाले अतिरिक्त स्थान को अधिकतम करते हैं। सबकुछ कुशलता से व्यवस्थित करके, आपके घर में अधिक स्थान होगा और इसे ऊपर से तब्दील किया जाएगा।
    • "कचरा" दराज में छोटी वस्तुओं को सॉर्ट किया जा सकता है और प्रयुक्त कैन्स में लेबल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, उन्हें हर जगह मिश्रण और मिश्रण से रखने के लिए।
    • तेंदुओं को एक दराज में रखा जा सकता है ताकि उन्हें अलग-अलग रखा जा सके।
    • धातु शीट के साथ रसोई मंत्रिमंडलों के अंदर रेखा लगाएं, ताकि आप रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े को नेलने के बजाय नुस्खा कटआउट स्टोर करने के लिए इस स्थान का उपयोग कर सकें।
    • हैंगर पर हैंगर, बर्फ के झुमके और हैंगों पर हैंग्स को लटकाओ
    • डिब्बे या जार में खाना पकाने की सामग्री (चीनी और आटे जैसे) रखो, ताकि आप उन्हें ढेर कर सकें। धातु के डिब्बे में मसाले डालें और उन्हें रेफ्रिजरेटर के बगल में रखें
    • सफाई उत्पादों को स्टोर करने के लिए रसोई कैबिनेट के दरवाजों के अंदर कपड़े धोने की सामग्री और एक जूता रैक को स्टोर करने के लिए एक कोठरी का उपयोग करें।
  • आपका होम पेज 09 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्टोरेज सिस्टम बनाएं डबल या थोक आइटम के लिए, आप एक संगठन प्रणाली बना सकते हैं, जिससे आपको जरूरत पड़ने पर अलग-अलग आइटम मिल सके। इससे आपको कम जगह का उपयोग करने में मदद मिलेगी, जो कि अधिक भंडारण स्थान के लिए अनुमति देता है।
    • दस्तावेज़ दाखिल करने के लिए फाइलिंग कैबिनेट या फाइलिंग कैबिनेट खरीदें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे कि कर दस्तावेज़, जन्म प्रमाणपत्र और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए उपयोगी है जिसे आपको जल्दबाजी में ढूंढने की आवश्यकता हो सकती है या याद नहीं करना चाहिए
    • अपने कपड़े के लिए एक प्रणाली बनाएँ एक ऐसी प्रणाली बनाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वच्छ, गंदा कपड़ों को व्यवस्थित करने का स्पष्ट तरीका है गंदा कपड़े रंग से अलग किया जा सकता है जब आवश्यक हो, स्वच्छ कपड़े को व्यवस्थित रूप से लटकाया जाना चाहिए, और अन्यथा दराज या बास्केट में संग्रहित किया जाना चाहिए अक्सर यात्रियों की एक संकेत का प्रयोग करें और अपने कपड़े लपेटें जब उन्हें झुमके को कम करने और भंडारण स्थान को अधिकतम करने के लिए दराजों में संग्रहीत करते हैं।
  • आपका होम पेज 10 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यर्थ स्थान के उपयोग के बारे में सोचें रिक्त स्थान के बारे में सोचें जो कि उपयोग नहीं किए गए हैं और कैसे उन्हें एक अच्छा भंडारण स्थान में रूपांतरित किया जा सकता है। अपने घर में अतिरिक्त स्थान का उपयोग करने के तरीकों को खोजना आपके संगठन विकल्पों में वृद्धि करेगा।
    • एक रेफ्रिजरेटर और दीवार के बीच एक छोटी सी जगह छोटी वस्तुओं जैसे कैन और जार के लिए एक शेल्फ की जगह हो सकती है।
    • दालान में एक अजीब जगह एक छोटे से शेल्फ जगह के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आपके बिस्तर के नीचे का स्थान भारी बिस्तर, कोट और स्वेटर (बक्से, बैग या सूटकेसेस का उपयोग करके) को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 4
    अच्छी आदतें बनाना

    आपका होम पेज 11 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक नए आइटम पर विचार करें जो आप खरीदते हैं। संगठित रहने के लिए बेहतर आदत बनाने की आवश्यकता है विकसित करने की अच्छी आदत यह है कि आप जिस तरह से कुछ खरीदते या खरीदते हैं उसका विश्लेषण करें। बहुत सी चीजों को इकट्ठा न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यह आपके घर को फिर से गन्दा और असंघटित कर देगा। ध्यान रखें कि आपके द्वारा खरीदी गई प्रत्येक आइटम के लिए, आपको अतिरिक्त जगह मिलनी होगी।
  • आपका होम पेज 12 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन जगहों पर चीजें रखें जिनके बारे में वे संबंधित हैं। इसे पूरा करने के बाद उसे हमेशा चीजों को वापस रखने की आदत करें। अपने आप से मत बताना कि आप उन्हें बाद में बचाएंगे, या किसी को इसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो सकती है - उन्हें रखो और यही वह है। यह आदत यह सुनिश्चित करेगी कि आपका घर संगठित है।
  • आपका होम पेज 13 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेखों को नियमित रूप से दान करें "दान" के लिए आइटम के लिए निर्दिष्ट स्थान के रूप में हमेशा अपने घर में एक बैग या बॉक्स रखें। जो कुछ भी आप पाते हैं वह बॉक्स / बैग में डाल दें और आप किसी भी अधिक उपयोग नहीं करेंगे और हर बार जब आप कोई नया आइटम खरीद लेंगे तो एक या दो मदों को लगाने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • आयोजन शुरू करने के लिए क्षेत्र का चयन करते समय, उस क्षेत्र से शुरू करने का प्रयास करें, जो आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं, जैसे कि अध्ययन के अपने क्षेत्र, चाहे आप छात्र हों, या रसोई
    • इस बारे में सोचें कि क्या आपको वास्तव में सब कुछ रखना चाहिए जो आप चाहते हैं ज्यादातर लोगों के पास आज एक आइपॉड, एमपी 3 या एक कंप्यूटर है जहां वे सीडी अपलोड कर सकते हैं। एक दिन में कंप्यूटर को अपने सीडी ट्रांसफर करने के लिए और कम्प्यूटर से लेकर आईपॉड या एमपी 3 तक ले लो जब भी आप चाहें। एक बार ऐसा करने के बाद, उन्हें अटारी या गैरेज में क्यों न रखें, या फिर बेहतर, उन्हें बेचते हैं और कुछ अतिरिक्त पैसा कमाते हैं?
    • अस्थायी रूप से अप्रयुक्त में वस्तुओं का पुन: उपयोग करने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक मोमबत्ती है लेकिन मोमबत्तियां नहीं हैं, तो आप इसका उपयोग कलम के लिए कर सकते हैं।
    • आम तौर पर, आप ऐसे आयोजकों को ढूंढ सकते हैं जो फैशनेबल हैं, इसलिए आपको ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने वाले बक्से को छिपाने की चिंता नहीं होगी।
    • शायद ही कभी इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को स्टोर करने का एक अच्छा तरीका अच्छा गुणवत्ता के आयोजकों में निवेश करना है, जैसे कि सीडी धारकों, अलमारियों, और नीचे-बेड कंटेनर यदि आपके पास जन्मदिन या क्रिसमस आ रहा है, तो स्टोर से कंटेनर बेचने वाले रिश्तेदारों और दोस्तों के उपहार कार्डों से पूछें।

    चेतावनी

    • जब आप आयोजन कर रहे हों, तो आग के खतरे को ध्यान में रखें। कुछ सुरक्षा जोखिमों में विस्तार की रस्सियों के साथ एक दीवार आउटलेट पर ओवरलोडिंग शामिल है, भारी मात्रा में समाचार पत्र बनाते हैं, या भारी वस्तुओं के साथ आपात स्थिति के मामले में अपना रास्ता रोकते हैं।
    • फर्नीचर हिलते समय सावधान रहें अपने पैरों से लिफ्ट करें, आपकी पीठ नहीं, और आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com