IhsAdke.com

कैसे अपने घर में चीजों की मात्रा कम करने के लिए

क्या आप एक छोटी जगह पर जा रहे हैं? समय के साथ, हम चीजों को इकट्ठा करते हैं - बहुत सी बातें हमारे पास दराजों से भरा चीजें हैं, जो उपहार हम कभी नहीं (और कभी भी उपयोग नहीं करते हैं), फ़र्नीचर के लिए हमें वास्तव में जरूरत नहीं है और हम "सावधानी के लिए" रखते हैं, और जो चीजें हम वर्षों तक रखते हैं, जो कोई कार्यात्मक उद्देश्य नहीं देती और जिनमें से छुटकारा पाने के लिए मुश्किल है क्योंकि हम उनके साथ परिचित हैं।

अब अतिरिक्त सामान से छुटकारा पाने का वक्त है (सचमुच!) और जो जरूरी है उसे रखें।

चरणों

आपका होम पेज चरण 1
1
अपनी वर्तमान जरूरतों का मूल्यांकन करें किसी दिन, आपने प्रयोग किया हो सकता है, लेकिन कुछ समय तक ट्रेडमिल धूल उठा रहा है। क्या लंबी पैदल यात्रा / चलने वाली जोड़ी की जोड़ी अधिक उपयोगी हो सकती है, कम जगह ले जाती है? क्या किसी को वास्तव में कुर्सी पर बैठना है जो कोने में बैठता है? आप कितनी बार मेज पर खा रहे हैं? पिछली बार जब आपने अपनी आवाज़ का इस्तेमाल किया था, तो आप को वास्तव में क्या जरूरत है, इसके बारे में फैसला करने के लिए, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप पहले से ही "पहले से ही" गतिविधियों और चीजों को प्राथमिकता देने के लिए कैसे अपना दैनिक दिनचर्या जीते हैं। आपकी वर्तमान जीवनशैली का हिस्सा - न कि उन गतिविधियों या चीजें जो आप अपने जीवन का हिस्सा बनना चाहते हैं, लेकिन जो अभी तक नहीं आए हैं
  • अपने घर या अपार्टमेंट में पैदल चलें और सब कुछ का मूल्यांकन करें (फर्नीचर, किताबें, भोजन, आदि)। अपने आप से पूछें कि क्या आपने इसे पिछले वर्ष प्रयोग किया था और यदि हां, तो कितनी बार? स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आपको लगता है कि आप इसके बिना अच्छी तरह से जी सकते हैं, तो इसे बाहर निकाल दें इसके बारे में नोट्स बनाएं
  • सोचें कि ज्यादातर चीजें लोग जो रखती हैं और न प्रयोग करती हैं वह एक अधूरे लक्ष्य का श्रद्धांजलि है सबसे आम उदाहरण कसरत मशीन है जो हम हमेशा कहते हैं कि हम उपयोग करने जा रहे हैं लेकिन कभी भी इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसी किताबें भी हैं जो हम पढ़ने का इरादा रखते हैं, वह टेबल जो हम अंततः खाने या दोपहर के भोजन के लिए उपयोग करना चाहते हैं। हम चीजों को "सावधानी के तौर पर" रखते हैं या क्योंकि हम उनकी उपस्थिति की उम्मीद करते हैं ताकि हमें उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। लेकिन इसका सामना करते हैं, यदि आप देख रहे हैं कि ट्रिडमिल धूल की एक परत उठा रहा है, तो अभी तक आपको प्रेरणा नहीं मिली है, आप क्या सोचते हैं कि यह कभी होगा? उन चीजों के लिए जगह बनाएं जिनकी आप वास्तव में उपयोग करते हैं
  • जिन चीज़ों के लिए आप वास्तव में मुश्किल से छुटकारा पा रहे हैं, उनके साथ निम्नलिखित समझौते करें: उन्हें जमा राशि में डालें यदि आपको उनकी जरूरत नहीं है और उन्हें 6 महीने में उपयोग करें, दान करें, बेचें या उन्हें फेंक दें।
  • चित्र का आकार छोटा करें आपका होम चरण 2
    2
    अपने घर की खोज करें, प्रत्येक कैबिनेट, शेल्फ, और अलमारी को खाली किया जाना चाहिए। बस इसे वापस रखो जो आप बिना रह सकते हैं। इसका मतलब यह है कि मिक्सर जो आप एक दिन का उपयोग करते हैं या दूसरे रह सकते हैं, लेकिन तरबूज बैलर, आप तरबूज भी पसंद नहीं करते, दूर जाते हैं। इन चीज़ों को बक्से, बास्केट या बैग में गेराज या गोदामों में रखें
  • चित्र का आकार छोटा करें आपका होम चरण 3
    3
    अपने फर्नीचर को मापें आपको यह जानना होगा कि क्या आपका फर्नीचर आपके नए अंतरिक्ष में फिट होगा - खासकर बड़े लोगों, जैसे कि आपके सोफे और आपके बिस्तर - तो सबकुछ उपाय करें। आपको अपने नए स्थान के माप की आवश्यकता होगी, इसलिए पूछें कि क्या आप ले सकते हैं अंतरिक्ष माप या यदि आपके लिए एक साइट योजना उपलब्ध है I दरवाजे और खिड़कियों के स्थान को मत भूलिए, क्योंकि फर्नीचर को आवंटित करते समय उन्हें ध्यान में रखा जाएगा। जब आप इन उपायों के लिए अपने फर्नीचर के माप का उपयोग करके फर्श योजना बना लेंगे। आप प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऑनलाइन "बेहतर होम और गार्डन `व्यवस्थित-ए-रूम` प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं (पंजीकरण आवश्यक है, लेकिन कार्यक्रम निशुल्क है)। ऐसा करने से आपको यह पता चलने में सहायता मिलेगी कि आप क्या रख सकते हैं और क्या निपटान की आवश्यकता है।
  • चित्र का आकार छोटा करें आपका होम चरण 4
    4
    अपने नए भंडारण के क्षेत्रों का मूल्यांकन करें कितनी बार आप एक नए स्थान पर नहीं चले गए हैं और केवल बाद में महसूस किया - बहुत देर हो गई - क्या आपने अपनी चीजों को स्टोर करने के लिए अंतरिक्ष की मात्रा को बढ़ा दिया है? जब आप स्थानों के माप प्राप्त कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पास होने वाले संग्रहण स्थान का ठीक से मूल्यांकन करेंगे। क्या आपके पास कम अलमारियाँ हैं? यदि आप किसी अपार्टमेंट में जा रहे हैं, तो वहां कोई जमा राशि है, और यदि हां, तो आपका आकार क्या है? यह जानने के लिए कि आपकी नई जगह कितनी ही चीज़ों को संग्रहीत करने के लिए समर्पित है, आपको उन चीजों की मात्रा का विचार मिलेगा जिन्हें आपको पहले से पहले वापस करना होगा बदल जाते हैं। उन छिपे हुए स्थानों को मत भूलें जहां आप वास्तव में अपनी चीजें रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वर्तमान घर में अपनी रसोई कैबिनेट के ऊपर बहुत सारी वस्तुएं डालते हैं, तो पता करें कि आपके नए घर में कैबिनेट भी आपको उस तरह से स्टोर करने की अनुमति देती है।
  • चित्र अपने होम पेज को डाउनसाइज करें
    5
    अपने पुराने जमा की जांच करें अपने भंडारण क्षेत्रों को पहले खोजें (अटारी, तहखाने, अलमारियाँ, आदि), आप उन चीजों को खोजने के लिए आश्चर्यचकित हो जाएंगे जिन्हें आपने उनसे छुटकारा पाने के बजाय संग्रहित किया है। यदि आप हमारे सबसे अधिक पसंद करते हैं, तो आपको उन चीजों के बक्से मिलेंगे, जो साल के लिए दिन के प्रकाश को नहीं देख पाए हैं, और इसके लिए एक कारण है: आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। उनमें से छुटकारा पाएं, संकोच केवल आपके दृढ़ संकल्प को दूर करेगा
    • बाथरूम अलमारियाँ, रसोई, और "कबाड़" दराजों को परिमार्जन करने के लिए मत भूलना। हमारे पास इन जगहों में अनावश्यक वस्तुओं को जमा करने की प्रवृत्ति है। खाली बोतलें, सुतली रीलों, अतिदेय दवाइयों, सौंदर्य उत्पादों और अपने मार्जरीन पैकेजिंग संग्रह से छुटकारा पाएं। क्रूर हो जाओ
    • इन अनावश्यक वस्तुओं से छुटकारा पाने पर यह निर्भर करेगा कि आपको कितना ऊर्जा / समय बिताना है। सबसे आसान तरीका यह है कि इसे सभी को वैन में डालें और निकटतम स्टोर पर छोड़ दें।
    • चीजों से छुटकारा पाने के लिए फ्रीस्कल समूह में शामिल हों (freecycle.org)
    • यदि आप किसी भवन या सम्मिलित में रहते हैं, तो कभी-कभी बुलेटिन बोर्ड और एक जगह होती है जहां आप विज्ञापन कर सकते हैं और उन अवांछित वस्तुओं को पड़ोसियों को छोड़ सकते हैं।
    • अपने दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहें और उन्हें क्या जरूरत है आप एक ड्रेसर, बिस्तर या कुर्सी बदलने में उनकी मदद पर भरोसा कर सकते हैं!
  • आपका होम पेज चरण 6
    6
    अपनी चीजें बेचो यदि आपको अतिरिक्त पैसा पूर्व-परिवर्तन की आवश्यकता है, तो निम्न प्रयास करें:
    • बहुत बड़ी चीजों के लिए, अपने गैरेज / बगीचे में बिक्री करें (या आवश्यक होने पर एक से अधिक), या यदि आपके पास जल्दी से बेचने के लिए बहुत सी चीजें हैं, तो सेवा के लिए काम करने पर विचार करें जो आपके लिए है
    • यदि आपके पास परिवर्तन से पहले का समय है, तो बेहतर चीजें बेचने के लिए Craigslist, eBay या Free Market जैसी साइटों का उपयोग करें संभवत: आपको ऐसा करने में अधिक धन मिलेगा, लेकिन आप अधिक समय व्यतीत करेंगे।
    • Craigslist एक अच्छी जगह है जहां आप के पास रहने वाले लोगों को फर्नीचर, बर्तन और सजावट सामान जैसे महान आइटम बेच सकते हैं। यदि आपके पास डिलीवरी की पेशकश है, तो यह आम तौर पर बिक्री को तेज करता है
    • इकबाइबल आइटम, जैसे पुरानी एल्बमें, हास्य पुस्तकें और मूर्तियां, बेचने के लिए ईबे एक अच्छी जगह है। गुणवत्ता वाले फ़ोटो लें और बिक्री के लिए तैयार किए गए उत्पादों का अच्छा वर्णन करें। याद रखें कि आप एक विक्रेता हैं, सुनिश्चित करें कि इन उत्पादों को बेचा जाता है!
    • प्रयुक्त डिज़ाइनर कपड़े कंसाइनमेंट स्टोर्स में बेचा जा सकते हैं। इन दुकानों को स्थानीय व्यापार निर्देशिका में पाया जा सकता है। अच्छा लग रहा है, कुछ स्टोर दूसरों की तुलना में बेहतर कीमतों की पेशकश करते हैं।



  • चित्र आपका होम पेज चरण 7
    7
    संगठित हो जाओ अपने नए स्थान पर जाने से पहले, अपनी चीज़ों को स्टोर करने के लिए कुछ समाधान ढूंढें। आप ऐसा कर सकते हैं जैसे आप परिवर्तन की व्यवस्था करें और अपनी चीजों को पैक करें। अपने आइटम को सजावटी बक्से में रखें, जिन्हें बिना किसी प्रयास के ले जाया जा सकता है और नए भंडारण के क्षेत्र में रखा जा सकता है। प्लास्टिक बॉक्स चीजों को बदलने और संग्रहीत करने के लिए बहुत बढ़िया हैं, उनके पास कई आकार हैं, स्टैकेबल हैं, और जो पारदर्शी हैं, आपको आंखों के झपकी में क्या जरूरत पड़ती है। नए भंडारण के क्षेत्र की माप एक अच्छी फिट सुनिश्चित करेगी और बदलाव के दिन, इन बक्से को संभालना आसान होगा।
    • कमरे से सब कुछ पहचानें मत सोचो कि आपको याद होगा कि टीवी बॉक्स वास्तव में बर्तन और धूपदान से भरा है क्योंकि आप नहीं करेंगे।
  • चित्र का आकार छोटा आपका होम चरण 8
    8
    पहले बड़ी वस्तुएं परिवहन करें अपने फर्नीचर को अपने नए घर में ले जाओ यदि आप परिवर्तन की शुरुआत में ऐसा करते हैं तो आप इस कार्य के लिए और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपको बेहतर चीजें मिल सकती हैं जहां छोटी सी चीजों को रखा जाना चाहिए। फर्नीचर को एक कमरे में मत डालें, बाद में उन्हें व्यवस्थित करने के विचार के साथ। चलने के एक दिन के बाद, छोटे कमरों के माध्यम से नेविगेट करने की कोशिश करने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है, बक्से और फ़र्नीचर से भरे हुए हैं। जैसा कि आप परिवर्तन करते हैं, फ़र्नीचर को संबंधित कमरों में ले जाएं, नियोजन के अनुसार पहले से। यदि आपने अपना होमवर्क ठीक से किया है, तो आपके बड़े आइटम चुपचाप में फिट होंगे और आप पहले से ही घर पर रहने की भावना महसूस करेंगे (और आपके पास भी भारी जगह से एक ब्रेक लेने का फैसला करने के लिए एक जगह होगी!)
  • आपका होम पेज 9 का आकार छोटा करें चित्र
    9
    संग्रहण आइटम सहेजें भंडारण के लिए निर्धारित आइटम पहले से ही उन रिक्त स्थान में सीधे रखा जा सकते हैं जिनके लिए उनका इरादा है, जिस तरह से बाहर निकलते हैं। जब आप इन चीजों को आगे बढ़ते हैं, तो आप अपने आप को अगले कुछ दिनों में छोटे, बॉक्स-भर वाले कमरे में चारों ओर घूमने की कोशिश करने के तनाव से दूर रहेंगे।
  • चित्र आपके होम पेज के आकार घटाने के चरण 10
    10
    एक बॉक्स में चीजों को व्यवस्थित करें। अब पहचान किए गए बक्से उनके संबंधित कमरों में रखे जा सकते हैं और अनपैकिंग शुरू हो सकते हैं। बाथरूम के साथ शुरू करो, क्योंकि यह कमरा है जिसे आपको पहले की आवश्यकता होगी, याद रखना कि अगर आपने केवल मूल बातें रखी हैं, तो यह शांत होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक डाउनसाइज़ आपका होम चरण 11
    11
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें जैसा कि आप परिवर्तन को अनपैक करते हैं। अलमारियाँ और अलमारियों का उपयोग करें जब आप परिवर्तन को खोलते हैं, तो इन चीजों को और अधिक चीजों में संग्रहित किया जा सकता है और आप एक नई मिसाल पैदा कर रहे होंगे कि आपकी नई, छोटी जगह का उपयोग कैसे किया जाएगा। आलसी आदतों में न दें, अन्यथा आपकी नई जगह आपको नीचे लाएगी।
  • चित्र आपके होम पेज के डाउनसाइज शीर्षक 12
    12
    आराम करो और आनंद लें! अब आप छोटे स्थानों में जीवन के दायरे में प्रवेश कर चुके हैं। आपको अब तक वित्तीय बोझ या समय पर काम करने वाले घरेलू कार्यों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जो कि आपकी आवश्यकताओं के लिए बहुत बड़ी है क्योंकि आपने अब अपने जीवन को सबसे सरल बनाकर अपने जीवन को सरल बना दिया है। खुश हो जाओ!
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने नए छोटे अंतरिक्ष में होते हैं, तो चीज़ें एकत्रित करने के लिए एक नियम बनाएं: हर बार एक नई चीज आने पर, एक पुरानी चीज बाहर आनी चाहिए। जो वस्तु आप छुटकारा पाती है वह उसी आकार की होनी चाहिए, जिसे आपने लाया था।
    • यदि आप वित्तीय कठिनाई में हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपनी चीजों की मात्रा कम करें। जितना अधिक आप एक जीवन शैली को बनाए रखने की कोशिश करते हैं, आप खड़े नहीं हो सकते, उतना गहरा होगा कि आप खुदाई करेंगे। व्यापार रणनीति का कूड़ा पकड़ो - पुनर्गठन
    • "नकारात्मक स्थान" का उपयोग करें, खासकर छोटी चीज़ों के साथ और भावुक मूल्य के साथ संपन्न। उदाहरण के लिए, पुराने दादी फूलदान को एक साथ एकत्र किए गए गोले के साथ भरें (उन्हें एक बॉक्स में डालने के बजाय)। अपने पसंदीदा बियर मग पर पिताजी के कैसीनो चिप्स का संग्रह रखें तस्वीरों के साथ पुराने को भर सकते हैं, जिनके गंतव्य का आपने अभी तक फैसला नहीं किया है। चीजों को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपके द्वारा रखी चीज़ों के साथ कुशल होना है!
    • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, क्या आपको वास्तव में एक डीवीडी प्लेयर, सीडी प्लेयर और एक डीवीआर की ज़रूरत होती है जब आप एक डीवीडी-आरडब्ल्यू ड्राइव के साथ कंप्यूटर के मालिक होते हैं, तो दूसरे कंप्यूटर को जगह लेने के लिए अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करें (नाटकों और रिकॉर्ड डीवीडी / सीडी।)
    • अधिक संग्रहण स्थान बनाने से बचें जितना अधिक जगह है, उतना ही अव्यवस्था है कि आप जमा करेंगे। वास्तव में, अपने जमा क्षेत्रों को कम करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • शौचालय में या कचरा में अतिदेय / अवांछित दवाओं को फेंक न दें। वे पानी की आपूर्ति को दूषित करेंगे किसी भी फार्मेसी इन दवाओं के जिम्मेदारी से और किसी भी कीमत पर निपटान कर सकते हैं, और आप यह भी देख सकते हैं कि आपके शहर में एक खतरनाक कचरा निपटान स्थान है।
    • कुछ भी मूल्यवान दूर फेंक मत। अगर कुछ भी उचित राशि के लायक है, तो उसे बेच दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com